ekterya.com

अपने बच्चों को बाहर खेलने के लिए कैसे करें

बच्चों का उपयोग, जैसा कि पहले कभी नहीं, अपने दैनिक जीवन में अधिक से अधिक तकनीक और यहां तक ​​कि बाहर कम समय भी खर्च करते हैं। दुर्भाग्य से, यह सब आपके बच्चों के लिए अस्वास्थ्यकर हो सकता है अपने बच्चों को बाहर खेलने के लिए न केवल उन्हें शारीरिक रूप से स्वस्थ होने में मदद मिलेगी, यह भी उनकी ध्यान, रचनात्मकता और समस्याओं को हल करने की क्षमता बढ़ाने के लिए दिखाया गया है। बाहर खेलना बच्चों को स्कूल में सुधार करने में भी मदद करता है! उन्हें बाहर खेलने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए थोड़ा प्रयास किया जाता है, लेकिन यह पुरस्कार के लायक है!

चरणों

विधि 1

स्वस्थ वातावरण बनाएं
अपने बच्चों को बाहर खेलने के लिए जाओ शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
प्रौद्योगिकी बंद करें 8 से 18 वर्ष की आयु के बच्चों में इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों और मीडिया, जैसे टेलीविजन, सेल फोन, कंप्यूटर और वीडियो गेम का उपयोग करते हुए प्रति दिन 7.5 घंटे खर्च होते हैं। अमेरिकन एकेडमी ऑफ पैडियाट्रिक्स (एएपी) ने सिफारिश की है कि बच्चों और किशोरों को मीडिया का उपयोग "एक या दो घंटे से अधिक के लिए" नहीं करना चाहिए।
  • आप मल्टीमीडिया उपकरणों के लिए एक "कर्फ्यू" सेट कर सकते हैं और प्रौद्योगिकी की खपत को सीमित कर सकते हैं ताकि वे सोने के समय से पहले बंद कर दें। आप विशिष्ट कार्यक्रम बना सकते हैं ताकि बच्चे मीडिया और तकनीक का उपयोग कर सकें, उदाहरण के लिए "वीडियो गेम का समय", ताकि आप उचित उपयोग के लिए सीमा निर्धारित कर सकें
  • अपने बच्चे को छोड़ने से पहले अपने सेल फोन को रखने के लिए आपके पास एक शेल्फ या छोटा बॉक्स हो सकता है। इस तरीके से आप और अधिक जागरूक रहेंगे कि इसका उपयोग कब और कब होगा और आप यह सुनिश्चित करेंगे कि आपके पास वास्तव में बाहरी गुणवत्ता का समय है जो आपको ज़रूरत है।
  • अपने बच्चों को आउटडोअर खेलने के लिए शीर्षक वाला चित्र, चरण 2

    Video: माँ के साथ घर के बाहर बैठा मासूम बच्चा लगा रहा आवाजे गेट खोलो पापा - Special Story

    2
    एक अच्छी प्रौद्योगिकी खपत बनाएं सभी प्रौद्योगिकी को रद्द करना आवश्यक नहीं है, लेकिन अमेरिकन एकेडमी ऑफ पडियाट्रिक्स ने सिफारिश की है कि माता-पिता घर पर "स्क्रीन-फ्री" जगहों पर टीवी बंद कर देते हैं और यह सुनिश्चित करने के लिए कि बच्चों के कमरे में कंप्यूटर, टेलीविजन नहीं हैं या वीडियो गेम शायद, आपके बच्चों को मनोरंजन के अन्य तरीकों से अधिक लाभ मिलेगा यदि वे उन्हें जानते हैं
  • अपने बच्चों को बाहर खेलने के लिए जाओ शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    बच्चों के लिए एक आरामदायक आउटडोर स्थान बनाएं (या ढूंढें) यदि आपके पास एक आँगन है, तो आपको इसे थोड़ा साफ करना चाहिए ताकि बच्चों को मज़ेदार खेलें। अतिरिक्त मातम और किसी भी जहरीला पौधों को निकालें और घास को कम रखें। झूलों और सैंडबॉक्स मज़े की घंटे प्रदान करते हैं
  • आपके पास विकल्प हैं भले ही आप एक शहरी क्षेत्र में रहते हैं या आपके पास आँगन नहीं है एक अच्छा और सुरक्षित खेल का मैदान या खेल के मैदान का पता लगाएं, और बच्चों को इसे लगातार करने के लिए आचरण करें। आप इंटरनेट पर अपने इलाके के लोगों की सिफारिशों के लिए खोज भी कर सकते हैं। इसके अलावा, ऑनलाइन खेल के मैदानों के लिए खोज इंजन भी हैं
  • अपने बच्चों को बाहर खेलने के लिए जाओ शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    अपने पड़ोसियों को जानें अध्ययन बताते हैं कि वयस्कों, जो समुदाय की भावना महसूस के साथ अपने पड़ोसियों के मनोरंजन और व्यायाम के लिए सड़क पर अधिक समय बिताने और इस तरह अपने बच्चों को एक ही संचारित। माता-पिता जो अपने पड़ोसियों को जानते हैं, बच्चों को बाहर खेलने के बारे में अधिक आत्मविश्वास महसूस करता है।
  • यदि आपके अपने घर में उचित खेल का मैदान नहीं है तो पड़ोस को जानना बहुत उपयोगी हो सकता है स्वास्थ्य लाभ के अतिरिक्त, जब आप अपने बच्चों को अपने मित्रों के घरों में खेलने की अनुमति देते हैं, तो आप सामाजिक कौशल के विकास को प्रोत्साहित करते हैं, उन्हें टीमों में काम करने और तनाव जारी करने में मदद करें।
  • विधि 2

    आउटडोर खेल में स्वस्थ व्यवहार को प्रोत्साहित करें
    अपने बच्चों को आउटडोअर प्ले करने के लिए शीर्षक वाला छवि चरण 5
    1
    अच्छा आउटडोर व्यवहार बनाएं आप समय हर दिन अपने बच्चों के साथ खेलने के लिए नहीं हो सकता है, लेकिन अपने परिवार के बस सड़क पर समय बिताने के लिए, मदद अपने बच्चों को पता है कि उनके माता-पिता सक्रिय रूप से शामिल रहे हैं शुरुआत है यदि। लघु क्षेत्रों, स्थानीय पार्क और "geocaching" के दौरे के परिवार की गतिविधियों अपने बच्चों को समझते हैं कि समय बिताने के सड़क पर ही मजेदार और स्वस्थ नहीं है में मदद मिलेगी रहे हैं।
    • यदि आप एक सुरक्षित पड़ोस में रहते हैं और जहां आप चल सकते हैं, खुश हो सकते हैं और अपने बच्चों को व्यायाम करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं उदाहरण के लिए, वे पुस्तकालय या स्कूल तक जा सकते हैं।
  • अपने बच्चों को बाहर खेलने के लिए जाओ शीर्षक वाली छवि चरण 6
    2
    बुनियादी नियम बनाएं राष्ट्रीय वन्यजीव फेडरेशन ने सिफारिश की है कि आप अपने बच्चों के लिए दैनिक "हरे रंग की घंटे" स्थापित करें: एक घंटे का असंरचित आउटडोर गेम इसे अपने बच्चों के दैनिक कार्यक्रम का हिस्सा बनाएं यह पहली बार आसान नहीं होगा, लेकिन बच्चों को पता चल जाएगा कि बाहर खेलना उनके दैनिक दिनचर्या का हिस्सा है और अगर वे हर दिन एक घंटा ऐसा करते हैं तो उन्हें सजा नहीं दी जाती है।
  • स्थिर रहें बच्चों को एक घंटे या दो घंटे के लिए अपने सेलफोन और वीडियो गेम के बिना रहने के विचार के लिए समय की आवश्यकता होगी, लेकिन उनके साथ धीरज और संगत रहें।
  • अपने बच्चों के साथ एक बातचीत शुरू करें और उनसे पूछें कि उन्होंने क्या किया और क्या उन्हें सबसे अच्छा लगा। उन्हें एहसास होगा कि आप उनकी गतिविधियों में रुचि रखते हैं (आप यह भी जानते हैं कि वे सक्रिय और सुरक्षित हैं!)।
  • अपने बच्चों को बाहर खेलने के लिए शीर्षक वाला छवि शीर्षक चरण 7
    3
    प्रतिरोध का थोड़ा रुको। सबसे पहले, बच्चों को बाहर खेलना नहीं चाहता, खासकर यदि वे इससे पहले नहीं किया है आपको उनके साथ दृढ़ होना चाहिए और विशेष रूप से शुरुआत में "हरी घंटे" लागू करना चाहिए। इसे स्पष्ट करें कि यह आपके कार्यक्रम का हिस्सा है और शिकायतों से पहले मत छोड़ो
  • यदि आपके बच्चे बाहर खेलना नहीं चाहते हैं, तो आप उन्हें सौदा देकर उन्हें प्रोत्साहित कर सकते हैं वे टीवी देखने या वीडियो गेम खेलने के लिए थोड़ा समय बिता सकते हैं यदि वे एक घंटे का खेल खेलते हैं। यदि वे अधिक समय बाहर चलाते हैं, तो उन्हें पता चल जाएगा कि वे वास्तव में इसका आनंद उठाते हैं!
  • बच्चों को एक काम करने के लिए भेजें यदि आपका पड़ोस साइकिल चलना या सवारी करने के लिए सुरक्षित है। आप उन्हें समय के बाहर खर्च करने और उन्हें सफलता की भावना दे सकते हैं यदि उनके पास लक्ष्य हासिल करने के लिए एक विशिष्ट लक्ष्य है।
  • चुनौतियां बनाएं अपने बच्चों को विशिष्ट चुनौतियां देकर उन्हें बाहर निकालें, उदाहरण के लिए विषयगत खजाने का शिकार या रिले रेस या संतुलनकारी अधिनियम के रूप में "अस्तित्व"। इस प्रकार की योजना आपको सड़क पर खेलने के तरीके की खोज में मदद करेगी। यदि आप उन्हें इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के साथ समय देने या उन्हें काम से मुक्त करने जैसे पुरस्कार देते हैं, तो आप अधिक बच्चों को बाहर जाने के लिए प्रेरित करेंगे।
  • अपने बच्चों को आउटडोर्स खेलने के लिए शीर्षक वाली छवि चरण 8
    4
    विकार स्वीकार करें यदि आपके बच्चे बाहर खेलते हैं, तो शायद वे पसीना और गंदे खत्म हो जाएंगे और यह जानना चाहिए कि यह सामान्य है दरअसल, पढ़ाई बताती है कि गंदा होकर बच्चों की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत किया जा सकता है! उन्हें "खेलने के लिए कपड़ों" के साथ कपड़े पहनें ताकि वे गंदे हो जाएं और फिर उन्हें साफ करने के लिए सिखाएं
  • अपने बच्चों को बाहर खेलने के लिए जाओ शीर्षक वाला छवि चरण 9
    5
    अपने बच्चों की गतिविधियों को सिखाएं वे बाहर कर सकते हैं आपके बच्चों को आउटडोर मनोरंजन विकल्प नहीं मिलेंगे जो मौजूद हैं यदि वे एक प्लेस्टेशन से प्लेस्टेशन के साथ अधिक समय बिताए हैं। उन्हें डेज़ी चेन जैसी गतिविधियां करने के लिए सिखें, रस्सी कूदो, बर्फ के महल का निर्माण करें और फ़ायरफली को पकड़ो। इन सभी गतिविधियों से आपको यह पता चलने में मदद मिलेगी कि प्रत्येक सीज़न के लिए बाहों में मस्ती की काफी संभावना है।
  • कई पर्यावरण संगठनों की गतिविधि सूचियों वाली वेबसाइटें हैं कुछ त्वरित खोजों के साथ ही आपको कई मजेदार विचार मिल सकते हैं
  • आप पर्यावरण केंद्रों, संग्रहालयों, विद्यालयों के बाद, सामुदायिक केंद्रों और अन्य में नए कौशल सीखने के लिए स्थानीय कक्षाओं की खोज भी कर सकते हैं।
  • विधि 3

    मजेदार आउटडोर विकल्प प्रदान करता है
    अपने बच्चों को आउटडोअर खेलने के लिए शीर्षक वाली छवि चरण 10
    1
    इसमें एक डेरा डाले हुए आँगन है यदि आप एक उपनगरीय या ग्रामीण क्षेत्र में एक आँगन के साथ रहते हैं, तो सप्ताहांत शिविर का आयोजन करें! पड़ोस के बच्चों को आमंत्रित करें, एक तंबू स्थापित करें और कुछ मज़ेदार गतिविधियां और गेम करें, जैसे कोरस में गाने, सितारों को देखकर और कहानियों को कहें।
    • राष्ट्रीय वन्यजीव महासंघ "ग्रेट अमेरिकन कैंप" को धन मुहैया कराता है जिसमें सार्वजनिक शिविर आयोजन शामिल हैं। यदि आप शहरी क्षेत्र में रहते हैं या आपके पास कोई पिछवाड़े नहीं है, तो इन घटनाओं में से किसी एक में शामिल होने का यह एक अच्छा विकल्प है
  • अपने बच्चों को बाहर खेलने के लिए जाओ शीर्षक वाली छवि चरण 11
    2
    एक बगीचे का निर्माण करें पौधों को पौधों और संरक्षित रखने के लिए अपने विकास के दौरान बच्चों को सिखाओ। कई वेबसाइटें हैं जो बच्चों के लिए बागानों को उपयुक्त बनाने के लिए सुझाव प्रदान करती हैं। आप मजेदार परियोजनाओं को भी विकसित कर सकते हैं जैसे कि "बीन्स के लिए टिपी" (बीन्स वेनिस जो एक साथ बंधे हुए हैं), जो कि आपके बच्चे बाहर खेलने के लिए एक जगह के रूप में उपयोग कर सकते हैं।
  • यदि आपके पास बहुत अधिक बाहरी स्थान नहीं है तो भी आप एक बाग क्षेत्र बना सकते हैं! सूक्ष्म उद्यान बनाने की कोशिश करें या जड़ी-बूटियों के साथ एक बर्तन मिलाएं जो रोज़मिरी और अजवायन के फूल हैं जो कि बढ़ने में आसान है (और आप उन्हें पकाने के लिए उपयोग कर सकते हैं!)। यदि आपके पास अधिक स्थान है, तो आप फूलों के बाग का एक बाग विकसित कर सकते हैं।
  • अपने बच्चों को आउटडोर्सर खेलने के लिए शीर्षक वाली छवि चरण 12



    3
    एक किले का निर्माण आप एक किले या बीन्स की टिपी बना सकते हैं, या आप अपनी ताकत बनाने के लिए बच्चों को कच्ची सामग्री दे सकते हैं। आप सभी की जरूरत है कुछ पुराने पत्ते, कुछ लंबी शाखाएं और शायद कुछ कार्डबोर्ड। अपने बच्चों को मजेदार गेम स्पेस बनाने के लिए अपनी कल्पना का उपयोग करें!
  • अपने बच्चों को आउटडोर आउट प्ले करने के लिए शीर्षक वाला चित्र शीर्षक 13
    4
    "प्रकृति में खजाने की खोज" की स्थापना करें इंटरनेट पर कई जगहें हैं जहां आप खजाने के शिकार की सूची पा सकते हैं या आप अपना स्वयं का बना सकते हैं। एक चुनौती है जो आपके बच्चों पर कब्जा कर रखेगी और जब वे अभियान समाप्त कर लेंगे तो उन्हें जीत की भावना दे। यह गतिविधि उन बच्चों के लिए काम करेगी जो शहर में और उपनगरीय या ग्रामीण इलाकों में रहते हैं!
  • अपने बच्चों को बाहर खेलने के लिए जाओ शीर्षक वाली छवि चरण 14

    Video: How to teach SOCCER to Toddlers | Little Mike Fun

    5
    रचनात्मक रहें यदि आपके बच्चे चीजें एकत्र करना चाहते हैं, उन्हें मजेदार शिल्प परियोजनाओं में उपयोग करने वाले आइटम ढूंढने के लिए उन्हें एक बाल्टी या टोकरी के साथ बाहर भेज दें आप बीज, अनानास, चट्टानों, फूलों और पत्तियों को उपहार और मजेदार शिल्प के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • अपने बच्चों को बाहर खेलने के लिए जाओ शीर्षक वाली छवि चरण 15
    6
    एक पानी पार्क बनाएँ गर्मियों में, बगीचे नली को हल्का बनाएं, कुछ बाल्टी और पानी के खिलौने डाल दें और अपने बच्चों को नियंत्रण खो दें। एक टैप पर कुछ साबुन का पानी डालें ताकि बच्चों को घर के पानी के स्लाइडर के साथ घंटों तक मजा आए।
  • अपने बच्चों को बाहर खेलने के लिए शीर्षक वाला चित्र शीर्षक 16
    7
    एक किफायती कैमरा खरीदें आप अपने बच्चे को एक कैमरा दे सकते हैं, जिसकी कीमत ज्यादा नहीं है (यह एक फिल्म या एक डिजिटल कैमरा हो सकती है) और उसे प्रोत्साहित करने के लिए बाहर की तलाश करें और वह जो देखता है उसकी तस्वीरें लें। इस तरह, आप उसे शामिल करने में मदद करेंगे और पर्यावरण के बारे में उत्सुक होंगे, और बहुत से कैमरे उपलब्ध हैं जो कि $ 100 से कम की लागत है।
  • अपने बच्चों को आउट आउट करने के लिए जाओ शीर्षक वाला छवि चरण 17
    8
    उनको खिलौने दें जिन्हें सड़क पर बाहर किया जाता है बस, कूद रस्सियों, सॉकर और बास्केटबॉल गेंदों जैसे खिलौने, और फुटपाथ चाक घर के अंदर काम नहीं करते हैं। इस तरह के खिलौने भी अनिच्छुक बच्चों के बाहर खेलने के लिए ध्यान आकर्षित करेंगे।
  • अपने बच्चों को आउटडोअर प्ले करने के लिए शीर्षक वाला छवि शीर्षक 18
    9
    काम को मज़े में बदलना पत्तियों को ढंकने या बर्फ को ढंकने जैसे बच्चों को तुरंत आकर्षित नहीं होता है, लेकिन अगर आप उन्हें काम को एक इनाम के रूप में देखने के लिए सिखाते हैं, उदाहरण के लिए एक बड़े स्नोमैन कूदने या बनाने के लिए पत्तों के बड़े ढेर, तो आप उन्हें प्रोत्साहित करेंगे संपत्ति और जिम्मेदार होना।
  • विधि 4

    पुराने बच्चों को बाहर खेलने के लिए जाओ
    अपने बच्चों को आउटडोर आउट प्ले करने के लिए शीर्षक वाला छवि शीर्षक चरण 1 9
    1
    उन्हें थोड़ा स्वतंत्रता दीजिए उदाहरण के लिए, यदि आप किसी उपयुक्त क्षेत्र में रहते हैं तो अपने बड़े बच्चों या किशोरों को कैम्प फायर (पर्यवेक्षण के साथ) बनाने की अनुमति दें उन्हें सुरक्षा नियम दिखाएं और फिर उन्हें दोबारा लेने दें बड़े बच्चों को जिम्मेदार और स्वतंत्र महसूस करने की जरूरत है
    • अपने शहर की नगरपालिका के नियमों की जांच करें।
  • अपने बच्चों को आउटडोर्स प्ले करने के लिए शीर्षक वाला छवि शीर्षक 20
    2
    उन्हें जिम्मेदारी से प्रौद्योगिकी का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करें बड़े बच्चों या किशोर अपने सेलफोन पर जीपीएस का उपयोग "बाहरी गतिविधियों" जैसे आउटडोर गतिविधियों के लिए कर सकते हैं, जो आजादी के लिए अपनी नई जरूरतों को आकर्षित कर सकते हैं।
  • आपके छोटे बच्चे या किशोरी के पास एक ब्लॉग भी हो सकता है जहां वे अपने बाहरी गतिविधियों का उल्लेख करते हैं। किशोर "सेल्फी" को पसंद करते हैं, ताकि आप उन्हें महान आउटडोर गतिविधियों कर या अपने पसंदीदा आउटडोर रोमांच रिकॉर्ड करके स्वयं की तस्वीरें ले सकें। सोशल मीडिया के बारे में जिम्मेदारी से अपने बच्चों के साथ बात करना सुनिश्चित करें।
  • अपने बच्चों को आउटडोर्स प्ले करने के लिए शीर्षक वाला छवि शीर्षक 21
    3
    Socializes। बड़े बच्चों और किशोरों को सभी के ऊपर "समय पास" करना पसंद है। आप अपने बच्चों और उनके दोस्तों को पार्क में ले जा सकते हैं या अपने बच्चे को सोफे पर बैठने के बजाय दोस्त के साथ जोग को प्रोत्साहित कर सकते हैं।
  • अपने बच्चों को आउटडोर आउट प्ले करने के लिए शीर्षक वाला इमेज शीर्षक चरण 22
    4
    बाहरी गतिविधियों के लिए उपकरण प्रदान करता है किशोर लड़कों और लड़कियों को बास्केटबॉल जैसी गतिविधियों का आनंद मिलता है और साइकिल चलती है। बास्केटबॉल बास्केट अपेक्षाकृत सस्ती हैं और लगभग कहीं भी इकट्ठा किया जा सकता है। उपकरण होने से आपके किशोरों को बाहर जाने के लिए प्रोत्साहन मिलेगा
  • युक्तियाँ

    • "आप क्या प्रचार करते हैं।" यदि आप अपने बच्चों को बाहर कर रहे हैं, तो यह आपके लिए बहुत आसान होगा। आप अपने बच्चों के साथ परिवार के बाहर की गतिविधियों में भाग लेते हैं और उन्हें स्वयं के लिए समय देते हैं।
    • स्वतंत्रता को बढ़ावा देना यह महत्वपूर्ण है कि आउटडोर खेल का समय असंरचित हो। अपने बच्चों को बहुत मज़ा और सुरक्षित विकल्प देने की अनुमति दें, लेकिन उन्हें अपनी कल्पना का पता लगाने और उनका उपयोग करने की अनुमति दें।
    • उन्हें शामिल करें अपने बच्चों के लिए सब कुछ योजना न करें उन्हें स्वयं का मनोरंजन करने के तरीकों को खोजने के लिए पहल करने की अनुमति दें
    और पढ़ें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com