ekterya.com

एक अच्छे पिता कैसे बनें

कोई भी नहीं कहा था कि एक अच्छा पिता बनना आसान था चाहे आपके बच्चे की उम्र या आपके पास कितने हैं, आपको पता होना चाहिए कि माता-पिता का काम कभी समाप्त नहीं होता है। एक अच्छे पिता बनने के लिए, आपको उपस्थित होना चाहिए, पता करें कि कैसे अनुशासन और अच्छे उदाहरण सिखाएं, और कमजोरी न दिखाए अपने बच्चों की ज़रूरतों को समझें। यदि आप जानना चाहते हैं कि एक अच्छे पिता कैसे हो, तो नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

चरणों

भाग 1

उपस्थित रहें
छवि शीर्षक 89756 1
1
अपने बच्चों के लिए समय समर्पित आपके बच्चों को आपकी परवाह नहीं है अगर आपको अपनी कंपनी में एक बड़ा पदोन्नति मिल गई है या आपके पास ब्लॉक में सबसे महंगा घर है। क्या मायने रखता है कि आप रात के खाने के लिए उपस्थित रहेंगे, अगर आप उन्हें सप्ताहांत में बास्केटबॉल गेम में ले जाएंगे और यदि आप उनके साथ एक फिल्म देख सकते हैं। यदि आप एक अच्छे पिता बनना चाहते हैं, तो आपको हर दिन अपने बच्चों (या कम से कम हर हफ्ते) के लिए समय आरक्षित करना होगा, चाहे आप कितने व्यस्त हों
  • इस समय आपके एजेंडे में अलग करें शायद आपके बच्चों के लिए सबसे अच्छी रात मंगलवार, गुरुवार और शनिवार पर हैं उन दिनों के दौरान उनके साथ रहने का समय ले लो और अन्य प्रतिबद्धताओं को रास्ते में मत देना।
  • अगर आपके पास एक से अधिक बच्चे हैं, तो आपको प्रत्येक व्यक्ति को व्यक्तिगत रूप से देखने के लिए समय लेना चाहिए, ताकि आप उनके साथ अनूठा संबंध विकसित कर सकें।
  • यदि आप इतने थके हुए हैं कि शायद आप अपने बच्चे के साथ बास्केटबॉल खेलने नहीं जा सकते, तो इसके साथ कुछ और करें, जैसे एक बास्केटबॉल गेम देखना या उस खेल से संबंधित फिल्म देखना। यह महत्वपूर्ण है कि आप उनके साथ किसी तरह से हो।
  • छवि शीर्षक 89756 2
    2
    महत्वपूर्ण क्षणों पर अपने बच्चों से जुड़ें हर हफ्ते अपने बच्चों के साथ रहने का समय नियोजित करते समय उनके साथ अपने संबंधों को मजबूत करने का एक शानदार तरीका है, आपको उनके जीवन में महत्वपूर्ण क्षणों पर भी उपस्थित होना चाहिए। अपने काम के कार्यक्रम को व्यवस्थित करें ताकि आप अपनी बेटी के पहले बैले साक्षात्कार में या अपने स्कूल के स्नातक स्तर पर अपने बच्चे की कक्षाओं के पहले दिन उपस्थित रहें।
  • आपके बच्चे अपने जीवन के बाकी हिस्सों के लिए इन क्षणों को याद करेंगे और उन्हें वहां के साथ रखेंगे, बहुत मतलब होगा
  • यह संभव है कि आप बहुत व्यस्त हैं जब आपके बच्चे में से किसी एक को अपने जीवन में कुछ महत्वपूर्ण हासिल करना है, लेकिन यदि आप इसे याद करते हैं, तो आप इसे भविष्य में पछताएंगे।
  • छवि शीर्षक 89756 3
    3

    Video: क्या एक महान पिता बनाता है? | मार्क Trahan | TEDxTexasStateUniversity

    अपने बच्चों को महत्वपूर्ण सबक सिखाना आपको ये भी सिखाने के लिए भी उपस्थित होना चाहिए कि जीवन के बुनियादी कार्यों को कैसे पूरा किया जाए। आप अपने बच्चे को बाथरूम का उपयोग करने में मदद कर सकते हैं, अपने दाँत को सही तरीके से ब्रश कर सकते हैं, एक साइकिल की सवारी करना सीख सकते हैं, कार सही समय पर चला सकते हैं। आप उसे अच्छे स्वास्थ्य को दाढ़ी और बनाए रखने के लिए भी सिखा सकते हैं। आपके बच्चों को आपको जीवन के महान सबक के साथ-साथ छोटे दैनिक कार्यों को सीखने की आवश्यकता होगी।
  • अपनी पत्नी के साथ इन सबक को विभाजित करें दोनों को अपने बच्चों को उन महत्वपूर्ण कामों को सिखाना चाहिए जिनके बारे में जानने की जरूरत है।
  • अपने बच्चों को उनकी गलतियों से सीखने में मदद करें अगर उन्होंने कुछ गड़बड़ी की है, तो आपको उन्हें कारण देखने में मदद करनी चाहिए और उन्हें बताएं कि भविष्य में उस व्यवहार से कैसे बचें, सिर्फ उन्हें सजा देने और आगे बढ़ने के बजाय।
  • छवि शीर्षक 89756 4
    4
    अच्छे संचार का विकास करना अपने बच्चों के जीवन में महत्वपूर्ण क्षणों में उपस्थित होने के नाते बहुत महत्वपूर्ण है और जब भी आप उनके पक्ष में होते हैं तब भी उनसे संवाद करने में सक्षम होना महत्वपूर्ण है। आपको अपने बच्चों के साथ मजे की समय बिताने के लिए हमेशा कुछ रोमांचक नहीं करना पड़ता है, आपको अपनी चिंताओं और कठिनाइयों को समझने के लिए उनके साथ संवाद करने में सक्षम होने पर ध्यान देने की जरूरत है।
  • अपने बच्चों के साथ रोजाना बताना सुनिश्चित करें ताकि आप जान सकें कि वे किस बारे में चिंतित हैं, वे उस सप्ताह के दौरान क्या करेंगे और उनके मन में क्या होगा।
  • न सिर्फ पूछें, "आपका दिन कैसा था?" वास्तव में जवाब जानने के बिना।
  • यदि आपके बच्चे किशोर या कॉलेज के व्यस्त छात्र हैं, तो वे आपके साथ अपने जीवन के विवरणों पर चर्चा नहीं कर सकते। बस सुनिश्चित करें कि आप उनसे अक्सर पर्याप्त बात करते हैं, ताकि वे आपको दिक्कत महसूस किए बिना ध्यान दें।
  • छवि शीर्षक 89756 5
    5
    अपने बच्चों के साथ यात्रा की योजनाएं एक अच्छे पिता बनने के लिए, आपको अपने बच्चों के साथ या बिना उनकी मां के यात्रा के लिए समय लेना चाहिए। आप साल में एक बार अपने बेटों या अपनी बेटी, या यहां तक ​​कि एक शिविर यात्रा के साथ समुद्र तट के साथ मछली पकड़ने जा सकते हैं, जो आपके बच्चे कभी भी नहीं भूलेंगे कोई बात नहीं जो आप करते हैं, इसे विशेष, यादगार बनाते हैं और आप एक वर्ष में कम से कम एक बार दोबारा पिता और बच्चों के बीच की गतिविधियों का विकास करने के लिए दोहरा सकते हैं।
  • यदि आपके बच्चों की मां यात्रा के दौरान मौजूद होती है, तो अपने बच्चों के साथ व्यक्तिगत संबंध बनाने के लिए समय निकालें जब भी आप कर सकते हैं।
  • इन यात्राओं की योजना कुछ महीने पहले से आपके बच्चों को कुछ मजेदार और इंतजार से अलग देगी।
  • छवि शीर्षक 89756 6
    6
    अकेले रहने के लिए समय निकालें हालांकि अपने बच्चों के जीवन में मौजूद होना जरूरी है, जब भी आप कर सकते हैं, कुछ समय अकेले रहने की कोशिश करें, या तो आप जो सबसे ज्यादा पसंद करते हैं, हर सुबह चलने के लिए एक आधा घंटे या यहां तक ​​कि एक अच्छी किताब के साथ हर रात को सोने से पहले आराम करो। आपको अपने बच्चों के हितों को सबसे अधिक समय से पहले रखना चाहिए, लेकिन अपने खुद के होने की उपेक्षा न करें
  • यदि आप अकेले रहने का समय नहीं लेते हैं, तो आप आराम नहीं कर सकते, अपनी बैटरी रिचार्ज कर सकते हैं या अपने बच्चों को समय और ध्यान दे सकते हैं जो वे योग्य हैं।
  • आपके घर में एक विशेष कक्ष या कुर्सी हो सकती है, जहां आपके बच्चे जानते हैं कि उन्हें आपको परेशान नहीं करना चाहिए। उन्हें "अकेले समय" के विचार के लिए इस्तेमाल करने में मदद करें और समझाएं कि आप थोड़ी देर के लिए कुछ भी करेंगे, जब तक कि उन्हें आपकी आवश्यकता न हो
  • भाग 2

    अनुशासन प्रदान करने में निष्पक्ष रहें
    छवि शीर्षक 89756 7
    1
    अपने बच्चों को सही तरीके से इनाम दें शिक्षण अनुशासन पूरी तरह से अपने बच्चों को दंडित करने के बारे में नहीं है जब वे गलती करते हैं। यह भी उनको पुरस्कृत करने के बारे में है, जब वे कुछ अच्छा करते हैं ताकि उन्हें प्रोत्साहित किया जाये और उस व्यवहार को दोहराएं। चाहे आपके बच्चे ने सही ग्रेड प्राप्त कर लिया है, एक मुश्किल काम के साथ एक छोटे भाई की मदद की है या एक लड़ाई से दूर होने के लिए पर्याप्त परिपक्व है, आपको उसे जानना चाहिए कि आप उसे कैसे गर्व कर रहे हैं, उसे अपने पसंदीदा रेस्तरां में ले जाएं या बस आप उनके अच्छे व्यवहार की सराहना करते हैं कि आप कितना व्यक्त करने के लिए क्या कर सकते हैं
    • यदि आपका बच्चा छोटा है, तो उन्हें प्यार से पुरस्कृत किया जा सकता है ताकि आप उन्हें देख सकें कि आप कितना गर्व है।
    • अपने बच्चों को अच्छी तरह से व्यवहार करते समय आश्चर्य या नया खिलौना देने के दौरान आमतौर पर अच्छे व्यवहार को सुदृढ़ कर सकते हैं, आपको इन्हें प्राप्त होने वाले एकमात्र प्रोत्साहन होने की अनुमति नहीं देना चाहिए। उन्हें प्रेरित होना चाहिए क्योंकि आपने उन्हें गलत से अधिकार अलग करने के लिए सिखाया था।
    • अपने बच्चों को उन चीज़ों के लिए इनाम न दें जिनसे आप अपेक्षा करते हैं, जैसे घर का काम करना या अपने कमरे की सफाई करना। यदि आप करते हैं, तो वे सोचेंगे कि वे आपके लिए एक पक्ष है
  • छवि शीर्षक 89756 8
    2
    अपने बच्चों को उचित तरीके से सज़ा दें न्याय के साथ अनुशासन के लिए, आपको अपने बच्चों को दंड देना होगा, जब उन्होंने गलती की है। इसका अर्थ शारीरिक रूप से या मनोवैज्ञानिक रूप से क्रूर होने का नहीं है, इसका अर्थ केवल उन्हें देना है जब उन्हें कुछ गलत किया गया है और यह दिखा रहा है कि उनके कार्यों के लिए परिणाम हैं। जब आपका बच्चा तर्कसंगत है, तो उसे पता होना चाहिए कि उसने गलती की है।
  • सुनिश्चित करें कि आप और आपकी पत्नी दोनों अपने बच्चों की सजा के लिए सहमत हो परिणाम समान होना चाहिए, चाहे माँ या पिताजी ने कार्रवाई देखी है यह आपको "अच्छे पुलिस वाले, खराब पुलिस" मोड से बचने में मदद करेगा।
  • छवि शीर्षक 89756 9
    3
    लगातार रहें संगत होने के नाते केवल दंड और पुरस्कार की व्यवस्था के रूप में महत्वपूर्ण है यदि आपका बच्चा बुरी तरह से व्यवहार करता है, तो परिणाम हमेशा समान रहें, भले ही यह अनुचित हो, आप थका हुआ हो या आप सार्वजनिक स्थान पर हैं और अगर आपका बच्चा कुछ अच्छा करता है, तो उसे विशेष महसूस करने के लिए मत भूलना, चाहे कितना भी थका हुआ हो या आप पर बल दिया हो।
  • यदि आप लगातार व्यवहार नहीं करते हैं, तो आपके बच्चे जान जाएंगे कि आपका मन आपके प्रतिक्रियाओं को प्रभावित कर सकता है।
  • छवि शीर्षक 89756 10
    4
    चीख मत करो जब आप अपने बच्चों के व्यवहार की वजह से क्रोधित महसूस कर सकते हैं, तो चिल्लाओ समाधान नहीं है। अगर आपको चीखना चाहिए, तो जब आप अकेले हों, शॉवर में या एक तकिया पर ऐसा करने की कोशिश करें लेकिन अपने बच्चों पर चिल्लाना मत करो, चाहे आपके पास क्या इच्छा हो। आप अपनी आवाज़ थोड़ी-सी बढ़ा सकते हैं ताकि उन्हें पता चले कि उन्होंने गलती की है, लेकिन यदि आप चिल्लाते हैं, तो वे आपसे डरते हैं और बातचीत करना नहीं चाहते हैं।
  • यद्यपि यह मुश्किल हो सकता है, आपको अपने बच्चों को यह देखने की अनुमति नहीं देनी चाहिए कि आप नियंत्रण खो देते हैं।
  • छवि शीर्षक 89756 11
    5
    हिंसक मत बनो। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितने नाराज हैं, मारने से बचें, अपने बच्चों को कटु ऐसा करने से उन्हें शारीरिक रूप से नुकसान होगा और भावनात्मक रूप से, और वे हर कीमत पर आप से बचना चाहते हैं यदि आपके बच्चे सोचते हैं कि आप हिंसक हो सकते हैं, तो वे चुप होंगे और आपके पास नहीं होना चाहते हैं। यदि आपका लक्ष्य अपने सम्मान को अर्जित करना है तो आपको अपने बच्चों या उनकी मां के करीब हिंसक व्यवहार करने से बचना चाहिए।
  • छवि शीर्षक 89756 12
    6
    डर रहो और प्यार करता था यह महत्वपूर्ण है कि आपके बच्चे जानते हैं कि आप सख्त अनुशासन में सक्षम हैं और वे आपको धोखा नहीं दे सकते हैं, लेकिन यह उतना ही ज़रूरी है कि वे आपके प्यार और स्नेह चाहते हैं, और वे आपके साथ अविश्वसनीय पल बिताते हैं। एक अच्छे माता-पिता बनने के लिए, आपको कठिन सबक लागू करने और अपने बच्चों को प्यार और सराहना महसूस करने के बीच संतुलन बनाए रखना चाहिए।
  • यदि आप बहुत चिंतित हैं कि आपके बच्चे डरते हैं, तो वे आपके साथ ईमानदार होने के लिए पर्याप्त महसूस नहीं कर सकते हैं।
  • यदि आप अपने बच्चों को आपसे प्यार करने के बारे में ज्यादा चिंता करते हैं, तो वे आपको एक कमजोर व्यक्ति के रूप में देख सकते हैं जो नियमों को लागू नहीं करेगा।
  • भाग 3

    एक अच्छा उदाहरण सेट करें
    छवि शीर्षक 89756 13



    1
    उदाहरण के साथ गाइड। यदि आप उदाहरण से आगे बढ़ना चाहते हैं, तो आपका आदर्श वाक्य होना चाहिए "मैं क्या कहता हूं और मैं क्या करता हूं ", ताकि आपके बच्चों को पता है कि आप पाखंडी नहीं हैं, जब आप उन्हें अच्छे से अलग करने के लिए सिखाते हैं। यदि आप चाहते हैं कि आपके बच्चों को आपकी अपेक्षाओं को पूरा करने के तरीके से व्यवहार करना चाहिए, तो आपको सबसे पहले आपको सकारात्मक व्यवहार देखना चाहिए। यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं जिन्हें आप उदाहरण से ले सकते हैं:
    • उदाहरण के लिए, यदि आप नहीं चाहते हैं कि आपके बच्चे धूम्रपान करें या ज़्यादा पीते हों, तो आपको उन्हें इसके सामने, या ना ही समय में करना चाहिए।
    • यदि आप चाहते हैं कि आपके बच्चे दयालुता और सम्मान के साथ आपके साथ व्यवहार करें, तो उन्हें आपको स्थानीय लोगों के वेटर से टेलीफोन विक्रेता को अन्य लोगों के साथ ऐसा करना चाहिए।
    • यदि आप चाहते हैं कि आपके बच्चों को झगड़े में शामिल न करें, तो उनकी मां के साथ ही उनके सामने मत करना चुनें।
  • छवि शीर्षक 89756 14
    2
    सम्मान के साथ अपने बच्चों की मां का इलाज करें यदि आप एक अच्छा उदाहरण बनना चाहते हैं, तो आपको सम्मान के साथ अपने बच्चों की मां का इलाज करना चाहिए। यदि आप उससे विवाहित हैं, तो आपको उन्हें देखना चाहिए कि आप उससे कितना प्यार करते हैं, उसकी मदद करें और उसकी कंपनी का आनंद लें यदि आप अपनी पत्नी से क्रूर हैं, तो आपका बच्चा यह देखेगा कि माँ या अन्य लोगों को क्रूर होना ठीक है क्योंकि पिताजी भी ऐसा ही करते हैं।
  • अपने बच्चों की मां के सम्मान के साथ इलाज करने का एक हिस्सा है उसके साथ घर के चारों ओर बच्चे की देखभाल और काम बांटना।
  • अपने बच्चों को अपनी मां की बधाई देने और उन्हें वह प्यार और स्नेह देकर देखना चाहिए जो वह योग्य है।
  • न केवल आपको उसे सम्मान के साथ व्यवहार करना चाहिए, बल्कि उससे प्यार करना और प्रेम, मज़ेदार और शिक्षा के संबंध बनाए रखने का प्रयास करना चाहिए। अगर वह खुश है, तो हर कोई खुश होगा।
  • यदि वे तलाक लेते हैं, तो आपको अपने बच्चों को उनके बारे में कुछ भी बुरा नहीं कहना चाहिए, भले ही वे सबसे अच्छे नियमों को पूरा न करें। यदि आप उन्हें देखते हैं कि उनकी मां के साथ आपका संबंध सबसे अच्छा नहीं है, तो वे जोर देंगे और भ्रमित होंगे।
  • छवि शीर्षक 89756 15
    3
    अपनी गलतियों को स्वीकार करें आपको एक अच्छा उदाहरण होने के लिए पूर्ण होने की आवश्यकता नहीं है वास्तव में, यह बेहतर है यदि आप नहीं हैं, क्योंकि आपके बच्चे यह देखेंगे कि कोई भी सही नहीं है और हम सब गलतियां करते हैं। यदि आपने कोई गलती की है, जैसे कि अपने बच्चे को सही समय पर विद्यालय से लेने या अपने गुस्से को खोने के लिए भूलना, तो आपको माफी मांगनी चाहिए और अपनी गलती को स्वीकार करना चाहिए।
  • यदि आप अपने बच्चों के सामने अपने गर्व को निगल सकते हैं, तो आप देखेंगे कि जब उन्होंने कुछ गलत किया है तो यह स्वीकार करना ठीक है।
  • यह स्वीकार करते हुए कि आपने गलती की है, हर समय "सही काम करने" की तुलना में अधिक वर्ण विकसित होता है।
  • छवि शीर्षक 89756 16
    4
    घर के काम के साथ सहायता यदि आप चाहते हैं कि आपके बच्चे घर के काम में मदद करें, तो आपको यह करना होगा, चाहे आप उन्हें कितनी देर तक ले जाएंगे। उन्हें आप बर्तन धोने, मेज की सफाई और कालीन को खाली करने के लिए देखते हैं, और वे भी मदद करना चाहते हैं। अगर आपको लगता है कि सफाई सिर्फ "माँ की नौकरी" है, तो आप संभवत: जब आवश्यक हो तो मदद नहीं करना चाहेंगे।
  • घर के काम में मदद करने से आपकी पत्नी को केवल खुश नहीं होगा, बल्कि यह आपके बच्चों को भी यह देखने में मदद करेगा कि आप और उनके काम एक टीम के रूप में हैं और उन्हें भी भाग लेना चाहिए।
  • छवि शीर्षक 89756 17
    5
    अपने बेटे के सम्मान को कमाएं सम्मान अर्जित किया जाता है, यह नहीं दिया जाता है और आपको हर संभव प्रयास करना चाहिए ताकि आपके बच्चे एक पिता के रूप में आपका सम्मान करें। यदि आप लंबे समय से उनके पक्ष में नहीं हैं, तो आप अपनी मां से चिल्लाना या कभी-कभार आप उन्हें अनुशासन के मूड में हैं, तो वे आपसे सम्मान नहीं करेंगे क्योंकि आप उनके पिता हैं। आपको ऐसे तरीके से व्यवहार करना चाहिए जो सराहनीय, ईमानदार और सुसंगत है ताकि आपके बच्चे यह देख सकें कि आप एक आदर्श पिता हैं और प्रशंसा योग्य व्यक्ति हैं।
  • आपके बच्चों को आपकी पूजा नहीं करना चाहिए और आपको लगता है कि आप परिपूर्ण हैं, उन्हें देखना चाहिए कि आप केवल इंसान हैं और खुद को अच्छी तरह से करना चाहते हैं।
  • छवि शीर्षक 89756 18

    Video: एक अच्छे पिता / पति / माता-पिता की 5 गुण (फादर्स डे) | TD Jakes 2018 | प्रेरक

    6
    अपने बच्चों को प्यार और स्नेह के साथ भरें हालांकि आपको लगता है कि एक अच्छा उदाहरण होने का मतलब थोड़ा दूर होना चाहिए और हमेशा सही काम करना चाहिए, इसका मतलब सचमुच अपने बच्चों को हग्ग और चुंबन देने के लिए पर्याप्त कनेक्ट होना है, और यह भी उन्हें यह बताएं कि उनका आपके लिए कितना मतलब है एक दिन तुम्हारे बिना कहने के बिना "मैं आपको प्यार करता हूं" न जाने दें, उन्हें शारीरिक स्नेह देने और उन्हें बताएं कि उनका आप कितना मतलब है
  • आपके बच्चे आपसे प्यार और स्नेह प्राप्त करना चाहते हैं, चाहे कितनी भी उम्र में हो।
  • अपने बच्चों की प्रशंसा करें और उन्हें बताएं कि आपका जीवन उनके बिना समान नहीं होगा।
  • भाग 4

    समझें
    छवि शीर्षक 89756 19
    1
    स्वीकार करें कि आपके बच्चे आप नहीं हैं जब आप अपने बच्चों को पारिवारिक व्यवसाय जारी रख सकते हैं, अपने अल्मा मादर की सहायता कर सकते हैं या स्कूल फुटबॉल सितारे बन सकते हैं, तो आपको इस तथ्य को स्वीकार करना होगा कि उनकी अपनी जरूरतों और इच्छाएं हैं, और ये भी ऐसा नहीं हो सकते। तुम्हारा के समान आप सोच सकते हैं कि आपकी पद्धति खुशी का एकमात्र तरीका है, लेकिन एक अच्छे पिता बनने के लिए, आपको यह स्वीकार करना होगा कि आपके बच्चों का एक अलग विचार हो सकता है कि उनका जीवन कैसे जीता है।
    • यद्यपि आप सोच सकते हैं कि आप अपने बच्चों को यह बताने के लिए अपनी पूरी कोशिश करते हैं कि उन्हें क्या करना चाहिए या उनके जीवन को कैसे जीना चाहिए, आप वास्तव में उन्हें नियंत्रित करने की कोशिश कर रहे हैं।
    • आपके बच्चों की इच्छाओं को स्वीकार करने में समय लगता है। यदि आप तत्काल नहीं समझते हैं कि आपका बच्चा जब एक चिकित्सक बनता है, तो उसे पूछने के लिए और उसे सुनने और समझने के लिए समय लेने के लिए पूछें।
    • यदि आप अपने बच्चों को बहुत अधिक नियंत्रण करने की कोशिश करते हैं, तो वे आपको परेशान करेंगे और ईमानदार नहीं रहेंगे।
    • अपने बच्चों को स्वतंत्र और खुले दिमाग की अनुमति देकर अपने स्वयं के निर्णय लेने दें। आप उन्हें बेसबॉल खेलना चाहते हैं, लेकिन उन्हें कई गतिविधियों में लिख सकते हैं और उन्हें यह तय कर सकते हैं कि उन्हें सबसे अधिक पसंद क्यों किया गया है।
  • छवि शीर्षक 89756 20
    2
    ध्यान रखें कि समय बदलते हैं। एक अच्छे पिता बनने के लिए, आपको यह समझना चाहिए कि आपके बच्चे उसी माहौल में बड़े नहीं होते हैं जिसमें आप बड़े हुए, भले ही आप उन्हें एक ही समय में उठाएं। वैश्वीकरण के साथ, आज के समाज की सामाजिक नेटवर्क और बदलती नीतियों का प्रभाव, यह संभव है कि आपके बच्चे आपके से कम संरक्षित होते हैं और वे आधुनिक समाज में समस्याओं और परिवर्तनों से अधिक जागरूक होते हैं।
  • इसलिए, आप जानते हैं कि जब आप युवा थे, उसके मुकाबले आजकल आम बात है कि शरीर भेदी, शादी से पहले सेक्स और दुनिया भर की यात्रा जैसी चीजें आम हैं। स्वीकार करें कि आपके बच्चे उम्र की एक उत्पाद हैं और वह आपके द्वारा दुनिया की तुलना में अधिक तलाश कर सकते हैं।
  • आप महसूस कर सकते हैं कि आपको पता होना चाहिए कि दुनिया को कैसे काम करना चाहिए, लेकिन आपको अपने बच्चों को खुद को व्यक्त करने और अपने दृष्टिकोण को अपने साथ साझा करने देना चाहिए।
  • छवि शीर्षक 89756 21
    3
    अपने बच्चों की गलतियों को स्वीकार करें यदि आप देखभाल करने वाले माता-पिता बनना चाहते हैं, तो आपको यह स्वीकार करना चाहिए कि, आपके जैसा, आपके बच्चे सही नहीं हैं और वे गलतियां करेंगे। जीवन गलतियों से भरा है जो आपको सीखने में मदद करता है और आपको यह स्वीकार करना होगा कि कई सबक आवश्यक हैं (चाहे आपका बच्चा एक छोटी कार दुर्घटना में शामिल है, वह परीक्षा में विफल रहता है क्योंकि वह पढ़ाई नहीं करता, या गलत महिला से बाहर निकलता है) जब आपको एक बेहतर पता होना चाहिए
  • यदि आप बच्चों को असफल नहीं होने देते हैं, तो वे कुछ भी नहीं सीखेंगे जबकि आप उन्हें बचाने के लिए चाहते हैं, उन्हें अपनी गलतियों को बताने से उन्हें बेहतर जानकारी प्राप्त करने में मदद मिलेगी।
  • आपको अपने बच्चों को सही तरीके से अनुशासन जारी रखना चाहिए जब वे गलती करते हैं, लेकिन आपको उनके बारे में भी बात करना चाहिए कि उन्होंने क्या गलत किया और उन्हें उनके बारे में चिल्लाने के बजाय उनके निर्णय की ग़लती देखने की अनुमति देनी चाहिए।
  • छवि शीर्षक 89756 22
    4
    उस समय से अवगत रहें जब आपका बच्चा मुश्किलों से गुजर रहा हो। यदि आप एक अच्छे पिता बनना चाहते हैं, तो आपको उस समय के बारे में पता होना चाहिए जब आपके बच्चे विशेष रूप से कठिन समय से गुजर रहे हैं और उनकी आवश्यकताओं के प्रति ध्यान रखें। हो सकता है कि आपके छोटे बेटे को एक नए शहर में जाने का मुश्किल समय हो गया है और आपका कोई मित्र नहीं है या हो सकता है कि आपकी बेटी अपने पहले प्रेम विराम के माध्यम से जा रही है और भावनात्मक रूप से टूट जाती है।
  • जब आप अपने बच्चों के दूर या भावनात्मक व्यवहार को पूर्ण रूप से माफ़ नहीं कर सकते हैं, तो आपको उनके दिमाग में क्या हो रहा है, इसके बारे में पता होना चाहिए ताकि आप अधिक समझदार हो सकें और जब उन्हें कोई समस्या हो तो उनसे बात कर सकें।
  • बस कह रही है "मुझे पता है कि आप एक मुश्किल समय के माध्यम से जा रहे हैं क्या आप उस बारे में बात करना चाहते हैं? "अपने बच्चे को पता चलेगा कि आप कितनी देखभाल करते हैं।
  • अपने बेटे के स्थान पर खुद को लगाने की कोशिश करो यदि आप निराश हैं, तो समस्या को समझने के लिए जो आपका बच्चा चल रहा है, वह अपने व्यवहार को समझने में आपकी सहायता करेगा।
  • छवि शीर्षक 89756 23
    5

    Video: एक अच्छे माता पिता कैसे बने ? How to be good parents...?

    आपके बच्चों की तर्कहीन अपेक्षाएं नहीं हैं। एक बच्चे का जीवन दबावों से भरा हो सकता है, चाहे वह भाई-बहनों या स्कूल के दोस्तों से हो, शिक्षकों या कोच तक। अपने बच्चों को उनकी इच्छाओं को समझने में सहायता करें, और उनकी क्षमताओं और सीमाओं का आकलन करें लक्ष्यों को निर्धारित करने और उन्हें अपनी पूरी क्षमता विकसित करने के लिए उन्हें प्रोत्साहित करने में मदद करें, लेकिन उन्हें उम्मीद के माध्यम से परोक्ष रूप से जीवित रहने से बचें कि वे आप या जो चीजें जो आप नहीं कर सकें उसी तरह प्राप्त करेंगे।
  • छवि शीर्षक 89756 24
    6
    ध्यान रखें कि पिता का काम कभी समाप्त नहीं होता है मान लें कि आपका बच्चा बहुमत की उम्र तक पहुंचने के बाद या कॉलेज की डिग्री के रूप में आपकी नौकरी एक माता पिता के रूप में खत्म हो जाएगी। हालांकि, अपने बच्चों को आर्थिक और भावनात्मक रूप से स्वतंत्र होने के लिए प्रोत्साहित करना महत्वपूर्ण है, लेकिन यह भी जानना महत्वपूर्ण है कि आप परवाह करते हैं, कि आप हमेशा उनके लिए होते हैं और आप उन्हें महत्व देते हैं।
  • युक्तियाँ

    • अपने बच्चों के लिए जो कुछ भी करते हो उसके साथ धैर्य रखें।
    • हमेशा अपने बच्चों की बात सुनो
    • हमेशा अपने बच्चों से बात करें, उन्हें नहीं।
    • उदाहरण के आधार पर आप क्या उपदेश करते हैं और अपने खुद के कार्यों के लिए बहाने मत कहो जैसे कि कहें: "आप जो भी बोलते हैं, वही करो जो आप करते हैं"।
    • अपने बच्चे को अनुशासित करने का लक्ष्य उसे दिखा रहा है कि उसका व्यवहार अनुचित और अस्वीकार्य है बच्चे की उम्र के बावजूद, बल का इस्तेमाल उस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए शायद ही कभी (या कभी भी) आवश्यक नहीं है। सामान्य तौर पर, अन्य तरीकों में, जैसे कि बच्चे को किसी चीज़ के मूल्य से वंचित करना, समय के साथ और अधिक प्रभावी हो सकता है, साथ ही माता-पिता के रूप में आपके लिए उसका आत्म सम्मान और सम्मान बनाए रखना एक बच्चे को बुरे से अच्छा भेद करने के लिए सिखाना एक प्रक्रिया है। अनुशासनात्मक तरीके जो अल्पकालिक परिणाम प्राप्त करने के लिए प्रतीत होते हैं, दीर्घ अवधि में अनपेक्षित नकारात्मक परिणाम हो सकते हैं।
    • समय पर बाल सहायता का भुगतान करें
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com