ekterya.com

आपकी संस्कृति को कैसे संरक्षित करें

अपने घर में कोई भी वस्तु, आप जो खाना खाते हैं या जो इशारा करते हैं उसे देखें और आपको संस्कृति का प्रमाण मिलेगा। परंपराओं और सांस्कृतिक दृष्टिकोणों ने आप को बना दिया है जो आप हैं। उनके बारे में अधिक जानें और उन्हें मजबूत रखने के लिए सीखें।

चरणों

भाग 1

परंपराओं में भाग लें
छवि को संरक्षित करें आपकी संस्कृति चरण 1
1
धार्मिक परंपराओं के बारे में जानें चाहे आप अपने माता-पिता और दादा दादी के धर्म को साझा करें या नहीं, इसका अध्ययन करने से आप अपनी संस्कृति को समझ सकते हैं। धर्म भाषा, इतिहास और व्यक्तिगत आचरण से जुड़ा हुआ है। अपने परिवार के धर्म के बारे में थोड़ा अधिक जानने से आप इन सभी पहलुओं को समझ सकते हैं।
  • पवित्र ग्रंथों और समारोहों में भ्रमित हो सकता है यदि आपके पास कोई भी मार्गदर्शन करने वाला नहीं है अपने अर्थ को समझाने के लिए तैयार एक विशेषज्ञ खोजें फुटनोट के साथ पाठ की एक प्रति पढ़ें
  • छवि संरक्षित करें आपकी संस्कृति चरण 2 को संरक्षित करें
    2
    अपनी पैतृक भाषा बोलें. यदि आप अपनी संस्कृति को साझा करने वाले किसी व्यक्ति को जानते हैं, लेकिन उसकी एक अलग मूल भाषा है, तो उसे आपको सिखाने के लिए कहें कि वह कैसे बोलें। कई भाषाविद् और नृविज्ञानियों का मानना ​​है कि भाषा दुनिया की हमारी पूरी धारणा को आकार देती है। इसके अलावा, यदि भाषा आपके क्षेत्र में अजीब है, तो कोई भी आपकी बातचीत पर छिपकर बातें नहीं कर पाएगा।
  • हजारों भाषाओं विलुप्त होने का खतरा हैं यदि आप उनमें से किसी एक को जानते हैं, तो उन्हें दूसरों को सिखाएं ज्ञान और परिप्रेक्ष्य के उदाहरण साझा करें जो खो जाएंगे यदि यह गायब हो जाए। रिकॉर्ड किए गए और लिखित भाषा (यदि संभव हो) रिकॉर्ड करें और उन भाषाओं में अनुवाद पर काम करें जो कम खतरे में हैं।
  • Video: Rajiv Dixit- Bharatiya sanskriti aur sabhyata-Part 2 of 3, भारतीय संस्कृति और सभ्यता-2

    छवि संरक्षित करें आपकी संस्कृति चरण 3 रखें
    3
    कुक परिवार के व्यंजनों दादी की रसोई की किताब के कुछ व्यंजनों को प्रशंसित करने के लिए कभी देर नहीं हुई है सुगंध और स्वाद स्मृति के साथ एक शक्तिशाली तरीके से जुड़े हुए हैं जैसा कि आप पास्ता इकट्ठा करते हैं या मसालों की सही मात्रा का अनुमान लगाने की कोशिश करते हैं, आप अपने बचपन या पार्टियों के भोजन को याद कर सकते हैं। सिर्फ नुस्खा पढ़ना आपको दिखा सकता है कि कितनी सामग्री और खाना पकाने के उपकरण बदल गए हैं। और, भले ही आप उनमें से कुछ से परिचित न हो, दूसरों को शायद आराम का भोजन या परिवार के गर्व का स्रोत हो।
  • यदि आपके पास परिवार के व्यंजन नहीं हैं, तो पुराने रसोई की किताबें ऑनलाइन या पिस्सू बाजार की तलाश करें। आप अपने रिश्तेदारों द्वारा मौखिक रूप से साझा व्यंजनों को लिखकर अपनी स्वयं की पुस्तक भी शुरू कर सकते हैं



  • छवि को संरक्षित करें आपकी संस्कृति चरण 4

    Video: भारतीय भाषाओं का संरक्षण क्यों है अनिवार्य? | राहुल देव

    4
    अपनी संस्कृति की कला और तकनीक साझा करें प्रत्येक संस्कृति का अपना कपड़े, इसका संगीत, इसकी दृश्य कला, इसकी कथा परंपराएं और कई अनोखी विशेषताओं हैं। आपकी संस्कृति के अन्य सदस्यों को उनके शौक, उनकी नौकरी, उनके शिल्प और मज़े के लिए क्या करना चाहिए, इसके बारे में सिखाना या उनके बारे में बात करना बहुत खुशी होगी। इसमें पारंपरिक कार्यों को शामिल किया गया है जिन्हें आप संग्रहालयों में पा सकते हैं, हालांकि सांस्कृतिक सामग्री उस से परे है। यहां तक ​​कि एक रसोई चम्मच या सॉफ्टवेयर का एक टुकड़ा एक सांस्कृतिक कलाकृति है
  • कम परिष्कृत तकनीक वाले लोग अक्सर अज्ञानी या कम बुद्धिमान मानते हैं यह एक गंभीर त्रुटि है संस्कृति एक विशेष वातावरण के लिए अनुकूलित उपकरणों को संभालती है और उनमें से प्रत्येक के पीछे इसके पीछे सोचा है।एक पत्थर के उपकरण को आकार देने यह सबसे पुराना सांस्कृतिक प्रथाओं में से एक है कि वहां बहुत कौशल और ज्ञान की आवश्यकता है।
  • छवि को संरक्षित करें आपकी संस्कृति चरण 5
    5
    समुदाय के अन्य सदस्यों के साथ समय व्यतीत करें अपनी संस्कृति को संरक्षित करने का सबसे अच्छा तरीका यह जीवित रखना है पार्टियों के लिए न केवल समूह के भाग के रूप में एक साथ मिलें, लेकिन सामान्य भोजन, घटनाओं या बातचीत के लिए। किताबों और संग्रहालयों में संस्कृति के कई पहलुओं को सीखना मुश्किल है, जिनमें प्रोटोकॉल, शरीर भाषा और हास्य शामिल हैं।
  • अपनी संस्कृति के भीतर आपके द्वारा किए गए वार्तालापों के बारे में सोचो और उस स्थान की प्रमुख संस्कृति की तुलना करें जहां आप रहते हैं (या दो अलग-अलग संस्कृतियों की तुलना करें जिसमें आप भाग लेते हैं)। क्या आपको लगता है कि एक दूसरे से अधिक ऊर्जावान या अनुकूल है? क्या एक संदर्भ में एक अभिप्राय दूसरे में अभद्र माना जाता है? आपको लगता है कि क्यों दिया जाता है? इस तरह के गहन विश्लेषण करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन यह सांस्कृतिक अनुभव के केंद्र में हो जाता है।
  • छवि को संरक्षित करें आपकी संस्कृति चरण 6
    6
    बड़ी घटनाओं में शामिल हों या उन्हें व्यवस्थित करें आपके देश, आपकी जनजाति, आपके धार्मिक संप्रदाय या आपके आप्रवासी जातीय समूह लगभग निश्चित रूप से बड़े त्योहारों या सांस्कृतिक उत्सवों को मनाएंगे। उन स्थानों की यात्रा करें जहां इन दलों को आपकी संस्कृति का व्यापक परिप्रेक्ष्य प्राप्त करने के लिए आयोजित किया जाता है। यदि आप अपने क्षेत्र में किसी समूह को नहीं जानते हैं, अपनी खुद की घटना का आयोजन.
  • भाग 2

    अपनी संस्कृति को पंजीकृत करें
    छवि को संरक्षित करें आपकी संस्कृति चरण 7 को रखें

    Video:
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2021 ekterya.com