ekterya.com

यह जानना चाहिए कि स्तन दूध सबसे अच्छा क्यों है

हाल के वर्षों में स्तनपान कराने के सभी सकारात्मक कारणों से, कई महिलाएं गर्भवती होने से पहले भी जानती हैं कि स्तनपान उनके लिए एकमात्र विकल्प है। अन्य गर्भवती महिला दृढ़तापूर्वक ऐसा नहीं करने का निर्णय लेती हैं हालांकि, ज्यादातर महिलाएं इस बारे में निश्चित नहीं हैं कि वे इसके बारे में कैसा महसूस करते हैं। कि आप जानते हैं कि स्तनपान आपको लाभ देता है और आपका बच्चा बुद्धिमान निर्णय लेने का सबसे अच्छा तरीका है।

चरणों

विधि 1

तथ्यों को जानिए

स्तनपान के बारे में जानने के लिए, आपको इसके बारे में जानने के लिए सब कुछ सीखना होगा। स्तनपान का विरोध करने वाली कई महिलाएं अपने दिमाग में तेजी से बदलती हैं, जब वे सभी स्वास्थ्य लाभों को खोजते हैं जिन्हें स्तनपान के माध्यम से अपने बच्चों को दिया जा सकता है। सूचित किया जा रहा है और स्तनपान के लाभ क्या वास्तव में एक अच्छी तरह से सोचा आउट निर्णय लेने में मदद मिलेगी की गहरी समझ हो रही है।

पता है कि क्यों स्तन सबसे अच्छा कदम 1 है शीर्षक छवि
1
अपनी चिंताओं के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें आपके प्रसूति या दाई को स्तनपान के बारे में सूचित किया जाना चाहिए। गर्भावस्था के अपने तीसरे तिमाही की शुरुआत में लगभग अपने डॉक्टर से बात करें और ब्रोशर या पढ़ने वाली सामग्री के लिए पूछें।
  • छवि का शीर्षक है, पता क्यों स्तन सर्वश्रेष्ठ कदम 2 है
    2
    एक दुग्ध सलाहकार के साथ एक नियुक्ति करें, ताकि आप अपने सभी सवालों के जवाब में गहराई से जवाब दे सकें। स्तनपान कराने वाले सलाहकार स्तनपान कराने में विशेषज्ञ होते हैं, और स्तनपान कराने की आवश्यक जानकारी के साथ नई मां की सहायता करते हैं।
  • अपने बच्चे के जन्म के समय तक दूध पिलाने वाले परामर्शदाता को फोन करने के बारे में सोचने के लिए इंतजार न करें यह बेहतर है कि आपके बच्चे के पैदा होने से पहले आपके प्रश्नों के सभी उत्तर हैं, इसलिए जब आपका छोटा बच्चा आता है तो आप अपने फैसले के साथ तैयार हैं।
  • कई अस्पतालों और प्रसूति-दलालों के पास अब स्टाफ पर लैक्टेशन सलाहकार है। यदि आपके डॉक्टर के पास यह नहीं है, तो उससे पूछें कि क्या वह आपके इलाके में रहने वाले एक व्यक्ति की सिफारिश कर सकता है। आप अस्पताल या मातृत्व केंद्र को भी बुला सकते हैं जहां आप अपना बच्चा पैदा करने की योजना बना रहे हैं और सिफारिश के लिए पूछ सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक है, पता क्यों स्तन सबसे अच्छा कदम 3 है
    3

    Video: स्तनपान के दौरान कैसे करे स्तन की देखभाल - Onlymyhealth.com

    स्तनपान के बारे में सब कुछ पढ़ें अपनी स्थानीय पुस्तकालय में कुछ उपयुक्त साहित्य खोजें या इंटरनेट का उपयोग जानकारी के एक स्रोत के रूप में करें। ऐसे महत्वपूर्ण निर्णय लेने के दौरान आप कभी भी तैयार नहीं हो सकते हालांकि कुछ जानकारी दोहरावदार हो सकती है, स्वास्थ्य के लिए स्तनपान के सभी लाभों की जांच करें जिन्हें आपने अभी तक नहीं सुना है या न ही अनदेखी की है।
  • छवि का शीर्षक है पता क्यों स्तन सबसे अच्छा कदम 4 है
    4
    सुनिश्चित करें कि जो जानकारी आप परामर्श कर रहे हैं वह वर्तमान है
  • यद्यपि यह प्रकाशित वर्ष पहले प्रकाशित जानकारी को चोट नहीं पहुंचाता है, तो आपको हाल की घटनाओं से अवगत होने की कोशिश करनी चाहिए।
  • चिकित्सा प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में वर्तमान प्रगति के साथ, स्तनपान कराने के लाभों पर नए शोध अध्ययन हमेशा किए जाते हैं। हम इस बारे में और अधिक सीखते हैं कि क्यों स्तनपान हमारे बच्चों के लिए हर समय सबसे अच्छा विकल्प है। यदि आप नवीनतम अध्ययन और वर्तमान साहित्य के बारे में पढ़ते हैं, तो आप यह सुनिश्चित करने में सहायता करेंगे कि आप अपने बच्चे को स्तनपान के सभी सकारात्मक परिणाम जान सकते हैं।
  • विधि 2

    शरीर को स्तनपान के सामान्य लाभ के बारे में जानें

    अनुसंधान ने दिखाया है कि स्तनपान बच्चे के पूरे शरीर को अधिक लाभ प्रदान करता है, जो फार्मूला प्रदान कर सकता है।

    छवि का शीर्षक है पता क्यों स्तन सबसे अच्छा कदम 5 है
    1
    एक बच्चे की प्रतिरक्षा प्रणाली पर स्तनपान के प्रभाव के बारे में अपने चुने हुए बाल रोग विशेषज्ञ से बात करें। स्तन का दूध प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने और परिपक्व करता है, और बचपन में कैंसर के जोखिम को कम करने के लिए दिखाया गया है, जैसे कि ल्यूकेमिया
  • छवि का शीर्षक है पता क्यों स्तन सबसे अच्छा कदम 6 है
    2
    एहसास है कि स्तनपान कराने वाले बच्चों को अचानक शिशु मृत्यु सिंड्रोम का कम जोखिम होता है। यद्यपि इसके कारणों को पूरी तरह से समझ नहीं आ रहा है, यह माना जाता है कि यह स्तन के दूध की पूरी तरह से तैयार रचना का परिणाम है - जो बच्चों के इष्टतम स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण विटामिन और पोषक तत्वों का आदर्श संयोजन है।
  • छवि का शीर्षक है पता क्यों स्तन सबसे अच्छा कदम 7 है
    3
    स्तन के दूध के कई लाभों की जांच अनुसंधान से पता चलता है कि केवल स्तन के दूध वाले आहार में टाइप 1 मधुमेह का खतरा कम होता है। इसके अलावा, स्तनपान कराने वाले बच्चों को त्वचा रोगों से त्वचा के रोगों से भी पीड़ित होता है, जो कि शिशुओं के फार्मूले को खिलाते हैं।
  • छवि का शीर्षक है क्यों स्तन सबसे अच्छा कदम 8 है
    4
    जिस तरीके से स्तन का दूध पाचन तंत्र को प्रभावित करता है, उसकी जांच करें। स्तनपान वाले बच्चों को दस्त के कम एपिसोड होते हैं, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं कम होती हैं, और खाद्य एलर्जी का कम जोखिम होता है इसके अलावा, अध्ययन से संकेत मिलता है कि लाभ वयस्कता में जारी है - क्रोहन रोग और अल्सरेटिव कोलाइटिस के जोखिम को कम करते हैं।
  • Video: बिना Pregnancy के स्तनों से दूध आने का कारण | Bina Pregnant Breast Se Milk Nikalna Ka Reasons Hindi

    छवि का शीर्षक है, पता क्यों स्तन सबसे अच्छा कदम 9 है
    5
    मस्तिष्क पर स्तन के दूध को दिखाने के सकारात्मक प्रभावों के बारे में पढ़ें। अनुसंधान से पता चलता है कि तंत्रिका ऊतक विकास, स्तन के दूध में पाए जाने वाले विभिन्न प्रकार के वसा के द्वारा समर्थित है, जो बच्चों के लिए फार्मूला-खिलाया बच्चों की तुलना में अधिक बुद्धिमान है।
  • छवि का शीर्षक है, पता क्यों स्तन सबसे अच्छा कदम 10 है
    6
    आँखों को दूध के दूध देने के लाभों के बारे में नेत्र रोग विशेषज्ञ से बात करें। दृश्य तीव्रता आमतौर पर शिशुओं में स्तनपान करती है
  • छवि का शीर्षक है पता क्यों स्तन सबसे अच्छा कदम है 11
    7
    स्तनपान कराने वाले बच्चों के कानों को कैसे प्रभावित करते हैं, इस बारे में बात करने के लिए ओटीओलॉन्गोलॉजिस्ट के संपर्क में रहें वे आपको बताएंगे कि स्तनपान से दूध पिलाने वाले बच्चों को उन्हें कम कान के संक्रमण और सूत्र-खिलाया बच्चों के मुकाबले कम टॉनिललॉम्बो की आवश्यकता होती है।
  • पता है कि क्यों स्तन सबसे अच्छा कदम 12 है शीर्षक छवि
    8



    श्वसन प्रणाली पर स्तन का दूध कैसे प्रभावित करता है इसकी जांच करना। कई अध्ययनों से पता चला है कि स्तनपान वाले बच्चों को फार्मूला-खिलाया बच्चों के मुकाबले कम श्वसन संक्रमण का सामना करना पड़ता है, और जब उन्हें ऊपरी श्वसन तंत्र में समस्या होती है, तो वे फार्मूला-तंग वाले बच्चों की तुलना में बहुत तेजी से उबरने लगते हैं।
  • छवि का शीर्षक है, पता क्यों स्तन सबसे अच्छा कदम 13 है
    9

    Video: स्तनों में दूध की कमी या दूध नहीं है? तो बस ये करे | Stano Me Dudh Ki Kami Hindi | Dudh Kaise Badaye

    एक स्थानीय ओथडोंटिस्ट से संपर्क करें और स्तनपान करने वाले बच्चों के दांतों और मुंह देखभाल के बारे में विशिष्ट प्रश्न पूछें। सामान्य रूप से, स्तन के दूध से खिलाया बच्चों में चेहरे की मांसपेशियों का विकास श्रेष्ठ है, चूंकि चूहे के चूषण की तकनीक में अंतर है।
  • छवि का शीर्षक है पता क्यों स्तन सबसे अच्छा कदम 14 है
    10
    जानें कि स्तनपान आपके बच्चे को लंबे समय तक कैसे प्रभावित करता है। स्तनपान वाले बच्चे आमतौर पर बोतल-खिलाए हुए बच्चों की तुलना में पतले होते हैं और भविष्य में अधिक वजन होने की संभावना कम होते हैं।
  • विधि 3

    माँ के लिए लाभों के बारे में जानें
    छवि का शीर्षक है पता क्यों स्तन सबसे अच्छा कदम 15 है
    1
    वह इस बात की सराहना करती है कि स्तनपान वाले बच्चों में कम आक्रामक मल है, कब्ज के कम एपिसोड का सामना करते हैं, और फार्मूला-खिलाया बच्चों के मुकाबले स्कल्ड्स होने की संभावना कम होती है इसका कारण यह है कि स्तन के दूध को बच्चे के लिए पचा करना बहुत आसान है
  • छवि का शीर्षक है, पता क्यों स्तन सबसे अच्छा कदम 16 है
    2
    अपने बच्चे के स्तन को खिलाने में आसानी से आपका स्वागत है इसे तैयार करने के लिए इंतजार किए बिना यह हमेशा उपलब्ध रहता है। एक बोतल तैयार करने या अपने बच्चे को देने से पहले सूत्र को गर्म करने की आवश्यकता नहीं है।
  • छवि का शीर्षक है पता क्यों स्तन सबसे अच्छा कदम 17 है
    3
    यदि आप स्तनपान नहीं कर रहे हैं, तो आप अपने बच्चे को खिलाने के लिए बोतल, फिर से भरना बैग, निप्पल प्रतिस्थापन, बोतल-सफाई उत्पादों या फार्मूला के डिब्बे की मात्रा को खरीदने से नहीं बचाएंगे।
  • छवि का शीर्षक है, पता क्यों स्तन सबसे अच्छा कदम 18 है
    4
    गर्भावस्था के बाद अपने वजन को ध्यान में रखें माताओं जो वजन कम करने की कोशिश करते समय स्तनपान करते हैं और एक अच्छी तरह से संतुलित आहार खाते हैं, यह देखते हैं कि बोतल खिला माताओं की तुलना में वजन कम करना आसान है। स्तनपान प्रत्येक समय ताजे दूध का उत्पादन होता है, जो औसत नर्सिंग मां के लिए लगभग 500 कैलोरी प्रति दिन के बराबर होती है।
  • छवि का शीर्षक है, पता क्यों स्तन सबसे अच्छा कदम 19 है
    5
    यह अद्वितीय संबंध अनुभव का महत्व देता है जो स्तनपान कराने से मां और उसके बच्चे को प्रदान करता है आराम करने और अपने बच्चे को उस तरीके से जानने के लिए समय निकालें जिससे कोई अन्य व्यक्ति नहीं कर सकता
  • छवि का शीर्षक है, पता क्यों स्तन सबसे अच्छा कदम 20 है
    6
    इस विचार का आनंद लें कि आप एक बीमार बच्चे के लिए बाल रोग विशेषज्ञ के लिए कम यात्रा करेंगे। चूंकि स्तन के दूध से पीड़ित बच्चों को हर तरह से स्वस्थ होना पड़ता है, इसलिए आप दौरे, नुस्खे और संभवतः अस्पताल में भर्ती होने की लागत पर समय और धन की बचत करेंगे। जब स्तनपान कराने वाली शिशुओं को बीमार पड़ते हैं तो वे बेहतर हो जाते हैं इसके अलावा, आपका बच्चा स्वस्थ है, कम समय आपको काम से दूर रहने की आवश्यकता होगी।
  • छवि का शीर्षक है, पता क्यों स्तन सबसे अच्छा कदम 21 है
    7
    पर्यावरण के साथ एक दोस्ताना संकेत के रूप में स्तनपान के बारे में सोचो सभी कचरे के बारे में सोचें जो आप जमा करने में योगदान नहीं करेंगे।
  • छवि का शीर्षक है पता क्यों स्तन सबसे अच्छा कदम 22 है
    8
    स्तनपान कराने के दौरान फर्म और पूर्ण स्तनों के बारे में सोचो।
  • छवि का शीर्षक है, पता क्यों स्तन सबसे अच्छा कदम 23 है
    9
    तथ्य यह है कि स्तनपान कराने वाली माताओं आमतौर पर माताओं से अधिक समय तक मासिक धर्म से बचें, जो अपने बच्चे को बोतल सूत्र का निर्णय लेते हैं।
  • युक्तियाँ

    • अपने स्वास्थ्य की सुरक्षा और अपने बच्चे की रक्षा के लिए अपने डॉक्टर की सलाह का पालन करें
    • अनुसंधान से पता चलता है कि स्तनपान कराने वाली महिलाओं में स्तन कैंसर, डिम्बग्रंथि के कैंसर, प्रत्यावर्तन अवसाद और टाइप 2 मधुमेह के विकास का कम जोखिम है।

    चेतावनी

    • अपने आहार में खुराक जोड़ने से पहले अपने चिकित्सक से पूछें, जिसमें सभी प्राकृतिक पूरक शामिल हैं कुछ को स्तनपान के माध्यम से स्थानांतरित किया जा सकता है और आपके बच्चे के लिए हानिकारक हो सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com