ekterya.com

दूध के प्रवाह को बढ़ाने के लिए मेथी के बीज का उपयोग कैसे करें

समय के साथ कई स्त्रियों ने मेथी के जड़ीबूटी को एक गैलेक्टोगॉग के रूप में लेने का चुनाव किया है। एक गैलेक्टोगॉग एक पदार्थ है जो मनुष्यों और पशुओं में दुद्ध निकालना को बढ़ावा देता है। लोगों ने मेथी की प्रभावकारिता के लिए पूरी तरह से लिखा है, लेकिन स्तनपान कराने में उनकी मदद का केवल वास्तविक साक्ष्य है। मेथी के बीज आपके बच्चे के लिए अधिक दूध बनाने की कोशिश करने के लिए कई विकल्प हैं।

चरणों

विधि 1

एहसास है कि आपके बच्चे को अधिक दूध की जरूरत है
दूध की आपूर्ति बढ़ाने के लिए मेथी के बीज का प्रयोग करें
1
यह देखने के लिए जांचें कि क्या आप पर्याप्त दूध का उत्पादन करते हैं। ज्यादातर महिला अपने बच्चों के लिए पर्याप्त उत्पादन करते हैं स्तनपान और जिस तरह से आपको लगता है कि आप अपने बच्चे को स्तनपान करते समय बदल सकते हैं आप सोच सकते हैं कि आपकी आपूर्ति कम है, लेकिन आम तौर पर, यह केवल यह है कि आप कुछ ऐसे परिवर्तनों पर प्रतिक्रिया करते हैं जो आपके शरीर में जाती है क्योंकि इससे अधिक स्तनपान करने के लिए उपयोग किया जाता है। यदि आपने शुरुआत में बहुत से दूध खो दिए हैं और अब अब नहीं, यह दूध की आपूर्ति में कमी नहीं है, बल्कि यह कि आपका शरीर आपके बच्चे के लिए उचित स्तर तक दूध की मात्रा को नियंत्रित करता है।
  • मिस्र की आपूर्ति बढ़ाने के लिए मेथी के बीज का प्रयोग करें
    2

    Video: मेथी दाने के फायदे जानकर आप हो जायेंगे हैरान -Health Benefits of Fenugreek - Seth Ji Ke Nuskhe Hindi

    अपने बच्चे के वजन की निगरानी करें यह निर्धारित करने का सबसे आसान तरीका है कि आपके बच्चे को अधिक दूध बनाने की आवश्यकता है या नहीं। शिशुओं का जन्म आमतौर पर 30 ग्राम (1 औंस) से ज्यादा होता है, प्रत्येक दिन जन्म से 3 महीने तक (वजन के बाद होने वाले वजन में गिरावट के बाद) और फिर 3 जी के करीब 15 ग्राम (0.5 औंस) ज्यादा होता है 6 महीनों में यदि बच्चों को सामान्य सीमा के भीतर वजन होता है, तो अच्छी तरह से खाएं और स्वस्थ और खुश दिखें, आप शायद ठीक हैं
  • मिस्र की आपूर्ति बढ़ाने के लिए मेथी के बीज का प्रयोग करें
    3
    अपने बाल रोग विशेषज्ञ से पूछें माताएं अलग-अलग मात्रा में दूध का उत्पादन करती हैं लेकिन लगभग हमेशा एक बच्चे के लिए पर्याप्त होती हैं। आम तौर पर, आपके दूध की आपूर्ति को आपके बच्चे के जन्म के कुछ हफ्तों के बाद विनियमित किया जाएगा, उसके लिए पर्याप्त उत्पादन हालांकि, कभी-कभी ऐसा नहीं होता है। आप काम पर वापस लौटने के बाद भी दूध उत्पादन में कमी महसूस कर सकते हैं और अपने दूध को व्यक्त करना शुरू कर सकते हैं।
  • दूध की आपूर्ति बढ़ाने के लिए मेथी के बीज का प्रयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    शुरुआती चरणों में एक दुग्ध सलाहकार से बात करें, अगर आपके जुड़वा या तीन बच्चे हैं। कई बच्चों की माताओं को अक्सर दो या दो से अधिक बच्चों के स्तनपान कराने की लय को बनाए रखने में कठिनाई होती है। इन माताओं के लिए, कम दूध उत्पादन एक समस्या है और कुछ मेथी लेने का निर्णय लेते हैं।
  • मिस्र की आपूर्ति बढ़ाने के लिए मेथी के बीज का उपयोग करें शीर्षक
    5
    अपने डॉक्टर के साथ कम दूध की आपूर्ति के लिए चिकित्सा कारणों पर चर्चा करें। प्रजनन संबंधी समस्याओं वाली महिलाओं को अक्सर दूध की आपूर्ति के साथ समस्याओं का सामना करना पड़ता है। पर्यावरण जहरीले अपराध भी हो सकते हैं जिन महिलाओं को स्तन कैंसर या स्तन शल्य चिकित्सा होती है वे कम दूध की आपूर्ति के साथ समस्याओं की भी रिपोर्ट करते हैं। अंत में, कुछ महिलाओं के लिए स्तनों को पूरी तरह से खाली नहीं करना दूध पैदा करने की समस्या बन जाता है। स्तनों को नियमित रूप से दूध से खाली करना होगा ताकि वे पूरी तरह से फिर से भरे रहें।
  • विधि 2

    मेथी लेने का फैसला

    Video: Fenugreek for Breast Enlargement | मैथी से स्तन बढ़ाने के उपाय और टिप्स

    दूध की आपूर्ति बढ़ाने के लिए मेथी के बीज का प्रयोग करें
    1
    मेथी के बारे में अपने स्तनपान सलाहकार से पूछें इसकी प्रभावशीलता के बारे में दोनों पक्षों पर मजबूत राय है कुछ लोग दावा करते हैं कि यह नाटकीय रूप से दूध उत्पादन बढ़ा सकता है, जबकि वैज्ञानिक अध्ययनों से पता चलता है कि इन दावों का समर्थन करने के लिए केवल वास्तविक साक्ष्य हैं। यदि आप अभी भी अपने दुद्ध निकालना परामर्शदाता से बात करने के बारे में निश्चित नहीं हैं, सलाह के लिए अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ या प्रसूतिवादी से पूछें।
  • मिस्र के सप्लाई को बढ़ाने के लिए मेथी के बीज का प्रयोग करें
    2
    मेथी लीजिए अगर आपने तय किया है कि यह एक अच्छा विकल्प है। आम तौर पर, यह विटामिन और स्वस्थ उत्पादों के भंडार में उपलब्ध है और पाउडर या गोलियों में आता है। यदि आप चाहें तो आप बीज ले सकते हैं (एक चम्मच = लगभग 3 कैप्सूल) लेकिन गोलियों में इसे ढूंढना बहुत आसान है। सिफारिश की गई खुराक 2 से 3 कैप्सूल या दिन में 3 बार होता है। जो महिलाओं ने इसे ले लिया है, वे इसे लेने के 1 से 3 दिनों के बाद दूध की आपूर्ति में वृद्धि की सूचना देते हैं। एक बार जब आप एक बिंदु पर पहुंच गए हैं जहां आपके पास पर्याप्त दूध है, गोलियां लेना बंद करो



  • दूध की आपूर्ति बढ़ाने के लिए मेथी के बीज का प्रयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 8
    3
    किसी भी साइड इफेक्ट के मामले में अपने आप को मॉनिटर करें कई माताओं मूत्र या पसीना की रिपोर्ट करते हैं जो मेपल सिरप की तरह खुशबू आ रही हैं, जो गायब हो जाते हैं जब वे गोलियां लेना बंद कर देते हैं। सबसे गंभीर दुष्प्रभावों में फुलाएं और दस्त शामिल हैं, जो फिर से, जब आप गोलियां लेना बंद कर देते हैं तो गायब हो जाएंगे। ध्यान रखें कि मधुमेह, हाइपोग्लाइकेमिया या अस्थमा के साथ महिलाओं मेथी लेने में बहुत सावधान रहना चाहिए क्योंकि यह उनकी समस्याएं बढ़ सकता है।
  • मिस्र की आपूर्ति में वृद्धि करने के लिए मेथी के बीज का प्रयोग करें
    4
    यदि आप गर्भवती हैं तो मेथी लेने से बचना चाहिए। मेथी से पहले प्रसव सहित, गर्भाशय को प्रभावित कर सकता है। यदि आपको लगता है कि आप गर्भवती हो सकते हैं, मेथी लेने से भी बचाओ
  • विधि 3

    अन्य तरीकों से दूध की आपूर्ति बढ़ाएं
    मिस्र की आपूर्ति बढ़ाने के लिए मेथी के बीज का उपयोग करें शीर्षक

    Video: मेथी दाना के फायदे देखकर आप भी रह जायेंगे दंग. Health Benefits of Fenugreek in hindi.

    1
    जितना हो सके उतना सो जाओ यद्यपि एक बच्चा के साथ जीवन में कई बार निर्बाध नींद की अनुमति नहीं होती है, यद्यपि आप थका सकते हैं जब आप कर सकते हैं अच्छी तरह से विश्राम किया जा रहा है दूध की आपूर्ति उच्च रखने में मदद करता है
  • दूध की आपूर्ति बढ़ाने के लिए मेथी के बीज का प्रयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 11
    2
    पानी पी लो 1.8 लीटर (64 औंस) कम से कम एक दिन शुरू करने के लिए एक अच्छी जगह है। स्तनपान आपके शरीर के तरल पदार्थ को कम कर देता है और आपको उन्हें बदलना पड़ता है।
  • दूध की आपूर्ति बढ़ाने के लिए मेथी के बीज का प्रयोग करें
    3
    स्वस्थ खाओ आप पाएंगे कि आपको बड़ा हिस्सा खाने की ज़रूरत है यह सामान्य है एक बच्चे को दूध पिलाने के लिए 30 मिलीलीटर (1 ऑउंस) दूध के लिए 20 कैलोरी की आवश्यकता होती है। इसका मतलब यह है कि आप रोजाना 400 और 600 कैलोरी के बीच जला लेंगे, यह निर्भर करता है कि आपका बच्चा कितना खाता है ताजे फल और सब्जियां, पूरे अनाज के उत्पादों और मछली खाने पर ध्यान दें और नट्स और एवलकाडो जैसे अच्छे वसा से बचें।
  • मिस्र की आपूर्ति बढ़ाने के लिए मेथी के बीज का उपयोग करें
    4
    अधिक बार स्तनपान करें कभी-कभी, सबसे अच्छा, और सबसे आसान, दूध की एक बड़ी आपूर्ति को प्रोत्साहित करने का तरीका अपने बच्चे को अधिक बार भोजन करना है प्रत्येक 2.5 से 3 घंटे (लैक्टेशन के बीच की समय की अनुशंसित लंबाई) के बजाय, हर घंटे या डेढ़ घंटे की कोशिश करें।
  • Video: अलसी के बीज गुणों से भरे

    दूध की आपूर्ति बढ़ाने के लिए मेथी के बीज का प्रयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 14
    5
    अपने बच्चे के लिए एक फार्मूला चुनें यदि कुछ और काम करने के लिए नहीं लगता है, तो आपका बच्चा बच्चे के फार्मूले से पोषक तत्वों की ज़रूरत कर सकता है। स्तनपान सही स्थिति में माता और बच्चे दोनों के लिए बहुत अच्छा और स्वस्थ हो सकता है, लेकिन यह हर किसी के लिए हमेशा काम नहीं करता है
  • और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com