ekterya.com

गर्भावस्था के दौरान स्तनपान कैसे करें

कई महिलाओं का गलती से विश्वास है कि यदि वे बच्चे को स्तनपान कर रहे हैं तो वे गर्भधारण नहीं कर सकते। यह केवल सच नहीं है यद्यपि स्तनपान के दौरान हार्मोनल परिवर्तन होने के कारण गर्भावस्था के खिलाफ कुछ सुरक्षा प्रदान की जाती है, हालांकि कई स्तनधारियां अभी भी स्तनपान कर सकती हैं। इसका कारण यह है कि प्रसूति के 6 सप्ताह बाद ओव्यूलेशन हो सकता है, यहां तक ​​कि स्तनपान कराने वाली महिलाओं में भी। दुर्भाग्य से, कुछ महिलाओं का मानना ​​है कि अगर वे अभी भी स्तनपान करते समय गर्भवती हो जाते हैं, तो उन्हें तुरंत स्तनपान रोकना होगा यह पूरी तरह गलत है वास्तव में, आपके लिए कोई भी स्वास्थ्य जोखिम नहीं है, यदि आपका स्तनपान बच्चे को या आपके विकासशील बच्चा यदि आप गर्भावस्था के दौरान स्तनपान जारी रखते हैं, तब तक जब तक आप आहार संबंधी दिशानिर्देशों का अनुपालन करते हैं ज्यादातर डॉक्टर, दाइयों और यहां तक ​​कि लीग ऑफ़ मिल्क का कहना है कि गर्भावस्था के दौरान स्तनपान जारी रखना सुरक्षित है। यदि आप स्तनपान करते समय गर्भवती हो जाते हैं, तो आप कुछ सरल कदम उठा सकते हैं ताकि आप यह सुनिश्चित कर सकें कि आप सभी आवश्यक सावधानी बरत रहे हैं।

चरणों

विधि 1

अपना ख्याल रखना
गर्भवती चरण 1 के दौरान स्तनपान कराने वाली छवि का शीर्षक
1
आराम के समय की मात्रा बढ़ाएं एक सामान्य गर्भावस्था थकान पैदा करता है। गर्भावस्था के दौरान स्तनपान आपको थकान को बढ़ा सकता है
  • थकान का सामना करने के लिए, एक स्वस्थ आहार खाने के अलावा, यह महत्वपूर्ण है कि आप पर्याप्त आराम करें इसका मतलब है, न केवल आप रात में अच्छी तरह सोते हैं, लेकिन जब आप इसे ज़रूरत पड़ने पर ब्रेक लेने के लिए दिन के दौरान अलग-अलग समय सेट करते हैं
  • गर्भवती चरण 2 में छाती वाला छवि स्तनपान
    2
    एक अच्छी तरह से संतुलित आहार खाएं जो पौष्टिक खाद्य पदार्थों से भरा है। सुनिश्चित करें कि आप अपने दूध उत्पादन और गर्भावस्था को बनाए रखने के लिए सही पोषक तत्वों का उपभोग कर रहे हैं।
  • गर्भवती चरण 3 में स्तनपान करते समय छवि का शीर्षक
    3
    अपने निपल्स की देखभाल के लिए अधिक ध्यान दें प्रारंभिक गर्भावस्था के दो सबसे आम लक्षण स्तन कोमलता और गले में निपल्स हैं यदि आप निपल कोमलता का अनुभव करते हैं, तो आपका बच्चा स्तनपान कराने से पहले गर्भवती होने से पहले ज्यादा मुश्किल हो सकता है
  • निपल्स पर साबुन, क्रीम या लोशन के प्रयोग से बचें। ये आपके निपल्स को परेशान कर सकते हैं और दर्द को बढ़ा सकते हैं
  • स्नान के बाद एक तौलिया के साथ अपने निपल्स को सूखा न दें अपने निपल्स को जितना संभव हो उतनी सूखने की अनुमति दें। यदि आपको उन्हें सूखना पड़ता है, तो नरम तौलिया के साथ हल्के से सूखा लें।
  • निप्पल क्रैकिंग या दर्द से बचने के लिए सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा हर वक्त सही तरीके से सही है
  • यदि आप देखते हैं कि आपके निपल्स टूट रहे हैं, तो ठीक होने से पहले, फटा हुआ निपल्स का तुरंत इलाज करने के लिए उपयुक्त उपाय लें फटाग्रस्त निपल्स का इलाज लैनोलिन क्रीम, प्राकृतिक निपल्स के साथ किया जा सकता है, और स्तन के दूध में निप्पल को कवर करके और इसे सूखी हवा में दे सकते हैं।
  • गर्भवती चरण 4 में स्तनपान करते समय छवि का शीर्षक
    4
    इष्टतम स्वास्थ्य सुनिश्चित करने के लिए प्रीपेन्टल विटामिन लें। कई गर्भवती महिलाओं स्तनपान के दौरान अपने जन्म के पूर्व विटामिन के साथ जारी रखते हैं।
  • यदि आपने नहीं किया है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप उन्हें अपने दैनिक दिनचर्या में वापस जोड़ दें।
  • गर्भवती चरण 5 में स्तनपान करते समय छवि का शीर्षक

    Video: गर्भावस्था के दौरान स्तन दर्द को कैसे करें दूर - Onlymyhealth.com

    5
    कैल्शियम सेवन में वृद्धि
  • यहां तक ​​कि अगर आपके बच्चे को सभी कैल्शियम की ज़रूरत होती है, तो भी आपका शरीर नहीं हो सकता है। स्तनपान के दौरान, शरीर को डिज़ाइन किया गया है ताकि आपके बच्चे की पोषण संबंधी ज़रूरतें हमेशा आपके सामने हों। इस कारण से, खराब कैल्शियम का सेवन आपके बच्चे की हड्डियों को प्रभावित नहीं करता है, लेकिन यह आपकी हड्डियों को बहुत अच्छी तरह से प्रभावित कर सकता है।
  • आप अपने कैल्शियम सेवन को कम वसा वाले डेयरी उत्पादों, कच्ची सब्जियां और बादाम खाने से बढ़ा सकते हैं। कैल्शियम में समृद्ध आहार के साथ भी, एक कैल्शियम पूरक लेने के लिए आवश्यक हो सकता है।
  • गर्भवती चरण 6 में स्तनपान कराने वाली छवि का शीर्षक
    6
    निर्जलीकरण से बचने के लिए बहुत से पानी पीना प्रतिदिन 3 लीटर पानी का उपभोग करें यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, क्योंकि आपके पानी के सेवन का एक बड़ा हिस्सा दूध उत्पादन पैदा करने और स्वस्थ गर्भावस्था को बनाए रखने के लिए उपयोग किया जाता है।
  • गर्भवती चरण 7 में स्तनपान करते समय छवि का शीर्षक
    7
    मादक पेय से बचें हालांकि अल्कोहल की बहुत कम मात्रा आपके लिए हानिकारक नहीं है और केवल आपके स्तनपान करने वाले बच्चे के लिए संभावित रूप से हानिकारक नहीं हैं, लेकिन यह निश्चित रूप से अपने अशुभ बच्चे को किसी भी शराब से बेनकाब करने के लिए जोखिम भरा है।
  • Video: कैसे बनता है महिलाओं के ब्रेस्ट में दूध

    गर्भवती चरण 8 में स्तनपान कराने वाली छवि शीर्षक
    8
    समुद्री भोजन खाने पर सावधान रहें अपनी पकाई मछली की खपत को 12 ऑउंस तक सीमित करें प्रति सप्ताह और आपके डिब्बाबंद खाद्य 6 ऑउंस प्रति सप्ताह टूना, तलवार मछली, सार्डिन, शार्क या पारा के उच्च स्तर के साथ किसी भी अन्य मछली के fillets से बचें।
  • गर्भवती चरण 9 में ब्रेस्टफ़ेड शीर्षक वाली छवि
    9
    केवल स्वस्थ भोजन के साथ आपके कुल कैलोरी का सेवन बढ़ाएं और खाली कैलोरी भरने से बचना चाहिए जो कि पोषण का महत्व नहीं है। स्वस्थ और पौष्टिक खाद्य पदार्थों के लिए छड़ी
  • कई प्रोटीन और फाइबर में समृद्ध पदार्थ खाएं
  • अस्वास्थ्यकर कैलोरी से बचें, जैसे कि कैंडी और जंक फूड में पाया जाता है
  • ऐसी खाद्य पदार्थों से बचें जो पाचन संबंधी समस्याएं पैदा कर सकते हैं या आपके स्तनपान करने वाले बच्चे, जैसे मसालेदार भोजन
  • गर्भवती चरण 10 में स्तनपान करते हुए छवि का शीर्षक
    10
    तंबाकू की खपत से बचें यह आपके लिए हानिकारक है, आपके नर्सिंग बेबी और आपके अजन्मे बच्चे
  • गर्भवती चरण 11 में स्तनपान कराने वाली छवि का शीर्षक
    11
    ऐसे प्रदूषकों को ध्यान में रखें जैसे कि कीटनाशक जिन्हें आसानी से शरीर द्वारा अवशोषित किया जा सकता है और दोनों नर्सिंग बेबी और आपके अजन्मे बच्चे को पास कर सकते हैं।
  • विधि 2

    तुम्हें पता होना चाहिए कि क्या उम्मीद है


    कुछ कारक हैं जो गर्भावस्था के दौरान स्तनपान के परिणामस्वरूप हो सकते हैं। वे सामान्य हैं और आमतौर पर चिंता की आवश्यकता नहीं है।

    गर्भवती चरण 12 में छाती वाला छवि स्तनपान
    1
    समझे कि स्तनपान कराने से एक हार्मोन जारी होता है जो गर्भाशय के संकुचन का कारण बनता है। यह सामान्य है और एक समस्या नहीं होना चाहिए। यदि आप स्तनपान के परिणामस्वरूप संकुचन का अनुभव करते हैं तो अपने चिकित्सक से संपर्क करें।
  • गर्भवती चरण 13 में स्तनपान कराने वाली छवि का शीर्षक
    2
    दुग्ध उत्पादन में दूसरी तिमाही के दौरान संभावित कमी और / या दूध के स्वाद में बदलाव की उम्मीद है। इस समय, दूध पिलाने में हो सकता है, अगर आपका बच्चा नया अप्रिय स्वाद महसूस करता है
  • विधि 3

    स्तनपान कराने की सामान्य समस्याओं को ध्यान में रखें

    यहां तक ​​कि सर्वोत्तम परिस्थितियों में, स्तनपान आपके शरीर और स्तनों को प्रभावित कर सकता है, खासकर यदि आप गर्भवती हों कई चीजें हैं जो आप सुनिश्चित करने के लिए निरीक्षण करना चाहते हैं कि आपके स्तन सर्वोत्तम आकार में हैं।

    गर्भवती चरण 14 में स्तनपान करते हुए छवि का शीर्षक
    1
    स्तनपान के पहले 60 सेकंड के बाद इस तरह से जारी होने वाले पीड़ादायक, फटा हुआ या खून बह रहा निपल्स पर ध्यान दें। निपल्स में घाव त्वचा या छाती का संक्रमण हो सकता है।
  • गर्भवती चरण 15 में स्तनपान कराने वाली छवि शीर्षक
    2
    यह स्तन प्रत्यारोपण के लिए सतर्क है स्तन ऊतक सूजन जब छाती बहुत दर्द हो सकता है और दर्द भरा हो सकता है। सीने में छूने के लिए गर्म हो सकता है और थोड़ा बुखार हो सकता है। यदि स्तन उत्पन्न होता है, तो गर्म संकुचन लगाने और अतिरिक्त दूध को फैलाने का प्रयास करें।
  • गर्भवती चरण 16 में स्तनपान करते समय छवि का शीर्षक
    3
    दर्द या छाती पर लाल बंप की जांच करें, जो एक संकेत है कि एक स्तन वाहिनी अवरुद्ध है। यह छाती में एक क्षेत्र है जो दूध को सामान्य रूप से बहने की इजाजत नहीं दे रहा है, क्योंकि वाहिनी में रुकावट है। यदि यह विकसित होता है, तो आमतौर पर एक बार में केवल एक स्तन होता है। सामान्य तौर पर, यह समय के साथ विकसित होगा और हल्के असुविधा पैदा कर सकता है। अवरुद्ध स्तन वाहिनी के लिए सबसे प्रभावी उपचार अक्सर स्तनपान जारी रखने के लिए है
  • गर्भवती चरण 17 में स्तनपान कराने वाली छवि शीर्षक
    4
    आप जानते हैं कि आपकी छाती पर लाल, भारी और संवेदनशील क्षेत्र एक संक्रमण हो सकता है जिसे स्तन की सूजन कहा जाता है। संवेदनशीलता के अतिरिक्त, आपको ठंड लगना, तेज बुखार और मांसपेशियों में दर्द हो सकता है। इस स्थिति में चिकित्सा उपचार की आवश्यकता है आपका डॉक्टर एक एंटीबायोटिक से शुरू होगा जो गर्भावस्था के दौरान उपयोग करने के लिए सुरक्षित है।
  • गर्भवती चरण 18 में स्तनपान करते समय छवि का शीर्षक
    5
    चिकित्सा सहायता के लिए पूछें अगर आपको दूध उत्पादन में खून मिलते हैं रक्त गुलाबी रंग में लाल हो सकता है, या यह आपके बच्चे की मल में दिखाई दे सकता है। दूध में रक्त स्तन कैंसर का संकेत कर सकता है और तत्काल मूल्यांकन किया जाना चाहिए।
  • विधि 4

    व्यावसायिक मदद लें
    गर्भवती चरण 1 9 में स्तनपान करते हुए छवि का शीर्षक

    Video: स्तनपान के दौरान आप फिर से प्रेगनंट हो सकती है/can i become pregnant during breast feeding baby

    1
    अपने बच्चे से स्तनपान जारी रखने के लिए सुनिश्चित करने के लिए अपने डॉक्टर से बात करें।
    • कभी-कभी, स्तनपान कराने वाली महिलाओं को कैल्शियम या लोहे जैसे कुछ महत्वपूर्ण विटामिन और खनिजों की आवश्यकता हो सकती है यह विशेष रूप से उन महिलाओं के लिए सच है जो गर्भावस्था के दौरान एक अच्छी तरह संतुलित आहार नहीं खाती हैं, और जो लोग अत्यधिक मतली और उल्टी से ग्रस्त हैं एक सरल रक्त परीक्षण किसी भी कमी का पता लगा सकता है। यदि आपके पास कोई कमी है, तो आपका डॉक्टर उचित पूरक लिख देगा
  • गर्भवती चरण 20 में स्तनपान करते समय छवि का शीर्षक
    2
    एक योग्य पोषण विशेषज्ञ से परामर्श करें जो आपकी सभी आहार आवश्यकताओं को जानने में आपकी मदद कर सकता है अगर आपको लगता है कि आपका आहार खराब है, और आप स्वस्थ भोजन विकल्प के बारे में जानकारी का अनुरोध करना चाहते हैं, या यदि आप कुछ स्वस्थ भोजन समूहों को अपने दैनिक आहार में शामिल करने के लिए कुछ रचनात्मक तरीके चाहते हैं - एक पोषण विशेषज्ञ आपकी सहायता कर सकता है
  • गर्भवती चरण 21 में स्तनपान करते हुए छवि का शीर्षक
    3
    एक लैक्टेशन विशेषज्ञ खोजें जो आपकी विशेष आहार आवश्यकताओं के साथ आपकी सहायता कर सकता है। सामान्य तौर पर, बड़े अस्पतालों में प्रमाणित लैक्टेशन विशेषज्ञों और निजी तौर पर बहुत से अभ्यासों का इस्तेमाल होता है। नर्सिंग माताओं के लिए सभी स्तनपान विशेषज्ञों को उचित आहार में प्रशिक्षित किया जाता है, हालांकि, कुछ नर्सिंग माताओं की आहार आवश्यकताओं में अतिरिक्त प्रशिक्षण प्राप्त होते हैं जो गर्भवती हो जाते हैं
  • चेतावनी

    • गर्भावस्था के दौरान स्तनपान कराने वाली महिलाओं को अपनी प्राथमिकता को उचित पोषण करने की आवश्यकता है। यदि आपको लगता है कि आपको अपने आहार के जरिए पर्याप्त पोषक तत्व नहीं मिल रहे हैं या यदि आप निश्चित नहीं हैं कि आपके आहार में कौन से अतिरिक्त पोषक तत्व शामिल होना चाहिए, तो आपकी सहायता के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com