ekterya.com

अपने बच्चे की सुरक्षा कैसे करें जब वह चलना सीख रहा है

चलना एक बच्चे के जीवन में एक महान उपलब्धि है नई गतिशीलता और स्वतंत्रता एक ही समय में रोमांचक और भयावह होती है, दोनों माता-पिता और बच्चों के लिए। चूंकि आपका बच्चा विचरता है और गिर जाता है, इसलिए उसे बचाने के लिए भी मुश्किल हो जाता है चोटों से बचें, अपने बच्चे को चलने के लिए सीखने के लिए एक सुरक्षित वातावरण बनाएं

चरणों

विधि 1

अपने बेटे को देखो
अपने बच्चे को सुरक्षित रखें जब वे चलने के लिए सीख रहे हैं चरण 1
1
अपने बच्चे को संतुलन सीखना सीखें एक नया वॉकर अभी भी खोज रहा है कि उसका शरीर कैसे काम करता है, इसलिए अपने बच्चे को अपने पहले कदम उठाने के लिए देखें उसे संतुलन करना, उसे पकड़ने और उसके हाथों को पकड़ने में सहायता करें, जब वह चलना शुरू करता है जल्द ही आप अपने आप को रोकने और चलने में सक्षम होंगे - लेकिन अगर आप अपने हाथों को पकड़ते हैं, तो आप उसे कई झटकों से बचने में मदद करेंगे, जो चलने के पहले प्रयासों के साथ आते हैं।
  • अपने बच्चे को सुरक्षित रखने के शीर्षक वाला चित्र जब वे चरण 2 पर चलने के लिए सीख रहे हैं
    2
    जब आप चलने की कोशिश करते हैं तो अपने जूतों को हटा दें नंगे पांव होने से आपको खड़े होने में मदद मिलेगी, क्योंकि नंगे पैर एक बच्चे के संतुलन में सुधार करने में मदद कर सकते हैं और वह हो सकता है की संख्या को कम कर सकता है।
  • जब आपका बच्चा सड़क के बाहर या सार्वजनिक स्थानों पर जाता है, तो लचीली जूते की एक जोड़ी डाल दीजिये, जो बच्चों को चलना सीख रहे हैं
  • अपने बच्चे को सुरक्षित रखने के शीर्षक वाला चित्र जब वे चरण 3 पर चलने के लिए सीख रहे हैं
    3
    जब भी वह गिर जाता है, तब आपके बच्चे का मूल्यांकन करें अगर आपका बच्चा गिरता है (जो अपरिहार्य है), गिरावट की गंभीरता और उसे चोट लगी है, जबकि उसे आराम और समर्थन दे रहा है।
  • जब आपको अधिक गंभीर चोट लगती है, तो उसे उसकी वसूली पर अनुवर्ती कार्रवाई का पालन करें। यदि आप देखते हैं कि आप धीमे, चक्कर या आपके शरीर के एक विशेष पैर या तरफ झुकाव करते हैं, तो उसे डॉक्टर से ले जाएं।
  • 4
    बच्चों के लिए बुनियादी सुरक्षा उपायों का पालन करें गतिशीलता में वृद्धि का मतलब है कि बहुत कम चीजें आपके बच्चे की पहुंच से बाहर हो जाएंगी। अपने घर में बच्चों के लिए सुरक्षा उपायों को लेकर सुरक्षित रखें। क्रॉलिंग करते समय आपके बच्चे के कारनामों के कारण, शायद आप अपने घर के खतरनाक इलाकों से परिचित हैं। सबसे आम खतरनाक क्षेत्रों में शामिल हैं:
  • खड़ा है, जिसमें शीर्ष पर और नीचे बच्चे के लिए grilles स्थापित करना महत्वपूर्ण है।
    अपने बच्चे को सुरक्षित रखने के शीर्षक वाला चित्र जब वे चरण 4 बुलेट 1 पर चलने के लिए सीख रहे हैं
  • गरम सतहों, जैसे रेडिएटर और ओवन, को ग्रिल द्वारा कवर किया जाना चाहिए या अन्य फर्नीचर के साथ कवर किया जाना चाहिए ताकि बच्चे चलते समय उन तक पहुंच न सकें।
    अपने बच्चे को सुरक्षित रखने के शीर्षक वाला चित्र जब वह चरण 4 बुलेट 2 पर चलने के लिए सीख रहे हैं
  • आउटलेट्स को सरल, बालप्रतिरोधी प्लास्टिक के कवर के साथ कवर करें ताकि बच्चे को अपनी उंगलियों को गर्तिका में डाल दिया जाए। यह सुनिश्चित करने के लिए कि सब कुछ कवर किया गया है, अपने घुटनों को एक छोटे बच्चे के दृष्टिकोण से देखने के लिए इसे प्राप्त करें, इससे आपको संभावित खतरों को प्राप्त करने में मदद मिलेगी।
    अपने बच्चे को सुरक्षित रखें जब वे चरण 4 बुललेट 3 चलना सीख रहे हैं
  • विधि 2

    अपने बच्चे के लिए अपने घर को सुरक्षित बनाएं
    अपने बच्चे को सुरक्षित रखें जब वे चलने के लिए सीख रहे हैं चरण 5
    1
    मंजिल से अव्यवस्था निकालें फर्श से चीजों को उठाएं, कालीनों या किसी भी छोटे बच्चे सहित यात्रा कर सकते हैं फर्श में परिवर्तन एक नए वॉकर के लिए विशेष रूप से खतरनाक हैं, इसलिए आपको किसी न किसी या असमान फर्श पर ध्यान देना चाहिए।
    • खतरनाक फर्श आसानी से एक खेल कालीन के साथ कवर किया जा सकता है अधिकांश प्लेमैट्स विभिन्न आकारों में आते हैं और इंटरलॉकिंग चौराहे के बने होते हैं ताकि आप कालीन को संशोधित कर सकें और अंतरिक्ष में फिट हो सकें। बस अपने बच्चे के लिए एक सुरक्षित ठोस सतह बनाने के लिए फर्श पर कालीन रखें कोई उपकरण या स्थापना की आवश्यकता नहीं है।
  • अपने बच्चे को सुरक्षित रखने के शीर्षक वाला चित्र जब वे चरण 6 पर चलना सीख रहे हैं
    2
    सुरक्षित फर्नीचर के बड़े टुकड़े जो आसानी से गिर सकते हैं अलमारियों और मनोरंजन प्रणालियों जैसे फर्नीचर के बड़े टुकड़े संलग्न करें फर्नीचर के इन बड़े टुकड़े आसानी से गिर सकते हैं अगर आपका बच्चा उनके लिए चलता है या उन पर चढ़ने की कोशिश करता है।
  • विशेष बालप्रूफ हुकों के साथ फर्नीचर जकड़ें, जिन्हें आप स्थानीय घरेलू सामान की दुकान पर ढूंढ सकते हैं या बस अतिरिक्त शिकंजा और हुक का उपयोग करके यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि वे दीवार से सुरक्षित रूप से जुड़ा हो।
  • अपने बच्चे को सुरक्षित रखने के शीर्षक वाला चित्र जब वे चरण 7 पर चलने के लिए सीख रहे हैं
    3
    तेज कोनों के लिए सतर्क रहें तेज कोनों में प्लेस पैड, जो लगभग हमेशा सिर के स्तर पर होते हैं, खतरनाक भागों को हटा देता है और उन्हें बदल देता है। कांच और पत्थर जैसे कठिन सामग्री से बना फर्नीचर, विशेष रूप से खतरनाक हो सकता है आप पूर्वनिर्मित फर्नीचर संरक्षक खरीद सकते हैं, बस उन्हें खतरनाक सतहों पर रख सकते हैं
  • आप अपने स्वयं के संरक्षक भी कपास के एक घिसट या ट्यूब के साथ आधे में कटौती कर सकते हैं और उन्हें कठोर किनारों पर स्लाइड कर सकते हैं।
  • अपने बच्चे को सुरक्षित रखें जब वे चलने के लिए सीख रहे हैं चरण 8
    4
    पालना में अपने बच्चे को सुरक्षित रखें अब जब आपका बच्चा रुक सकता है और चल सकता है, तब भी आपका खुद का कमरा सुरक्षित नहीं है पालना को सबसे कम स्थिति में बदलता है, गद्दा हटाने और नीचे स्प्रिंग्स समायोजित करने के लिए ताकि आप रात को छोड़ सकें।
  • पालना को खतरनाक क्षेत्रों से दूर ले जाएं, जैसे कि खिड़कियां, दरवाजे या जगहें, जहां आपका बच्चा चढ़ सकता है या गिर सकता है
  • Video: Chetichand Special | इसी जन्म में ईश्वर-साक्षात्कार करना हो तो क्या करें ? | Sant Shri Asaram Bapu

    अपने बच्चे को सुरक्षित रखें जब वे चलने के लिए सीख रहे हैं कदम 9
    5
    खिड़कियों में बच्चों के लिए सुरक्षा उपाय लें संभवतः अधिकांश बच्चे खिड़की तक नहीं पहुंच सकते, लेकिन अब खिड़कियां एक बड़ी खतरा हैं। अपने बच्चे को खिड़की खोलने और गिरने से रोकने के लिए सुरक्षा सलाखों या समायोज्य मेष स्थापित करें
  • सुरक्षा बार समायोज्य उपकरण के साथ आते हैं जो सीधे खिड़की के इंटीरियर या उसके फ्रेम के साथ संलग्न हो सकते हैं। नतीजा एक स्क्रीन है जो दृश्य को ब्लॉक नहीं करता है, लेकिन बच्चे को खिड़की खोलने या उसे चढ़ने के विकल्प को ब्लॉक करता है



  • अपने बच्चे को सुरक्षित रखें जब वे चलने के लिए सीख रहे हैं 10 कदम
    6
    फांसी के जोखिम से बचने के लिए ढीले पर्दे या अनारित लेस टाई। ऐसा करने का एक आसान तरीका है एक ढीली गाँठ में लेस लपेटें या एक अनारोहित रस्सी के चारों ओर लेस को बाँधकर रखें ताकि उन्हें अनछुआ और बच्चे की पहुंच से बाहर रखा जा सके।
  • अपने बच्चे को सुरक्षित रखें जब वे चलने के लिए सीख रहे हैं कदम शीर्षक 11 छवि कदम
    7
    बच्चे को फायरप्लेस से सुरक्षित रखें फायरप्लेस विशेष रूप से खतरनाक है, क्योंकि कई तरह से आपके बच्चे को चोट पहुंचाई जा सकती है, लेकिन वे छोटे बच्चे के लिए बहुत हड़ताली भी हो सकते हैं जो चल सकते हैं लॉक को स्थापित करके फायरप्लेस से इसे सुरक्षित रखें एक ओवन ताला के समान, ज्यादातर चिमनी ताले एक चिपकने वाली पट्टी के साथ दीवार से जुड़े होते हैं, जिससे बच्चे को फायरप्लेस दरवाजा खोलना मुश्किल हो जाता है।
  • यदि आपके पास एक बड़ा चिमनी है, तो पूरे क्षेत्र के चारों ओर एक दरवाजा खोलें और ब्लॉक करें। ये दरवाजे आमतौर पर चिमनी के दोनों तरफ दीवार से जुड़े शिकंजा और हुक के साथ स्थापित होते हैं और सामने को कवर करते हैं।
  • फायरप्लेस के कठोर किनारों पर फर्नीचर संरक्षक रखें, जिससे झटका कम मुश्किल हो।
  • विधि 3

    रसोई और बाथरूम में सावधानी बरतें
    अपने बच्चे को सुरक्षित रखने के शीर्षक वाला चित्र जब वे कदम 12 सीखना सीखते हैं

    Video: भानामती(पदमिनी) ने रसायन विद्या से प्रदुम्न को बच्चे से युवा बनाया|Pradum Become Adult | PRADYUMN

    1
    अलमारियाँ बंद और सुरक्षित रखें ताला और चाबी के तहत हानिकारक तरल पदार्थ और रसायनों रखें, जैसे चिकित्सा और सफाई की आपूर्ति, और यह सुनिश्चित करें कि कैबिनेट बच्चों के सबूत के ताले से सुरक्षित हैं। सीधे शब्दों में प्रेस कोष्ठक अलमारियाँ के लिए दबाव डाला जा सकता है और दरवाजा करने के लिए कनेक्ट यह लगभग असंभव एक बच्चे को उन्हें खोल सकते हैं के लिए बनाने के लिए है, लेकिन यह वयस्कों के लिए बहुत असुविधाजनक नहीं है।
    • अन्य लोकप्रिय ताले मैग्नेट का उपयोग मंत्रिमंडल के दरवाजे खोलने के लिए करते हैं और जब बच्चा चारों ओर नहीं होता है तो इसे अक्षम किया जा सकता है। बच्चों के लिए ताले चुनने के लिए अपनी स्थानीय किराने की दुकान या एक बेबी स्टोर पर जाएं
  • अपने बच्चे को सुरक्षित रखने के शीर्षक वाला चित्र जब वे 13 कदम चलना सीख रहे हैं
    2
    कैबिनेट में खतरनाक आइटम रखें जो कि ऊपर हैं। रसोई में अतिरिक्त सावधानी बरतें, खतरनाक बर्तन, जैसे चाकू और भारी प्लेटें, उच्च अलमारियाँ तक ले जाएं जहां एक छोटा बच्चा उन तक नहीं पहुंच सकता है।
  • अपने बच्चे को सुरक्षित रखने के शीर्षक वाला चित्र जब वे कदम 14 में चलना सीख रहे हैं
    3
    स्टोव से अपने बच्चे को सुरक्षित रखें एक स्टोव घुंडी गार्ड को स्थापित करके गर्म स्टोव और ओवन से इसे सुरक्षित रखें जो आपके बच्चे को स्टोव रोशनी से रोकता है। अधिकांश मॉडल केवल घुमक्कड़ को कवर करने के लिए काम करते हैं और सामने काजल खोलकर वयस्क उपयोग के लिए हटाया जा सकता है।
  • ओवन ताले भी एक चिपकने वाली बैंड के साथ स्थापित करना आसान है जो ओवन के ऊपर से दरवाजे तक जोड़ता है जिससे यह उत्सुक बच्चे के लिए दरवाजा खोलने के लिए लगभग असंभव हो जाता है।
  • विधि 4

    बाहरी सुरक्षा उपायों को लागू करता है
    अपने बच्चे को सुरक्षित रखने के शीर्षक वाला चित्र जब वे चरण 15 पर चलना सीख रहे हैं
    1
    यार्ड से सभी खतरनाक तत्वों को निकालें अपने बच्चों के लिए खतरनाक हो सकता है कि किसी भी असुरक्षित वस्तुओं को खोजने और निकालने के बाहरी क्षेत्रों को साफ करें
    • बगीचे के उपकरण, पुराने बच्चों के लिए खिलौने, और बागवानी उपकरण जैसे बच्चों की पहुंच से लॉक शेड में स्टोर करें।
  • अपने बच्चे को सुरक्षित रखें जब वे चलने के लिए सीख रहे हैं
    2
    गेराज में एक गति डिटेक्टर स्थापित करें गेराज दरवाजा निर्माता को दरवाजे पर एक गति डिटेक्टर स्थापित करने के लिए कॉल करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वह पास नहीं है, अगर वह आसपास के किसी बच्चे के आवागमन को भोगता है।
  • अपने बच्चे को सुरक्षित रखने के शीर्षक पर चित्र जब वे चलने के लिए सीख रहे हैं चरण 17
    3
    सावधानी बरतें अगर आपके पास एक पूल है यदि आपके पास एक पूल है, तो इसके चारों ओर विशेष बाहरी बच्चे के दरवाज़े स्थापित करें और सुनिश्चित करें कि आप बच्चे के नजदीक रखते हैं, जब आप बाहर होते हैं आपको पूल की परिधि के चारों ओर चौड़ाई के 7.6 सेमी (3 इंच) के अधिकतम अलगाव के साथ कम से कम चार फीट लंबा बाड़ लगाने की आवश्यकता है। अतिरिक्त सुरक्षा जोड़ने के लिए, एक कठोर, मोटर चालित ढक्कन के साथ पूल को कवर करें, क्योंकि पतले प्लास्टिक के कैप उन पर चलने वाले बच्चे के बिना डूब सकते हैं।
  • आपके इलाके में स्विमिंग पूल के विशेषज्ञ विशिष्ट उत्पादों की सिफारिश कर सकते हैं और पूल के लिए आवश्यक सभी सुरक्षा उपाय स्थापित कर सकते हैं।
  • अपने बच्चे को सुरक्षित रखें जब वे कदम 18 सीखना सीखें
    4
    यदि आपके घर में एक अलार्म सिस्टम है, तो उसे हर बार दरवाज़ा खोलने पर ध्वनि या सीटी के लिए सेट करें। यह आपको अपने बच्चे को बचने से रोकने और इससे पहले ही होने वाली आपदा को रोकने में मदद करेगा।
  • युक्तियाँ

    • अपने बच्चे को चलने के लिए एक स्वच्छ और सुरक्षित क्षेत्र बनाएं
    • एक पैदल बच्चे का मतलब उसके लिए और माता-पिता के लिए बहुत बड़ा बदलाव है। एक सुरक्षित वातावरण बनाना आपके बच्चे को चलने में विश्वास रखने की अनुमति देगा।
    • ऐसी चीज़ों को देखें जो लटका और धक्का दे सकते हैं, जैसे खिड़की के तार और मेज़पोश
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com