ekterya.com

कैसे एक अच्छी माँ बनने के लिए

वे कहते हैं कि एक माँ की खुशी उसके बच्चों की खुशी पर निर्भर करती है। एक माँ के रूप में, आप अपने बच्चों के कल्याण के लिए जीवित रहते हैं, साँस लेते हैं और बलिदान करते हैं। उन्हें सफलता प्राप्त करने की देखरेख दुनिया में सबसे अच्छी बात है और उन्हें असफल दिख रही है दिल का दर्द। सबसे महत्वपूर्ण बात यह याद रखना है कि आप अपने बच्चों में जो प्रेम निवेश करते हैं, वह फर्क पड़ता है, भले ही आपको शुरुआत में फल न दिखाई दे।

चरणों

छवि एक अच्छा माँ चरण 1 शीर्षक
1
हमेशा अपने बच्चों का समर्थन करें और कभी भी अपने हितों, शौक या दोस्तों का मज़ाक न करें इसके बजाय, अपने बच्चों को उनके सपने को सहायता, साहस और ऐसा करने का मौका देकर सहायता करें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपकी बेटी दवा का अध्ययन नहीं करना चाहती है और डॉक्टर बनना नहीं चाहती तो चिंता न करें, यह तुम्हारी बेटी की जिंदगी है और उसे खुद अपना निर्णय लेना चाहिए।
  • समझे कि यह ठीक है अगर आपका बच्चा अलग से सोचता है परेशान मत करो अगर तुम्हारा से तुम्हारा अलग राय है
  • कौन तुम्हारी बेटी हिप हॉप संगीत सुनता है और eyeliner का एक बहुत उपयोग करता है कौन परवाह करता है? वह अभी भी आपकी बेटी है
  • आपको यह चुनना नहीं है कि आपके बच्चों को क्या करना चाहिए, यह उनका निर्णय है, न कि आपका आपके पास पहले से ही उनके जीवन में काफी प्रभाव पड़ा है। आप चुन सकते हैं कि वे किस स्कूल में जाते हैं, वे जो भोजन खाते हैं, आप उन्हें प्रत्येक सप्ताह कितना पैसा देते हैं इसे ज़्यादा मत करो
  • छवि एक अच्छा माँ चरण 2 शीर्षक
    2
    धीरज रखो. एक माँ होने के नाते कभी-कभी मुश्किल होता है लेकिन अपना गुस्सा खोना और धैर्य रखें। अन्य समस्याओं के सामने यही वही रवैया है शांत रहो, व्यावहारिक कारणों की व्याख्या करें कि आपके बेटे को कुछ क्यों नहीं करना चाहिए और फिर आप ऐसा क्यों नहीं करना चाहते।
  • छवि एक अच्छा माँ चरण 3 शीर्षक
    3
    अपने बच्चों के हितों में रुचि ले लो यदि आपका बच्चा संगीत पसंद करता है, तो उसे गिटार खरीदकर उसे खेलते रहें। प्रश्न पूछें, जैसे कि आपका पसंदीदा प्रकार का संगीत क्या है, आपका पसंदीदा गीत क्या है, आदि यदि आपकी बेटी फैशन में रूचि रखती है, तो उसे खरीदारी करें उससे पूछिए कि वह फैशन के बारे में सबसे ज्यादा क्या पसंद करता है पूछने से डरो मत, लेकिन बहुत ज्यादा हस्तक्षेप न करें इसके अलावा जब आप अपने बच्चों को कॉल करते हैं और वे "क्या!" आवाज के आक्रामक टोन में, उन्हें जवाब न दें और जब वे शांत हो जाते हैं तो उनसे बात करें। कभी-कभी जब वे आपको इस प्रकार जवाब देते हैं तो उन्हें पूछना सबसे अच्छा होगा कि क्या उनके साथ कुछ हुआ। यदि वे आपको बताते हैं कि उनके साथ कुछ भी नहीं होता है, तो इसका मतलब है कि आपको जाना होगा और देखें कि उनके साथ क्या होता है, लेकिन उन्हें कभी-कभी आपके पास आने दें।
  • छवि एक अच्छा माँ चरण 4 शीर्षक
    4
    पैसे के साथ खुद को प्रतिबंधित मत करो दैनिक तरीके से बर्बाद करने का कार्य करने का सबसे अच्छा तरीका नहीं है, लेकिन अपने बच्चों के प्रस्ताव के बारे में अपने आप को न कहें। यदि आप हमेशा कहते हैं कि आप पैसा बचाने के तरीके के बारे में सबक नहीं ले रहे हैं, तो आपके बच्चे आपको "कंजूस पिता" के रूप में पहचानने के लिए शुरू करेंगे, जो कभी भी उन्हें कुछ नहीं खरीदते हैं समय-समय पर कुछ छोटे खरीदें दुकान में कैंडी या कैंडी खरीदने के रूप में सरल रूप से विस्तार से अंतर हो सकता है हर एक बार थोड़ी देर में, कुछ बड़ा खरीद लें कि आपका बच्चा निश्चित रूप से चाहता है। उदाहरण के लिए अपने पसंदीदा रंग के आइपॉड या शायद एक नया कंप्यूटर। जन्मदिन पर उदार रहें, शायद आप उन्हें उस उपहार को दे सकते हैं जो उन्होंने लंबे समय से पूछा है। आप उसे अपने पसंदीदा जगह पर ले जा सकते हैं, एक फिल्म देखने के लिए और उसे आप से एक अच्छा उपहार दे सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक, एक अच्छा माँ का चरण 5
    5
    सुनिश्चित करें कि आप हमेशा संवाद के लिए खुले हैं हमेशा अच्छे और समझदार श्रोता होने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ रखें। यह जानकर कि आप अपने दोस्तों के बारे में सलाह लेने के लिए अपनी माँ के साथ जा सकते हैं, होमवर्क में मदद कर सकते हैं या सिर्फ एक गले लगा सकते हैं, बच्चों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। किसी के साथ बात करने के लिए नहीं अपने बच्चों को एक शेल के पीछे छिप कर सकते हैं, इसलिए उनसे नियमित रूप से उनसे बात करना सुनिश्चित करें कि उन्हें कैसा लगता है।
  • Video: Qualities of a Good Writer - एक अच्छे लेखक के गुण - Writing Tips in Hindi - Monica Gupta




    छवि एक अच्छा माँ चरण 6 शीर्षक
    6
    अपनी गलतियों को स्वीकार करने में सक्षम हो और माफी माँगने से डरो मत। यह मुश्किल हो सकता है, लेकिन अपनी गलतियों को स्वीकार करना और माफी मांगना सबसे अच्छा है। तो कोई भी परेशान नहीं होगा क्योंकि आप एक हठ रवैया बनाए रखते हैं और आप अपने बच्चों को सिखाते हैं कि गलतियों को ठीक करना ठीक है, माफी मांगने के अलावा। बस शांत हो जाओ, स्थिति का मूल्यांकन करें और निर्धारित करें कि आपने क्या किया और गलत क्यों किया। फिर माफी मांगें और समझाएं कि आपने उस तरीके से और कैसे काम किया था। शुरू करने का एक अच्छा तरीका यह हो सकता है: "मैं इससे पहले माफी माँगने के लिए माफी चाहता हूं, मुझे एहसास हुआ कि मैं गलत था", फिर स्थिति बताती है।
  • छवि एक अच्छा माँ चरण 7 शीर्षक
    7
    अपने बच्चों के प्यार को अपने पिता के लिए सम्मान दें आपको ईर्ष्या नहीं महसूस करनी चाहिए क्योंकि आपके बच्चे अपने पिता, दादी, चाचा, चचेरे भाई, भाई या दोस्तों से प्यार करते हैं।
  • एक सुंदर माँ के चरण 8 का शीर्षक चित्र
    8

    Video: कैसे बने अच्छे माँ बाप -How To Be Good Parents

    दुनिया में किसी चीज की तुलना में अपने बच्चों को ज्यादा प्यार करें। अपने बच्चों के लिए प्यार के बिना, जो भी आप अपने जीवन में करते हैं वह सब कुछ नहीं होगा। समझें कि क्या आप अपने बच्चों से प्यार करते हैं या नहीं, वे हमेशा तुम्हारे दिल की गहराई में प्यार करेंगे।
  • छवि एक अच्छा माँ चरण 9 शीर्षक से
    9
    अपने बच्चों को विशेष महसूस करें डेल शुभरात्रि चुंबन, गले और चुंबन सामान्य, यह आपके पिछड़ेपन में बैठते हैं और उन्हें endearments और प्रचलित नाम (स्नेह, प्रेम, आदि) के साथ अपने अनुभवों और सपनों को साझा करके अपने प्यार दिखा सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपके बच्चों को होमवर्क के साथ मदद की ज़रूरत है, तो समस्या को हल करने के लिए उन्हें प्रक्रिया के माध्यम से मार्गदर्शन करें। इस तरह वे इसे अपने आप से हल करना सीखेंगे और आप पर निर्भर नहीं होंगे।
    • उन्हें बिना शर्त प्यार करो - ऐसा मत बनो जैसे आप उन्हें अपने प्यार के योग्य बनना चाहते हैं।
    • बच्चों (और किशोरों) को यह जानना चाहिए कि उनके पास इस दुनिया में कम से कम एक व्यक्ति है, जब वे समस्याएं हो सकते हैं, एक व्यक्ति जो उन पर भरोसा करता है और उन पर भरोसा भी कर सकता है उन्हें स्वीकृति और बिना शर्त प्यार की आवश्यकता है।
    • अगर आपका बच्चा स्पष्ट रूप से आपका ध्यान मांगता है, तो फोन पर फोन, कंप्यूटर पर बात न करें। कभी-कभी वे सीधे आपके पास नहीं आते हैं, इसलिए जब आप उन्हें देख लें, तो उन्हें पूछें कि क्या वे ठीक हैं, इसलिए उन्हें ध्यान नहीं दिया गया।
    • आपका बच्चा वह व्यक्ति है जो सम्मान के योग्य है, न कि प्रतिबिंब या आप का विस्तार
    • अपने बच्चे के साथ गुणवत्ता का समय बिताएं अपने बच्चे के साथ गेंद खेलें या अपनी बेटी के साथ गुड़िया बजाएं। सुनिश्चित करें कि आप हमेशा मज़ेदार हैं
    • उन्हें कुछ स्वतंत्रता दीजिए उन्हें अपने जीवन में समस्याओं और समस्याओं को हल करने के लिए सीखना होगा। इससे उन्हें आत्मविश्वास मिलेगा और उन्हें स्वतंत्र और सफल वयस्क बनने की अनुमति मिलेगी।
    • माता-पिता अपने बच्चों को सफल वयस्क होने के लिए सिखाना चाहिए। नियमित चीजें न करें जो आपके बच्चे स्वयं को कर सकते हैं
    • जीवन एक उत्कृष्ट शिक्षक है अपने बेटे को अपने कार्यों के परिणामों से बचाने के लिए जल्दी मत करो यदि परिणाम बहुत गंभीर नहीं हैं
    • अपने बच्चों की तरह संगीत के बारे में थोड़ा जानें अपनी मूर्तियों और उन लोगों को जानें जिन्हें आप प्रशंसा करते हैं।

    चेतावनी

    • जब आपका बेटा अपने दोस्तों के साथ होता है, तो अपने व्यक्तित्व को मत बदलना। याद रखें कि आप अपने बच्चे की मां हैं, अपने दोस्तों में से एक नहीं
    • अपने बच्चों को प्यार करने का मतलब यह नहीं है कि उन्हें खराब कर दिया जाए। हमेशा उन्हें जो वे पूछने के लिए मत देना।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com