ekterya.com

किसी प्रियजन की मृत्यु के लिए कैसे तैयार किया जाए

मौत से निपटना कोई आसान नहीं है और, आप कितना भी तैयार करते हैं, यह हमेशा एक बहुत ही भावुक और दुखद क्षण होता है। यदि आप नुकसान से निपटने के लिए तैयार करना चाहते हैं, तो निम्न चरणों को पढ़ें।

चरणों

भाग 1

दूसरों को बताएं
एक प्रेमिका के चरण 1 के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
1
सुनिश्चित करें कि परिवार में हर कोई जानता है कि यह प्यार जल्दी ही मर जाएगा इससे परिवार के सभी सदस्यों और करीबी दोस्त अलविदा कहेंगे।
  • Video: More Teenagers Die From Suicide Than From Cancer - Cartoon | AmoMama

    एक प्रेमपूर्ण वन की मृत्यु की तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 3
    2
    यह परिवार के बच्चों को एक प्यार करने की अनुमति देता है समझाएं कि जल्द ही क्या होगा। बच्चों को स्पष्ट रूप से और उनकी गरिमा के संबंध में बोलें। कभी-कभी, स्थिति की वास्तविकता को कवर करने की प्रवृत्ति होती है, हालांकि बच्चे अधिक समझदार होते हैं और कई वयस्कों के विश्वास से जीवन की वास्तविकताओं के साथ बेहतर व्यवहार कर सकते हैं। वास्तव में, अक्सर बच्चे को स्थिति का ज्ञान होता है जो वयस्क को शांत करने का प्रबंधन करता है। ये कुछ चीजें हैं जो आपको ध्यान में रखनी चाहिए:
  • किसी बच्चे को न बताएं कि प्रियजन किसी यात्रा पर चले गए हैं या बस सो रहे हैं। यह सफेद झूठ आपको बिस्तर पर जाने से डरता है या ऐसा लगता है कि वह व्यक्ति चलने के लिए गया था या छुट्टी पर गया था जब वास्तव में यह नहीं है। वास्तविकता प्रकट करना बच्चे को परेशान कर सकते हैं और आपको अविश्वास कहते हैं।
  • बच्चे के साथ ईमानदार रहें, लेकिन अपने प्रश्नों को उन तरीकों से उत्तर दें, जो उनकी उम्र के लिए उपयुक्त हैं। उदाहरण के लिए, अगर आपका बच्चा बहुत छोटा है और पूछता है, "उन्होंने दादा मर किया कैसे?", आप कह सकते हैं कि वह एक सिर घाव है, जो बहुत बुरा है, जो सुधार नहीं हुआ था, उसके शरीर काम करना बंद कर, जो मर गया, और एक बहुत ही खास जगह में बाकी यदि आपका बच्चा काफी पुरानी बातों को समझने के लिए है, तो आप बता सकते हैं कि सिर पर चोट ब्रेन ट्यूमर और आराम करने के लिए कब्रिस्तान में कहा जाता है कि विशेष स्थान था (आप बता सकते हैं जहां कब्र या समाधि का पत्थर है) और दादाजी उन्हें बहुत प्यार करता था
  • बच्चे व्यथित नहीं हैं, वे स्वभाव से सिर्फ उत्सुक हैं। भावनाओं के बजाय तथ्यों के साथ उत्तर दें (रोगी होने के लिए एक बच्चे को दोषी ठहराए जाने के लिए बेकार है) यदि कोई बच्चा पूछता है कि किसी व्यक्ति के मरने के बाद क्या होता है, ईमानदार हो और उसे बताएं कि शरीर दफन है, तो यह एक मंच के माध्यम से जाता है जिसे अपघटन होता है और फिर कंकाल बन जाता है यदि आप पूछें कि क्या अंतिम संस्कार है, तो यह बताएं कि यह प्रक्रिया एक विशेष तरीके से शरीर को बहुत उच्च तापमान तक जलती है, जब तक कि वह राख नहीं हो जाती।
  • एक प्रेमपूर्ण वन की मृत्यु की तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 4
    3
    अपने प्रियजनों के स्वास्थ्य के बारे में दूर रहने वालों को सूचित करें ईमेल, टेलीफ़ोन या सोशल नेटवर्क के माध्यम से उनके साथ संवाद करें।
  • भाग 2

    एक साथ समय व्यतीत करें
    एक प्रेमपूर्ण वन चरण 2 के मौत की तैयारी शीर्षक वाली छवि
    1
    बैठो और जितना आप कर सकते हैं उतना जितना चाहें उससे बात करें। अगर आपको कुछ पछतावा लगता है या यदि आपको उसे कुछ बताने की ज़रूरत है जो आप वर्षों से छिपा रहे हैं, तो इस समय उसे बताने के लिए उपयोग करें हालांकि याद रखें कि यदि यह कुछ बड़ा है (उदाहरण के लिए यदि आपने 15 वर्ष तक इस व्यक्ति पर धोखा दिया है), तो इसे जाने देना बेहतर होगा। आप इसे पहले से ही जितना अधिक है उतना तनाव नहीं करना चाहेंगे।
  • एक प्रेमपूर्ण वन की मृत्यु की तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 5
    2
    मौत के बारे में अपने प्रियजन से बात करें उससे पूछिए कि क्या वह डरता है आप एक बार शांति से दूर रह सकते हैं, यह जानकर कि वह मरने से डरा नहीं था। और अगर आपके किसी के पास प्रेम है, तो उस से निपटने में उसकी सहायता करें
  • Video: Kalpataru: Create Your Life as You Want! How to Overcome Patterns and Become Your Possibility

    एक प्रीपेड फॉर द डेथ ऑफ ए लवड वन चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने प्रियजन को बताएं कि आप उसे याद करेंगे और उसे अक्सर बताओ कि आप उससे प्यार करते हैं इससे कुछ भी अधिक महत्वपूर्ण नहीं है
  • एक प्रेमपूर्ण वन की मृत्यु के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 8
    4
    उसे बताओ अगर आपको डर, भ्रम या उदासी महसूस हो। मैं आपको कुछ बता सकता हूं जो आपको शांत करता है और इस प्रक्रिया के साथ थोड़ा बेहतर सामना करने में आपकी सहायता करता है।
  • एक प्यारे एक की मौत की तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 12
    5
    अपने प्रियजनों के संकेतों को स्वीकार करें यह संभव है कि कुछ लोग मौत, अंतिम संस्कार योजना आदि के बारे में बात करना चाहते हैं। जबकि अन्य नहीं करते हैं। यह मत मानो कि आप जानते हैं कि आप क्या चाहते हैं या ज़रूरत है उससे पूछो, यह पहेलियों को खेलने का समय नहीं है!
  • यदि कोई प्रिय व्यक्ति दिखाता है कि वह मर नहीं रहा है और यह सब कुछ ठीक हो जाएगा, तो ध्यान रखें कि यह एक रक्षा तंत्र है और यह जगह की आशा है हालांकि मौत के संबंध में प्रियजन द्वारा अपनाई गई दृष्टिकोण के लिए ग्रहणशील होना महत्वपूर्ण है, लेकिन इस फंतासी को आप और परिवार के बाकी हिस्सों के लिए तनाव और समस्याओं का कारण न दें। यह एकमात्र समय हो सकता है जिसमें यह जाना जरूरी नहीं है, लेकिन यह सबसे अधिक तरह से और व्यापक तरीके से स्पष्ट करने के लिए संभव है कि इस व्यक्ति की एक टर्मिनल बीमारी है जो दूसरों को भी प्रभावित करती है हालात में सुधार नहीं होगा और आप अन्यथा नाटक करने में बहुत समय बर्बाद कर सकते हैं, जब वास्तव में आपको क्या करना चाहिए, यादें साझा करें, प्रियजन की इच्छाओं को पूरा करें और गुणवत्ता के समय को एक साथ बिताएं।
  • एक प्रेमपूर्ण वन की मृत्यु की तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 11
    6
    परिवार के सदस्यों को कमरे में इकट्ठा करें और अच्छे पुराने दिनों के बारे में बात करें। हर कोई याद रखेगा कि उनके प्रियजनों को मुस्कुराते हुए और अच्छे आत्माओं में या उन सभी क्षणों को याद करते हुए सुनते हैं। यह भी याद रखना एक शांतिपूर्ण क्षण होगा: अपने परिवार से घिरे व्यक्ति और वह सब कुछ जिसे उसने बहुत पसंद किया था आपके परिवार की जरूरत के मुकाबले यह सबसे अधिक होने पर क्या बेहतर हो सकता था?
  • Video: मृत्यु के बाद मुंडन क्यों करते हैं ? Mundan Hindu Tradition | अर्था । आध्यात्मिक विचार




    एक प्रेमपूर्ण वन की मृत्यु के लिए तैयार की गई छवि स्टेप 10
    7
    जो भी आप चाहते हैं वह सब कुछ कहना सुनिश्चित करें जब यह व्यक्ति चले गए, तो आप उसे वापस लाने में सक्षम नहीं होंगे।
  • भाग 3

    व्यावहारिक मुद्दों से निपटना
    एक प्रीपेड फॉर द डेथ ऑफ़ ए लवड वन चरण 14
    1
    घर, अस्पताल की देखभाल, नर्सिंग होम और अस्पताल देखभाल में वैकल्पिक देखभाल का मूल्यांकन करें। उस प्रिय व्यक्ति से पूछिए जो इस प्रक्रिया में जाता है कि उसके लिए सबसे अच्छा विकल्प क्या होगा और अपनी इच्छाओं को पूरा करने का प्रयास करेगा। ध्यान रखें कि लागत और देखभाल के स्तर प्रत्येक विकल्प के साथ बदलती हैं और अंतिम निर्णय लेने से पहले इसका विश्लेषण किया जाना चाहिए।
  • 2
    अंतिम संस्कार और अंतिम संस्कार के लिए तैयारी करना शुरू करें हालांकि, जब तक कि आपके प्रियजन इससे अनुरोध नहीं करते, उन्हें बताएं न कि आप सोच सकते हैं कि "आप उसे मारना चाहते हैं"
  • भाग 4

    व्यक्तिगत देखभाल का अभ्यास करें
    छवि शीर्षक 7680 13

    Video: Bharat Ek Khoj 09: Republics & Kingdoms

    1
    भावनाओं की एक पूरी श्रृंखला के साथ अभिभूत होने की तैयारी करें। इनमें से कुछ एक ही समय में हो सकते हैं, कुछ समय समय पर वापस आ सकते हैं। विचार और ठेठ भावनाएं हैं क्रोध, भय, चिंता, अन्याय, आक्रोश, थकावट, आशा, खुशी की भावना साझा क्षणों, आशा, राहत, उदासी, निराशा और कई के लिए अधिक। महसूस करने या सोचने के लिए कोई सही या गलत तरीका नहीं है और संभव है कि कुछ भावनाओं को स्पष्ट रूप से सोचने की आपकी क्षमता को बढ़ाया जाए।
  • एक प्रेमिका के चरण 13 के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    2
    शोक करने के लिए कुछ पल लें रोना सामान्य है और उन्हें दमन के बजाय सभी भावनाओं को छोड़ देना बेहतर होता है। यदि आंसू आते हैं, तो उन्हें बाहर निकालो।
  • अपने बच्चे (बच्चों) के साथ क्रिएट करें और मृतक के बारे में बात करें। यह आपके बच्चे (बाल) से पता चलता है कि आप उस व्यक्ति को कभी भी नहीं भूलेंगे और वह रोना, क्रोध दिखा रहा है और भावनाओं को व्यक्त करता है और दर्द सामान्य होता है याद रखें कि लोग अलग-अलग तरीकों से शोक करते हैं
  • एक प्रेयड फॉर दी डेथ ऑफ़ ए लवड वन चरण 9
    3
    खज़ाना यादें कुछ वर्षों के बाद, यह छोटी चीजें हो सकती हैं, जो आपके पसंदीदा रंग या मिठाई की तरह होती है इन यादों को ऐसे तरीकों से रखें, जो आपके लिए सार्थक हैं। आप अपने प्रियजन आपको लगता है कि आप तस्वीरें आप सबसे अधिक पसंद का हिस्सा अपने पसंदीदा व्यंजनों के एक जोड़े लिखने के लिए पूछना, याद कुछ छुट्टी एक कहानी के रूप में एक साथ बिताया है और यह बताने के लिए जब तुम रिकॉर्ड आदि चाहते हो सकता है
  • आपको लगता है अन्य लोगों को, अनुष्ठान, दृष्टिकोण और ठोस कार्रवाई है कि जिस तरह से आप यह करना चाहते हैं से संबंधित नहीं के माध्यम से अपने प्रियजनों को याद दिलाते पर जोर देते हैं उन्हें अपने सुझाव के लिए कृपया धन्यवाद, लेकिन बाहर प्वाइंट हर कोई अपने तरीके से याद दिलाना है कि अगर दूसरों को और कि आप अपना रखेंगे
  • आपके लिए अपने प्रियजन की मृत्यु के तुरंत बाद उन चीजों को रखना आसान हो सकता है जो आपके लिए बहुत मुश्किल होंगे। चप्पल की एक जोड़ी, एक टाई, यहां तक ​​कि आपकी पसंदीदा कलम ... फिर से उन्हें बाहर ले जाओ जब आपको लगता है कि आप इसे संभाल सकते हैं, लेकिन अपनी स्मृति को आप में जीवित रख सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 7680 16
    4
    समय-समय पर आराम करो पाठ्यक्रम में रहने के लिए आपको ऊर्जा और एकाग्रता की आवश्यकता होती है। कभी-कभी, इसका मतलब है कि आपको वास्तविकता और वर्तमान घटनाओं से बचने की आवश्यकता है अपने आप को मौत की सभी भावनाओं से आराम करने के लिए थोड़े समय के ब्रेक दें।
  • अपनी चिंताओं, अपनी उदासी और अपनी भावनाओं को पालतू या किसी करीबी दोस्त को व्यक्त करें
  • एक पार्क या रेस्तरां पर जाएं, या थोड़ी देर के लिए आराम करने के लिए कुछ दोस्तों और परिवार के साथ बाहर निकल जाएं।
  • छवि शीर्षक 7680 17
    5
    मरने वाले व्यक्ति की देखभाल की प्रक्रिया के दौरान चिकित्सा में भाग लेने के लिए शुरू करें आपके प्रियजन की मृत्यु से पहले चिकित्सा में भाग लेने से आपकी तैयारी में मदद मिल सकती है। यह एक महत्वपूर्ण अंतराल भी है जो आपको उपस्थिति से अपने जीवन में इस व्यक्ति की अनुपस्थिति में स्थानांतरित करने की अनुमति देगा। आपके प्रियजन की मृत्यु के बाद इस चिकित्सा में भाग लें, क्योंकि स्वतंत्रता और ईमानदारी से बोलने से आपको अपनी भावनाओं को छोड़ने में मदद मिलेगी। चिकित्सक आपको न्याय नहीं करेगा, क्योंकि आपकी नौकरी आपकी मदद करना है
  • युक्तियाँ

    • सबसे छोटा और दूसरों की इच्छाओं का सम्मान करना यह बच्चे पर निर्भर करता है अगर वह अंतिम संस्कार में भाग लेने का फैसला करता है या कब्र पर जाने के लिए नहीं। नाराज़ मत करना, उसे डांटें या उसे जाने के लिए मजबूर न करें यदि वह कहता है कि वह नहीं चाहता है या वह ऐसा करने में सहज महसूस नहीं करता है। आपकी प्रतिक्रिया महत्वपूर्ण है और गहरी यादें पैदा कर सकती हैं जो बच्चे के मन में सकारात्मक या नकारात्मक हो सकती हैं
    • इस मौत को ध्यान में रखें जो तुम्हारी गलती नहीं है।
    • दूसरों के दर्द का आदर करते हैं आपके प्रियजन के करीबी अन्य लोग भी आप के समान एक ही चीज़ के माध्यम से जाते हैं अपने मित्रों और परिवार के साथ बिताने का समय बुक करें, और अपनी कहानियों को भी सुनो। जब वे अपनी समस्याएं व्यक्त करते हैं, तो दूसरों को सुनो सभी को स्वयं को व्यक्त करने का अधिकार है, खासकर मौत जैसे भावनात्मक संकट के दौरान।
    • आप अपने प्रियजनों की यादों की एक किताब बना सकते हैं यह युवा बच्चों के लिए विशेष रूप से अच्छा हो सकता है जो इस व्यक्ति को बड़े होने पर याद नहीं करेंगे। इस पुस्तक में, फ़ोटो, डायरी, यादें, वाक्यांशों को अपने प्रिय हमेशा कहा, विशेष व्यंजनों, आदि जैसे आइटम रखें। यह दस्तावेज़ आपकी याददाश्त को जीवित रखेगी, कई पीढ़ियों के बाद भी।
    • अपने प्रियजन के साथ बैठकर एक साथ एक स्क्रैपबुक बनाएं जिससे आपको यह याद रखना पड़े। इसमें आपके पसंदीदा रंग, एक कविता है, जो आपके पति या पत्नी को समर्पित है, आदि। और कोई भी अन्य विवरण जो आपको मुस्कुराएगा जब वह चलेगा अनुभव आपको मन की शांति देगा, जिससे आप अपने प्रियजन के साथ मज़ा आए विवरण याद कर सकते हैं।
    • यदि आप अपने यार्ड में एक बगीचे या एक पेड़ लगाने की योजना बनाते हैं, तो उसे मरने से पहले बताएं

    चेतावनी

    • मौत के लिए महत्व घटाना नहीं करता है या लोग उन्हें मजाक बनाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए प्रयास करें। हालांकि, मुझे पता है कि रुग्ण मूड आम तौर पर प्रकट गलती से एक उपाय के रूप में, तो शर्मिंदा या दूसरों के लिए शर्म महसूस नहीं करते हैं तो यह "रिलीज" समय-समय पर होता हूँ। , स्थिति से निपटने और सम्मान पर लौटने के लिए एक तरह से यह क्या है के लिए यह देखें।
    • जो लोग शोक करते हैं, जो शोक या बीमार है, की आलोचना न करें, क्योंकि यह सम्मान की कमी है। किसी प्रियजन की हानि एक गंभीर क्षण है, इसलिए सम्मान को दिखाएं। यहां तक ​​कि अगर आप अधीरता या राहत महसूस करते हैं, तो मृत्यु के समय दूसरों पर इसे मत नहीं देना, क्योंकि ये भावनाएं असहज हैं और सम्मान की कमी व्यक्त करती हैं।
    • बहुत ज्यादा बात मत करो व्यक्ति की जरूरतों को ग्रहण करने की कोशिश करें कभी-कभी एक मरने वाला व्यक्ति दूसरों से बात करना या सुनना नहीं चाहता, बस आपसी चुप्पी में उनके पक्ष से रहना। यह बहुत ही आध्यात्मिक क्षण हो सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com