ekterya.com

जीवन के पहले सप्ताह के दौरान एक नवजात शिशु को स्तनपान कैसे करें

स्तनपान आपके बच्चे के जीवन के पहले सप्ताह के दौरान चुनौतीपूर्ण हो सकता है, यहां तक ​​कि पिछली गर्भधारण के अनुभव के साथ महिलाओं के लिए भी। यदि आप जानते हैं कि पहले सप्ताह के दौरान क्या उम्मीद है और स्तनपान की संभावना को कैसे बढ़ाया जाए, तो आप अपने बच्चे के जीवन के पहले महीनों में एक सफल अनुभव प्राप्त कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1

जल्दी और अक्सर मातृ स्तन प्रदान करता है

अपने बच्चे के जीवन के पहले सप्ताह के दौरान स्तन के दूध के अच्छे उत्पादन को प्राप्त करने के लिए, आपको प्रत्येक अवसर पर अपने स्तन की पेशकश करनी चाहिए और 3 घंटे से अधिक न जाने दें। यह आपके शरीर को स्तनपान करने और अपने बच्चे को स्तनपान कराने की प्रक्रिया में संलग्न करने के लिए उत्तेजित करने में मदद करेगा।

जन्म के पहले सप्ताह के पहले सप्ताह में स्तनपान कराने वाला एक नवजात शिशु शीर्षक
1

Video: शिशु के वजन से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी/information regarding baby weight after delivery

जन्म के तुरंत बाद स्तनपान प्रारंभ करें। जितनी जल्दी आप अपने स्तन को अपने बच्चे को देते हैं, उतना ही अधिक संभावना है कि आपका बच्चा स्तनपान को स्वीकार करेगा। उसी तरह, आपका शरीर स्तन के दूध के उत्पादन की प्रक्रिया शुरू करेगा।
  • जन्म के पहले सप्ताह के पहले सप्ताह में स्तनपान कराने वाला एक नवजात शिशु शीर्षक
    2
    अपने बच्चे को लेने और कमरे में रहने के लिए कहें, या खाने के लिए समय आने पर आपको इसे लाएं। दूध के उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए आपके शरीर को पास के बच्चे की जरूरत है वर्तमान में स्तनपान कार्यक्रमों में "ड्रैग" की प्रक्रिया शामिल है, जो प्रसव के तुरंत बाद स्तनपान शुरू करना है, हालांकि सभी अस्पताल अब भी इसका अभ्यास नहीं करते।
  • अगर आपका बच्चा एक अस्पताल में पैदा हुआ है, तो उसे पूछने के लिए पूछें कि आपका बच्चा आपको हर 1 से 2 घंटों तक ले आएगा या रात को लेकर उसे लाएगा।
  • अस्पताल के कर्मचारियों सूत्र या ग्लूकोज समाधान दे जब तक कि बच्चे को चिकित्सा की दृष्टि से और अधिक कैलोरी, या परेशानी हो रही सक्शन प्रदान करने के लिए या किसी कारण से, आप तुरंत स्तनपान नहीं कर सकते हैं उपयोग के लिए संकेत दिया जाता है मत।
  • पहली बार स्तनपान के पहले सप्ताह में स्तनपान कराने वाला एक नवजात शिशु शीर्षक छवि
    3
    हर बार आपका बच्चा इसके लिए पूछता है, मां की गर्भ की पेशकश करें। उसे एक शांतिपूर्ण या बोतल न दें वर्तमान में अस्पताल के माहौल में दोनों शांतिपूर्ण और बोतलें निषिद्ध हैं हर बार जब आप स्तनपान करते हैं, तो आपके शरीर को एक संकेत मिलता है जो दूध के उत्पादन को बढ़ावा देता है और आपके बच्चे की चूषण में सुधार हो रहा है, जिससे दूध उत्पादन में मदद मिलती है। इसलिए हर बार जब आप स्तनपान करने के लिए अपने बच्चे को दूध पीते हैं, तो यह आपके स्तनपान के दूध उत्पादन को बेहतर बनाने का एक अवसर है।
  • विधि 2

    जानें कि क्या उम्मीद है

    आप क्या उम्मीद करने के लिए पता नहीं है और विश्वास है कि मां के दूध में प्रचुर मात्रा में और सफेद है, तो आप शुरुआती दिनों निराश कर सकते हैं जब दूध मोटी, पीले रंग है या यदि आप कठिनाई स्तन के लिए अपने बच्चे को खिलाने के लिए है। यदि आप जानते हैं कि स्तनपान के पहले सप्ताह के दौरान क्या उम्मीद है, तो यह एक अच्छा लगाव होना आसान है।

    जन्मजात जन्म के पहले सप्ताह में स्तनपान कराने वाला एक नवजात शिशु शीर्षक 4
    1
    स्तन के दूध को तुरंत नीचे जाने की उम्मीद न करें कई महिलाएं कई घंटों या यहां तक ​​कि दिन तक दूध उत्पादन नियमित कर सकती हैं।
    • स्तन के दूध के उत्पादन में लंबे समय तक दवा, सिजेरियन सेक्शन या आपके बच्चे के अलग होने में देरी हो सकती है। अगर स्तन के दूध का उत्पादन विलंबित हो जाता है, निराश नहीं हो सकता, तो ज्यादातर महिलाओं को उत्पादन नियमित करने के लिए एक सप्ताह लगता है।
  • जन्म के पहले सप्ताह में ब्रेस्टफ़ेड एक न्यूबर्न नाम वाली छवि चरण 5
    2
    पहले कुछ दिनों के दौरान आने वाली बड़ी मात्रा में दूध की अपेक्षा न करें। आपके बच्चे के जन्म के बाद, कोलोस्ट्रम का उत्पादन किया जाता है। कोलोस्ट्रम पहला दूध का उत्पादन किया, मोटी पीले है, क्योंकि यह, इन विशेषताओं मातृ पोषण की स्थिति के अनुसार भिन्न प्रोटीन और लिपिड, साथ ही एंटीबॉडी और पोषक तत्वों आपके बच्चे के लिए के एक उच्च सामग्री है। यह लगभग 5 दिनों तक रहता है जिसके बाद स्तन दूध की विशेषताओं को शुरू करना शुरू हो जाता है। राशि के बारे में चिंता न करें क्योंकि पहली बार में यह कोलोस्ट्रम की संरचना की वजह से, कम हो सकता है, लेकिन यह पर्याप्त अपने बच्चे को पूरा करने के क्योंकि पहले के दिनों में अपने पेट क्षमता सीमित है। यद्यपि आप ज्यादा नहीं देखते हैं, कोलोस्ट्रम में सभी पोषक तत्व आपके बच्चे की जरूरत है। यदि आप मातृ स्तन प्रत्येक 2 से 3 घंटे या जल्दी दे अगर बच्चा इसके लिए पूछता है, और यदि आपकी हाइड्रेशन पर्याप्त है, तो यह राशि दिन के साथ बढ़ जाएगी।
  • जन्म के पहले हफ्ते में ब्रेस्टफ़ेड ए ननबॉर्न नाम वाली छवि चरण 6



    3
    अपने बच्चे की त्वचा के संपर्क में जितना संभव हो उतना अधिक रखें। प्रत्यक्ष संपर्क आपके शरीर में हार्मोन की रिहाई को बढ़ावा देता है जो दूध उत्पादन को प्रोत्साहित करता है और आपके बच्चे के साथ एक भावनात्मक संबंध है। अपने बच्चे को अपनी त्वचा पर रखें और इसे गले लगाएं ताकि आपके शरीर को स्तनपान का उत्पादन करने के लिए संकेत प्राप्त हो।
  • जन्म के पहले सप्ताह में ब्रेस्टफ़ेड एक न्यूबर्न नाम वाली छवि चरण 7
    4
    माँ प्रकृति में विश्वास करें जन्म के बाद, यह एक प्राकृतिक संकेत जारी करता है जो आपके शरीर को स्तनपान का उत्पादन शुरू करने के लिए कहता है।
  • जब तक आपके पास कोई बीमारी या शारीरिक समस्या न हो जो दूध के उत्पादन को रोकती है (जो कि बहुत दुर्लभ है), आपका शरीर पहले हफ्ते के दौरान आपके बच्चे को खाने के लिए क्या जरूरी है, उत्पादन करेगा। नवजात शिशु का पेट छोटा है, और उनकी पोषण संबंधी जरूरतें सीमित हैं।
  • आपके बच्चे की पोषण संबंधी जरूरतों और आपके पेट के आकार में वृद्धि होने पर, आपके स्तन के दूध का उत्पादन भी बढ़ेगा, और आप अपने बच्चे की आवश्यकताओं को पूरा या उससे अधिक करने के लिए पर्याप्त उत्पादन बनाए रखेंगे।
  • विधि 3

    एक लैक्टेशन विशेषज्ञ से परामर्श करें

    Video: जानें Saptah ke दीन - हिन्दी में दिन वीक | Begininers के लिए हिंदी

    इस प्रकार की विशेषता लैटिन अमेरिका में अभी तक सामान्य नहीं है, और बच्चों के चिकित्सक को स्तनपान के बारे में अपने सभी संदेहों को हल करने के लिए सही चिकित्सक माना जाता है। उसे परामर्श करना बहुत सहायक हो सकता है ताकि आप सीख सकें और एक सफल स्तनपान कर सकें। अपने बच्चे को पहले सप्ताह के दौरान पर्याप्त मात्रा में स्तनपान कराने के लिए आपके पास किसी भी अवसर का लाभ उठाएं।

    जन्मजात के पहले सप्ताह में स्तनपान कराने वाला एक नवजात शिशु शीर्षक 8
    1
    किसी व्यक्ति से यात्रा का अनुरोध करें जो आपको स्तनपान के बारे में सलाह दे सकता है। ज्यादातर अस्पतालों में बाल रोग विशेषज्ञ या नर्स जैसी विशेषज्ञ हैं जो आपकी सहायता कर सकते हैं
    • विशेषज्ञों के इन प्रकार आप कई उपयोगी सुझाव प्रदान कर सकते हैं, तो आप उचित स्तनपान तकनीक सिखाने और दूध के सामान्य स्थिरता, आवृत्ति खिला, क्या दर्द या बेचैनी के मामले में क्या करना है है, कैसे भूख अगर पहचान करने के लिए आपका बच्चा और आपका दूध उत्पादन सामान्य है
    • अधिकांश संस्थानों ने अस्पताल में मां और बच्चे के लिए मुलाकात की है या माता के स्तन को अनुलग्नक सत्यापित करने के लिए अपॉइंटमेंट का पालन करें।
  • जन्मजात जन्म के पहले सप्ताह में स्तनपान कराने वाला एक नवजात शिशु शीर्षक 9
    2
    स्तनपान के बारे में अपने प्रश्न और चिंताओं को साझा करें विशेषज्ञों को अपनी चिंताओं या प्रश्नों को जितनी जल्दी हो सके बताएं, इसलिए वे आपको समस्याएं ठीक करने के उपायों की शुरुआत करते हैं।
  • अधिकांश डॉक्टरों और नर्सों जो स्तनपान के बारे में पता है,, स्थिति, प्रक्रिया को पढ़ाने के लगाव और दूध पीने के बच्चे की जाँच करें और आपके किसी भी सवाल का जवाब देने में करने के लिए उपस्थित होना पसंद करते हैं।
  • जन्म के पहले सप्ताह में ब्रेस्टफ़ेड एक न्यूबर्न नाम वाली छवि चरण 10
    3
    आपको पता होना चाहिए कि स्तनपान कराने में समस्याएं या दर्द हो सकता है स्तनपान भयभीत हो सकता है, खासकर यदि यह आपका पहला बच्चा है अगर आपको संदेह है कि आपके पास पर्याप्त स्तन दूध उत्पादन नहीं है या यदि आपका स्तन या स्तन बेकार है, तो इसे अपने डॉक्टर से बताएं हो सकता है कि यह एक बुरी स्थिति, क्रीम का इस्तेमाल, या दूध को कम करने के लिए आपको अतिरिक्त सुझाव दे सकें और स्तनपान की प्रक्रिया सहज और सफल हो।
  • युक्तियाँ

    • अन्य महिलाओं से स्तनपान कराने के अपने अनुभव के बारे में पूछने से डरो मत। जब आप स्तनपान करते हैं, तो वे आपको पहले सप्ताह या उससे अधिक समय के दौरान आपकी सहायता करने के लिए सलाह या समर्थन दे सकते हैं यदि आपके पास कोई ऐसा व्यक्ति नहीं है जो आपकी मदद कर सकता है, तो अपने बाल रोग विशेषज्ञ से संपर्क करें
    • याद रखें कि स्तनपान एक चुनौती हो सकती है, स्तन एक नवजात शिशु को खिलाने के लिए प्राकृतिक तंत्र है आपके शरीर में यह करने की क्षमता है, और यह आपके बच्चे को पोषण और सुरक्षित करने का सबसे अच्छा तरीका है।
    • कारण शल्य वसूली करने के लिए, आप संज्ञाहरण के तहत कर रहे हैं आप गर्भ नहीं दे सकता है, तो आप एक दवा है कि स्तनपान contraindicate या यदि आप जन्म के बाद पहले दिन में किसी भी चिकित्सा सीमा है, तो आप स्तनपान आरंभ करने के लिए और अधिक कठिन हो सकता है संकेत दिया। उन चिकित्सा कर्मचारियों को बताएं कि आप जितनी जल्दी हो सके अपने बच्चे को स्तनपान कराना चाहते हैं, केवल लाभ के लाभ लेने के लिए जो केवल स्तन दूध उपलब्ध कराता है

    चेतावनी

    • यदि आप महत्वपूर्ण दर्द पेश करते हैं या यदि आपको नहीं लगता कि आप पर्याप्त दूध का उत्पादन कर रहे हैं, तो अपने डॉक्टर या लैक्टेशन विशेषज्ञ को कॉल करें। कुछ मामलों में, दूध उत्पादन को बढ़ावा देने वाली दवाएं दी जा सकती हैं। अन्य मामलों में, लैक्टेशन विशेषज्ञ द्वारा आक्रामक निगरानी आवश्यक हो सकती है या शिशु फार्मूले के साथ पूरक हो सकता है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आपके बच्चे को पर्याप्त पोषण प्राप्त हो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com