ekterya.com

अपने बच्चे को भाषण देने के लिए कैसे तैयार किया जा सकता है

जनता में बोलना हर किसी के लिए स्वाभाविक नहीं है कई लोगों को भाषण देने से पहले परेशान हो जाते हैं और बच्चों को कोई अपवाद नहीं होता है। हालांकि, उचित नियोजन और तैयारी के साथ, बोलने पर आपका बच्चा सफल होगा।

चरणों

भाग 1

अपने बच्चे को अपने भाषण को तैयार करने में सहायता करना
छवि शीर्षक शीर्षक मदद अपने बच्चे को भाषण देने के लिए तैयार चरण 1
1
विषय के बारे में सोचो सबसे अच्छे भाषण वे हैं जो एक दिलचस्प और प्रासंगिक विषय में दर्शकों को शामिल करते हैं। तैयारी किसी भी तरह से निर्भर करती है, कि आपके बच्चे को एक विषय दिया गया है या खुद को चुन सकते हैं।
  • यदि आपने अपने बच्चे के लिए एक विशिष्ट विषय असाइन किया है, तो उससे पूछें कि वह उस विषय के बारे में क्या जानता है यदि आपको इस विषय का कोई ज्ञान नहीं है, तो अपने बच्चे को किताबों, लेखों, वेबसाइटों या सूचना के अन्य स्रोतों को देखने के लिए कहें। अन्यथा, बस इस बात के बारे में बात करें कि आप प्रश्न में अपने विषय को विस्तृत कैसे कर सकते हैं।
  • यदि आपका बच्चा विषय चुन सकता है, संभव विषयों के बारे में एक साथ मंथन अपने बच्चे के कर्तव्य और हित के अनुसार उपयुक्त कुछ तय करें
  • छवि शीर्षक से मदद करें आपका बच्चा एक स्पीच देने की तैयारी चरण 2

    Video: भीड़ में बोलने की कला | कैसे स्टेज भय के साथ सौदा करने के लिए | भाषण | डॉ अमित माहेश्वरी तक

    2
    अपने बच्चे को दर्शकों पर विचार करने के लिए प्रोत्साहित करें आपके बेटे को अपने भाषण को किसी विशेष श्रोता से संबोधित करना चाहिए। क्या वे छात्र हैं? वयस्कों है? दोनों है? भाषण की सामग्री और टोन दर्शकों और अवसर को प्रतिबिंबित करना चाहिए।
  • छवि शीर्षक से सहायता आपका बच्चा एक भाषण देने के लिए तैयार है चरण 3
    3
    भाषण की संरचना के बारे में बात करें आपके बच्चे का कर्तव्य भिन्न हो सकता है, लेकिन सामान्य तौर पर एक भाषण में एक परिचय, एक प्रेरक और विकसित सामग्री और एक निष्कर्ष होना चाहिए। अपने बेटे को अपने भाषण में तथ्यों और राय दोनों को शामिल करना चाहिए
  • छवि शीर्षक से मदद करें आपका बच्चा एक भाषण देने के लिए तैयार है चरण 4
    4
    अपने बच्चे को अपना भाषण दें किसी विषय को चुनने के बाद, आपके बच्चे को भाषण का पहला मसौदा लिखना चाहिए। आप मसौदे की समीक्षा कर सकते हैं, कुछ बड़ी समस्याएं बता सकते हैं और सुधार के लिए सुझाव बना सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से सहायता आपका बच्चा एक भाषण देने के लिए तैयार है चरण 5
    5
    उसे समीक्षा के महत्व को सिखाएं अपने बच्चे को अपने निर्देशों का इस्तेमाल करने के लिए खुद को मार्गदर्शन करने के लिए अपने भाषण की समीक्षा करनी चाहिए अपने बच्चे को यह बताएं कि यह कदम कितना महत्वपूर्ण है सभी बेहतरीन लेखकों और स्पीकर एक मसौदे तैयार करते हैं, इसकी समीक्षा करें और फिर से समीक्षा करें।
  • छवि शीर्षक से सहायता आपका बच्चा एक भाषण देने के लिए तैयार है चरण 6
    6
    दृश्य एड्स का सुझाव दें आपके बच्चे का भाषण कुछ छवियों, चित्र या स्लाइड के साथ स्पष्ट और अधिक प्रभावी होगा। अपने बच्चे को सावधानी से इन दृश्य एड्स का चयन करने के लिए याद दिलाना, दर्शकों के लिए ब्याज की छवियों का चयन करना।
  • आप उन्हें यह भी बता सकते हैं कि यदि वह परेशान है, तो अच्छा दृश्य एड्स दर्शकों को उसे देखकर रोक सकता है, क्योंकि वे छवियों को देख रहे होंगे।
  • छवि शीर्षक शीर्षक मदद अपने बच्चे को एक भाषण देने की तैयारी चरण 7
    7
    एनोटेशन फ़ॉर्म तैयार करें चाहे आपका बच्चा दृश्य एड्स का उपयोग करता है या नहीं, कुछ नोट कार्ड भाषण के कुछ हिस्सों को भूलने के बारे में कुछ आश्वासन प्रदान कर सकते हैं। क्या आपका बच्चा भाषण के बुनियादी ढांचे को लिख सकता है, इसके अलावा किसी भी भाग के अलावा वह शायद भूल जाता है।
  • स्थिति के आधार पर, कुछ बच्चों (विशेष रूप से छोटे बच्चों) को नोट कार्ड पर अपना पूरा भाषण लिखने और उनसे पूरी तरह से इसे पढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है। पता करें कि आपके बच्चे को क्या करने की उम्मीद है
  • भाग 2

    अपने बच्चे को भाषण का अभ्यास करने में मदद करना
    छवि शीर्षक से सहायता आपका बच्चा एक भाषण देने के लिए तैयार है चरण 8
    1
    एक प्रदर्शन की पेशकश करें अगर आपका बच्चा एक भाषण के बारे में अनिश्चित है, घर पर भाषण दें और बच्चे को आपको देखने दें और आपको प्रश्न पूछें।
  • छवि शीर्षक से सहायता आपका बच्चा एक भाषण देने के लिए तैयार है चरण 9
    2
    सुनो अपने बच्चे को भाषण का अभ्यास। अपने बच्चे को कई बार अभ्यास करने दें। यदि आपको भाषण को याद रखना चाहिए, तो लिखित संस्करण को पढ़कर भाषण का पालन करें और उन हिस्सों को इंगित करें जिनके बारे में आपका बच्चा कहना चाहता है।
  • छवि शीर्षक से सहायता आपका बच्चा एक भाषण देने के लिए तैयार है चरण 10
    3
    सुझाव दें कि आपका बच्चा एक दर्पण के सामने अभ्यास करता है यदि आप एक दर्पण के सामने अभ्यास करते हैं, तो आप अपने बच्चे को अपनी प्रस्तुति को विकसित करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं। इस अभ्यास से बच्चे को अपनी शारीरिक भाषा और चेहरे का भाव देखने और समायोजित करने की अनुमति मिलती है।
  • छवि शीर्षक से सहायता आपका बच्चा एक भाषण देने के लिए तैयार है चरण 11
    4
    एक दर्शक प्राप्त करें एक बार आपके बच्चे ने भाषण में महारत हासिल कर ली है, अपने दोस्तों और परिवार को इकट्ठा करने और अपने बच्चे को उनके सामने अभ्यास करने दें। यदि भाषण के बाद प्रश्न पूछने का समय है, तो अभ्यास अभ्यास से सवाल पूछें।
  • अपने अभ्यास भाषण के बाद अपने बेटे की प्रशंसा और बधाई देने के लिए मत भूलना। यदि वह कक्षा में अपने भाषण देने से पहले आत्मविश्वास को विकसित करने में आपकी मदद करता है तो वह बेहतर कर देगा।
  • भाग 3

    अपने बच्चे को बेहतर बोलने वाले कौशल विकसित करने में सहायता करना
    छवि शीर्षक से सहायता आपका बच्चा एक भाषण देने के लिए तैयार है चरण 12

    Video: Apna pahla bhashan kese de ? आपका अपना पहला भाषण कैसे दे वो भी बिना डरे ?

    1
    अपने बच्चे को सिखाओ कि सार्वजनिक बोलना एक तरह का अभिनय है उन्हें इस तरह से बात करना होगा कि वह जनता का ध्यान रखता है।
  • छवि शीर्षक से सहायता आपका बच्चा एक भाषण देने के लिए तैयार है चरण 13
    2



    अपने बच्चे की आवाज़ मात्रा पर काम करें कई बच्चे शुरुआत में बहुत कम बोलते हैं - आपको अपने बच्चे को जोर से और स्पष्ट आवाज से बात करने के लिए प्रोत्साहित करना पड़ सकता है। अपने बच्चे को याद दिलाएं कि वह दर्शकों को वह सब कुछ सुनना चाहता है जो वह कहते हैं।
  • छवि शीर्षक से सहायता आपका बच्चा एक भाषण देने के लिए तैयार है चरण 14
    3
    उस गति को ध्यान में रखें जिसके साथ आपका बच्चा बोलता है। उन्हें धीरे धीरे बोलना चाहिए, लेकिन इतनी धीमी गति से नहीं कि दर्शकों को ऊब हो। यदि आप बहुत तेजी से बोलते हैं, तो दर्शकों को भाषण के बाद समस्याएं आती हैं।
  • छवि शीर्षक से सहायता आपका बच्चा एक भाषण देने के लिए तैयार है चरण 15
    4
    अपने बच्चे को गहरी सांस लेने के लिए याद दिलाएं लंबी भाषण थकाये जा सकते हैं और अगर आपका बच्चा नर्वस हो, तो वह बहुत तेज़ी से और भारी रूप से श्वास ले सकता है। उसे धीमा और गहरा साँस लेने के लिए प्रोत्साहित करें, यह उसे शांत करेगा और भाषण स्पष्ट कर देगा।
  • छवि शीर्षक से सहायता आपका बच्चा एक भाषण देने के लिए तैयार है चरण 16
    5
    सुझाव दें कि आपके बच्चे के पास हाथ का एक गिलास पानी है यदि आपका बच्चा एक लंबे समय से बात करेगा, तो उसका मुंह शायद सूख जाएगा एक गिलास पानी पीने से समय-समय पर मदद मिलेगी।
  • आप अपने बच्चे को रणनीतिक रूप से पानी की चपेट में भी बता सकते हैं। यदि आप क्षणभर के भाषण का हिस्सा भूल जाते हैं, तो आप कुछ समय हासिल करने के लिए पानी पी सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से सहायता आपका बच्चा एक भाषण देने के लिए तैयार है चरण 17
    6
    नेत्र संपर्क के महत्व पर बल देता है। दर्शकों को देखने और लोगों के साथ जुड़ने के लिए अपने बच्चे को निर्देशित करें। दूरी में एक काल्पनिक बिंदु को देखते हुए कम प्रभावी है
  • छवि शीर्षक से सहायता आपका बच्चा एक भाषण देने के लिए तैयार है चरण 18
    7
    शरीर की भाषा पर ध्यान दें दर्शकों को देखते हुए अपने बच्चे को लंबा खड़ा होना और शांति से और दृढ़ता से बोलने में सहायता करें। हाथ इशारों की मदद कर सकते हैं, लेकिन आप भी अपने बच्चे को परेशानी और जंगली रास्ते में इशारों को नहीं बनाना चाहते हैं।
  • छवि शीर्षक से सहायता आपका बच्चा एक भाषण देने के लिए तैयार है चरण 1 9
    8
    मुश्किल परिस्थितियों से निपटने के तरीके के बारे में अपने बच्चे के साथ मंथन आपका बच्चा इस बात की चिन्ता कर सकता है कि दर्शक क्या कर रहे हैं यदि दर्शकों का ध्यान रूख से होता है या वह दर्शकों का ध्यान नहीं रख सकता है। आपको गलती करने के बारे में भी चिंता हो सकती है। अपने बच्चे को दर्शकों में किसी भी कठोर व्यवहार को नजरअंदाज करने के लिए प्रोत्साहित करें और बस किसी भी गलती को मुस्कुराएं और उसे ठीक करें।
  • छवि शीर्षक शीर्षक मदद अपने बच्चे को एक भाषण देने की तैयारी चरण 20
    9
    अपने बच्चे के आत्मविश्वास का विकास करें सबसे अच्छे स्पीकर ऐसे वक्ताओं हैं जो स्वयं के अधिक निश्चित हैं और जो जानते हैं कि वे अपनी प्रदर्शनी सामग्री पर हावी हैं। अपने बच्चे को याद दिलाएं कि उसके पास एक अच्छा भाषण है और उसने इसे मास्टर करने के लिए काफी अभ्यास किया है। आपका बच्चा सफल होने के लिए तैयार है!
  • भाग 4

    भाषण दिवस पर आपके बच्चे के लिए एक रणनीति तैयार करना
    छवि शीर्षक से मदद करें आपका बच्चा एक स्पीच देने के लिए तैयार है चरण 21
    1
    उपयुक्त कपड़ों का चयन करें स्थिति पर निर्भर करते हुए, आपके बच्चे को औपचारिक रूप से अधिक या कम पोशाक करना पड़ सकता है किसी भी मामले में, स्वच्छ और आकर्षक कपड़े डालकर आत्मविश्वास विकसित होता है। अपने बच्चे को अपने पसंदीदा संगठन का चयन करें, जो उन्हें खुश और सुरक्षित महसूस करता है
  • छवि शीर्षक से सहायता आपका बच्चा एक भाषण देने के लिए तैयार है चरण 22

    Video: पहला भाषण कैसे दे | Learn Art of Public Speaking | सीखें मंच पर बोलने की कला Dr. Amit Maheshwari

    2
    अंतिम निबंध बनाएं अपने बच्चे को एक बार आखिरी वक्त अपने भाषण का अभ्यास करें, उचित कपड़ों और सभी दृश्य एड्स का उपयोग करें। इस बात पर बल दें कि आपका बच्चा कितनी दूर आया और उसकी प्रस्तुति कितनी ऊर्जावान है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक मदद अपने बच्चे को एक स्पीच देने के लिए तैयार चरण 23
    3
    अपने बच्चे की सभी सामग्रियां दो बार जांचें सुनिश्चित करें कि आपके बच्चे को घर छोड़ने से पहले वह सब कुछ चाहिए जो कि: भाषण, दृश्य एड्स, और नोट कार्ड
  • छवि शीर्षक से मदद करें आपका बच्चा एक भाषण देने के लिए तैयार है चरण 24
    4
    प्रोत्साहन के कुछ अंतिम शब्द कहो अपने बच्चे को बताएं कि घबराहट और स्टेज भय प्राकृतिक और सामान्य है, ये भावनाएं वास्तव में एक अच्छा संकेत हैं, क्योंकि इसका अर्थ है कि वह इस वार्ता को गंभीरता से ले रहा है अपने बच्चे को याद दिलाएं कि उसने कितना काम किया है और उसके भाषण कितने संक्षिप्त हुए हैं
  • छवि शीर्षक शीर्षक मदद अपने बच्चे को एक भाषण देने के लिए तैयार चरण 25
    5
    अपने बेटे की स्तुति करो प्रस्तुति से पहले, अपने बच्चे को बताएं कि आप बहुत गर्व है और प्रस्तुति के बाद भी इस स्तवन को दोहराएं। अपने बेटे की सफलता का जश्न मनाएं
  • युक्तियाँ

    • याद रखें कि यह आपके पुत्र का भाषण है और आपकी नहीं है आपको उसे मदद करनी चाहिए और उसके लिए काम नहीं करना चाहिए।
    • ऊर्जावान भाषण देने के लिए सीखना एक महत्वपूर्ण कौशल हो सकता है, इसलिए जब तक आप अपने बच्चे को अनावश्यक तनाव पैदा नहीं करना चाहते, तब तक आपको इन अवसरों को गंभीरता से लेना चाहिए। अपने बच्चे को वह सबसे अच्छा काम करने में सहायता करें, वह या वह कर सकती हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com