ekterya.com

माता-पिता का सम्मान कैसे करें

हमारे माता-पिता का महत्व महत्वहीन है हम उन बलिदानों को भूल जाते हैं जो उन्होंने हमारे लिए किए हैं और जो प्रयासों को खुश और स्वस्थ बच्चों को उठाने के लिए आवश्यक है सम्मान प्यार करने के लिए मौलिक है और अपने माता-पिता को दिखाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है जिसे आप उससे प्यार करते हैं उन्हें सम्मान के साथ व्यवहार करना है। छोटी छोटी आदतें हैं जो आप अपने दैनिक दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं और एक प्रेमपूर्ण और सकारात्मक रवैया उन्हें प्यार, सम्मान और एक बच्चे के रूप में होने पर गर्व महसूस कर सकता है।

चरणों

भाग 1

युवा वयस्क
छवि का शीर्षक आदर माता-पिता चरण 1
1
जागरूक रहें और अपने माता-पिता आपके लिए हर चीज की सराहना करते रहें, दिन-दर-महीने, महीने-दर-साल, साल-दर-साल ध्यान दें कि वह आपके साथ रहने वाले समय की मात्रा और आपके परिवार के समय आपके साथ व्यतीत करते समय व्यक्त किए गए खुशी का ध्यान रखें। कल्पना कीजिए कि यह आपके जूते पर क्या करना है। यदि आप अपनी माँ या पिता थे, तो आप अपने खुद के बेटे से कैसे व्यवहार करना चाहेंगे? आपके घर में कई ज़िम्मेदारियों को संभालना क्या होगा? अगर आप अपने माता-पिता की स्थिति में थे तो आप क्या निर्णय लेंगे? उन्हें, बड़े बड़े काम वे करते हैं के लिए धन्यवाद भी आप के साथ सारी रात रहने जब आप बीमार हैं, साथ ही छोटी बातों गर्म चाय के एक कप लेने या आप एक विशेष अवसर के लिए एक पोशाक चुनने में मदद की तरह, की तरह।
  • छवि का शीर्षक आदर माता-पिता चरण 2
    2
    इस तथ्य को पहचानें और सम्मान करें कि वे आपके जीवन से अधिक जीवन अनुभवों के माध्यम से चले गए हैं और आप जिस दुनिया में रहते हैं, उसके बारे में आपको बहुत ज्ञान दे सकते हैं। कभी कभी माता-पिता सख्त या शर्मनाक पुराने ढंग का है, उदाहरण के जोर देते हुए कि आप बड़ों के साथ ही सम्मान करते हैं, के रूप में "सर" या "मैडम" उन्हें की चर्चा करते हुए कहा कि अक्सर इस तथ्य का सम्मान करना चाहिए के लिए लग सकता है यद्यपि आपका मार्गदर्शन आपकी शिक्षाओं का एक अनिवार्य हिस्सा है यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप एक अच्छे, सभ्य, उत्पादक और सम्मानजनक वयस्क के रूप में बड़े हो सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक आदर माता-पिता चरण 3
    3
    यह एक तथ्य यह है कि कभी कभी अपने माता पिता को पूरी तरह से गुमराह लग सकता है और आप महसूस कर सकते हैं यह चीजें आप वर्तमान में साथ काम कर रहे से संबंधित करने के लिए संभव नहीं है, लेकिन विश्वास है कि मैं क्या कहना, वास्तव में बातें आप के माध्यम से जा रहे हैं में से कुछ को समझने में है जैसे समूह दबाव, दोस्ती की समस्याएं और कई अन्य चीजें जो आपकी उम्र के बच्चों से निपटना है, केवल इसलिए क्योंकि वे आपके जैसे लड़के थे। लेकिन "कभी भी" आपके माता-पिता की समस्याओं के बारे में चर्चा करने से डरते हैं। यदि आपको समस्याएं हैं तो आपको उन्हें बताना होगा, वे उन चीज़ों के साथ आपकी सहायता नहीं कर सकते हैं जिन्हें वे जानते नहीं हैं। यह आपकी नौकरी है क्योंकि माता-पिता आपकी मदद करते हैं।
  • छवि का शीर्षक आदर माता-पिता चरण 4
    4
    याद रखें कि आपके माता-पिता आप दुनिया में कुछ और की तुलना में अधिक प्यार और वे क्या आप पूरा करने के लिए है क्योंकि वे आप में विश्वास करते हैं और आप का सबसे अच्छा देखने के लिए के रूप में आप एक वयस्क बन चाहते हैं के उच्च उम्मीदें हैं। अक्सर जब वे चीजें हैं जो हास्यास्पद या पूरी तरह से अनुचित प्रतीत ऐसा करने के लिए आप से पूछना है, यह बहुत समय जीवन में है, क्योंकि वे चाहते हैं क्या आप के लिए सबसे अच्छा है और एक बहुत ही महत्वपूर्ण और मूल्यवान सबक है कि पढ़ाने के लिए चाहते हैं ... "कभी कभी चीजें हमेशा उचित नहीं होती हैं। "
  • छवि का शीर्षक आदर माता-पिता चरण 5
    5
    कभी-कभी जब आपको लगता है कि आपके माता-पिता न सुनें या आप को गंभीरता से नहीं लेते हैं, एक पल क्या आप जानते हैं और शांति से उन लोगों के साथ अपनी समस्याओं पर चर्चा करने और कहानी के अपने पक्ष को सुनने के लिए सुनिश्चित हो करना चाहते हैं के बारे में सोचने के लिए ले। उनके साथ बहस से बचें, भले ही वे कभी-कभी अन्यायपूर्ण लग रहे हों। याद रखें कि सभी चीजों से ऊपर, आपके माता-पिता हैं और आपके लिए अंतिम निर्णय लेना चाहिए और आपके लिए अंतिम शब्द रखने की कोशिश करने के लिए यह अनुचित है। आपके भाग में एक परिपक्व दृष्टिकोण में बातचीत के अंत में एक शांत और सम्मानजनक रवैया होना शामिल है और स्वीकार करना है कि जब से वह आपके माता-पिता हैं, तो आपकी इच्छा आपके मार्ग का होना चाहिए। समय के साथ यह आपको अपना विश्वास हासिल कर देगा और उन्हें दिखाएगा कि आप एक सक्षम व्यक्ति बनने के अपने रास्ते पर अच्छी तरह से हैं जो जल्द ही अपने अच्छे निर्णय लेने में सक्षम होंगे और अपने कार्यों के लिए जिम्मेदार होंगे।
  • Video: माँ-बाप की सेवा से बढ़कर कुछ भी नहीं-Our parents are our real god-Mata pita ki sewa ka fal

    छवि का शीर्षक आदर माता-पिता चरण 6
    6
    अपने माता-पिता के आदेशों का पालन करने के बारे में शिकायत न करने का दैनिक प्रयास करें। आपके माता-पिता आपके लिए बहुत त्याग करते हैं, इसलिए कृतज्ञता, आज्ञाकारिता और सकारात्मक और सम्मानजनक रवैया के साथ अपने प्रयासों को इनाम दें। याद रखें कि जब आप बड़े होते हैं और एक पिता बन जाते हैं, तो ये तरीके आपके लिए बहुत मूल्यवान होंगे। आप अपने खुद के बच्चों को परिवार के मूल्यों के लिए संचारित करने में सक्षम होंगे, जब वे बच्चे थे, जिन्हें आपने अपने घर में सिखाया था। यह याद रखें, क्या आप चाहते हैं कि आपके बच्चे आपके साथ व्यवहार करें, जिस तरह से आप घर पर अब व्यवहार करते हैं? अगर आपने उनसे तर्क दिया है तो माफी माँगने के लिए कभी मत भूलना - याद रखें कि उनके पास भावनाएं भी हैं
  • छवि का शीर्षक आदर माता-पिता चरण 7
    7

    Video: माता पिता का सम्मान

    मददगार रहें और जब आप कर सकते हैं अतिरिक्त कार्य करके घर पर जिम्मेदारी लेते हैं, सिर्फ यह दिखाने के लिए कि आप परिवार के दैनिक जीवन में अपना हिस्सा करना चाहते हैं। यदि आपके पास छोटे भाई-बहन हैं, तो उन्हें अपने होमवर्क और कार्यों में मदद करें, उनके लिए अच्छे व्यवहार का एक मॉडल बनें और आप के लिए उनकी आज्ञाकारिता को प्रोत्साहित करने की कोशिश करें और साथ ही साथ आप अपने माता-पिता के लिए आज्ञाकारी हों। इससे आपके पूरे परिवार के लिए एक मजबूत और प्रेमपूर्ण परिवार संरचना तैयार करने में मदद मिलेगी।
  • छवि का शीर्षक आदर माता-पिता चरण 8
    8
    याद रखें कि नए कपड़े, खिलौने, सेलफोन और पैसा हमेशा अच्छे होते हैं, लेकिन अपने माता-पिता की आय के बारे में पता करें और उन चीजों पर खर्च करने में आपकी कितनी खर्चीज होती है, जिनके लिए आप आनंद ले सकते हैं। यदि संभव हो, तो उनकी मदद करें अपने कुछ पैसे कमाएं और इसे अपने कुछ कपड़े और मनोरंजन के लिए भुगतान करने में मदद करें
  • छवि का शीर्षक आदर माता-पिता चरण 9



    9
    याद रखें कि आप अपने माता-पिता के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीजें एक प्यार करने वाला व्यक्ति हो सकते हैं। प्रकृति के माता-पिता को यह जानना और महसूस करना होगा कि उनके बच्चों के लिए उनके लिए बहुत अच्छा प्यार है। भावुक रहें और उन्हें कई हग और चुंबन दें जैसे कि वे आपको देते हैं और जितनी बार आप चाहें उतनी ही करते हैं। ऐसा करने के लिए आरक्षित एक विशेष अवसर की कोई आवश्यकता नहीं है। प्यार कुछ भी नहीं है और आप इसे लागत के बिना देना चाहते हैं। यह सब माता पिता अपने प्रिय बच्चों से उम्मीद करते हैं और इच्छा रखते हैं और मैं यह वादा करता हूं, इस तरह के कृत्यों के लिए आपके दिल में गर्मी की भावना महसूस करते हुए जीवनकाल आखला।
  • छवि का शीर्षक आदर माता-पिता चरण 10
    10
    और आखिरी लेकिन कम से कम नहीं.. हर दिन, अपने माता-पिता को बताने का मौका देते हैं कि आप उन्हें प्यार करते हैं।
  • भाग 2

    वयस्क बच्चे
    छवि का शीर्षक आदर माता-पिता चरण 11
    1

    Video: अपने माता पिता का सम्मान कैसे करें । देखे विडियो और ले आशीर्वाद ।

    उनके साथ नियमित रूप से बात करें आपके माता-पिता आपके सबसे अच्छे दोस्त हो सकते हैं। उनके पास एक समृद्ध जीवन है और उनकी कहानियों के वर्षों में अमूल्य खजाने हैं।
  • छवि का शीर्षक आदर माता-पिता के चरण 12
    2
    अक्सर उन पर जाएँ यहां तक ​​कि अगर आप उनके पास नहीं रहते हैं। जब आप छुट्टी लेते हैं, तो आप उन लोगों के साथ बिताए समय के लिए आभारी रहेंगे, और यदि आप उनसे नहीं जाते हैं तो आपको मिस अवसर पर पछतावा होगा।
  • छवि का शीर्षक आदर माता-पिता चरण 13
    3
    अपने परिवार की गतिविधियों में अपने माता-पिता को शामिल करें, उन्हें फिल्मों, परिवार के रात्रिभोज और परिवार की छुट्टियों में आमंत्रित करें
  • छवि का शीर्षक आदर माता-पिता चरण 14
    4
    उनके जीवन को सक्रिय रखने के लिए उन्हें सहायता करें अगर आपके माता-पिता बुजुर्ग हैं और ड्राइविंग या यात्रा करने में कठिनाई हो रही है, तो उन्हें अपने दोस्तों को देखने, खरीदारी करने के लिए, रेस्तरां में और चलना
  • छवि का शीर्षक आदर माता-पिता चरण 15
    5
    अपने पोते के साथ मुलाकात का आयोजन यदि आपके पास बच्चे हैं, तो उन्हें जितनी बार संभव हो, अपने माता-पिता पर जाने दें। दादा दादी और पोते के बीच एक प्रेमपूर्ण संबंध जीवन की खुशियों में से एक है (नि: शुल्क बच्चों की देखभाल करने का उल्लेख नहीं!)
  • छवि का शीर्षक आदर माता-पिता चरण 16
    6
    प्यार रहें बस जब आप एक बच्चा थे!
  • भावुक रहें और उन्हें गले लगा और चुंबन दें (वे अभी भी प्यार नहीं करते!)
  • यदि आप उनके साथ तर्क किया है तो अपने आप को माफ़ करें - याद रखें कि उनके पास भावनाएं भी हैं।
  • आपको अद्भुत व्यक्ति बनने में आपकी सहायता करने के लिए धन्यवाद।
  • अब जब आपके पास आय है, तो जिस तरह से उन्होंने आपको सहमति दी है, उनके लिए सहमति दें छोटे उपहार ले लो जैसे कि फूल, चॉकलेट या एक किताब जिसे आपको लगता है कि आपको पसंद हो सकता है उन्हें अपने जन्मदिन और महत्वपूर्ण उत्सवों पर बड़ा उपहार दें
  • हर दिन, अपने माता-पिता को बताने का मौका देते हैं कि आप उन्हें प्यार करते हैं।
  • युक्तियाँ

    • जीवन व्यस्त हो जाता है, लेकिन गले तेज होते हैं और ऐसा कह रहा है कि `मैं तुमसे प्यार करता हूं।`
    • आपके माता-पिता पर जब तनाव होता है तो यह संक्षिप्त होना आसान है। एक त्वरित माफी भावनाओं को दूर करती है और उन्हें यह बताती है कि इसका मतलब यह नहीं था।
    • वर्षगांठ अपने माता-पिता को कुछ खास, जैसे एक सप्ताहांत का पलायन या पांच सितारा रेस्तरां में डिनर देने का शानदार अवसर है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com