ekterya.com

बच्चे को बच्चे को दूध देने की शुरुआत कैसे करें

एक साल तक, बच्चों को पोषक तत्वों को स्तन के दूध या फार्मूले के दूध से प्राप्त करना पड़ता है, भले ही वे पहले से ही ठोस पदार्थ खा रहे हों। हालांकि, आपके बच्चे के पहले जन्मदिन के बाद, आप पूरे गाय के दूध में बदल सकते हैं। बिना किसी समस्या के इस चरण को बनाने के लिए चरण 1 से प्रारंभ करें।

चरणों

भाग 1

गाय का दूध देना शुरू करो
ट्रांजिशन ए बेबी टू को गाय` class=
1
जब तक आपका बच्चा 1 वर्ष का हो, तब तक प्रतीक्षा करें 12 महीने से कम उम्र के बच्चों को गाय के दूध को ठीक से नहीं पच सकता है। इसके अलावा, उन्हें पोषक तत्वों का एक विशिष्ट संयोजन की आवश्यकता होती है, जो स्तन दूध या सूत्र प्रदान करते हैं। इसलिए, अपने बच्चे को गाय का दूध देने से पहले एक वर्ष पुरानी प्रतीक्षा करें।
  • ट्रांजिशन ए बेबी टू को गाय` class=
    2
    बाल रोग विशेषज्ञ के साथ परामर्श करें ज्यादातर मामलों में, आप एक वर्ष का बच्चा एक वर्ष का हो जाने के बाद किसी भी समय गाय का दूध देना शुरू कर सकते हैं। हालांकि, बाल रोग विशेषज्ञ के साथ हमेशा परामर्श करना सर्वोत्तम है इसमें आपके लिए विशिष्ट दिशानिर्देश हो सकते हैं
  • ट्रांजिशन ए बेबी टू को गाय` class=
    3

    Video: बच्चे के मरने के बाद मादा पशु का दूध न देने का देसी इलाज, Home remedies for not giving milk

    पूरे दूध का चयन करें। दूध शिशुओं के लिए पोषण का एक महत्वपूर्ण स्रोत है यह विटामिन डी, कैल्शियम, प्रोटीन और वसा में समृद्ध है जो आपके बच्चे की वृद्धि और उनकी हड्डियों के विकास में बहुत महत्वपूर्ण हैं। इन लाभों को अधिकतम करने के लिए, कम से कम जब तक वह दो साल का हो, अपने बच्चे को पूरी दूध न दें, कम वसा वाले दूध या स्किम दूध न दें।
  • ट्रांजिशन ए बेबी टू को गाय` class=
    4
    एक दिन में दो गिलास दूध का लक्ष्य रखें। जब आपका बच्चा एक वर्ष की आयु तक पहुंचता है, तो आपको कई तरह के ठोस और पौष्टिक खाद्य पदार्थ खाने चाहिए, जैसे फल, सब्जियां, साबुत अनाज और प्रोटीन हालांकि यह मामला है, गाय का दूध पोषण का सबसे बड़ा या सबसे महत्वपूर्ण स्रोत नहीं है, जैसा कि बच्चे के छोटे होने पर स्तनपान या सूत्र था। एक दिन में दो ग्लास दूध पर्याप्त होना चाहिए, खासकर यदि आपका बच्चा अन्य डेयरी उत्पादों जैसे कि पनीर या दही खाता है
  • ध्यान रखें कि आपको अचानक गाय के दूध से प्रति दिन दो ग्लास तक नहीं जाना चाहिए। धीरे धीरे दूध देने के लिए वास्तव में सबसे अच्छा है।
  • ट्रांजिशन ए बेबी टू को गाय` class=
    5
    ध्यान रखें कि बच्चा विरोध कर सकता है गाय का दूध स्तन के दूध या फार्मूले के समान नहीं स्वाद लेता है, इसलिए आपका बच्चा पहली बार इसे अस्वीकार कर सकता है। यदि ऐसा होता है, चिंता न करें - आपका बच्चा इस दूध को स्वीकार करना सीखता है। जानने के लिए कि किस रणनीतियों का उपयोग करना है, भाग 2 पर जाएं
  • ट्रांजिशन ए बेबी टू को गाय` class=
    6
    एलर्जी की प्रतिक्रिया के लक्षणों की जांच करें दूध बहुत आम एलर्जीन है अन्य खाद्य पदार्थों के साथ, जब आप पहली बार इसे खाने और प्रतिकूल प्रतिक्रिया का पालन करते हैं तो आपको सावधान रहना चाहिए। दुग्ध एलर्जी या लैक्टोज असहिष्णु के साथ बच्चे उल्टी कर सकते हैं, दस्त होते हैं, पेट में दर्द के लक्षण दिखा सकते हैं, या दाने या दखल विकसित कर सकते हैं अगर आपको लगता है कि बच्चा गाय के दूध को अच्छी तरह से सहन नहीं करता, तो बाल रोग विशेषज्ञ से बात करें।
  • भाग 2

    गाय के दूध में संक्रमण की सुविधा प्रदान करें
    ट्रांजिशन ए बेबी टू को गाय` class=
    1
    स्तन के दूध या बच्चे के फार्मूले की खपत कम कर देता है यदि वह स्तन दूध या फार्मूला को लगातार नहीं खिलाया जाता है तो बच्चे को गाय के दूध को स्वीकार करने की अधिक संभावना है यह एक अचानक परिवर्तन होना जरूरी नहीं है आप एक समय में एक भोजन को समाप्त करके संक्रमण को धीरे-धीरे कर सकते हैं और उसी समय, इसे गाय के दूध के साथ बदलकर कर सकते हैं।
  • Video: छोटे दूध वाले किसान अपने दूध के लिए बेहतर मूल्य कैसे प्राप्त कर सकते हैं

    ट्रांजिशन ए बेबी टू को गाय` class=
    2
    सीमा के रस और अन्य पेय अपने बच्चे को पीने के रस की मात्रा को सीमित करके दूध पीने के लिए प्रोत्साहित करें। इस स्तर पर, आपको पूरी तरह से मीठा पेय से बचने चाहिए।
  • ट्रांजिशन ए बेबी टू को गाय` class=



    3
    दूध के दूध या सूत्र के साथ गाय के दूध को मिलाकर देखें यदि आपका बच्चा गाय के दूध को पीने से इनकार करता है, तो इसे अपने सामान्य पेय के साथ मिश्रण करने का प्रयास करें फिर, आप अनुपात को धीरे-धीरे समायोजित कर सकते हैं अच्छे परिणाम के लिए, एक ही तापमान पर गायों के दूध के साथ दूध का दूध या सूत्र मिलाएं। आदर्श रूप से, दोनों 37 डिग्री सेल्सियस (99 डिग्री फ़ारेनहाइट) पर हैं। आप अनुपात के साथ प्रयोग कर सकते हैं, हालांकि आप इस गाइड का भी उपयोग कर सकते हैं:
  • पहले सप्ताह के दौरान ¼ गायों के दूध के साथ कप या बोतल की बोतल या स्तन का दूध मिलाएं। आपके बच्चे को ज्यादा अंतर नहीं दिखाई देगा।
  • दूसरे हफ्ते, दूध के साथ दूध के मिश्रण को बराबर अनुपात में मिलाएं।
  • तीसरे सप्ताह के दौरान ¾ कप गाय का दूध 1/4 कप फार्मूला या स्तन के दूध के साथ मिलाएं।
  • चौथे सप्ताह में केवल गाय का दूध दो।
  • ट्रांजिशन ए बेबी टू को गाय` class=
    4
    रोचक डिजाइन के साथ एक कप या बोतल में दूध परोसें। कुछ मामलों में, चमकीले रंग के एक नए कप में दूध देने से आपके बच्चे को आकर्षित कर सकते हैं। यदि बच्चा अभी भी बोतलों के लिए प्रयोग किया जाता है, तो कप का उपयोग करने पर विचार करें यदि आप इसे दूध के दूध या फार्मूला से संबंधित किसी अलग कंटेनर में सेवा देते हैं तो आप गाय के दूध को बेहतर ढंग से स्वीकार कर सकते हैं।
  • बहुत ज्यादा कप भरने के लिए सावधान रहें आप नहीं चाहते कि बच्चे को गाय के दूध को स्पिलिंग तरल पदार्थ की हताशा और हर चीज को गड़बड़ाना के साथ जोड़ना चाहिए।
  • ट्रांजिशन ए बेबी टू को गाय` class=
    5
    आदर्श समय पर दूध की पेशकश करें। आपका बच्चा दूध को और अधिक आसानी से स्वीकार करेगा अगर वह विश्राम कर लेता है और खुश महसूस करता है। जब वह जागती है तो उसे गाय का दूध देने का प्रयास करें आप भोजन के बीच स्नैक के रूप में भी इसे पेश कर सकते हैं भूख वाले बच्चे मूडी हैं
  • ट्रांजिशन ए बेबी टू को गाय` class=
    6
    दूध गर्मी यदि आप चाहते हैं कि गाय का दूध फार्मूला या स्तन के दूध के समान है, तो इसे कमरे के तापमान (या थोड़ा गरम) पर धीरे से गरम करें। बच्चा इसे इस तरह स्वीकार कर सकता है, भले ही वह इसे ठंडा होने पर लेने से मना कर देता है
  • ट्रांजिशन ए बेबी टू को गाय` class=

    Video: ध्यान लगाकर पढ़ाई कैसे करें | How to Study with Full Concentration | Awal

    7

    Video: गाय का दूध बढ़ाने का घरेलु नुस्खा | RAJIV DIXIT

    शांत और आराम से रहें अगर बच्चा गाय के दूध को खारिज कर देता है तो चिंता न करें, अकेले अपने छोटे से एक के साथ लड़ाई शुरू करो। लगातार रहें, लेकिन आराम से रवैया रखें दिन के विभिन्न समय और विभिन्न कप या बोतलों में दूध की पेशकश करें। जब तक आपका बच्चा स्वेच्छा से दूध नहीं लेता और पीता है तब तक रुको।
  • ट्रांजिशन ए बेबी टू को गाय` class=
    8
    अपनी उपलब्धियों के लिए अपने बच्चे को बधाई। यदि आपका बच्चा दूध पीता है, तो उसे बहुत प्रशंसा दें और उसे प्रोत्साहित करें
  • ट्रांजिशन ए बेबी टू को गाय` class=
    9
    गाय के दूध को अन्य खाद्य पदार्थों में जोड़ें यदि पहले बच्चे को गाय के दूध को खारिज कर दिया जाता है, तो इसे अन्य खाद्य पदार्थों के साथ मिश्रण करने का प्रयास करें, जैसे कि अनाज, मैश्ड आलू और सूप।
  • ट्रांजिशन ए बेबी टू को गाय` class=
    10
    अन्य डेयरी उत्पादों के साथ काम करता है यदि आपका बच्चा बहुत ज्यादा दूध नहीं पीता है, तो उसे दही, पनीर और अन्य डेयरी उत्पादों को देने के लिए सुनिश्चित करें।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपका बच्चा अभी भी गाय के दूध पीने का विरोध करता है, तो बाल रोग विशेषज्ञ से बात करें। अन्य डेयरी उत्पादों का उपयोग करना ठीक है, लेकिन आपके बच्चे को अभी भी अतिरिक्त पूरक की आवश्यकता हो सकती है।
    • धीरज रखो इस संक्रमण में समय लग सकता है अगर वह अपने बच्चे को इसे स्वीकार करने में मदद करता है तो धीरे-धीरे उसे गाय का दूध देना शुरू करना ठीक है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com