ekterya.com

अंतिम संस्कार के सम्मान की योजना कैसे करें

एक स्मारक सेवा आमतौर पर अंतिम संस्कार के बाद आयोजित की जाती है यह एक विशिष्ट अवसर पर मृतक के जीवन और स्मृति को याद और सम्मानित करने के लिए किया जा सकता है, जैसे उस घटना की सालगिरह जैसे व्यक्ति जिसने अपना जीवन खो दिया है स्मारक सेवाओं को एक उचित तारीख और समय पर और परिवार और प्रियजनों के दिमाग में विचार करना चाहिए, लेकिन उस व्यक्ति के जीवन को मनाने के लिए होना चाहिए। निम्नलिखित कदम आपको एक स्मारक सेवा की योजना बनाने में मदद करेंगे।

चरणों

योजना एक स्मारक सेवा चरण 1 शीर्षक
1
तिथि और समय सेट करें स्मारक सेवाओं को परिवार के सदस्यों के विचार में नियोजित किया जाना चाहिए जो बाहर से आते हैं। अंतिम संस्कार या एक सालगिरह की घटना के दिन की तारीख तय करें ताकि मित्र और परिवार भाग ले सकें। ऐसा करने से शोकग्रस्ता अपनी यादों को साझा करने की अनुमति देगा।
  • योजना एक स्मारक सेवा चरण 2 योजना शीर्षक
    2
    एक जगह चुनें मेहमानों को समायोजित करने के लिए पर्याप्त जगह में व्यवस्था करें आपको पता होना चाहिए कि आपको कितनी कुर्सियाँ चाहिए, भोजन के लिए टेबल और मंच को अतिथि किताब देने के लिए। आपको यह विचार करना चाहिए कि क्या मृतक ने पूजा की जगह या गैर-धार्मिक इमारत में सेवा को पसंद किया होगा।
  • योजना एक स्मारक सेवा चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    एक अतिथि सूची बनाएं और आमंत्रण भेजें। जब आप मृतक के मित्रों और प्रियजनों की सूची बनाकर और निमंत्रण भेजकर एक स्मारक सेवा की योजना बना रहे हैं तब व्यवस्थित रहें। इससे यह सुनिश्चित होगा कि आप उन सभी को एक आमंत्रण भेजते हैं जो आप सोचते हैं कि आप शायद उपस्थित होना चाहते हैं और किसी को भूलना महत्वपूर्ण है
  • योजना एक स्मारक सेवा चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    सजावट और संगीत को अनुकूलित करें इस स्मारक सेवा को उस व्यक्ति का एक प्रतिबिंब बनाएं जिसकी स्मृति आपको सजावट और संगीत चुनने से सम्मानित कर रहे हैं जिसे व्यक्ति पसंद करता है। व्यक्ति के पसंदीदा फूलों और रंगों के साथ फूलों की व्यवस्था का उपयोग करें और अपने पसंदीदा गीतों और सेवा के दौरान खेला जाने वाले संगीत के प्रकार की एक सूची संकलित करें। कुछ अन्य यादों को जोड़ने पर विचार करें जो आपको लगता है कि व्यक्ति के जीवन को उचित तरीके से दर्शाएगा।
  • योजना एक स्मारक सेवा चरण 5 शीर्षक वाली छवि

    Video: नक्सलियों की धमकी के बाद भी जमकर हुआ मतदान#निमोनिया से भारत में मर सकते हैं 17 लाख बच्चे...




    5
    प्रियजनों से कुछ इनपुट प्राप्त करें मृतक के मित्रों और परिवार के सदस्यों से आपको एक विशेष स्पर्श के विचार देने के लिए कहें जो उन्हें अपने प्रिय मित्र को याद करने में मदद करें। जो लोग मृतक को अच्छी तरह से जानते थे वे इस स्मारक सेवा को बनाने के लिए गाने, रंग, सजावट और यादों के बारे में विचार देंगे।
  • योजना एक स्मारक सेवा चरण 6 योजना शीर्षक
    6
    अतिथि वक्ताओं के लिए व्यवस्था करें कई स्मारक सेवाओं का एक प्रमुख घटक होने वाले अतिथि स्पीकर की एक श्रृंखला है जो मृतक के जीवन पर एक निजी परिप्रेक्ष्य प्रदान कर सकते हैं और वह पीछे छोड़ दिया गया विरासत पहले से संपर्क में जाओ, उन व्यक्तियों के साथ, जिनसे आप यह सत्यापित करने के लिए सेवा पर बात कर सकते हैं कि वे भाग लेने के लिए तैयार हैं और उन्हें इसके बारे में सोचने का समय दें। उनसे यह भी पूछें कि क्या उनके पास कोई विशेष संसाधन हैं, जैसे कि माइक्रोफोन, स्क्रीन आदि।
  • आप वक्ताओं को देने और मृतक के व्यक्तित्व को प्रतिबिंबित करने के लिए कुछ रीडिंग लेने पर विचार कर सकते हैं।
  • योजना एक स्मारक सेवा चरण 7 योजना
    7
    यदि आवश्यक हो तो मदद के लिए पूछें आप जिस व्यक्ति की स्मारक सेवा की योजना बना रहे हैं, उसकी मृत्यु के लिए आप कई व्यक्तिगत दुःख और भावनाओं से निपट सकते हैं, इसलिए यदि आपको इसकी ज़रूरत होती है तो सेवा के नियोजन और संगठन में मदद के लिए पूछने से डरो मत। अगर आप अभिभूत महसूस करते हैं या आपके पास अपनी भावनाओं को शांत करने के लिए पर्याप्त समय नहीं है तो दोस्तों और परिवार के सदस्यों से आपको सेवा के कुछ विवरण प्रदान करने के लिए कहें।
  • Video: मेघनाथ की मृत्यु के बाद रावण के अंदर प्रतिषोध की ज्वाला भड़की !! Ramayan !! Total Devotional !!

    युक्तियाँ

    • जितने संभव हो परिवार और दोस्तों से बहुत यादें और विचारों को शामिल करने का प्रयास करें। हर किसी को अधिक गहन रूप से शामिल करने के लिए, कार्डबोर्ड का एक टुकड़ा दीवार पर लगाया जा सकता है जिससे कि हर कोई अपनी व्यक्तिगत अभिव्यक्ति और संवेदनाएं वहां लिख सकें। बाद में उन्हें फोटो खिंचवाने और नेट पर डाल दिया जा सकता है ताकि शोक में उन्हें बाद में देखा जा सके।

    चेतावनी

    • स्मारक सेवाएं आयोजक को डूब सकती हैं, क्योंकि यह शोक, यादें और उदासी का समय है। अपने आप का ख्याल रखें और खुद को तैयारी से आराम करने और दूसरों को कुछ कार्य सौंपने दें। अपने साथ पूरी घटना न लें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • उपयुक्त जगह
    • गेस्ट बुक और पेन
    • बैठने की व्यवस्था
    • वक्ताओं द्वारा आवश्यक संसाधन
    • फूल, मुकुट, यादें
    • निमंत्रण के लिए सूची, डायल-अप और ईमेल पते
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com