ekterya.com

अपने बच्चों को टीवी से कैसे दूर ले जायें

क्या ऐसा प्रतीत होता है कि बच्चों को भूल गया है कि सड़क के पार बगीचे या उद्यान क्या है? क्या आपके वार्तालाप में हमेशा ऐसे कार्यक्रम होते हैं जो टेलीविजन कार्यक्रमों में उपयोग किए जाते हैं और टीवी कार्यक्रमों के कार्यक्रम के अनुसार सप्ताह की उनकी गतिविधियों का आधार है? और बड़ा सवाल यह है कि क्या आपके बच्चे हमेशा टीवी पर चिपके रहते हैं? यदि हां, तो आपके लिए नियंत्रण रखना और उन्हें एक नया प्रोत्साहन देने का समय है, जो टेलीविजन के साथ कुछ नहीं करना है

चरणों

अपने बच्चों को दूर टीवी से चरण 1 के साथ छवि शीर्षक
1
अपने बच्चों को बताएं कि जिस समय टीवी हर किसी के लिए देखने के लिए स्वतंत्र थे, वह खत्म हो गया था। समझाओ कि वे एक बिंदु तक पहुंच गए हैं जहां उन्होंने टेलीविजन देखने का समय पार किया है, इसलिए वे अन्य गतिविधियों को भूल गए हैं। फिर उन्हें बताएं कि अब से वे टीवी देखने के समय को विनियमित करेंगे। यह बहुत संभावना है कि वे शिकायत करते हैं, तर्क देते हैं या चतुर सुसंगतता के साथ बहस करना चाहते हैं जिसके लिए बच्चों को प्रसिद्ध हैं अपने निर्णय पर छड़ी: यह करने का समय खत्म हो गया है।
  • अपने बच्चों को दूर टीवी चरण 2 से शीर्षक वाली छवि
    2
    टेलीविजन को देखने के लिए समय कम करने की योजना बनाएं बच्चों से परामर्श करें, एक साथ बैठ जाओ और टीवी शेड्यूल की योजना बनाएं। समाचार पत्र या एक पत्रिका की एक प्रति प्राप्त करें जहां पूरे सप्ताह का कार्यक्रम छपा हुआ है। बच्चों से पूछें कि वे किस प्रोग्राम को सर्वश्रेष्ठ पसंद करते हैं और फिर उन्हें बताएं कि ये केवल एक ही कार्यक्रम हैं जो वे देखेंगे। इन्हें टेलीविजन से 1 से 2 घंटे के दैनिक (या कम जब यह मिडवीक है) देखने की अनुमति देने पर विचार करें और और नहीं। यदि वे अधिक कार्यक्रम पसंद करते हैं जो स्वीकार्य समय से अधिक हो जाते हैं, तो उन्हें केवल उन लोगों को चुनना होगा जिन्हें वे उस समय के दौरान देख सकते हैं।
  • अपने बच्चों को दूर टीवी से कदम 3 चित्रित छवि
    3
    टीवी बंद करें जब आप एक कार्यक्रम देख रहे हैं तो बस टीवी को छोड़ दें। आवाज़ बनाने के लिए टेलीविजन को मत छोड़ो - यह बच्चों को विचलित कर देगा और वे उन कार्यक्रमों को भी देखना चाहते हैं, जो पहले उन्हें रूचि नहीं रखते थे। एक अच्छा विकल्प है कि एक एडेप्टर को टीवी के पावर स्रोत पर नियंत्रण करने के लिए मिलता है - यह केवल दिन के कुछ समय पर टेलीविजन को छोड़ने के लिए काम करता है।
  • अपने बच्चों को दूर टीवी चरण 4 से प्राप्त छवि शीर्षक
    4
    पूरे परिवार के साथ सख्त होना - एक और सभी के लिए एक एक कठोर उपाय टीवी से छुटकारा पाने के लिए है। हाँ, यह एक कठोर उपाय है, लेकिन यदि आप एक परिवार जो टेलीविजन के आदी है एक ही तरीका है अपनी योजना शुरू करने के लिए हो सकता है। डेल टेलीविजन एक परिवार के सदस्य या आप एक सप्ताह या महीने के लिए रखने के लिए, जबकि सख्ती से पूरे परिवार की गतिविधियों उन्होंने किया टीवी होने से पहले फिर से शुरू करने के लिए दोस्त। कृपया ध्यान दें एक चेतावनी: इंटरनेट टीवी, वीडियो गेम या अन्य इलेक्ट्रॉनिक मनोरंजन उपकरणों स्थानापन्न मत करो। इसके बजाय, आप पूरे परिवार के इकट्ठा करने के लिए एकाधिकार, कार्ड और पहेली की तरह प्रसिद्ध बोर्ड खेल मिलता है।
  • अपने बच्चों को दूर टीवी से कदम छवि 5 कदम
    5

    Video: Yoga for Woman (महिलाओं के लिए योग): Swami Ramdev | Ranchi, Jharkhand | 26 Nov 2015

    बेडरूम में सभी टीवी निकालें - सिर्फ इसलिए कि आप इसे कर सकते हैं या क्योंकि यह बच्चों को शांत रखता है, इसका मतलब यह नहीं है कि बेडरूम में एक टीवी रखना स्वीकार्य है। कमरे शांति, आराम और चुप्पी में खेलते हैं। टीवी सेट आराम प्रदान नहीं करते हैं, विशेष रूप से ऐसे कार्यक्रम जिन्हें बच्चों को दिलचस्पी रखने और उन्हें ऊर्जा देने के उद्देश्य से जानबूझकर किया जाता है। केवल एक सार्वजनिक क्षेत्र में टेलीविजन डालें: एक जगह जहां इसे मॉनिटर करना आसान है यदि आपके पास एक बड़ा परिवार है, तो आप इसे साझा करते समय समस्याओं से बचने के लिए एक अतिरिक्त टीवी प्राप्त करने के बारे में सोच सकते हैं, हालांकि, साझा करना और प्रतिबद्धता दो कौशल हैं जिन्हें आपको बच्चों को पढ़ाना चाहिए।
  • अपने बच्चों को दूर टीवी से कदम छवि 6 शीर्षक
    6



    कार में एक टेलीविजन या डीवीडी नहीं है यह आश्चर्य की बात है कि कितने माता-पिता बच्चों को शांत और चुप रखने के लिए एक डीवीडी प्लेयर पर निर्भर करते हैं बच्चों के लिए ड्राइंग, पुस्तकें पढ़ने, गुड़िया या गाड़ियों के साथ खेलना, माता-पिता के साथ बात करना, संगीत सुनना या बस खिड़की के माध्यम से परिदृश्य को देखने के लिए चलता है। बच्चों को हर समय उन्हें मनोरंजन करने की ज़रूरत नहीं है। किसी को भी अतिरिक्त पैसा खर्च करने की जरूरत नहीं है
  • अपने बच्चों को दूर टीवी से कदम शीर्षक चित्र 7
    7
    उन्हें अन्य वैकल्पिक गतिविधियां दें बच्चों को हर दिन उनकी दुनिया के बारे में जानें सुनिश्चित करें कि आपके सीखने और अनुभवों में से अधिकांश टेलिविज़न पर दिखाई नहीं देते हैं। स्व-अन्वेषण विकसित करने और उनकी जिज्ञासा को प्रेरित करने में उन्हें सहायता करने के लिए, उन्हें वैकल्पिक गतिविधियों की एक किस्म दें ऐसी गतिविधियों के लिए एक कोठरी रखो जो आप कर सकते हैं:
  • विज्ञान परियोजनाओं की किट जैसे कि ज्वालामुखी, मैग्नेट, 3 डी मॉडल, इलेक्ट्रॉनिक वस्तुओं की किट, मौसम की भविष्यवाणी किट, प्रकृति की खोज आदि पर किताबें
  • शिल्प, कला और सामग्री को आकर्षित करने के लिए
  • बोर्ड खेल, कार्ड गेम, पत्थर, लघु खिलौने (बड़े बच्चों के लिए), लेगो ब्लॉकों, चीजें बनाने के लिए किट आदि।
  • बच्चों के लिए पुस्तकों की एक अच्छी पुस्तकालय उनकी उम्र के अनुसार और विभिन्न विषयों पर।
  • अपने बच्चों को दूर शीर्षक से छवि चरण 8
    8
    बाहरी गतिविधियों और खेल को प्रोत्साहित करती है अपने हाथों को गेंद, गेंद, चमगादड़, रैकेट, कूदने वाली रस्सियां, फ्लाइंग डिस्क्स और अन्य ऑब्जेक्ट्स के बाहर बाहर खेलने के लिए हाथ मिलाएं। पार्क, स्विमिंग पूल या सॉकर मैदान पर जाएं और एक साथ सक्रिय हो जाएं। बड़े बच्चों को अपने दोस्तों के साथ खेल जाने के लिए प्रोत्साहित करें बच्चों के हितों के अनुसार या तो एक टीम के रूप में या अलग-अलग खेल वर्गों में सभी उम्र के बच्चों को नामांकित करें
  • अपने बच्चों को दूर टीवी से कदम शीर्षक छवि 9 कदम
    9

    Video: कुत्तों के दस महत्वपूर्ण घरेलु भोजन

    एक साथ चलने के लिए जाओ संग्रहालयों, पार्कों, विज्ञान केंद्रों, एक्वैरियम, मनोरंजन पार्क, चिड़ियाघर, मिनी-गोल्फ, समुद्र तट की फिल्मों और किसी भी जगह पर जाएं, जो आपको टीवी से दूर रखती हैं। यात्रा का आनंद लेने के लिए ट्रेन या किसी भी सार्वजनिक परिवहन पर यात्रा करें और केवल यह देखें कि यह आपको कहां लेता है। स्वयंसेवकों के रूप में मदद परियोजनाओं में भाग लें बच्चों को अपनी दुनिया का पता लगाने और देखने, गंध, स्पर्श और खुद के लिए सुनने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए कई चीजें करें - इन इंद्रियों को टेलीविजन के माध्यम से प्रेरित नहीं किया जा सकता
  • टीवी से अपने बच्चों को दूर शीर्षक से छवि चरण 10
    10
    अगर वे टीवी कटौती योजना का अनुपालन करते हैं तो उन्हें इनाम दें एक बार ये योजना नियमित हो गई है और बच्चों को कम टेलीविज़न (केवल अनुमति दी गई कार्यक्रमों) देखते हैं, तो इस आदत को पुरस्कार के साथ दोबारा बढ़ाएं। पुरस्कार मनोरंजन पार्क या फिल्मों जैसे कि गतिविधियों पर आधारित हो सकते हैं - ये नए कपड़े, किताबें या संगीत रिकॉर्ड खरीदने जैसे सामग्री भी हो सकते हैं
  • अपने बच्चों को दूर टीवी से कदम छवि 11 कदम
    11
    एक अच्छा उदाहरण दें क्योंकि आपका व्यवहार बहुत महत्वपूर्ण है क्या आप बच्चों को दिखाते हैं कि उन्हें क्या करना चाहिए कम टीवी देखें और अपने बेडरूम से टेलीविजन को दूर करें, बच्चों की गतिविधियों में भाग लें और खेल, कंडीशनिंग और कसरत में अधिक सक्रिय हो जाएं - हो सकता है कि आप उन्हें महान उदाहरण न दें, लेकिन आप अपने आप को कितना महसूस कर रहे होंगे आप अपने आप को टीवी पर सीमित करके समय मिलता है
  • युक्तियाँ

    • होमवर्क करने से पहले टेलीविज़न को न देखे जाने का नियम स्थापित करें विद्यालय के बाद मनोरंजन को आराम के बजाय टेलीविजन के सामने होना चाहिए।
    • गर्मियों के दौरान टेलीविजन से दूर ले जाने के लिए एक अच्छा विचार हो सकता है इस समय, कार्यक्रम अक्सर दोहराव और नीरस हैं - गर्मियों के दौरान बाहर जाना और खेलना बहुत आसान है एक बार जब आप ग्रीष्मकालीन रूटीन के आदी बन गए हैं, तो सर्दियों में प्रवेश करने के लिए घर के भीतर गतिविधियों को एकजुट करना शुरू करें - कुछ गतिविधियाँ बोर्ड गेम और रीडिंग हो सकती हैं संलग्न स्थानों में संग्रहालयों, पार्कों, स्केटिंग रिंक और स्थानों पर खेलना जारी रखें।
    • टेलीविजन देखने से संबंधित एक बुनियादी नियम यह है:

    • बच्चों को 2 के तहत टेलीविजन न देखें टेलीविजन उनके आसपास की दुनिया के सीखने की जगह कभी नहीं कर सकते हैं।
    • दो साल से अधिक बच्चों के लिए प्रति दिन केवल एक से दो घंटे की अनुमति होती है आप वयस्कों के लिए भी यह नियम सेट कर सकते हैं।
    • अपने टेलीविजन को कोठरी में रखो टीवी अपने अंतरिक्ष में आप रहते हैं आप संवाद कर रहे हैं कि उनके जीवन के केंद्र में नहीं रह गया है के केंद्र निकाला जा रहा है।
    • अपने टीवी को बेचें क्या आप अंत तक जाना चाहते हैं? क्या आप चाहते हैं कि बच्चों को पढ़ने में प्यार हो? क्या आप बच्चों को स्कूल में ध्यान देना चाहते हैं? क्या आप अपने आप को रचनात्मकता और मनोरंजन को प्रोत्साहित करना चाहते हैं? क्या आप अधिक समय बोलना और खेलना चाहते हैं? क्या आप उस व्यक्ति बनना चाहते हैं जो आपके अजीब विचारों के साथ टेलीविजन के अजनबियों के बजाय आपके मूल्यों को सिखाता है? क्या आप चाहते हैं कि आपके बच्चों को एक स्वस्थ जीवन शैली मिले? इसके अलावा आप उस फिल्म को देख सकते हैं जिसे आपने अपने कंप्यूटर पर चुना है।
    • केबल टीवी डिस्कनेक्ट करें अधिकांश केबल कंपनियों में कई चैनल विशेष रूप से बच्चों के लिए होते हैं और कई चैनल पूरे दिन कार्टून पास करते हैं। बच्चों को अपने बच्चों को शनिवार की सुबह कार्टून देख अप करने के लिए प्राप्त करना चाहते हैं के लिए इन चैनलों के न होने का।
    • अपने टीवी कार्यक्रमों को खरीदें या किराए पर लें, जिन्हें आप देखना या देखना चाहते हैं, जब आपके बच्चे पहले से सो गए हैं इंटरनेट पर मांग पर कई टीवी चैनल उपलब्ध हैं। ऐसा करके आप कार्यक्रमों में बच्चों को उजागर किए बिना अपने स्वयं के कार्यक्रम पर टीवी देख सकते हैं
    • अपने बच्चों के दोस्तों के माता-पिता के साथ अपने टीवी कमी योजना के बारे में बात करें। अगर उन्हें पता है कि आप क्या चाहते हैं, तो वे आपको घर के बाहर टीवी देखने में मदद कर सकते हैं।
    • बच्चों को टीवी देखने की इजाजत नहीं करने से आपको पैसा बचा सकता है। बच्चों के टीवी विज्ञापनों के प्रभाव के लिए बच्चे अतिसंवेदनशील होते हैं इन विज्ञापनों के बिना बच्चों को ब्रांड के बारे में पता नहीं हो सकता है और उन विज्ञापनों से चीजें नहीं मांगेंगे जिन्हें वे नहीं देखते हैं।
    • विज्ञापनों के कम जोखिम से आपके बच्चों को कई लाभ मिल सकते हैं: यह जंक फूड या कैंडी का उपभोग करने की इच्छा और आवेगों को कम करेगा, फैशन के खिलौने खरीदने की इच्छा या आवेग को कम करेगा।
    • कंप्यूटर या वीडियो गेम के साथ टीवी की जगह न दें यदि आप इसे अनुमति देते हैं, तो आप उन्हें नशे की एक नई नज़र देंगे। सभी को नियंत्रण में और स्पष्ट सीमा के साथ अनुमति देने की कोशिश करें।
    • आपके बच्चे क्या देख रहे हैं इसकी निगरानी करना एक अच्छा विचार है यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आपको पता नहीं होगा कि वे क्या देख रहे हैं और ये हिंसा, स्पष्ट यौन सामग्री या बहुत से विज्ञापनों को देख रहे हैं, यह नकारात्मक दिखाई दे सकता है। याद रखें, कोई बात नहीं, जो कार्यक्रम आपको देखते हैं वह गुणवत्ता का होना चाहिए। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि अपने बच्चों की निगरानी करके आप अपने जीवन में शामिल रहेंगे।
    • अपने बच्चों से बात करें कि वे टीवी पर क्या देखते हैं और इसके बारे में क्या सोचते हैं। उन्हें बताएं कि आप क्या चाहते हैं - यदि वे पूरी तरह से आदी हो गए हैं, तो हर समय टेलीविजन को प्रतिबंधित करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com