ekterya.com

बच्चों को पढ़ने के लिए प्रोत्साहित कैसे करें

बचपन में बचपन में बच्चे को पढ़ने के लिए पढ़ना क्षमता महत्वपूर्ण है, दुर्भाग्यवश, आजकल बच्चों को एक पुस्तक पढ़ने से टीवी देखने या वीडियो गेम खेलने को पसंद करना होगा। अपने बच्चों को पढ़ने के लिए चुनौती एक चुनौती हो सकती है, लेकिन बच्चों की पुस्तकों के उपयोग के साथ, यह असंभव गतिविधि नहीं है।

चरणों

छवि शीर्षक वाले बच्चों को चरण 1 पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करें
1
पहला कदम प्रारंभिक आयु में अपने बच्चों को पढ़ना है बहुत से लोगों को अपने माता-पिता की यादें सोने की कहानियों को पढ़ रही हैं, और अपने बच्चे को पढ़ने से शब्दों और पढ़ने से प्यार बढ़ने में मदद मिलेगी।
  • छवि शीर्षक वाले बच्चों को चरण 2 पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करें
    2
    किताबों के साथ अपने बच्चे के कमरे भरें किताबों से घिरे बच्चे किताबों के बारे में मित्रों के रूप में सोचते हैं, साहस और सीखने की तलाश में सहयोगी हैं।
  • छवि शीर्षक वाले बच्चों को पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करें चरण 3
    3
    अपने बच्चों के लिए पढ़ने में एक आदर्श भूमिका निभाएं उन्हें पढ़ते समय देखिए, और आप किताबों और पत्रिकाओं को पढ़ने में कितना मजा लेते हैं।
  • बच्चों को बच्चों के लिए पढ़ें चरण 4 शीर्षक



    4

    Video: हिन्दी अक्षर लिख

    जैसा कि आपका बच्चा बढ़ता है, उसे उन पुस्तकों से मिलें जो उनकी रुचियों और शौक को पकड़ते हैं। उन्हें दिखाएं कि एक अच्छी किताब किसी विशेष क्षेत्र में अपने ज्ञान का विस्तार कर सकती है, और यह कि वे अपने क्षितिज का विस्तार भी कर सकते हैं।
  • Video: बच्चों को रोज स्कूल जाना कैसे सिखाऐं ?

    छवि शीर्षक वाले बच्चों को पढ़ें चरण 5 को प्रोत्साहित करें
    5
    अपने बच्चे को पढ़ने के लिए नई पुस्तकों को खोजने के लिए प्रोत्साहित करें जब आप यह साबित कर रहे हैं कि पुस्तकें ब्याज के स्तर को बढ़ाने का एक बढ़िया तरीका है, एक बच्चा जो अपने या अपने स्वयं की नई पुस्तकों को ढूंढता है, वह स्वतंत्रता की अधिक समझ से लाभ उठा सकता है।
  • छवि शीर्षक वाले बच्चों को पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करें चरण 6

    Video: बच्चों को होमवर्क कैसे करवाएं - छोटे बच्चों को कैसे पढ़ाएं - होमवर्क कैसे करवाएं - Monica Gupta

    6
    अपने बच्चे को एक पुस्तकालय क्रेडेंशियल प्राप्त करें उसे दिखाएं कि लाइब्रेरी कैसे आश्चर्य और उत्तेजना का एक स्थान हो सकता है, और कई नए सीखने वाली दुनियाएं खोल सकती हैं जो जीवनकाल समाप्त हो जाएगी। और फिर अपनी शेड्यूल में लाइब्रेरी रखें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप इसे अक्सर साथ मिलते हैं
  • युक्तियाँ

    • शौचालय की आसान पहुंच के भीतर बाथरूम में किताबें छोड़ दें आपके बच्चे जल्दी से इसे पढ़ने के लिए ले जाएंगे
    • के साथ और अपने बच्चों को पढ़ने के मूल्य के बारे में अधिक जानने के लिए, "द रीड अलॉइड हैंडबुक" के लेखक जिम ट्रेलीज द्वारा किसी भी पुस्तक की तलाश करें।
    • आप अब पढ़ना पसंद नहीं कर सकते, लेकिन एक अच्छा मौका है कि आप बाद में इसकी सराहना करेंगे।
    • अपने बच्चे को "सोते समय" के बाद पढ़ाएं। सो रही ज़रूरी है, लेकिन उसे जागने के लिए थोड़ी अधिक पढ़ना छोड़ देना पढ़ने का आनंद लेने का एक बड़ा कारण है।
    • डाइनिंग रूम टेबल पर किताबें रखें आप अपने बच्चों को अनाज बॉक्स पढ़ना देखेंगे यदि आपके रसोई घर में कुछ किताबें हैं, तो शायद वे सिर्फ मेनू से बहुत अधिक पढ़ते हैं।
    • और अंत में, अपने बच्चे को एक टीवी या कंसोल के सामने खर्च किए जाने वाले समय की सीमा तय करने पर विचार करें। हालांकि उन दो चीजों को करने में कुछ भी गलत नहीं है, अगर आप चाहते हैं कि आपका बच्चा भाषा का अच्छा सेट और सीखने के कौशल का विकास करे, तो सुनिश्चित करें कि आप किताब पढ़ने के समान समय व्यतीत करते हैं।

    चेतावनी

    • यदि आप नहीं पढ़ते हैं, तो आपके बच्चे भी ऐसा नहीं कर सकते हैं एक अच्छा उदाहरण हो
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com