ekterya.com

यह जानने के लिए कि क्या आपका बच्चा बच्चों की देखभाल करने के लिए काफी पुराना है

ऐसा लगता है कि ज्यादातर बच्चे और किशोरावस्था अन्य बच्चों की देखभाल करने में रुचि रखते हैं ताकि वे कुछ अतिरिक्त पैसा कमा सकें। हालांकि, कुछ माता-पिता उन्हें दूसरे बच्चों की देखभाल करने से इनकार करते हैं क्या हमारे बच्चे पर्याप्त परिपक्व हैं? क्या वे सचमुच अन्य बच्चों की देखभाल कर सकते हैं? और किसी भी मामले में, "वे इतनी तेजी से कैसे बढ़े?" यह गाइड यह निर्धारित करने में आपकी सहायता करेगा कि आपका बच्चा बच्चों की देखभाल करने के लिए काफी पुराना है या नहीं।

चरणों

बच्चा सेक्स करने के लिए आपका बच्चा पुराना है जब चरण 1 का पता लगाएं
1
ध्यान रखें कि यह आपकी उम्र के बारे में नहीं है बल्कि आपकी परिपक्वता के बारे में है कुछ 10 साल के बच्चे अन्य बच्चों की देखभाल कर सकते हैं, जबकि 16 साल के बच्चे ऐसा करने के लिए तैयार नहीं हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि आपका 9-वर्षीय बच्चा बच्चों की देखभाल करना शुरू कर सकता है, इसका मतलब है कि उसके पास शुरू होने से पहले वयस्क की परिपक्वता होनी चाहिए।
  • यदि आपका बच्चा पर्याप्त परिपक्व हो, तो यह अंतर कैसे करें: क्या आप अपने होमवर्क को जिम्मेदारी से करते हैं और अच्छे ग्रेड करते हैं? क्या आप अपने कार्यों की जिम्मेदारी लेते हैं? क्या आप अपनी गलतियों से सीखते हैं? क्या आप अन्य बच्चों और वयस्कों के साथ प्रभावी ढंग से संवाद कर सकते हैं? क्या आप निर्देशों का पालन कर सकते हैं और उन्हें समय पर पूरा कर सकते हैं? क्या आप धैर्य और सम्मान करते हैं? क्या आप रचनात्मक आलोचना स्वीकार करते हैं? इन सभी सवालों के जवाब एक बढ़िया "हां" होना चाहिए। यद्यपि यह पर्याप्त परिपक्व होने के बावजूद, आपके बच्चे को अन्य लोगों के बच्चों की देखभाल करने से पहले लगभग 13 वर्ष की आयु का होना चाहिए, क्योंकि साधारण कारण यह है कि अन्य माता-पिता किसी को अपने बच्चों को देखकर किसी को कम महसूस नहीं करेंगे ।
  • अपनी परिपक्वता का आकस्मिक दृष्टिकोण से आकलन करने का प्रयास करें। क्या आप बच्चों की देखभाल करने के लिए उन्हें छोड़ने में सहज महसूस करेंगे? क्या आपको लगता है कि आपका बेटा किसी को बिना उसे देखकर सम्मानपूर्वक कार्य करेगा?
  • इमेज शीर्षक से पता चलता है कि आपका बच्चा कब तक बच्चों के लिए पर्याप्त है Step 2

    Video: भारत के टॉप 10 बोर्डिंग स्कूल Top 10 Boarding Schools of India

    2
    यदि आप समझते हैं कि क्या उचित है, तो आप अन्य बच्चों के साथ कैसे बातचीत कर सकते हैं? अगर आपके बच्चे के छोटे भाई-बहन हैं, तो उन्हें उन्हें अच्छी तरह से और सम्मानपूर्वक व्यवहार करना चाहिए। यदि आप अपने भाई (ओं) की देखभाल नहीं कर सकते, तो दूसरे लोगों के बच्चों की देखभाल करने का प्रयास करना सबसे अच्छा नहीं है। क्या आपका बच्चा दूसरे बच्चों के साथ सहज है? क्या वह एक गंदे डायपर, घुटने पर खरोंच या गुस्से में डूबा हो सकता है?
  • दिन याद करने की कोशिश करें जब आप एक पिता बन गए क्या आप मानते हैं कि आपके बच्चे के पास विभिन्न आयु के बच्चों की देखभाल करने के लिए आवश्यक सभी कौशल हैं?
  • इमेज शीर्षक से पता चलता है कि आपका बच्चा कब तक बच्चों के लिए पर्याप्त है चरण 3

    Video: नारियल तेल के ये 7 इस्तेमाल चौंका देंगे आपको Health Benefits of Coconut Oil

    3
    क्या आपका बच्चा एक आपातकालीन स्थिति को संभालने में सक्षम हो सकता है? क्या आप जान लें कि आग, ब्लैकआउट, प्राकृतिक आपदा या किसी बच्चे को गंभीर रूप से घायल होने के दौरान क्या करना है? सुनिश्चित करें कि आप आपातकाल के मामले में सभी स्थानीय टेलीफोन जानते हैं और प्राकृतिक आपदाओं, आग और अन्य आपातकाल के मामले में अपडेट की गई जानकारी के बारे में प्रश्न पूछ सकते हैं, जहां आप रहते हैं और अधिक सामान्य हो सकते हैं। क्या आपका बेटा जानता है कि एक नशे की लत पिता से कैसे निपटें या दुरुपयोग की रिपोर्ट करें?



  • इमेज शीर्षक से पता चलता है कि आपका बच्चा कब तक बच्चों के लिए पर्याप्त है Step 4

    Video: 700 ग्राम के लिए डॉक्टर बन गए भगवान

    4
    यदि आप सोचते हैं कि आपका बच्चा तैयार है "और वह उसे करना चाहता है", बच्चों की देखभाल करने के लिए उसे एक कोर्स करने के लिए और पहली सहायता या पुन: क्रिया पाठ्यक्रम का सब्सक्राइब करें। इन पाठ्यक्रमों में से कई रेड क्रॉस या वाईएमसीए से जुड़े हुए हैं सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा बच्चों के लिए देखभाल के दौरान पाठ्यक्रम में सीखने वाली सभी जानकारी के साथ सहज है।
  • सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि शिशुओं, बच्चों और वयस्कों को पुन: शस्त्र कैसे देना है और सभी उम्र के लोगों के लिए हेइमिलिच पैंतरे कैसे लागू करें। आपको प्राथमिक चिकित्सा और आपातकालीन प्रक्रियाओं के बारे में भी पता होना चाहिए।
  • इमेज शीर्षक से पता चलता है कि आपका बच्चा कब तक बच्चों के लिए पर्याप्त है चरण 5

    Video: क्यों नहीं दिखाना चाहिए बच्चों को ज्यादा कार्टून - Kyun nhi dikhana chahiye baccho ko cartoon

    5
    यदि आप अभी भी निश्चित नहीं हैं, तो उसे पहले माँ के सहायक के रूप में दिखाएं।
  • युक्तियाँ

    • एक दूरी से देखें कि वह छोटे बच्चों के साथ कैसे बातचीत करता है और उनके व्यवहार का आकलन करता है।
    • आपके बच्चे को बच्चों की देखभाल करना चाहिए, इसका मतलब यह है कि वह अपनी जिम्मेदारी प्रतिबद्धता पूरी करेगा।
    • अगर आप अपने बच्चे को अपने भाई-बहनों की देखभाल करने या घर पर अकेले रहने के लिए भरोसा नहीं करते हैं, तो अपने सामान्य ज्ञान का उपयोग करें और उसे अन्य बच्चों की देखभाल न करें। आपको पूरी तरह से भरोसा करना चाहिए कि वह पर्यवेक्षण के बिना जिम्मेदारी से कार्य करेगा।
    • सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा समझता है कि अतिरिक्त धन प्राप्त करने के लिए बच्चों का ख्याल रखना एक विशेषाधिकार है और यदि आप सोचते हैं कि आप अपनी शक्ति का दुरुपयोग कर रहे हैं तो आप उन्हें किसी भी समय प्रतिबंधित कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • अधिकांश माता-पिता 12 से कम उम्र के बच्चों को बच्चों की देखभाल करने की अनुमति नहीं देते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com