ekterya.com

यह जानने के लिए कि आपके माता-पिता अपमानजनक हैं या नहीं

दुरुपयोग विभिन्न रूप ले सकते हैं आमतौर पर एक बच्चे को चोट लगने पर कानूनी माना जाता है, लेकिन प्रत्येक जगह का अपना मानदंड है कि क्या यह अभ्यास दुरुपयोग के रूप में माना जाता है। हालांकि, ऐसे अन्य प्रकार के दुरुपयोग होते हैं जिन्हें किसी भी तरह की अनुमति नहीं दी जाती है, जैसे यौन दुर्व्यवहार। यदि आप मानते हैं कि आपके माता-पिता आपको दुरुपयोग करते हैं और आपको गंभीर शारीरिक या भावनात्मक नुकसान पहुंचाते हैं, तो आप दुरुपयोग का शिकार हो सकते हैं। यदि आपको लगता है कि यह मामला हो सकता है, तो उस व्यक्ति के साथ बात करना सबसे अच्छा है, जिस पर आप भरोसा करते हैं, जैसे कि शिक्षक या आपके परिवार का कोई सदस्य जिसके साथ आपके पास करीबी रिश्ते हैं

चरणों

भाग 1

शारीरिक शोषण और उपेक्षा की पहचान करें
एक अपमानजनक रिलेशनशिप से बचें शीर्षक 10 शीर्षक
1

Video: APLM 61 कहाँ से शुरू होती है बेईमानी ?--डॉ आनंद प्रदीक्षित #LIFE MANAGEMENT

गौर करें कि क्या हुआ यह निर्धारित करने के लिए कि क्या आपके माता-पिता अपमानजनक हैं, आपको कई कारकों को ध्यान में रखना चाहिए। मुख्य कारक उन कारणों से संबंधित हैं, जिनके कारण आपके माता-पिता ने आप को मारा और वह ताकत जिस के साथ उन्होंने यह किया। क्या वे आपको खतरनाक कुछ नहीं करने के लिए सिखाना चाहते थे, जैसे कि सड़क पर चलने के लिए दोनों तरीकों को देखे बिना? कभी-कभी इस तरह की सजाएं स्वीकार्य हो सकती हैं, बशर्ते वह अत्यधिक या अत्यधिक नहीं हैं। क्या दुरुपयोग माना जाता है हताशा को उकसाने के लिए वार कर रहे हैं, साथ ही साथ चल रही है जो बहुत कठिन और बहुत मजबूत हैं
  • क्या आपके माता-पिता ने आपको मारा था क्योंकि उन्होंने सोचा था कि क्या आप ऐसा कुछ नहीं करना चाहते जो वे पसंद नहीं करते?
  • नशे में शराब पीने या बुरी खबर मिलने के बाद क्या आपके माता-पिता ने कभी तुम्हें मारा है?
  • क्या आपके माता-पिता ने कभी किसी वस्तु, जैसे एक बेल्ट, एक पेड़ की शाखा, एक कपड़े का पिछलग्गू, बिजली के केबल या कुछ अन्य चीज़ों को आप अपने हाथों की हथेली के साथ पीटकर ही मार डाला है?
  • क्या आपके माता-पिता ने आप को मारकर नियंत्रण खो दिया है? उदाहरण के लिए, क्या एक साधारण स्पैंकिंग कभी चेहरा या एक पंच में एक थप्पड़ में बदल गया है?
  • क्या आपको कभी एक स्थिति में बल द्वारा आयोजित किया गया है?
  • कंधे की चोट के संपीड़न रैप चरण 2 को लागू शीर्षक वाली छवि
    2
    शारीरिक चोट के लक्षणों पर ध्यान दें जहां आप रहते हैं उसके आधार पर, बाल दुर्व्यवहार के बारे में कानून अलग-अलग होंगे, लेकिन सामान्य तौर पर, मुख्य कारकों में से एक आमतौर पर अगर आपके माता-पिता की हिंसा आपके शरीर को स्थायी शारीरिक क्षति का कारण बनती है। अगर आपके माता-पिता ने "आपको अनुशासित किया है" के बाद आपके पास निम्न में से कोई निशान नहीं है, तो यह संकेत दे सकता है कि वे आपको दुरुस्त करते हैं:
  • कटौती या खरोंच
  • घाव
  • के काटने
  • जलता है
  • पहियों (आपके शरीर पर लंपता और सूज लंपता)
  • पेशी मोच
  • टूटी हुई या खंडित हड्डियां
  • विचार करें कि क्या आपके माता-पिता आपकी देखभाल करते हैं लापरवाही बाल दुरुपयोग के रूपों में से एक है हालांकि, खासकर यदि आप कभी भी किसी अन्य माता-पिता या देखभालकर्ता के साथ नहीं रहते हैं, तो यह तय करना बहुत मुश्किल हो सकता है कि क्या आप अपने माता-पिता के हिस्से में लापरवाही का शिकार हैं। इसके अलावा, आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि आपके परिवार की कितनी धन है उदाहरण के लिए, आपके माता-पिता आपको कपड़े और भोजन प्रदान करने के लिए मुश्किल हो सकते हैं, लेकिन यह उनकी वित्तीय समस्याओं के कारण है और लापरवाही से नहीं। निर्धारित करने के लिए कि क्या आप और आपके भाई लापरवाही के शिकार हैं, अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें:

    1. 1
    2. क्या आपके माता-पिता हमेशा अच्छी तरह से कपड़े पहने हैं और खिलाते हैं, लेकिन क्या आप कपड़े पहनना नहीं चाहते हैं जो आप फिट होते हैं या सुनिश्चित करें कि आप फ़ीड करें?
    3. क्या आपके कपड़े और जूते आप पर अच्छे लगते हैं? क्या वे स्वच्छ और गर्म या मौसम के लिए पर्याप्त शांत?
    4. क्या आप सुनिश्चित करते हैं कि आप स्नान करते हैं या नियमित रूप से स्नान करते हैं, क्या आपके माता-पिता आपको साफ रखते हैं? क्या आप अपने दांतों को ब्रश करने या बालों को कंघी करने के लिए इंतजार कर रहे हैं?
    5. क्या आपके माता-पिता आपको और आपके भाई-बहनों को अच्छी तरह से भोजन करते हैं, या क्या आप अक्सर पर्याप्त से कम खाना खाते हैं?
    6. क्या आपके माता-पिता आपको डॉक्टर के पास ले जाते हैं और बीमार होने पर आपको दवा देते हैं?
    7. यदि आप या आपके किसी भी भाई को विकलांगता है, तो क्या आपके माता-पिता अपनी ज़रूरतों को पूरा करते हैं? क्या आपको बुनियादी जरूरतों, जैसे कि पानी या भोजन तक पहुंचने के लिए एक निश्चित मानक मिलना है?
    8. यदि आपके माता-पिता घर छोड़ते हैं और आपके किसी भी भाई को आपकी देखभाल करने के लिए काफी पुराना है, तो क्या वे उससे किसी पुराने को पूछते हैं? या वे आपको अकेला छोड़ देते हैं और आपको असुरक्षित स्थानों या स्थितियों में खेलने की इजाजत देते हैं? वे कितने बच्चों को अकेले छोड़ देते हैं?

    भाग 2

    यौन शोषण की पहचान करें
    यौन शोषण महिला चरण 4 को रोकने वाला चित्र
    1
    अपने माता-पिता द्वारा अनुचित व्यवहार की पहचान करें दुरुपयोग में वयस्क और नाबालिग के बीच किसी भी प्रकार के यौन संपर्क को शामिल किया गया है। एक वयस्क धमकी या एक व्यक्ति जिसे दूसरों suelan विश्वास (एक कोच या एक शिक्षक के रूप में) को भयभीत करने या एक युवा व्यक्ति को डराने और आप उसके साथ यौन संबंध बनाने या किसी अन्य प्रदर्शन के रूप में बिजली की स्थिति का उपयोग कर सकते यौन गतिविधि अगर आपके माता-पिता का निरीक्षण जब आप नग्न (मदद के बिना), तो आप नग्न चित्र खींचते हैं, वे एक तरीका है कि आप को डराने या आप असहज महसूस करते हैं या आप या आप का पालन या उनके गुप्तांगों को छू लेती है करने के लिए दबाव बनाने के लिए मजबूर में आपके शरीर के निजी अंगों को छूने, यह यौन शोषण माना जाता है
    • किसी व्यक्ति को आपको चोट पहुंचाने के लिए यह आवश्यक नहीं है कि एक व्यवहार यौन शोषण का गठन करता है, क्योंकि कभी-कभी यौन प्रकृति का संपर्क अच्छा महसूस कर सकता है और ये आपको भ्रमित कर सकता है।
  • शीर्षक वाली छवि एसटीडी (किशोरों के लिए) चरण 2 के लक्षण पहचानें
    2
    यौन शोषण के कारण शारीरिक चोटों को पहचानना सीखें। यौन शोषण हमेशा शारीरिक चोट नहीं करता है हालांकि, यौन दुर्व्यवहार के कई उदाहरणों में चोट, रक्तस्राव और अन्य प्रकार की चोटें हो सकती हैं। लैंगिक रूप से संक्रमित बीमारियों (साथ ही कुछ मामलों में गर्भावस्था) यौन शोषण के अन्य संभावित परिणाम हैं। ये यौन शोषण के कुछ सामान्य लक्षण हैं (हालांकि, यह सूची प्रतिबंधात्मक नहीं है):
  • शारीरिक दर्द के चलने या बैठने में कठिनाई
  • शिश्न, योनि, या गुदा से चोट, दर्द या रक्तस्राव
  • दर्द या पीड़ित होने पर एसटीडी के कुछ अन्य लक्षण, कैंडिडिआसिस या मूत्र पथ के संक्रमण के कारण लगातार संक्रमण
  • एक पीडोफाइल चरण 9 को पहचानें छवि
    3
    मीडिया के माध्यम से यौन शोषण को पहचानना सीखें यह आपके माता-पिता के लिए अश्लील नहीं है या आप के बारे में अश्लीलता दिखाने के लिए सही नहीं है इन व्यवहारों में से कुछ तैयारी से संबंधित हैं - जो कि आपको स्पष्ट यौन सामग्री को उजागर करते हैं ताकि आप इसे करने के लिए अधिक तैयार रहें। आपके माता-पिता यौन वीडियो में आपके द्वारा वीडियो या छवियों का प्रयोग भी कर सकते हैं, या तो स्वयं द्वारा या दूसरों को उन्हें दे सकते हैं ये अन्य व्यवहार के कुछ उदाहरण हैं:
  • जानबूझकर खुद को पोर्नोग्राफी (वीडियो, फोटो, किताबें, आदि) का पर्दाफाश करें
  • जब आप यौन प्रयोजनों के लिए उनका उपयोग करने के लिए नग्न होते हैं तो चित्र या वीडियो लें
  • अपने निजी भागों के बारे में लिखें
  • दवा लेने के लिए एक द्विध्रुवी बाल प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र चरण 11
    4
    इसमें एक और बच्चे द्वारा अनुचित बाल यौन शोषण शामिल है यह ऐसा मामला हो सकता है कि एक बच्चा दूसरे बच्चे का यौन शोषण करता है, जो आम तौर पर होता है क्योंकि बच्चे दुर्व्यवहार के दुरुपयोग को पुनर्जीवित करने का एक तरीका मानता है, जिसके बदले वह शिकार होता था। चूंकि बच्चों को आमतौर पर सेक्स नहीं समझना पड़ता है, अगर कोई बच्चा आपको या किसी एक के यौन व्यवहार का अभ्यास करने के लिए मजबूर करता है, तो ऐसा आमतौर पर होगा क्योंकि किसी और व्यक्ति ने उस बच्चे के साथ दुर्व्यवहार किया।
  • यदि आपको लगता है कि कोई आपको पता है कि वह यौन दुर्व्यवहार का शिकार है, तो उस वयस्क व्यक्ति से बात करें, जिस पर आप अपने माता-पिता द्वारा किए गए दुर्व्यवहार के बारे में उसी तरीके से भरोसा करते हैं।
  • भाग 3

    भावनात्मक दुरुपयोग को समझें
    छवि का शीर्षक, अगर आप एक अपमानजनक रिश्ते में हैं तो चरण 13
    1
    जब आप मौखिक दुरुपयोग का शिकार हो तो पहचान लें यदि, एक अवसर पर, आपके माता-पिता में से कोई एक खतरनाक या बुरा काम करने के लिए आप पर चिल्लाता है, तो इस पृथक घटना का मतलब यह नहीं है कि आप मौखिक दुरुपयोग का शिकार हैं। हालांकि, जब आपके माता-पिता आप का अपमान करते हैं, आपको शर्मिंदा करते हैं या आपको बार-बार धमकी देते हैं तो उसे दुरुपयोग या मौखिक आक्रामक माना जाता है
    • अपने माता-पिता चिल्लाना या आप डाँटने हैं, तो यह नहीं मौखिक आक्रामकता, क्योंकि इस अनुशासन का एक प्रकार है कि आमतौर पर उचित है और (जब तक यह नियंत्रण से बाहर नहीं मिलता है के रूप में) एक विशिष्ट प्रयोजन के लिए इस्तेमाल किया है।
    • दूसरी ओर, यदि आपके माता-पिता हमेशा आप पर चिल्लाते हैं या आपसे छोटी बातों को कहते हैं, भले ही आपने इसके लायक कुछ भी नहीं किया हो, यह भावनात्मक दुरुपयोग का गठन करता है
    • यह भी भावनात्मक दुरुपयोग का गठन करता है जब आपके माता-पिता आपके साथ एक पैतृक तरीके से बात करते हैं, आपको शर्मिंदा करते हैं या आपको नियमित रूप से मजाक करते हैं
    • अंत में, आपको मौखिक धमकियों, आपके भाई-बहन या दुर्व्यवहार के रूप में आपके परिवार के अन्य सदस्यों पर निर्देशित किया जाना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक, यदि आप अपमानजनक संबंध में हैं तो चरण 15
    2
    जब आपके माता-पिता आप को अनदेखा करते हैं और भावनात्मक रूप से लापरवाह होते हैं, तो उन्हें पहचानना सीखें भावनात्मक शोषण भी एक माता पिता कौन चुप उपचार अपने बच्चे क्या करेंगे, आप बुरा लग रहा है बनाने के लिए प्रयास करें या अपने जीवन में अन्य लोगों के साथ संपर्क होने से बचने की कोशिश हो सकते हैं (अपने दोस्तों के उनके चाचा, उसकी चाची और की तरह अपने दादा-दादी)।
  • यदि आपके माता-पिता में से कोई एक आप को देखकर बचा जाता है, तो आपको अपने बच्चे के रूप में नहीं पहचानता है या आपको अपने असली नाम से फोन करता है, यह भावनात्मक दुरुपयोग का गठन करता है।
  • यह भी भावनात्मक दुरुपयोग का गठन करता है जब आपके माता-पिता आपके साथ शारीरिक संपर्क करने से इनकार करते हैं, अपनी शारीरिक या भावनात्मक जरूरतों को संतुष्ट नहीं करते हैं या आपको कुछ चीजें कहकर बुरा महसूस करते हैं।
  • छवि शीर्षक के साथ डील विद ए कंट्रोलिंग माई चरण 15
    3

    Video: जो गलती देवी पार्वती ने की, सुहागन महिलाएं न करें ऐसे काम




    इन्सुलेट व्यवहार को पहचानें अलगाव का मतलब है कि आपके माता-पिता आपके दोस्तों, आपके रिश्तेदारों या किसी अन्य व्यक्ति के साथ संपर्क करने से बचें, जो आपके लिए महत्वपूर्ण है वे आपको केवल कुछ ऐसे लोगों से अलग करना चाहते हैं, जिन्हें वे आम तौर पर दूसरों को स्वीकार नहीं करते हैं या दूसरों से दूसरों को आप पर नियंत्रण करने के लिए दूसरों पर प्रभाव डालने से रोकने की कोशिश कर सकते हैं। इन्सुलेट व्यवहार के कुछ लक्षण ये हैं:
  • किसी के साथ दोस्त होने पर रोक देना क्योंकि उन्हें पसंद नहीं है
  • आपको अपने दोस्तों को घर भेजने या उनसे मिलने जाने के लिए मना करना
  • जब आप घर छोड़ने या एक गतिविधि को पूरा करने के लिए अनुमति (या इनकार करने के लिए) पूछने पर आप पर ध्यान न दें, भले ही वे इसे बर्दाश्त कर सकें या इसके लिए समय हो
  • अपने फोन कॉल और अन्य इंटरैक्शन की निगरानी करें
  • दूसरों की आलोचना करते हुए अपने आप से खुद को दूर करने के लिए
  • आपको क्लब या यहां तक ​​कि स्कूल छोड़ने के लिए बाध्य होना सिर्फ इसलिए क्योंकि आप उन लोगों को पसंद नहीं करते जिनके साथ आप इंटरैक्ट करते हैं
  • छवि के साथ सौदा किशोर गर्भावस्था कदम 4
    4
    विचार करें कि आपके माता-पिता आपके बारे में क्या बात करते हैं माता-पिता को अपने बच्चों की बदनामी नहीं करना चाहिए, कहते हैं कि वे उन्हें नहीं चाहते हैं या अपने कार्यों के बजाय उनके व्यक्तित्व की आलोचना करते हैं। यह कहना ही नहीं है कि "आप अपनी बहन की भावनाओं को चोट पहुँचाते हैं" कहने की तुलना में "आप एक भयानक और मतलब व्यक्ति हैं" यदि आपके माता-पिता अपमानजनक हैं, तो वे आपको परिवार में आपका स्वागत नहीं करेंगे। ये इस व्यवहार के कुछ लक्षण हैं:
  • कहते हैं कि वे चाहते हैं कि आप पैदा नहीं हुए हैं या गर्भपात किया है
  • आप का अपमान
  • कहते हैं कि वे एक अलग बच्चे को पसंद करते हैं, जैसे एक बेटी या एक बच्चा के बजाय एक बच्चे की तरह, जो किसी की अक्षमता के बजाय बच्चे करता है
  • अपनी उपस्थिति या अपने कौशल का मज़ाक बनाओ
  • आप मृत्यु की इच्छा
  • इस बात के बारे में बात करें कि आप कितने कठिन, बुरे या भयानक हैं, चाहे वह आपको बताए या किसी और के बीच में हो
  • कहते हैं कि आपने अपने जीवन को बर्बाद किया है
  • आपको घर से बाहर लात मारना
  • छेड़छाड़ से अपने बच्चे को सुरक्षित रखें शीर्षक शीर्षक छवि 15
    5
    उस व्यवहार पर ध्यान दें जो आपको भ्रष्ट करना चाहता है इसका अर्थ है कि आप स्वयं को कुछ गैरकानूनी या हानिकारक रूप से उजागर कर सकते हैं और आपको ऐसा करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। ये कुछ उदाहरण हैं:
  • आपको चोरी करने, ड्रग्स का उपयोग करने, धोखा देने, अन्य लोगों को धमकाने, आदि प्रोत्साहित करते हैं।
  • आपको ड्रग्स या अल्कोहल से अधिक प्रदान करते हैं या उन्हें आपकी उपस्थिति में खपत करते हैं (हालांकि यह 8 वर्षीय लड़के को बीयर की घूंट पीना गलत नहीं है, ताकि उसे अपने स्वाद के बारे में पता हो, यह पूरी बोतल पीने की इजाजत नहीं है)
  • गैर जिम्मेदाराना संलिप्तता को प्रोत्साहित करें
  • आपको दूसरों को या खुद को चोट पहुंचाने के लिए उत्तेजित करता है
  • छवि का शीर्षक अपने माता-पिता को प्राप्त करें` width=
    6
    शोषण पर विचार करें जबकि माता-पिता अपने बच्चों से कुछ मानकों की अपेक्षा कर सकते हैं, वे उचित होना चाहिए। उदाहरण के लिए, उन्हें 4-वर्षीय व्यक्ति के लिए अपने कपड़े धोने या 10 साल की उम्र के लिए पूरे सप्ताहांत के लिए अपने छोटे भाई बहनों की देखभाल करने के लिए इंतजार नहीं करना चाहिए। इसी तरह, यह अपेक्षा नहीं की जानी चाहिए कि विकलांग बच्चों को वही उम्र के बच्चों के समान किया जा सकता है जिनके पास उन्हें नहीं है। माता-पिता को अपने बच्चों के विकास के स्तर पर उनकी जिम्मेदारियों और उम्मीदों का आधार होना चाहिए। ये शोषण के कुछ उदाहरण हैं:
  • उम्मीद है कि आप ऐसी चीजें करें जो आपके विकास के स्तर से अधिक हो
  • खुद को रिश्तेदार की देखभाल करने के लिए मजबूर कर रहा है, भले ही आप इसके लिए बहुत कम हो या अन्यथा आप ऐसा नहीं कर सकते
  • दूसरों के व्यवहार के लिए अपने आप को दोष देना
  • आप घर के काम की एक अत्यधिक राशि करने की उम्मीद है
  • छवि का शीर्षक, यदि आप एक अपमानजनक रिश्ते में हैं तो चरण 5
    7
    ऐसे व्यवहार को पहचानें जो आपको डराता है इसका मतलब यह है कि आपके माता-पिता आपको खतरा या असुरक्षित महसूस करते हैं। जिन माता-पिता अपने बच्चों को झुठलाते हैं, वे डरते हैं। ये कुछ उदाहरण हैं:
  • आप या तो, अपने भाइयों में से एक, एक पालतू या किसी पसंदीदा खिलौने में से किसी को कुछ करने के लिए सजा दीजिए
  • चरम और अप्रत्याशित प्रतिक्रियाएं
  • आपकी उपस्थिति में किसी व्यक्ति, जानवर या वस्तु की हिंसा (उदाहरण के लिए, दीवार के खिलाफ एक गिलास फेंकना या पालतू जानवर को लात मारना)
  • क्रोध, धमकी या क्रोध के साथ शाप
  • आप बहुत उच्च मानकों को पूरा करने और आप को दंडित करने या आपको चोट पहुंचाने की धमकी देते हैं यदि आप नहीं करते हैं
  • आपको, खुद को या दूसरों को चोट पहुंचाने की धमकी देते हैं
  • आपकी उपस्थिति में या किसी न किसी के बीच में किसी का दुरुपयोग करें
  • छवि शीर्षक के साथ एक नियंत्रण माँ के चरण 10
    8
    विचार करें कि यदि आपके माता-पिता ने अपमान किया है या यदि वे आपकी गोपनीयता से वंचित हैं, खासकर अगर यह सजा के रूप में है अपमानजनक माता पिता अपने बच्चों को शर्मिंदा कर सकते हैं या उनकी गोपनीयता पर आक्रमण कर सकते हैं, साथ ही इस विचार से पागल हो जाते हैं कि उनके बच्चे माता-पिता नहीं चाहते हैं। इस प्रकार के माता-पिता उन लोग हैं जो आम तौर पर "जब आप मेरी छत के नीचे हैं, तो आप अपने नियमों का पालन करेंगे।" ये कुछ उदाहरण हैं:
  • आपको कुछ करने के लिए मजबूर करते हैं जिसके कारण आपको शर्मिंदगी होती है
  • अपने सेल फोन, अपनी डायरी या अपने इंटरनेट ब्राउज़र के इतिहास की जाँच करें
  • अपने कमरे से दरवाजा निकालें
  • इंटरनेट पर इसे प्रकाशित करने के लिए अपनी सजा का फिल्माने
  • आप का मज़ाक उड़ाइए
  • जब आप अपने दोस्तों के साथ हैं आप का पालन करें
  • Video: ये काम पुत्र न करे तो पिता की आत्मा को नहीं मिलती मुक्ति //

    छवि शीर्षक के साथ डील विद ए कंट्रोलिंग मास्टर चरण 6
    9
    "गैस प्रकाश" संकेतों पर ध्यान दें यह तब होता है जब एक दुर्व्यवहार अपने शिकार को समझाने की कोशिश करता है कि उसके अनुभव सही नहीं हैं और उसे अपने विवेक पर संदेह करना है उदाहरण के लिए, वह अपने शिकार को मार सकता है और उसे बेकार कहता है लेकिन अगले दिन दावा करता है कि पीड़ित ने इसे आविष्कार किया था। "गैस प्रकाश" में निम्नलिखित व्यवहार शामिल हैं:
  • आपको पागल या झूठा कहते हैं
  • आपको बताता है कि "ऐसा नहीं हुआ था" या "मैंने कभी नहीं कहा"
  • कहो आप अतिरंजना
  • दूसरों को बताओ कि आप बड़बड़ाना चाहते हैं या आपको खुद पर विश्वास नहीं करना चाहिए क्योंकि आप सत्य नहीं बताते हैं
  • जगह से चीजों को बदलने और फिर जोर देकर कहते हैं कि ऐसा नहीं था
  • कहते हैं "जब आप कोई गलती करते हैं तो" आपने इसे उद्देश्य पर किया था "
  • भाग 4

    यदि आपको इसकी आवश्यकता है तो मदद के लिए पूछें
    डील विथ लैंगिक अत्याचार चरण 8
    1
    एक वयस्क से बात करें जो आप भरोसा करते हैं। किसी भी तरह के दुरुपयोग की रिपोर्ट करने के लिए, पहला कदम उन वयस्कों से बात करना है जो आप पर भरोसा करते हैं और आप कौन सुन सकते हैं और यह तय करने में आपकी सहायता कर सकते हैं कि यह सच है कि आपके माता-पिता आपको दुरुपयोग करते हैं आप अपने परिवार के एक करीबी दोस्त, शिक्षक या स्कूल के काउंसलर या विश्वसनीय पड़ोसी के साथ एक परिवार के सदस्य, जिस पर आप भरोसा करते हैं (जैसे कि चाची, चाचा या दादा-दादी) से बात कर सकते हैं।
    • जब आप इस व्यक्ति से बात करते हैं, तो उन्हें बताएं कि वास्तव में क्या हुआ और उन परिस्थितियों को समझाएं जिनमें वे हुई। क्या इससे कुछ पहले आया था?
    • जिस व्यक्ति के साथ आप बोलते हैं, वह यह निर्धारित करने में सक्षम होना चाहिए कि क्या आप अपने माता-पिता द्वारा दुरुपयोग का शिकार हैं।
    • यदि वह व्यक्ति मानता है कि यह मामला है, तो उसे पुलिस से संपर्क करना चाहिए। यदि आपको उस व्यक्ति से पुष्टि मिलती है कि आप दुरुपयोग का शिकार हैं लेकिन अधिकारियों को सूचित नहीं करते हैं, तो आपको स्वयं करना होगा
    • अगर आप एक स्कूल काउंसलर से बात करते हैं, तो उसे पता होगा कि किससे संपर्क करना है और यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप सुरक्षित हैं इसके अलावा, एक परामर्शदाता को दुरुपयोग से निपटने में आपकी सहायता करने के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा।

    मदद के लिए पूछें आपको पुलिस या किसी अन्य प्राधिकरण से संपर्क करना चाहिए, अगर आप यह निर्धारित करते हैं कि आप दुर्व्यवहार के शिकार हैं या जारी रहेंगे। इस तरह, वे आपको सुरक्षित स्थान पर ले जा सकते हैं यदि आपको तुरंत मदद की आवश्यकता है, तो आप पुलिस को कॉल कर सकते हैं। यदि आप नियमित रूप से दुरुपयोग के मामले की रिपोर्ट करना चाहते हैं, तो आप एक हेल्पलाइन पर कॉल कर सकते हैं।

    1. 1
    2. यदि आपको लगता है कि आपके माता-पिता में से एक ने तुम्हें चोट पहुंचाई है, तो स्थानीय आपातकालीन नंबर पर फोन करें आप देख सकते हैं कि आपके माता-पिता में से कुछ निश्चित लक्षण दिखाते हैं और आप पहले से जानते हैं कि उनका मतलब है कि वह आप पर हमला करने जा रहा है (उदाहरण के लिए, जब वह नशे में है और शराब पी सकता है और फिर चीखें सुन सकता है)। संकेत के मुताबिक, स्थानीय आपातकालीन नंबर को कॉल करें यदि आपको लगता है कि आपके माता-पिता में से एक आपको चोट पहुंचाई है इस तरह, पुलिस आपके घर में आ सकती है और दुरुपयोग को तुरंत बंद कर सकती है।
    3. बाल संरक्षण सेवाओं के स्थानीय कार्यालय की संख्या प्राप्त करें, फ़ोन बुक या ऑनलाइन में हालांकि, सुनिश्चित करें कि आपके माता-पिता यह नहीं जानते कि आप यह संख्या प्राप्त करना चाहते हैं।
    4. एक आपातकालीन हॉटलाइन कॉल करें पता करें कि इस प्रकार की सीधी रेखाएं आपके स्थान पर मौजूद हैं।

    यथासंभव खतरे से बाहर रहें यदि आप आसन्न खतरे की स्थिति में हैं और पहले से ही स्थानीय आपातकालीन नंबर कहलाते हैं, तो मदद के लिए इंतजार करते वक्त एक सुरक्षित जगह में छिपाने की कोशिश करें उदाहरण के लिए, अपने आप को एक कमरे में अपने पिता से दूर रखें जो आपके साथ दुरुपयोग करना चाहता है (विशेष रूप से एक टेलीफोन के साथ) पड़ोसी, एक दोस्त या रिश्तेदार के घर में चलना संभव हो सकता है।

    युक्तियाँ

    • यदि आप अपने माता-पिता के किसी प्रकार के दुरुपयोग का शिकार हैं, तो आपको हमेशा याद रखना चाहिए यह आपकी गलती नहीं है और आपने कुछ गलत नहीं किया है
    • दुर्व्यवहार के बारे में एक विश्वसनीय वयस्क को बताएं और उस व्यक्ति की तलाश करें जो आपको विश्वास करते हैं और आपकी सहायता कर सकते हैं।
    • पुलिस को कॉल करें यदि स्थिति बढ़ती है या आप जल्द ही खतरे में हैं। अगर आप नहीं मानते हैं कि आप इसे अपने लिए करने के लिए सुरक्षित होगा, तो आप अपने लिए यह करने के लिए किसी मित्र से कह सकते हैं
    • अपने माता-पिता का सामना करें उन्होंने आपको मारा क्योंकि वे आपको कमजोर समझते हैं, इसलिए उन्हें दिखाते हैं कि वे गलत हैं।
    • हालांकि, ध्यान रखें कि, यदि आप अपने माता-पिता का सामना करते हैं, तो कभी-कभी यह उन्हें और भी अधिक क्रोध कर सकता है और उन्हें हिंसक बना देता है, इसलिए सावधान रहें

    चेतावनी

    • जितनी जल्दी हो सके दुरुपयोग की रिपोर्ट करें ज्यादातर मामलों में, दुरुपयोग तब ही बंद हो जाएगा जब पुलिस शामिल हो
    और पढ़ें ... (22)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com