ekterya.com

डाउन सिंड्रोम के साथ एक बच्चे के जन्म के लिए तैयार कैसे करें

यदि आपको ऐसे परीक्षणों के परिणाम प्राप्त हुए हैं जो बताते हैं कि आपके अजन्मे बच्चे में डाउन सिंड्रोम है, तो आपके नए बच्चे के साथ जीवन के लिए तैयार करने में मदद करने के लिए चरणों को पहले ही ले जाया जा सकता है।

चरणों

विधि 1

डाउन सिंड्रोम के बारे में जानें

यदि आपको जन्मपूर्व परीक्षण की पुष्टि मिल गई है कि आपका बच्चा डाउन सिंड्रोम होगा, तो आप चिंता और भ्रमित हो सकते हैं यदि आप इस बीमारी से परिचित नहीं हैं या यदि आप एक बच्चे के साथ जीवन में आदत बनाने के बारे में चिंतित हैं, विशेष आवश्यकताएं हैं, तो इस स्थिति के बारे में पहले से सीखना उपयोगी है।

Video: शिशु (बच्चों) को खांसी से राहत दें ये कारगार उपाय | How to give relief to babies from cough

1
लक्षणों की विविधता जानें यद्यपि डाउन सिंड्रोम के निदान की पुष्टि की गई है, आपके बच्चे को पहले से अनुभव होने वाले लक्षणों की गंभीरता को जानना मुश्किल होगा।
  • कुछ बच्चे महत्वपूर्ण लक्षण अनुभव करते हैं, जबकि अन्य के पास हालत की बहुत कम शारीरिक या मानसिक संकेत हैं।
  • 2
    अपने बच्चे की देरी के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें डाउन सिंड्रोम अनुभव वाले अधिकांश बच्चे भाषण और शारीरिक विकास में विलंब करते हैं।
  • हालांकि आपके बच्चे को अधिकतम शिक्षा और सामाजिक कौशल को बढ़ावा देने के लिए विशेष शिक्षा और ध्यान की आवश्यकता होगी, डाउन सिंड्रोम वाले कई बच्चे आम बच्चों की गतिविधियों की एक विस्तृत श्रृंखला में भाग ले सकते हैं।
  • 3
    आप की उम्मीद कर सकते हैं जीवन शैली की तरह के बारे में पढ़ें प्रारंभिक हस्तक्षेप के साथ, डाउन सिंड्रोम वाले लगभग सभी बच्चों को पब्लिक स्कूल सिस्टम में शिक्षित किया जा सकता है और एक बार वे बड़े होकर सफल नौकरी और जीवन की तैयारी कर सकते हैं।
  • डाउन सिंड्रोम वाले बच्चे को ऊपर उठाना एक चुनौती हो सकती है, लेकिन आपका बच्चा अभी भी सक्रिय हो सकता है, समाज में जुड़ा हो सकता है, और उत्पादक वयस्क हो सकता है
  • विधि 2

    डाउन सिंड्रोम के साथ अन्य परिवारों से संपर्क करें

    विकास संबंधी विलंब के साथ बच्चे की प्रतीक्षा करना एक भयभीत और तनावपूर्ण अनुभव हो सकता है। कई परिवारों को उन लोगों के साथ आराम और दोस्ती मिलती है जिन्होंने डाउन सिंड्रोम वाले बच्चों को उठाया है। सलाह, दया और दूसरों के समर्थन का लाभ उठाने के लिए ऑनलाइन या स्थानीय समर्थन समूहों को देखें

    Video: बच्चे अपंग और मंदबुद्धि क्यों हो जाते हैं ?

    1
    डाउन सिंड्रोम ऑनलाइन के साथ माता-पिता के लिए सहायता समूह खोजें। कई ऑनलाइन चर्चा मंच और समर्थन चैट रूम यह जानने के लिए एक बेहतरीन प्रारंभिक बिंदु हो सकते हैं कि डाउन सिंड्रोम के साथ एक बच्चे के साथ अन्य परिवारों ने कैसे सामना किया और जीवन में समायोजित किया है।
    • फैसले या बेचैनी के डर के बिना अपनी चिंताओं को पूछने और साझा करने का मौका लें। इन साइटों के अन्य विज़िटर अक्सर आपके समान भावनाओं का अनुभव करते हैं (या पहले से अनुभव कर चुके हैं) और आपकी भागीदारी से खुश रहेंगे
  • 2



    डाउन सिंड्रोम वाले परिवारों के लिए स्थानीय पेरेंट सपोर्ट समूह देखें एक बार जब आप व्यक्तिगत बैठकों के लिए तैयार हो जाएं, डाउन सिंड्रोम वाले बच्चों वाले परिवारों के लिए स्थानीय सहायता समूह मूल्यवान संसाधन हो सकते हैं।
  • न केवल ये समूह आपको समर्थन और मित्रता प्रदान कर सकते हैं, लेकिन वे डाउन सिंड्रोम वाले एक बच्चे के जीवन के अन्य डॉक्टरों, स्कूलों, योजनाओं की गतिविधियों, नैननीज़ और अन्य आवश्यक पहलुओं के बारे में आपको सलाह भी दे सकते हैं।
  • विधि 3

    चिकित्सा और शैक्षिक संसाधनों को तैयार करता है

    डाउन सिंड्रोम वाले बच्चे से क्या उम्मीद की जाती है, यह जानने के बाद, आप अपने बच्चे के आगमन के लिए विभिन्न संसाधनों को इकट्ठा करना चाह सकते हैं। योग्य पेशेवरों को एक साथ लाने और उपलब्ध संसाधनों की रेंज सीखने से आपके मन को आश्वस्त करने में मदद मिल सकती है कि आपके बच्चे की भलाई का प्रावधान है।

    1

    Video: सवाल ये पूछा जाता है कि ideal fertility जबलपुर में मैं ही मिलूंगा कि काउंसेलर से मुलाकात होगी।

    डाउन सिंड्रोम से परिचित एक बाल रोग विशेषज्ञ का चयन करें स्थानीय बाल रोग विशेषज्ञों के कार्यालयों से यह पूछने के लिए पूछें कि क्या उन्होंने अतीत में डाउन सिंड्रोम के साथ बच्चों के साथ काम किया है।
    • बाल रोग विशेषज्ञ परिस्थितियों से परिचित हैं, आपको अपने बच्चे के विकास और स्वस्थ विकास के बारे में सिखा सकते हैं और आपको अपने बच्चे को उठाने और उन्हें शिक्षित करने में अधिक सहायता प्राप्त करने के लिए प्रासंगिक सेवाओं के बारे में बताएंगे।
  • 2
    अपने बच्चे के लिए प्रारंभिक हस्तक्षेप के बारे में पूछें स्थानीय सरकार और शिक्षा कार्यालय आपके बच्चे को अपनी क्षमता तक पहुंचने का सबसे अच्छा मौका देने के लिए उपलब्ध सेवाओं के बारे में जानकारी प्रदान करने में सक्षम होना चाहिए।
  • डाउन सिंड्रोम वाले युवा बच्चों के लिए भाषण चिकित्सा और भौतिक चिकित्सा प्रदान करने के लिए कई स्थानों पर होम विज़िट या प्रारंभिक देखभाल प्रदान की जाती है।
  • 3
    डाउन सिंड्रोम के लिए अपने स्कूल जिले के संसाधनों से स्वयं को परिचित कराएं अधिकांश स्कूली जिलों में डाउन सिंड्रोम और अन्य विकास संबंधी देरी वाले बच्चों के उद्देश्य से सेवाएं हैं
  • यदि आप चाहें, तो आप बच्चा स्कूल की उम्र तक पहुंचने के बाद क्या उम्मीद कर सकते हैं, इसके बारे में जानने के लिए आप विकास चिकित्सक और विशेष शिक्षा कर्मचारी से प्रारंभिक बैठकें कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • कई माता-पिता सोचते हैं कि डाउन सिंड्रोम वाले बच्चे की जिंदगी उन्हें सुंदरता और निर्दोषता की याद दिलाती है जिससे कि सादगी का जीवन लाया जा सकता है।
    • याद रखें कि आपका बच्चा आपको किसी अन्य बच्चे की तरह प्यार करेगा, और यह कि कड़ी मेहनत और दया के साथ, आप अपने बच्चे को विकसित करने और बढ़ने में बहुत गर्व और आनंद पा सकते हैं।

    Video: DRAW MY LIFE: My Story | Myka Stauffer

    चेतावनी

    • डाउन सिंड्रोम वाले बच्चे को स्वतंत्रता प्राप्त करने, चिकित्सा, समाजीकरण और शिक्षा के साथ स्वतंत्रता प्राप्त करने का सबसे अच्छा मौका मिलता है। अन्य परिवारों और पेशेवरों पर आपको सलाह और सहायता देने पर भरोसा न करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com