ekterya.com

अगर आपको शादी के सलाहकार की आवश्यकता है तो यह कैसे पता चलेगा

बहुत से लोग मानते हैं कि रिश्तों को सरल है और समस्याएं हल हो सकती हैं, लेकिन विवाह अक्सर बहुत काम लेते हैं। विवाह परामर्श उस नौकरी से निपटने का एक तरीका है और यह एक अच्छा विकल्प है यदि आप और आपका पार्टनर अपने रिश्ते को अपने दम पर ठीक से संभाल नहीं पा रहे हैं। जब तक आपका रिश्ते महत्वपूर्ण बिंदु तक नहीं पहुंचते तब तक प्रतीक्षा न करें यदि आपको लगता है कि आपको विवाह परामर्शदाता की आवश्यकता है, तो चरण 1 के साथ शुरू करें

चरणों

भाग 1

एक पूरे के रूप में अपने रिश्ते के बारे में सोच
छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपको एक विवाह सलाहकार चरण 1 की आवश्यकता है
1
स्वीकार करें कि आपको समस्या है कुछ लोग अपने रिश्ते बिगड़ते हैं, क्योंकि वे स्वीकार करने के इच्छुक नहीं हैं (या अपने साथी को स्वीकार करते हैं) कि उन्हें ऊब, असंतुष्ट या गलत समझा जाता है। यह स्वीकार करते हुए कि आपकी शादी को काम करने की ज़रूरत है समस्या को सुलझाने में पहला कदम है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपको एक विवाह सलाहकार चरण 2 की आवश्यकता है
    2
    अपनी भावनाओं के बारे में सोचो इससे पहले कि आप अपने रिश्ते को ठीक करने का प्रयास करें, आपको अपने विचारों और भावनाओं को देखने की जरूरत है। हालांकि यह दर्दनाक हो सकता है, आपको खुद से पूछना चाहिए कि क्या आप वास्तव में अपनी पत्नी से प्यार करते हैं यदि आप उससे प्यार नहीं करते हैं (और, इसके अलावा, आप मानते हैं कि आप कभी भी उसे उसके लिए कभी महसूस नहीं करेंगे), तो अपने विवाह को बचाने के प्रयास व्यर्थ हो सकते हैं।
  • अगर आपको लगता है कि आपने अपने साथी से प्यार करना बंद कर दिया है, तो अपने आप से पूछें कि क्या यह एक रक्षा तंत्र हो सकता है कभी-कभी, जब आप अपने पति से चिंतित महसूस करते हैं, तो आप उदासी, अस्वीकृति और भेद्यता की भावनाओं से स्वयं को बचाने के लिए उदासीनता का एक दृष्टिकोण अपनाते हैं।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपको एक विवाह सलाहकार चरण 3 की आवश्यकता है
    3
    कितना आप और आपके साथी अपने आप को मूल्यवान के बारे में ईमानदार रहें जब रिश्ते नए होते हैं, तो लोग खुद का सर्वोत्तम संस्करण पेश करते हैं: वे अपने शारीरिक रूप से काम करते हैं, ध्यान से सुनने की कोशिश करते हैं और दूसरे की भावनाओं को बहुत गंभीरता से लेते हैं। विवाह लंबी अवधि के प्रयास हैं - हालांकि, जैसा कि साल बीते जाते हैं, आप दूसरे व्यक्ति के मूल्यों को रोकना बंद कर सकते हैं। यह एक संकेत है कि आपको अपने रिश्ते पर काम करने की आवश्यकता है, शायद एक परामर्शदाता की मदद से।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपको एक विवाह सलाहकार चरण 4 की आवश्यकता है
    4
    अंतरंगता के अपने स्तर पर विचार करें क्या आप और आपका साथी रोमांटिक रूप से कनेक्ट होते हैं? क्या आप एक दूसरे के साथ मिलकर रहते हैं जो एक-दूसरे का समर्थन करते हैं या प्यार करते हैं या फिर कमरे में रहते हैं? उस दूरी के बारे में सोचें जो आपके बीच बढ़ती है और आप इस बारे में सोचें कि आप उस अंतराल को पुल करने के लिए क्या करने के लिए तैयार हैं। क्या आप परामर्श करने के लिए तैयार हैं और अपना व्यवहार बदलने की कोशिश करें?
  • इस मामले को विशेष रूप से गंभीरता से लें, अगर आप अपने साथी के बारे में वास्तव में लापरवाह महसूस करते हैं। जब एक पार्टी को उपेक्षित लगता है क्योंकि दूसरे काम, शौक या अन्य हितों के बारे में चिंतित हैं, तो यह शादी में महसूस किया जा सकता है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपको एक विवाह सलाहकार चरण 5 की आवश्यकता है

    Video: बेस्ट उपाय कमर दर्द के लिए जानिए डॉक्टर की ज़ुबानी|Kamar dard ka Ilaj|Hindi - Dr. G.P. Dureja

    5
    अपने सेक्स जीवन पर विचार करें क्या आप अपने यौन जीवन से खुश हैं? अगर आपके साथी ने अचानक सेक्स की शुरूआत रोक दी है, तो यह समस्या का संकेत हो सकता है। आप एक मामला हो सकता है, आपको कुछ चिंता हो सकती है या आप महसूस कर सकते हैं कि दोनों के बीच एक बढ़ती हुई दूरी है। यह एक वास्तविक समस्या है और दूसरी ओर भी ऐसा ही है। अगर आप ऐसे हैं जो आपके साथी के प्रति यौन इच्छा की कमी महसूस करता है, तो यह चिंता का कारण भी है।
  • यदि आप विवाह सलाहकार चरण 6 की आवश्यकता है
    6
    अपने आप से पूछें कि क्या आप अपनी नकारात्मक भावनाओं को छिपाना चाहते हैं यदि आप अक्सर महसूस करते हैं कि आप सब कुछ ठीक है या आप अपनी उदासी, क्रोध या हताशा को दबाने की कोशिश कर रहे हैं तो आपको बहस करने की कोशिश कर रहे हैं, आपको परामर्श के लिए पूछने पर अपने साथी से बात करने पर विचार करना चाहिए। एक शादी सलाहकार आपको स्वस्थ तरीके से नकारात्मक भावनाओं को अभिव्यक्त करने में मदद कर सकता है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपको विवाह सलाहकार चरण 7 की आवश्यकता है
    7
    अपने साथी से बात करें इसके अलावा आपके पति या पत्नी को अपनी भावनाओं की जांच करनी होगी और दोनों को तय करना होगा कि क्या वे शादी के सलाहकार को देखने के लिए तैयार होंगे या नहीं। यदि एक या दोनों प्रक्रिया में भाग लेने के लिए नहीं चाहते हैं, तो एक परामर्शदाता उपयोगी नहीं होगा
  • भाग 2

    संकट और संघर्ष से निपटना
    छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपको एक विवाह सलाहकार चरण 8 की आवश्यकता है
    1
    विवाह के वकील का पता लगाएं यदि अलग होने लगता है तो जब एक या दोनों तलाक या जुदाई का उल्लेख करना शुरू करते हैं, तो इस संबंध में गंभीरता से मूल्यांकन करने का वक्त है। यदि आप दोनों इसे काम करना चाहते हैं, तो संभवतः एक सलाहकार को देखें।
    • यह सलाह तब भी लागू होती है जब चर्चाएं उस बिंदु पर पहुंच गईं जहां दोनों में से एक को घर छोड़ना चाहिए, एक क्षणिक और अनियोजित विघटन पैदा करना। यह पैटर्न संभवत: हानिकारक है और कुछ भी हल नहीं करता है: जिन समस्याओं पर वे चर्चा कर रहे हैं वे अनसुलझे रह गए हैं और आगे बढ़ेंगे।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपको एक विवाह सलाहकार चरण 9 की आवश्यकता है
    2
    यदि एक या दोनों अविश्वासू हो तो परामर्श लें बेवफाई अनिवार्य रूप से तलाक नहीं लेती है, लेकिन इस तरह से ट्रस्ट के उल्लंघन के माध्यम से काम करने के लिए बहुत समय और प्रतिबद्धता हो सकती है। इन स्थितियों के लिए व्यावसायिक सहायता की सिफारिश की गई है
  • बेवफाई भावनात्मक और शारीरिक दोनों हो सकती है जब दंपति दूरी को महसूस करते हैं, तो वे किसी "भावनात्मक साहसिक" के लिए संवेदनशील हो सकते हैं, भावनाओं को और किसी और को विकसित कर सकते हैं, भले ही रिश्ता यौन गतिविधि की सीमा को पार नहीं करता। भावनात्मक रोमांच आपके लक्षणों को चेतावनी दे रहे हैं कि आपकी शादी को गंभीर कार्य की आवश्यकता है
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपको एक विवाह सलाहकार चरण 10 की आवश्यकता है



    3
    अगर आप में से किसी को मानसिक बीमारी का सामना करना पड़ता है तो मदद लें यदि आपके में से किसी को अवसाद, चिंता या अन्य मानसिक स्वास्थ्य प्रकरणों का सामना करना पड़ता है, तो आपके रिश्ते को प्रभावित हो सकता है मानसिक बीमारी से पीड़ित व्यक्ति के लिए व्यक्तिगत परामर्श के अलावा, उन्हें एक विवाह सलाहकार के साथ मिलकर पंजीकरण करना होगा
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपको एक विवाह सलाहकार चरण 11 की आवश्यकता है
    4
    दर्दनाक अनुभवों के लिए मदद लेने पर विचार करें। कभी-कभी, किसी ऐसे व्यक्ति का विवाह जिसे एक दर्दनाक अनुभव भुगतना पड़ता है, उसे परिणामस्वरूप भुगतना पड़ सकता है। यदि एक या दोनों को बेहद परेशान या तनावपूर्ण घटना से निपटना पड़ा है, तो उन्हें उनके संबंधों में किसी भी क्षति की मरम्मत में मदद करने के लिए विवाह परामर्श की आवश्यकता हो सकती है। उदाहरण के लिए, यदि आपके रिश्ते से प्रभावित हुआ है, तो शादी के सलाहकार का दौरा करने पर विचार करें:
  • एक पिता, पुत्र या अन्य करीबी रिश्तेदार की मौत
  • एक गंभीर बीमारी
  • बलात्कार, उत्पीड़न या अन्य हिंसक अनुभवों को जीवित रखना
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपको एक विवाह सलाहकार चरण 12 की आवश्यकता है
    5
    एक परामर्शदाता खोजें यदि आप और आपके साथी को माता-पिता के साथ समस्याएं हैं। परिवार शुरू करना एक गंभीर बदलाव है जो आपके रिश्ते को बाधित कर सकता है। एक विवाह परामर्शदाता आवश्यक हो सकता है यदि:
  • वे बच्चे (या अधिक) होने पर सहमत नहीं हो सकते
  • वे अपने बच्चों को शिक्षित करने के तरीके से सहमत नहीं हो सकते
  • वे अनुशासन के बारे में बहुत बहस करते हैं
  • आपको लगता है कि आप "बच्चों के लिए" शादी में रहते हैं
  • भाग 3

    संचार समस्याओं को संबोधित करते हुए
    छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपको एक विवाह सलाहकार चरण 13 की आवश्यकता है
    1
    मदद लें अगर वे लगातार बहस करें यदि ऐसा लगता है कि प्रत्येक बातचीत एक तर्क में समाप्त होती है, तो विवाह परामर्श की तलाश करें खासकर अगर चर्चाएं तेजी से नकारात्मक हो जाती हैं या अधिक कड़वाहट स्वर हो जाती हैं
    • स्वस्थ विवाहों में, आम तौर पर चर्चाओं की आलोचना या अपमान की रेखा को पार नहीं करना चाहिए। सम्मान और स्नेह का अंतर होना चाहिए जो कड़वा और क्षुद्र बनने से संघर्ष को रोकता है। अगर ऐसा लगता है कि आप और आपके साथी के लिए मामला नहीं है, तो एक परामर्शदाता निश्चित रूप से एक अच्छा विचार है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपको एक विवाह सलाहकार चरण 14 की आवश्यकता है

    Video: विकलांग लड़की से शादी करने पर मिलेंगे गाड़ी बंगला रुपया, जानने के लिए क्लिक करें

    2
    परामर्श पर विचार करें यदि आप वही चीजों पर बार-बार बहस करते हैं अगर आप अपने साथी के साथ दोहराए गए चर्चाओं के मध्य में खुद को मिलते हैं, तो शायद इसका अर्थ है कि सम्मिलित समस्याएं अनसुलझा रही हैं। उन्हें एक दूसरे के साथ संवाद करने और अंतर्निहित समस्याओं का समाधान करने के लिए पेशेवर मदद की आवश्यकता हो सकती है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपको एक विवाह सलाहकार चरण 15 की आवश्यकता है
    3
    नकारात्मक संचार को गंभीरता से लेना एक स्वस्थ रिश्ते में, आपके अधिकांश संचार सकारात्मक और प्रेमपूर्ण (या कम से कम तटस्थ) होना चाहिए। यदि, इसके बजाय, आप और आपके साथी एक-दूसरे का अपमान करते हैं, एक-दूसरे के बारे में शिकायत करते हैं या एक-दूसरे की ज़रूरतों की अनदेखी करते हैं, यह एक नकारात्मक संचार है और यह आपके रिश्ते में एक गंभीर समस्या का संकेत है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपको एक विवाह सलाहकार चरण 16 की आवश्यकता है
    4
    यदि आप एक-दूसरे का समर्थन नहीं करते हैं तो एक विवाह परामर्शदाता खोजें आप और आपके साथी को एक दूसरे का समर्थन करना चाहिए, लक्ष्य को आगे बढ़ाने और बेहतर लोगों के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। यदि दोनों में से एक को ध्यान नहीं दिया जाता है या समर्थन के बिना लगता है, तो संचार में एक विराम हो सकता है। एक विवाह सलाहकार उनकी आवश्यकताओं को स्पष्ट रूप से व्यक्त करने और एक-दूसरे को प्रभावी रूप से समर्थन देने में मदद कर सकता है
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपको एक विवाह सलाहकार चरण 17 की आवश्यकता है
    5
    यदि आप एक-दूसरे को अच्छी तरह से समझ नहीं पाते हैं तो मदद लें जब जोड़ों में अलग-अलग या चौंकाने वाला दृष्टिकोण होता है, तो एक दूसरे के साथ संवाद करना कठिन होता है और उन्हें एक दूसरे की भावनाओं को समझना पड़ता है। एक विवाह सलाहकार आपको इनमें से कई संचार समस्याओं से निपटने में सहायता कर सकता है, जिनमें शामिल हैं:
  • अलग मूल्य प्रणाली
  • विभिन्न धार्मिक मान्यताओं
  • पेरेंटिंग की विभिन्न शैलियों
  • अलग हितों
  • विवाहित जीवन के बारे में अलग-अलग विचारों का होना चाहिए
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपको एक विवाह सलाहकार चरण 18 की आवश्यकता है
    6
    वित्तीय संघर्षों को पता लगाएं। विवाह सलाहकार धन पर चर्चा करने के लिए बहुत उपयोगी हो सकते हैं, जो आमतौर पर संचार समस्याओं में घुलनशील होते हैं। यदि आप और आपका साथी अच्छी तरह से संवाद नहीं करते हैं कि धन कैसे खर्च किया जाता है, आपका बजट कैसा है या किसके वित्त पर नियंत्रण रखना चाहिए, एक विवाह परामर्शदाता एक अच्छा संसाधन हो सकता है
  • Video: अमेरिकी वीजा के लिए अप्लाई करने से पहले जान लें ये 5 बातें

    युक्तियाँ

    • समझे कि विवाद और चर्चा किसी भी शादी में सामान्य और स्वस्थ होती है। आपको संघर्ष के बिना रिश्ते की उम्मीद नहीं करनी चाहिए। हालांकि, आप अपनी चर्चाओं के स्वर और प्रभाव को बदल सकते हैं और पारस्परिक सम्मान पर काम कर सकते हैं।
    • अगर आपको लगता है कि आपको गंभीर समस्याएं हो सकती हैं, तो अपने रिश्ते बिगड़ने की प्रतीक्षा करने के बजाय जल्द से जल्द शादी के सलाहकार का दौरा करना सबसे अच्छा होगा। कई जोड़ों जो शादी के परामर्श के लिए जाते हैं, वे चाहते थे कि वे बहुत पहले ही करते थे।
    • यदि आप विवाह परामर्श का पालन करने का निर्णय लेते हैं, तो एक खुले दिमाग और सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ जाने की कोशिश करें। सामान्य तौर पर, यह आपको अपने रिश्ते को बेहतर बनाने में मदद करेगा
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com