ekterya.com

कैसे शादी बचाने के लिए संवाद करने के लिए

हर शादी में पलों में संचार होता है असंतोष, अतीत और हठ की यादें चीजें उन पर वापस जाने के लिए असंभव बना सकती हैं। हालांकि, जिस तरह से आप अपने पति की बात सुनते हैं और बातचीत में खुद को व्यक्त करते हैं, आप सही काम करने में मदद कर सकते हैं। अपनी शादी को बचाने में मदद करने के लिए कुछ उपकरण जानने के लिए निम्नलिखित लेख को पढ़ें। अब शुरू करें

चरणों

विधि 1

संवेदनशील हो जाओ
आपकी शादी को सहेजने के लिए संचार शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
अपने पति या पत्नी के दृष्टिकोण को समझें। जब आप परेशान महसूस करते हैं, पृथक या पहना जाता है, तो अपनी समस्याओं से परे देखना मुश्किल हो सकता है। आपकी ज़रूरतें पूरी नहीं हुईं हैं, आपको लगता है कि आप जितना प्राप्त करते हैं, उतना अधिक देते हैं और आपको लगता है कि आप अपनी गर्दन के आसपास रस्सी के साथ हैं। लेकिन, आपके पति के बारे में क्या? वह कैसा महसूस करता है? यद्यपि खुद को दूसरे की स्थिति में रखने की कोशिश करना मुश्किल है, लेकिन यह कदम बेहतर संचार के लिए आवश्यक है।
  • अगर यह जानना मुश्किल है कि आपका पति कैसे महसूस करता है, तो अपने आप से पूछें कि आप उसे कैसे महसूस करेंगे अगर आप उसे या उसके थे अगर आपको अपने पति या पत्नी के काम की कठोर मांगें हों तो आप कैसा महसूस करेंगे? अगर आपको काम करने के लिए प्रति दिन दो घंटे यात्रा करना पड़ता है, तो आपको कैसा लगेगा? अपने आप से पूछें कि आपके बावजूद आपको अपने पति या पत्नी को कैसे सामना करना चाहिए।
  • जिस तरह से आपका व्यवहार आपके साथी को प्रभावित करता है उसका विश्लेषण करें। क्या यह संभव है कि आपका व्यवहार अपने भागीदार को नकारात्मक तरीके से प्रभावित करता है? हर बार जब आप एक गंभीर टिप्पणी करने की इच्छा रखते हैं, तो अपने आप को अपने जूते में पहले रखें। उदाहरण के लिए, जब आप इस पर अपनी पीठ बदलते हैं, तो सोचें कि क्या होगा जब आपके पति आपको दरवाज़े के माध्यम से चलने पर आपको नजरअंदाज कर देगा।
  • आपकी शादी को सहेजने के लिए संचार शीर्षक वाला चित्र चरण 2

    Video: रुक्मणी हरण कृष्ण और रुक्मणी का प्रेम विवाह | Krishna Rukmani Vivah | Rukmini Haran Ep#11

    2
    अपने पति या पत्नी को सुनो संचार को सुनने के साथ करना है, लेकिन खुद को व्यक्त करने के साथ जब आपका पति आपको कुछ समझाने की कोशिश करता है, तो क्या आप सुनते हैं? सुनना यह वास्तव में सुनना है कि कोई व्यक्ति क्या कहता है और अपने दृष्टिकोण को समझने के लिए आपकी पूरी कोशिश करता है। ऐसा करने से, आप बातचीत को गहरा, अधिक अंतरंग और ईमानदार स्तर तक ले जा सकते हैं।
  • अगर आपके पति या पत्नी बोलते हैं तो आपके दिमाग में तेजी आती है और इससे पहले कि वह बातचीत खत्म कर लेते हैं, तो आप वास्तव में नहीं सुनते हैं जब आपका पार्टनर बात कर रहा है, तो अपनी भावनाओं को एक तरफ रख दो
  • अपने साथी को महसूस करने में मदद करने के लिए उत्तेजक शरीर की भाषा का प्रयोग करें कि आप सुन रहे हैं। इसे सीधे देखो और खुलेपन की एक अच्छी अभिव्यक्ति है भ्रूभंग मत करो या ऊब न देखें। आप यह भी कर सकते हैं प्रभाव को महसूस करने के बिना यह कर सकते हैं।
  • आपकी शादी को सहेजने के लिए संचार शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    अपनी प्रतिक्रियाओं को मॉडरेट करें बोलने से पहले सोचने के लिए समय निकालने का प्रयास करें आप जो कहने वाले हैं उसके परिणाम के बारे में सोचो अपने शब्दों को कैसे सॉर्ट करें, इसके बारे में सोचें, ताकि वे ईमानदार और स्पष्ट हों, लेकिन हानिकारक न हों। हमला करने, बाधित करने, कमरे छोड़ने और सुनने की इच्छा न रखने से ये अनुत्पादक प्रतिक्रियाएं होती हैं जो इसे प्रोत्साहित करने के बजाय संचार कम करेंगी।
  • आपकी शादी को सहेजने के लिए संचार शीर्षक वाला चित्र चरण 4
    4
    खुद को प्रतिबिंबित करने की कोशिश करो कुछ लोगों को यह समझने में परेशानी है कि उनका साथी क्या व्यक्त करने की कोशिश कर रहा है। किसी के शब्दों का गलत अर्थ समझना और परेशान करना या चोट लगाना आसान है। और, इस बीच, आपका साथी आपकी प्रतिक्रिया से हैरान है। प्रतिबिंबित करना एक ऐसा अभ्यास है जो इस समस्या को हल कर सकता है। आपके पति या पत्नी आपको बताएंगे कि वह कैसा महसूस करता है, उसके बाद अपनी व्याख्या को दोहराएं। उसके बाद, आपके साथी को यह समझना चाहिए कि वह यही कहना चाहता था। अपने साथी को उसी तरीके से प्रतिबिंबित करें इससे उनकी संचार शैली को बेहतर ढंग से समझने में मदद मिलेगी।
  • यदि कोई कहता है: "शुक्रवार को बाहर जाने के बाद मुझे घर छोड़कर बाहर छोड़ दिया जाता है।" जवाब होना चाहिए: "मैंने जो कुछ सुना है, वह यह है कि शुक्रवार को अपने दोस्तों के साथ जाने पर आप अकेला महसूस करते हैं, मैं समझ सकता हूं कि आपको कैसा महसूस होता है।"
  • यदि कोई कहता है: "जब आप कुछ नया करने की कोशिश करते हैं तो आप हमेशा मेरी आलोचना करते हैं" प्रतिक्रिया होगी: "मैंने सुना है कि आपने क्या कहा था कि कभी-कभी मैं कितना महत्वपूर्ण हो सकता हूं, मैं समझ सकता हूँ कि इससे आप नई चीजों की कोशिश करने में संकोच करते हैं"।
  • आपकी शादी को बचाने के लिए संचार करें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    अपने साथी को संदेह का लाभ दे। यह उस व्यक्ति के बारे में है जिसे आप शादी करते हैं सच्चाई, ईमानदारी और अच्छे इरादे रिश्ते की नींव हैं। अपने साथी में विश्वास करें जब वह आपको कुछ बताता है, भले ही विश्वास करना मुश्किल हो। किसी के शब्दों में विश्वास करने से वह व्यक्ति सुना, सम्मान और प्रेम करता है।
  • अपने साथी की भावनाओं और भावनाओं पर विश्वास करें। अपने निर्णयों पर विश्वास करें चीजें करने के अपने तरीके का सम्मान करें (काम पर समस्याओं को कैसे निपटाना है, बच्चों को बिस्तर पर लेना, बाथरूम को साफ करना और बिस्तर बनाना)
  • यदि बेईमानी ने अपने रिश्ते में घुसपैठ की, यदि आप अपने साथी से अनिवार्य स्तर पर सहमत नहीं हैं या यदि आपके पास संदेह का लाभ न देने का एक अच्छा कारण है, तो आपको दृष्टि में गंभीर समस्याएं हैं। विश्वास के पुनर्निर्माण के लिए सही उपकरण रखने के लिए वैवाहिक परामर्श लें।
  • अपने विवाह को बचाने के लिए संचार करें शीर्षक शीर्षक चित्र 6
    6
    आँख से संपर्क करें और एक-दूसरे को स्पर्श करें जब आपका पार्टनर आपको भरोसा करता है, तो उनकी आँखों में देखें सोफे पर उसे या उसके करीब जाओ अंतरंगता के ये भौतिक अभिव्यक्ति आपके साथी को अधिक आरामदायक बात कर रही है। यह कम संभावना है कि गुस्सा और अनादर बातचीत में बल ले जाएगा यदि वे शारीरिक रूप से करीब से महसूस करते हैं
  • आप बोलने के बिना भी संवाद कर सकते हैं आलिंगन के लिए अपने पति या पत्नी से संपर्क करें या अपने पैरों को अपनी गोद में रख दें। यह ज़ोर से बात करने के बारे में नहीं है
  • आपकी शादी को बचाने के लिए संचार करें शीर्षक 7
    7
    अंतरंगता शुरू करें नियमित रूप से सेक्स करने से आपको और आपके साथी को फिर से और करीब से संगत लग सकता है। यह तनाव जारी करने और एक-दूसरे के लिए प्यार को याद करने में मदद करेगा। अगर आपको संचार की समस्या हो गई है, तो कदम उठाना मुश्किल हो सकता है। शायद आप अस्वीकार किए जाने से डरते हैं लेकिन अगर आप कोशिश नहीं करते हैं, तो वे अधिक से अधिक स्थानांतरित हो जाएंगे। अब आप जितना इंतज़ार करेंगे, उतना ही मुश्किल होगा।
  • अपने साथी को सुरक्षित और प्यार महसूस करना समस्याओं को न उठाएं या लड़ाई न करें जब वे बिस्तर पर हों यह उस समय से जुड़ने का समय है जो रोजमर्रा की जिंदगी या लंबी अवधि में बाधाओं की तुलना में गहरी है। उस समय को सुरक्षित रखें
  • विधि 2

    अपने आप को व्यक्त करें
    अपने विवाह को बचाने के लिए संचारित शीर्षक वाली छवि चरण 8
    1
    अपने साथी के साथ खुलें जब आप अपनी समस्याओं या चिंता को गुप्त रखते हैं, तो वे आपके मन में जमा हो जाते हैं और आप और आपके पति के बीच एक दीवार बन जाते हैं। आपको अपने साथी को हर छोटी समस्या को बताने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन जब कुछ महत्वपूर्ण होता है, तो इसे बंद कर दिया जाएगा अंततः उल्टा होगा। जब आप अपने साथी के साथ खुले हैं, तो आप एक साथ समस्या को हल करने के तरीकों पर काम कर सकते हैं।
    • आप एक छोटे से चक्कर के बीच का अंतर जानते हैं और जो आपके साथी के ध्यान का हकदार है खुद के साथ ईमानदार रहो, भले ही यह मुश्किल है
    • परिभाषित करें कि यह क्या है बहुत अधिक व्यक्तिपरक हो सकता है और आपके पार्टनर के चरित्र पर निर्भर करता है। यदि आपका साथी शांत व्यक्ति है जो हर चीज के लिए बहस करना पसंद नहीं करता, तो विचारशील रहें और एक गिलास पानी में तूफान न करें।
  • आपकी शादी को सहेजने के लिए संचार शीर्षक वाला चित्र चरण 9
    2



    ज्ञान के साथ महत्वपूर्ण बातचीत की अनुसूची यदि आप गलत समय पर एक महत्वपूर्ण मुद्दा उठाते हैं, जो किसी उत्पादक और अंतरंग तरीके से बात कर सकता है, तो वह जल्दी से चर्चा में बदल सकता है जब आप में से कोई जल्दी, थका हुआ, भूखा या विचलित हो तो महत्वपूर्ण बातचीत संभालने की कोशिश न करें। यदि आपको लगता है कि इनमें से कोई भी कारक मौजूद है, तो चुप वार्तालाप करने के लिए कुछ समय निर्धारित करने का प्रयास करें। सुनिश्चित करें कि दोनों बातचीत करने के लिए तैयार वार्तालाप के लिए प्रस्तुत किए गए हैं
  • बुरी खबर या भारी विषयों के साथ अपने साथी को बंद रखने से शारीरिक प्रतिक्रिया हो सकती है: कोर्टिसोल का अधिक उत्पादन, तनाव हार्मोन आपका साथी चिंता से भरा होगा, जिससे उसे बातचीत में शांति से भाग लेने के लिए उसे बहुत मुश्किल हो जाएगा
  • एक दैनिक या साप्ताहिक कार्यक्रम की योजना के दौरान विचार करें, जिसके दौरान आप और आपके साथी को समय व्यतीत करने के बिना बात करने का समय है। सप्ताहांत के दौरान खाने के बाद सुबह या शाम अच्छे विकल्प होते हैं
  • यदि आपका साथी बोलने के मूड में नहीं है, तो उसे मजबूर मत करो पूछें कि क्या वे बाद में चर्चा करने के लिए योजना बना सकते हैं।
  • अपने विवाह को बचाने के लिए संचारित शीर्षक वाली छवि चरण 10
    3

    Video: रावण ने श्री राम की सहायता करने पर भगवान शिव को चुनौती दी !! Ramayan !! Total Devotional !!

    अपनी भावनाओं को नियंत्रित रखें यदि आप तुरंत आँसू में फंस जाते हैं या आप परेशान होते हैं और आपको अंतरंग बातचीत के दौरान परेशान होते हैं, तो आपका साथी दूर हो जाएगा। जब आप चिंतित और परेशान महसूस करते हैं, तब तक बातचीत करने की कोशिश न करें, जब तक आप शांत न हों और केंद्रित हो आप अपनी नकारात्मक भावनाओं को अपने साथी को हस्तांतरित नहीं करना चाहेंगे (यह चर्चा के लिए एक नुस्खा है)।
  • इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपने साझेदारों को अपनी भावनाओं को अभिव्यक्त करने के लिए कभी भी अच्छा नहीं, ज़ाहिर है। भावनात्मक रूप से बंद होने के नाते उतना ही बुरा है जितना व्यक्त करना बहुत ज्यादा भावनाएं हालांकि, एक ही समय में उन्हें छोड़ने के बजाय अपनी भावनाओं को नियंत्रण में रखने से, आप कुछ महत्वपूर्ण संवाद करने में सहायता कर सकते हैं।
  • अपने साथी पर गुस्से में चिल्लाओ न करें। न केवल यह अनुत्पादक है, यह आपके साथी को भयभीत बना सकता है
  • अपने विवाह को बचाने के लिए संचार का शीर्षक चित्र 11
    4
    चर्चा करने का सही तरीका जानें सभी विवाहों में चर्चाएं हैं हालांकि, जब ये नियंत्रण से बाहर निकलते हैं और व्यक्तिगत हमलों और आरोपों की शुरूआत करते हैं, तब चर्चा के संबंध में विषाणु बन जाते हैं। जब आप बहस करते हैं तो अपने आप को उचित और सम्मानजनक तरीके से व्यक्त करना बहुत जरूरी है। कभी भी चिल्लाने, अपमान करने या अपने साथी के प्रति घृणा व्यक्त करने का कोई उपाय न करें। आप मरम्मत के लिए मुश्किल है कि नुकसान के प्रकार का कारण होगा।
  • यदि आप अपने साथी के कमजोर बिंदुओं को जानते हैं, तो उनका उल्लेख न करें। उन्हें पूरी तरह से चर्चा से बाहर छोड़ दें, चाहे आप कितना परेशान हो। लक्ष्य नहीं है अपने साथी को चोट लगी है, लेकिन आपको समझ में आ रहा है। क्रूर होने के नाते ऐसा नहीं होगा।
  • कुछ चीजें हैं जो आपको अपने साथी को कभी नहीं बताएंगे। मत कहो: "मैं आपको नफरत करता हूं", "मैं तलाक चाहता हूं" या "मैंने कभी तुम्हें प्यार नहीं किया" उन शब्दों में से कोई भी मत कहो, जब तक कि यह वास्तव में आप क्या कहना चाहते हैं, क्योंकि एक बार आप उन्हें कहते हैं कि आप पीछे हटने में सक्षम नहीं होंगे और आप यह शर्त लगा सकते हैं कि आपका साथी इसे कभी नहीं भूल सकता।
  • आपका विवाह बचाने के लिए संचार करें शीर्षक स्टेप 12
    5
    "I" के साथ अपने बयानों को प्रारंभ करें "आप" के साथ नहीं कुछ भी नहीं है एक तेजी से चर्चा है कि शब्द से जुड़े आरोप "आप" ( "आप बिल का भुगतान नहीं किया है," "आप कभी नहीं कहा जाता है, भले ही आप ने कहा कि आप" या "आप फिर से बर्बाद कर दिया जाएगा") रोशनी। ये भाव बचाव की मुद्रा में लोगों को रखा, बुरी भावनाओं को प्रकाश और आमतौर पर भावनाएं भड़काने या संचार, जिनमें से कोई भी सकारात्मक परिणाम हैं नीचे बंद अंत। इसलिए जब आप किसी मुद्दे के बारे में बात करना चाहते हैं, तो उसे ऐसे तरीके से व्यक्त करें जो अभियोगात्मक नहीं बोलते यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
  • "मैंने देखा कि एक ऐसा खाता है जिसका भुगतान नहीं किया गया है, क्या आप दोपहर में ऐसा कर लेंगे?"
  • "मुझे पता है कि आप व्यस्त हैं, लेकिन अगर आप इस सप्ताह के अंत में बच्चों के साथ मेरी मदद कर सकते हैं, तो मैं इसकी सराहना करता हूं।"
  • आपकी शादी को बचाने के लिए संचार करें शीर्षक 13
    6
    नकारात्मक से सकारात्मक चीजों को और अधिक कहें अध्ययन बताते हैं कि जोड़े जो अपने भागीदारों के लिए नकारात्मक की तुलना में अधिक सकारात्मक बातें कहते हैं, उनमें मजबूत और लंबे समय तक स्थायी विवाह हैं। हर आलोचना के लिए, कहने के लिए पांच अच्छी बातें हैं यह पहली बार में थोड़ा मुश्किल हो सकता है, लेकिन एक बार जब आप इसे इस्तेमाल करते हैं, तो कहिए कि आपके साथी को अच्छी चीजें आपको साझा करने वाले प्यार की याद दिलाती हैं।
  • अपने साथी के बारे में उन चीजों के बारे में तारीफ करें जो वह अच्छी तरह से करता है
  • अपने व्यक्तित्व के बारे में कुछ अच्छा कहें, जैसे "मुझे लगता है कि आप हमेशा आशावादी हैं।"
  • अपने शरीर के बारे में कुछ मीठा कहो
  • कहो "मैं तुमसे प्यार करता हूँ।"
  • Video: महात्मा गांधी कि 150वीं जन्मतिथि पर सद्गुरु के साथ संवाद - यूनेस्को मुख्यालय से सीधा प्रसारण

    आपकी शादी को सहेजने के लिए संवाद शीर्षक से चित्र चरण 14
    7
    जीतने की इच्छा का विरोध करें आप और आपके पति एक ही टीम पर हैं वे शादी कर चुके हैं क्योंकि वे दुनिया को एक साथ सामना करना चाहते थे, दोनों के लिए इसे और अधिक जटिल नहीं बनाते। एक छोटी सी तर्क "जीत" जैसी कोई चीज नहीं है यहां तक ​​कि अगर आप इसके साथ भाग लेते हैं, तो आप हार गए होंगे, क्योंकि अपने साथी के साथ प्रतिस्पर्धी होने से एक रिश्ते की नींव पर भरोसा पड़ता है और मिट जाता है।
  • यहां तक ​​कि जब आप जानते हैं कि आप सही हैं और आपका साथी गलत है, तो आपको अपने "हार" के लिए संतोष महसूस नहीं करना चाहिए। इसके बजाय, एक साथ होकर फिर से गठबंधन के लिए अपनी प्राथमिकताओं का पुनः मूल्यांकन करें।
  • आपकी शादी को सहेजने के लिए संचार शीर्षक वाला चित्र चरण 15
    8
    समय-समय पर बातें हल्का करो जोड़े जो हंसते हैं और मज़े कर रहे हैं उन लोगों की तुलना में बहुत अधिक समय तक स्पार्क जीवित रहते हैं। जीवन समस्याओं से भरा हुआ है, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने साथी के साथ खुद का आनंद लेने पर अधिक ध्यान दें। आप अंधेरे क्षणों में भी कुछ प्रकाश पा सकते हैं यदि आप चुटकुले बनाने वालों में से एक नहीं हैं, तो आपका साथी सुखद हर्षित हो जाएगा यदि आप उसे हंसी बनाने का प्रयास करना शुरू करते हैं।
  • अपने विवाह को बचाने के लिए संचार करें शीर्षक शीर्षक चित्र 16
    9
    अतीत के संघर्षों में कभी खिसकना न करें, आप चाहे कितना भी मोहक हो। ऐसा कुछ भी नहीं है जो पहले से हुआ हो। आप जो भी कर सकते हैं, वह आपके भविष्य के व्यवहार को बदलता है। स्मृति पर ध्यान न दें
  • आपकी शादी को बचाने के लिए संचार करें शीर्षक 17 शीर्षक चरण 17
    10
    "क्षमा करें" कहने में संकोच न करें यह चमत्कारिक शब्द है जो आपके साथी को नाराज होना बंद कर देगा। वास्तव में, आगे की चर्चा छोड़ दें जब आप गलत हो जाएंगे तो आपको देना चाहिए। हठ अपने रिश्ते की मदद नहीं करेगा
  • युक्तियाँ

    • मस्ती, तिरस्कार, टिप्पणी करने और परेशान करने से शादी बचाने के तरीके नहीं हैं। ऐसे कई लोग हैं जो अपने साथी के अपमान को फेंक देते हैं - हालांकि, जब उनके साथी तलाक के दस्तावेजों से हाथों में उतरते हैं, तो वे कहते हैं: "हमारी शादी को बचाओ!" सबसे पहले, आपको अपने साथी का सम्मान करना और उसके साथ व्यवहार करना सीखना होगा जैसा आप चाहते हैं कि आप उनका इलाज करें।
    • किसी भी परेशानी विषय के बारे में बात करने से पहले अपने पति या पत्नी के साथ अपनी सबसे अच्छी याददाश्त बनाएं और नकारात्मक पहलू पर ज्यादा ध्यान न दें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com