ekterya.com

बच्चों के होने की आपकी पसंद का बचाव कैसे करें

आपके मित्रों और आपके के लिए यह मुश्किल हो सकता है परिजन

समझ लें कि आपने बच्चों के होने और निर्णय लेने का फैसला क्यों किया? आप अपने फैसले के साथ बहुत सहज हो सकते हैं, लेकिन आपके परिवार के सदस्यों ने आपको बैठकों में परेशान किया और आपको बताया कि "कब हम पोते हैं?" या "आप किसके लिए इंतज़ार कर रहे हैं? वे पांच साल से शादीशुदा हैं!" अपने दोस्तों और आपके साथ अच्छे संबंध बनाए रखना मुश्किल हो सकता है परिवार जबकि आप अपने फैसले का पालन करते हैं इस विषय पर एक गाइड पाने के लिए इस लेख को पढ़ें।

चरणों

छवि का शीर्षक, बच्चे के चरण में रहने के लिए अपनी पसंद का बचाव
1
स्वस्थ भावनात्मक सीमाएं बनाएं किसी को भी यह मांग करने का अधिकार नहीं है कि आपके पास बच्चे हैं, न कि आपके माता-पिता या दादा दादी भी। आपके पास अधिकार है बच्चा नहीं है अगर यह नहीं है जो आप चाहते हैं (या कम से कम अभी नहीं), आपको अपने आप को एक स्वतंत्र वयस्क के रूप में बताना होगा। यह आमतौर पर बहुत, बहुत मुश्किल है और आमतौर पर भावनात्मक खानों से भरा होता है।
  • रिश्तेदार एक कठिन समय के माध्यम से आप पर नियंत्रण के जाने दे सकते हैं। यह जरूरी नहीं कि बिजली घबराहट के कारण होनी चाहिए। समझें कि आप हमेशा अपने छोटे से प्यार वाले होंगे, वे चाहते हैं कि आप दुःख से पीड़ित न हों और वे आपको गलतियां करने से रोकना चाहते हैं। हालांकि, एक वयस्क होने का हिस्सा यह है कि आप अपने नियंत्रण के बिना जीवन के बारे में अपना निर्णय लेते हैं, जिसमें बच्चों के बारे में निर्णय भी शामिल है
  • यदि आपके कानून के पहले पहले से ही एक वयस्क हो, तो आपको अपने प्रजनन के फैसले के बारे में अपनी गोपनीयता रखने का पूरा अधिकार है जन्म नियंत्रण के इस्तेमाल के लिए आपको अपने फैसले में हस्तक्षेप करने की जरूरत नहीं है।
  • उसी तरह, आपको विनम्रतापूर्वक रहना होगा, लेकिन दृढ़ता से, आपके रिश्तेदारों को आपकी शादी से या आपके रिश्ते से दूर रखना चाहिए। आपकी दादी की आपकी राय हो सकती है कि आप और आपके पति को माता-पिता नहीं होने पर अफसोस होगा, लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि इसका आपके निर्णय पर कोई प्रभाव है।
  • चित्रित किया जाने वाला चित्र शीर्षकहीन 2 चरण के लिए अपनी पसंद का बचाव करें
    2
    अपने दृष्टिकोण को समझें (लेकिन जरूरी इसके साथ सहमत नहीं है) लोगों के लिए अन्य लोगों को बच्चों के लिए दौड़ने के कई कारण हैं:
  • सांस्कृतिक। परंपरागत रूप से, कई संस्कृतियों में वयस्कता का लक्ष्य पारिवारिक वंश के साथ जारी रखना था। बच्चों को न लेने के लिए आपकी पसंद इन मूल्यों पर एक अपराध के रूप में देखी जा सकती है, भले ही वह ऐसा न हो जो आपको लगता है कि
  • जिन संस्कृतियों ने नरसंहार का अनुभव किया है (जैसे कि यहूदी वंश के रूप में), उनके वंश में होने के लिए अतिरिक्त दबाव महसूस हो सकता है।
  • कुछ परिवारों के पास बच्चों में एक विशेष और सांस्कृतिक रुचि है उदाहरण के लिए, यदि आप एक यूरोपीय भव्य शीर्षक के उत्तराधिकारी हैं, यदि आप एक निश्चित परिवार वंश के अंतिम प्रत्यक्ष वंशज हैं या यदि आप एक परिवार का हिस्सा हैं जो व्यवसाय का प्रबंधन करता है
  • विश्वास। कुछ धर्मों में बच्चों को होने के लिए महान मूल्य होता है इससे आप ऐसे लोगों से असहमत हो सकते हैं जो आपके विश्वास का दावा करते हैं।
  • लोगों की स्व-केंद्रित आवश्यकताएं आपकी मां दादी बनने के लिए इंतजार नहीं कर सकती है और आपको ये सपना पूरा करने के लिए बच्चे बनाने के लिए दबाव डाल सकता है। वह एक मां होने के लिए प्यार करती थी और चाहती है कि आप एक ही आनंद अनुभव करें। आप यह भी नहीं देख सकते हैं कि आपके पास अलग-अलग ज़रूरतें और सपने हैं और आप पोते-पोते को "बकाया" नहीं करते हैं
  • "लेकिन अगर आप अपना दिमाग बदलते हैं तो क्या होता है?" हर कोई एक ऐसे व्यक्ति को जानता है जो अपनी जवानी में बच्चे नहीं करना चाहता था और उसके बाद उसके दिमाग को बदल दिया था, या उन्होंने इस तरह से किसी के बारे में सुना है। कभी-कभी, अंत बहुत खुश है दुर्भाग्यवश, कभी-कभी यह समझ-बूझ हो सकती है जब बच्चे होने का "बहुत देर हो" जैसा कि एक ऐसी महिला को हुआ जिसने बच्चों को तब तक विलंब किया जब तक वह बड़ी न हो और पता चला कि वह बांझ है और पछताते हुए उसे पछाड़ दिया है।
  • छवि शीर्षक से बचें अपनी पसंद का बच्चाहीन कदम 3
    3
    अपने पति या पत्नी या अपने साथी के साथ बातचीत करें यदि आप एक गंभीर और दीर्घकालिक संबंध रखने पर विचार करते हैं, तो उन मुद्दों में से एक का सामना करना होगा जो यह सवाल है कि क्या वे बच्चे चाहते हैं या नहीं। अगर वे इस मुद्दे पर सहमत नहीं हो सकते हैं तो वे संगत नहीं हो सकते हैं।
  • ईमानदारी से रहें एक संबंध में वर्षों के निवेश से पहले यह जानना बेहतर होगा कि अगर आप बच्चे नहीं करना चाहते हैं, लेकिन आपके पति या पत्नी करता है, तो वह काम नहीं करेगा।
  • इस बातचीत में केवल दो लोगों को शामिल होना चाहिए। इसका मतलब यह है कि आपके रिश्तेदारों की शुभकामनाएं, राय और सपने को ध्यान में नहीं रखा जाना चाहिए। यदि आपका साथी कहता है "लेकिन मैं अपनी माँ को निराश नहीं करना चाहता ...", विनम्रता से उसे याद दिलाया कि यह मामला केवल आप दोनों के लिए चिंतित है, और किसी और को नहीं।
  • चित्रित करें आपकी पसंद का बच्चाहीन कदम 4 रहने के लिए शीर्षक
    4
    दृढ़ रहें यदि आप अगले 25 वर्षों से अपने परिवार के सवालों का जवाब देना जारी नहीं रखना चाहते हैं, तो आपकी पसंद के बारे में एक दृढ़ रवैया होना चाहिए। यदि आप हैं विवाहित, अपने पति / पत्नी को उसी फर्म की स्थिति लेने के लिए कहें, जैसा कि आप (सहमत हैं और आपकी स्थिति में रहना)। कोमल होने और प्रत्यक्ष प्रतिक्रिया से बचने के बाद ही आपके रिश्तेदारों को यह आशा होगी कि आप एक दिन पीछे हटेंगे। मैंने बहुत सीधा जवाब दिया। उदाहरण के लिए, "मुझे पता है कि यह संभव है कि वे हमारे साथ सहमत नहीं हैं या कि वे हमें नहीं समझते हैं, लेकिन हमने बच्चों का नहीं होने का निर्णय लिया है, अगर हम कभी भी हमारे मन को बदलते हैं तो हम सभी को बता देंगे"।
  • Video: बिना दवाई और कंडोम से अनचाहे गर्भ से बचने के घरेलु उपाय-UNWANTED PREGNANCY TIPS AND TRICKS

    अपनी पसंद का बचाव करने के लिए शीर्षकहीन छवि



    5
    उन्हें एक कारण दें, यदि आप चाहते हैं आपके निर्णय के कारण आप पर निर्भर हैं आपको अपने आप को समझाने के लिए बाध्य होना चाहिए, अगर आपको उस के साथ आराम मिले और यदि आप इसके बारे में जानकारी प्रकट करना चाहते हैं तो लोग और आपके परिवार. अगर आप ऐसा नहीं करना चाहते हैं तो कुछ भी मत कहो। आपको किसी को भी अपना निर्णय उचित ठहराना नहीं है।
  • छवि का शीर्षक, बच्चे के चरण 6 के लिए अपनी पसंद का बचाव
    6
    उन्हें निराशा या दुःख की भावनाओं का अनुभव करने दें यह संभव है कि आप अंतिम हैं बेटा और इस कारण से आप परिवार की आखिरी नाम बनाने और एक नई पीढ़ी बनाने के लिए परिवार की आखिरी उम्मीद है। यदि आपका बच्चा न हो तो आपकी परिवार की वंश आपके साथ समाप्त हो सकती है यह बहुत दबाव पैदा कर सकता है और कई कारण हो सकता है सपने अपने परिवार को खो दिया है यदि आप बच्चे नहीं होने का फैसला करते हैं उसी तरह, आप एक ऐसी महिला हो सकती है जिसने केवल फैसला किया है कि आप मां नहीं बनना चाहते हैं चाहे आपके कारण क्या हैं, दयालु रूप से समझें कि आपके परिवार ने आपके बच्चों को ले जाने का सपना देखा है क्योंकि आप बहुत कम थे। अपने परिवार को इस मौके का नुकसान उठाने दो (हाँ, यह एक वास्तविक शर्म की बात है, आपके परिवार के लिए नुकसान)। आप उन्हें अपने प्रामाणिक दंड भुगतना चाहिए क्योंकि आप परिवार के एकमात्र सदस्य नहीं हैं और आपको ऐसा करना होगा, यदि आप अपने परिवार के साथ अपने रिश्ते को मानते हैं। आपका फैसला हाँ यह उन्हें प्रभावित करता है आपके पास फिट होने के रूप में रहने का अधिकार है तथ्य यह है कि आपके रिश्तेदार दुखी हैं आपको ऐसा महसूस नहीं करना चाहिए कि आप बनना चाहिए पिता अगर ऐसा नहीं है जो आप अपने लिए चाहते हैं जीवन.
  • छवि को शीर्षक से चुनें, अपनी पसंद का बच्चाहीन कदम 7
    7
    उन्हें याद रखें कि बच्चों को एक सर्वसम्मत निर्णय होना चाहिए। बच्चों को मुक्त रहने का निर्णय प्रबल होना चाहिए यदि उन दोनों के बीच होने वाले या नहीं के बीच असहमति है। बच्चों को केवल उन घरों में पहुंचना चाहिए जो उन्हें प्राप्त करता है, उन्हें चाहता है और बिना आरक्षण के सराहना करता है
  • छवि शीर्षक से बचें अपनी पसंद का बच्चाहीन कदम 8

    Video: अब हर जगह होगी आपकी इज्जत करे यह उपाय

    8
    सभी सुझावों को ध्यान से और ईमानदारी से देखें। यदि आप निश्चित रूप से बच्चों के खिलाफ हैं, लेकिन आप अपने परिवार के अंतिम जीवित बच्चे हैं, तो अपने रिश्तेदारों की बात सुनना बुरा नहीं होगा यदि वे कुछ समझौते तक पहुंचने के लिए सुझाव देते हैं, जब तक कि आपके परिवार की जन्मजात बीमारियों का इतिहास न हो या मानसिक। उदाहरण के लिए, पारिवारिक नाम ले जाने के लिए एक परिवार के सुझाव हो सकते हैं लेकिन आप सुझाव दे सकते हैं कि आप बहन अपने पति के होने के बजाय, अपने बच्चों को परिवार के नाम ले जाने दें। कम से कम अपने रिश्तेदारों के विचारों को ईमानदारी से सुनने और उनके सुझावों पर विचार करें, हालांकि आपको सभी बैठकों में ऐसा करने की ज़रूरत नहीं है। इससे उन्हें कम चोट लगने में मदद मिलेगी और उन्हें लगता है कि उन्होंने इस मुद्दे पर खुद को व्यक्त किया है। कोई नियम नहीं है कि आपको उनकी सलाह या सुझाव स्वीकार करना चाहिए। याद रखें कि यह है आपके जीवन, तुम्हारा नहीं, और वह आपके रिश्तेदारों को आपके वंश की ज़िम्मेदारी नहीं है, बल्कि यह गिरता है आप में
  • युक्तियाँ

    • अगर कोई आपको "एक निपुण व्यक्ति" के रूप में संदर्भित करता है और आप इसे गलत या आक्रामक मानते हैं, तो आप कह सकते हैं कि आप अपनी स्थिति को "मुक्त बच्चों" के रूप में सोचना चाहते हैं या आपने बच्चों को न होने का निर्णय लिया है आप यह समझा सकते हैं कि "बच्चों के बिना" उन जोड़ों के लिए एक अच्छा अर्थ है जो उन्हें करने की कोशिश करते हैं, लेकिन कौन नहीं कर सकता इस संदर्भ में, "बच्चों के बिना" कहने के लिए उपयुक्त है, लेकिन इसका अर्थ बच्चों के मुफ्त जोड़ों के लिए उपयुक्त नहीं है।
    • जल्दी फर्म होने और उसके बाद आप वास्तव में इस पर चर्चा नहीं करना चाहते हैं, इसलिए यह कम संभावनाएं पैदा करेगा कि लोग आपको परिवार के समारोहों में परेशान करेंगे।
    • इंटरनेट पर विषय के बारे में खोजें कई वेबसाइटें और कई किताबें स्टोर में हैं, जिनके बारे में कुछ बच्चों को मुफ्त में जोड़ा जा रहा है। अपने चरित्र पर हमले को खत्म करने का सबसे तेज़ तरीका यह दिखाना है कि आप लोगों के मुकाबले इस विषय के बारे में अधिक जानते हैं और अपने सवालों के जवाब में उनका जवाब अच्छी तरह से पता है। उदाहरण के लिए, यदि वे आपको स्वार्थी कहते हैं, तो आप उन्हें याद दिला सकते हैं कि कुछ लोगों के स्वार्थी कारणों के लिए बच्चे हैं
    • ध्यान दें कि दिए गए अधिकांश उदाहरणों में "अब के लिए" या "इस समय" वाक्यांश शामिल हैं। यहां तक ​​कि अगर आपने कोई निर्णय लिया है, तो यह सिर्फ स्पष्ट रूप से कहने से बेहतर है, "ऐसा कभी नहीं होगा, इसलिए आत्मसमर्पण।" "अभी के लिए" कहकर उन्हें यह धारणा मिल जाती है कि आप पूरी तरह से निर्धारित नहीं हैं, और यह किसी तरह से उन्हें शांत करेगा यह संभव है कि बहुत सारे उन्माद हैं जिनके साथ आप निपटने होंगे यदि आप अपने निर्णय को निश्चित शब्दों में व्यक्त करते हैं, जब तक कि आप यह कहना नहीं चाहते कि आपके पास पुरुष नसबंदी है और यह इस मामले का अंत है। इससे बचना अच्छा है
    • अगर सब कुछ विफल हो जाता है, तो एक छुट्टी के खाने पर घोषणा करें आप कह सकते हैं "मैं आप सभी क्यों मैं गर्भवती अभी तक या क्यों नहीं अपनाया नहीं कर रहा हूँ पता है, या जो कुछ भी। हम आप को पता है कि चाहते हैं हम आपको प्यार करते हैं, लेकिन बच्चों के होने के लिए कुछ एक व्यक्तिगत निर्णय है, और हम इसके खिलाफ हैं, कम से कम अब के लिए हर बार जब वे हमें इसके बारे में पूछते हैं, तो वे हमें दबाव डालते हैं, और हम उनसे कहें कि कृपया बंद करो। वहाँ एक समय आता है, तो जब हम अन्यथा निर्णय लेते हैं, पहले लोगों को पता करने के लिए हो सकता है। "सब के बाद, यदि आप एक संकेत नहीं ले जा सकते, तो आप उस अपराध के बारे में चिंता नहीं करनी चाहिए, क्योंकि आप अपने हाथों में मामलों ले सकते हैं और बहुत तेज काम करते हैं।
    • पुरानी कहावत में एक अच्छा तर्क है कि इसे कभी नहीं कहा जाना चाहिए। यद्यपि आप आप अपने निर्णय निश्चित रूप से बनाया है का मानना ​​है कि हो सकता है, आप उम्र में एक बहुत अलग हो जाएगा जब आप 20 साल की उम्र या 40 साल की उम्र में जब आप 30 साल के थे की तुलना में थे की तुलना में 30 व्यक्ति। चीजें और लोग समय के साथ बदलते हैं आप पा सकते हैं कि आपके लिए जिन चीजों के बारे में सोचा था कि आप कभी नहीं करेंगे उन्हें करना आपके लिए आसान है। यदि आप फर्म हैं, लेकिन आप दरवाजे को एक छोटे से खोलने के लिए करते हैं, तो आपको भविष्य में आपके बहुत से शब्दों को नहीं खाना होगा। अगर आप कहते हैं, "हमारा निर्णय इस समय बच्चों से मुक्त रहने के लिए बहुत फर्म है। अगर हम भविष्य में किसी अलग निर्णय लेते हैं, का कहना है। लेकिन इस बीच, कृपया हमें पूछना नहीं है।" इससे उन्हें पता चलेगा आप इसके बारे में अब और बहस करने नहीं होने देना चाहते हैं, लेकिन यह एक भागने वाल्व, जो आपको और उन लोगों पर दबाव को राहत देने के लिए सेवा कर सकते हैं छोड़ देता है।

    चेतावनी

    • यहां तक ​​कि "अब के लिए" या "समय के लिए" कहने के छोटे सहानुभूतिपूर्ण कदम उठाकर, आशा की एक छोटी सी भावना को रहने के लिए अनुमति देगा अधिकांश लोग इस छोटी सी आशा को मिट जाएंगे जैसे कि साल बीत जाते हैं और आपके पास अब कोई बच्चा नहीं है। हालांकि, कुछ ऐसे लोग होंगे जो इस आशा से चिपके रहते हैं और बार-बार आपको बार-बार परेशान करते हैं। तो फिर तुम मजबूती से और स्पष्ट रूप से कहते हैं कि "हम अपने फैसले पर एक लंबे समय के लिए बनाया है। हम इस साथ बहुत आराम कर रहे हैं और आशा है कि आप भी हो सकता है। हम अपने मन में परिवर्तन नहीं होगा और सराहना आप इसके बारे में पूछ रहा रोक सकता है।"
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com