ekterya.com

स्तन कैंसर को रोकने के लिए

मस्तिष्कशोथ स्तन ऊतक की सूजन है, जिसके कारण स्तन को दर्दनाक और सूजन महसूस होता है यह आमतौर पर नर्सिंग माताओं में होता है जब बैक्टीरिया स्तन, फटा हुआ निपल्स या स्तनपान के बाद स्तन में छोड़ दिया दूध के परिणामस्वरूप स्तन में प्रवेश करती है। आपके स्तनों और निपल्स की उचित देखभाल से मस्तिष्क को रोक दिया जा सकता है, और ठीक से स्तनपान कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1

सही ढंग से स्तनपान करना सीखना
इमेज शीर्षक से रोकथाम के मस्तिष्क चरण 1
1
एक स्वास्थ्य पेशेवर के साथ स्तनपान करना सीखें. स्तनपान प्रक्रिया के दौरान किसी भी समय मस्तिष्क का विकास हो सकता है लेकिन स्तनपान कराने के पहले चार हफ्तों में कई महिलाएं इसका अनुभव करती हैं, जब उनके स्तन अभी भी बहुत सूज जाते हैं। यह नई मां में अधिक बार होता है जो स्तनपान करने के लिए नए होते हैं। स्तनपान करने के तरीके के बारे में अपने चिकित्सक या दाई से बात करें ताकि आप स्तनदाह को रोका जा सके।
  • आपकी गर्भावस्था की शुरुआत में, आपका डॉक्टर या दाई शायद आपको ब्रोशर और सूचना पुस्तिकाएं प्रदान करेगी जो आपको गर्भावस्था, प्रसव, स्तनपान और आपके नए बच्चे के साथ पहले सप्ताह के लिए तैयारी कर सकें। यदि आप इन सामग्रियों की पेशकश नहीं करते हैं, तो उनके लिए पूछें।
  • बच्चे के पैदा होने के बाद, एक चिकित्सा पेशेवर से बात करने में संकोच न करें, अगर आपको स्तनपान करने की सीख करने में सहायता की आवश्यकता हो। यह महत्वपूर्ण है कि आप यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके बच्चे को पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है और स्तन कैंसर को रोकने के लिए सही तरीके से स्तनपान कैसे करें, सीखने से एक माँ के रूप में अपना समय प्रारंभ करें।
  • इमेज शीर्षक से रोकथाम के मस्तिष्क चरण 2
    2
    एक स्तनपान अनुसूची रखें लगातार स्तनपान कराने के समय आपके स्तनों को दूध से भी भरपूर होने से रोकना होगा। एक पूर्ण स्तन बाधा का कारण बन सकता है, जो स्तन की सूजन के एक एपिसोड को जन्म दे सकती है। आपको हर एक से तीन घंटे स्तनपान करना चाहिए या हर बार आपका बच्चा भूख लगी है
  • यदि आप जानते हैं कि आपको स्तनपान कराने के लिए निर्धारित समय पर स्तनपान कराने के लिए दूध निकालना होता है, अगर आपके स्तन अनुसूचित स्तनपान के समय से पहले पूरी तरह महसूस करते हैं, तो उन्हें खाली करना महत्वपूर्ण है। यदि दूध अपने स्तनों में रहता है, तो यह मोटा होना, प्रवाह को रोकना और संभवतः स्तन की सूजन के लिए अग्रणी होगा।
  • आपको अपने बच्चे को यह बताने के लिए इंतजार नहीं करना पड़ता कि यह खाने का समय है सबसे अधिक संभावना है, जब आपका स्तन निपल की पेशकश की जाती है तो आपका बच्चा थोड़ा स्तनपान करेगा। अपने बच्चे को जागरुक करने के लिए डरो मत रहें, अगर आपके पास शिशु की नींद में बाधा डालना और स्तन खाली करना बेहतर होता है जो आपको स्तन कैंसर के विकास के खतरे में डालता है।
  • इमेज शीर्षक से रोकथाम मस्तिष्क स्टेप 3
    3
    अपने बच्चे को स्तनपान कराने की अनुमति दें, जब तक कि आपके स्तनों से दूध खाली करने में लग जाता है। सभी बच्चों को अलग-अलग स्तनपान की जरूरत होती है और सभी माताओं के पास अलग-अलग दूध की आपूर्ति होती है। कुछ बच्चे 10 मिनट में एक पूरे स्तन खाली करेंगे जबकि अन्य प्रत्येक स्तन में 30 मिनट तक स्तनपान कर सकते हैं अपने बच्चे के स्तनपान की जरूरतों को जानिए और उन्हें अपने स्तनों को पूरी तरह से खाली करने के लिए समय दें।
  • अपने बच्चे को स्तनपान कराने की अनुमति देकर सीमा निर्धारित न करें प्रत्येक स्तनपान के दौरान अपने स्तन के दूध को पूरी तरह से खाली करने के लिए समय लेना महत्वपूर्ण है। जब ज्यादातर बच्चे स्तनपान कर लेते हैं, तो अधिकांश बच्चे स्तन छोड़ देंगे, इसलिए अपने बच्चे को समाप्त होने से पहले स्तन को दूर न करें।
  • इमेज शीर्षक से रोकथाम के मस्तिष्क का चरण 4
    4

    Video: जानिये ब्रैस्ट कैंसर के लक्षण , कारण, रोकने के उपाय और सफल घरेलू उपचार

    प्रत्येक स्तनपान सत्र को विपरीत स्तन के साथ शुरू करें यदि आपने पिछले स्तनपान के दौरान पहली बार बाएं स्तन की पेशकश की थी, तो अगले में सबसे पहले सही पेश करें दो स्तनों के बीच घूमते हुए स्तन की सूजन होने की संभावना कम हो जाती है।
  • कभी-कभी, यह याद रखना भ्रामक हो सकता है कि आपने पिछली बार किस स्तन को समाप्त कर दिया था कुछ माताओं को स्तन की तरफ से कंधे पर "स्तनपान करने वाले कंगन" का उपयोग करने में यह उपयोगी साबित होता है जो उन्होंने पहले की पेशकश की थी। आप मातृत्व भंडार में स्तनपान कराने वाले कंगन खरीद सकते हैं या आपके पास पहले से मौजूद कंगन का उपयोग कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से रोकथाम के मस्तिष्क चरण 5

    Video: स्तनों की गांठ,स्तन कैंसर ,स्तन कैंसर ,कारण, लक्षण और बचाव ,stan kensar in hindi,Breast cancer

    5
    सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा आपके स्तन पर ठीक से छिपा हुआ है गलत युग्मन निप्पल को प्रभावित कर सकते हैं और दूध के उचित प्रवाह के साथ हस्तक्षेप कर सकते हैं। उपयुक्त युग्मन तकनीकों के बारे में जानकारी के अपने स्रोतों की जांच करें यदि आपके बच्चे को लटकने में कठिनाई हो रही है, तो अपने डॉक्टर या लैक्टेशन कंसल्टेंट से परामर्श करें
  • ठीक से कुंडी के लिए, आपके बच्चे को अपनी छाती के खिलाफ अपनी छाती के साथ खड़ा होना चाहिए। अपने बच्चे को प्रवाह करने के लिए दूध को उत्तेजित करने में मदद करने के लिए स्तनपान करते समय आप अपने स्तन को अपने हाथ से उठा सकते हैं। दूध को प्रवाह के नीचे आने में मदद करने के लिए बच्चे को लेट जाने की इजाजत देने से पहले आप अपने स्तन को धीरे से मालिश कर सकते हैं
  • यदि आपके सरोवर फ्लैट होते हैं, तो अपने निपल्स को मालिश करने में मदद करने के लिए मालिश करें ताकि आपका बच्चा ठीक से खड़ी कर सके
  • इमेज शीर्षक से रोकथाम के मस्तिष्क का चरण 6
    6
    प्रत्येक लैक्टेशन सत्र के लिए स्थिति बदलें विभिन्न लैक्टेशन पोजीशंस के साथ प्रयोग और स्तनपान करने में अधिक आराम और आराम के लिए सत्र में तकिए को शामिल करें। यह यह भी सुनिश्चित करने में मदद करता है कि प्रत्येक सत्र के अंत में आपके स्तनों को पूरी तरह से खाली किया जाए।
  • ऐसे पदों का चयन करें जो दूध को आपके बच्चे के नीचे बहने दें। उदाहरण के लिए, आप अपने बायीं तरफ स्तनपान कराने की कोशिश कर सकते हैं, ताकि स्तन के दाहिनी ओर रुकावट को रोकने में मदद मिल सके। आप अपने बच्चे पर अपने घुटनों पर स्तनपान कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से रोकथाम मस्तिष्क चरण 7
    7
    लैक्टेशन के बीच अपनी बच्ची की बोतलें देने से बचें स्तनों को रोकने के लिए स्तनों को जितना संभव हो उतना स्तनों को खाली करना चाहिए ताकि दूध पिलाने के दौरान अपनी बच्ची की बोतें न दें, क्योंकि इससे स्तनपान करने पर आपकी भूख कम हो जाएगी।
  • इसके अलावा, एक बोतल देने से निप्पल भ्रम पैदा हो सकता है क्योंकि आपका बच्चा दोनों तरह के निपल्स के बीच संक्रमण की कोशिश करता है। यदि आप अपने बच्चे को लैक्टेशन के बीच एक बोतल देते हैं, तो आप एक बोतल चूसना पसंद कर सकते हैं क्योंकि दूध बहुत तेज हो जाएगा। आप अपने स्तन को अस्वीकार कर सकते हैं या इसे चूसने में परेशानी कर सकते हैं।
  • भाग 2

    अपने शरीर को स्वस्थ रखें


    इमेज शीर्षक से रोकथाम मस्तिष्क चरण 8
    1
    कम से कम आठ घंटे सो जाओ एक नई मां के रूप में, आप अपने नए बच्चे की देखभाल के साथ अभिभूत होने की संभावना है। अपने बच्चे की जरूरतों को पूरा करने के अलावा, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपनी आवश्यकताओं को भी पूरा करते हैं और बहुत कुछ आराम करते हैं। अगर आपको ज्यादा थका हुआ लग रहा है, तो अपने साथी को बच्चा की देखभाल करने और 10 मिनट का ब्रेक तोड़ने के लिए कहें ताकि आप आराम और आराम कर सकें। तनाव और नींद की कमी संक्रमण के लिए कम प्रतिरक्षा में योगदान और स्तन की सूजन के विकास के लिए नेतृत्व कर सकते हैं।
    • रात में सोते समय, अपने स्तनों पर दबाव डालने से बचने के लिए अपनी पीठ पर सोने की कोशिश करें और सोने के लिए ब्रा न पहनें इससे संवेदनशील दूध नलिकाएं पर दबाव डाला जा सकता है, जिससे उन्हें प्रफुल्लित हो सकता है। यदि सूजन आती है, तो दूध के नलिकाएं भंग हो सकती हैं, जिससे स्तन की सूजन हो सकती है।
    • यदि आप अपनी तरफ सोना पसंद करते हैं, तो एक शरीर तकिया का उपयोग करें ताकि आपको आरामदायक स्थिति में मदद मिलेगी जो आपके स्तनों पर दबाव नहीं डालती है।
  • इमेज शीर्षक से रोकथाम के मस्तिष्क चरण 9
    2
    पूरे दिन तंग शर्ट, ब्लाउज या ब्रा पहनने से बचें। दुग्ध नलिकाओं पर अतिरिक्त दबाव से बचने के लिए जितनी बार संभव हो, ब्रा को हटा दें। ढीले, आरामदायक कपड़े पहनो ताकि आप अपने स्तनों पर दबाव न डालें।
  • यदि आप एक नर्सिंग ब्रा पहनते हैं, तो इसे आपके शरीर से पूरी तरह से समायोजित किया जाना चाहिए। जब आप ब्रा डालते हैं तो आपको आगे झुकना चाहिए ताकि आपके सभी स्तन कप में प्रवेश करें। कप या ब्रा के किनारों पर कोई स्तन ऊतक खड़ी नहीं होना चाहिए
  • आपको अन्य तंग कपड़ों, जैसे तंग स्नान सूट और स्तन पैड, और अपनी छाती के माध्यम से भारी बैग और डायपर रखने से बचना चाहिए।
  • इमेज शीर्षक से रोकथाम के मस्तिष्क का चरण 10
    3
    फटा हुआ निपल्स की देखभाल करें जब आप नर्स करते हैं तो आपके निपल्स के लिए यह बहुत आम है, और ये बैक्टीरिया के लिए प्रवेश प्रदान करते हैं जिससे स्तन की सूजन होती है निम्न करके फटा हुआ निपल्स से बचें:
  • प्रत्येक स्तनपान सत्र के बाद हवा में अपने निपल्स सूखें। यह उनके लिए एक तौलिया के साथ सुखाने या हर बार उन्हें धोने से बेहतर होता है, जो उन्हें बाहर निकाल सकते हैं
  • एक लानोलिन क्रीम के साथ अपने निपल्सों को रगड़ें एक प्राकृतिक, शराब-मुक्त क्रीम खोजें, जिसे आप शुष्क, गले में निपल्स के इलाज के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  • भाग 3

    स्तन की सूजन के लक्षण पहचानें

    Video: homoeopathic treatement for breast cancer /stan cancer स्तन टयूमर, स्तन कैंसर होम्योपैथिक चिकित्सा

    इमेज शीर्षक से रोकथाम के मस्तिष्क चरण 11
    1
    ध्यान दें कि क्या आप फ्लू जैसे लक्षण विकसित करते हैं या बीमार या थका हुआ महसूस करते हैं स्तन की सूजन के साथ कई माताओं को यह महसूस करना शुरू हो जाता है कि उन्हें फ्लू है, जैसे कि उच्च बुखार, शरीर में दर्द, ठंड लगना और थकावट। यह स्तन की सूजन का सबसे सामान्य प्रस्तुति है
    • यदि आप बीमार महसूस करते हैं और आपको लगता है कि आप स्तन का सेवन कर सकते हैं तो अपना तापमान लें 38 डिग्री सेल्सियस (101 डिग्री फारेनहाइट) से ऊपर का एक तापमान एक संकेतक हो सकता है कि आपके पास स्तनदाह है
  • इमेज शीर्षक से रोकथाम के मस्तिष्क का चरण 12
    2
    अपने स्तनों को देखने के लिए देखें कि क्या सूजन, लालिमा या सूजन है। ये लक्षण अक्सर होते हैं जब एक स्तन वाहिनी स्तन की सूजन के विकास से पहले अवरुद्ध हो जाती है इन लक्षणों का पता लगाने से आपको पूर्ण स्तन की सूजन विकसित होने से पहले समस्या का समाधान करने में मदद मिल सकती है।
  • आपके स्तनों की त्वचा चमकदार भी दिखाई दे सकती है और लाल धब्बे या लाल पच्चर के आकार का निशान लगा सकते हैं। आपके स्तनों को स्पर्श करने के लिए निविदा और गर्म महसूस हो सकता है और यह स्तनपान करने की कोशिश करने के लिए दर्दनाक हो सकता है।
  • स्तनपान के पहले सप्ताह में मस्तिष्क आमतौर पर होता है, हालांकि यह किसी भी समय हो सकता है। ध्यान रखें कि स्तन की सूजन केवल एक स्तन को प्रभावित करती है
  • इमेज शीर्षक से रोकथाम के मस्तिष्क का चरण 13
    3
    यदि आपके लक्षण बेहतर नहीं होते हैं तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें यदि आपके स्तनों में सुधार नहीं होता है, तो आपके पास अभी भी एक उच्च तापमान है या आपको समय बीमार लगता है, संभावना है कि आप स्तन की सूजन के साथ काम कर रहे हैं और आप को तत्काल चिकित्सा ध्यान देना चाहिए।
  • यदि चिकित्सक यह निर्धारित करता है कि स्तन की सूजन संक्रमण का नतीजा है, तो आप एंटीबायोटिक दवाओं का एक दौर लिख सकते हैं।
  • मस्तिष्कशोथ एक फोड़ा हो सकती है, जो इलाज करना बहुत कठिन है और इसमें शल्य चिकित्सा के लिए विघटित हो सकता है, इसलिए आपके डॉक्टर को यह जानना ज़रूरी है जितना आपको लगता है कि स्तन की सूजन विकसित हो रही है।
  • इमेज शीर्षक से रोकथाम के मस्तिष्क चरण 14
    4
    स्तनपान जारी रखें आपको स्तनपान जारी रखना होगा, भले ही आपके पास संक्रमण हो। आप इसे अपने बच्चे को प्रसारित नहीं करेंगे जब आपके स्तन कैंसर होने पर स्तनपान नहीं हो जाता तो संक्रमण भी बदतर हो सकता है। दर्द कम करने के तरीकों के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com