ekterya.com

स्तनपान के लिए निपल ढाल का उपयोग कैसे करें

स्तनपान कराने के लिए एक निप्पल रक्षक रबड़, नरम लेटेक्स या सिलिकॉन हो सकता है और यह एक ढाल के रूप में कार्य करने के लिए निप्पल और स्तन क्षेत्र में रखा जाता है ताकि त्वचा के बीच त्वचा संपर्क को रोक सकें। बच्चे और मां के निप्पल यह महत्वपूर्ण है कि आप इसका उपयोग कब और कैसे करें, और यदि आप इसका इस्तेमाल करना चाहते हैं तो निपल ढाल को साफ करें।

चरणों

विधि 1

पता है कि निपल रक्षक का इस्तेमाल कब करना है
एक स्तनपान निप्पल शील्ड चरण 1 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
1
एक निपल ढाल का प्रयोग करें यदि आपके बच्चे को स्तन से जुड़ा हुआ परेशानी हो इस रक्षक को शुरू में उन शिशुओं के लिए डिज़ाइन किया गया था जो निपल्स को पकड़ने और पकड़ने और चूसने और माता के क्षेत्र के निचले इलाके के साथ थे। यह महत्वपूर्ण है कि बच्चे को बिना घर्षण या अन्य जटिलताओं के स्तनपान की अधिकतम क्षमता प्राप्त करने के लिए आयोजित किया जाता है।
  • एक स्तनपान निप्पल शील्ड चरण 2 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    अगर आपके पास फ्लैट या उल्टे निपल्स हैं तो एक निपल ढाल डाल दें स्तनपान करने के लिए निप्पल रक्षक का उपयोग किया जा सकता है यदि आपके पास फ्लैट या उल्टे निपल्स हैं इन प्रकार के निपल्स बच्चे को पकड़ने के लिए मुश्किल बनाते हैं।
  • एक स्तनपान निप्पल शील्ड चरण 3 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक निपल ढाल का उपयोग करें यदि आपके पास त्वचा रोग या संक्रमण है यह बच्चे को सुरक्षा प्रदान करता है, यदि आपके पास त्वचा में बीमारी है या संक्रमण है, जैसे कि छालरोग या एक्जिमा, विशेष रूप से स्तनपान क्षेत्र में
  • एक निपल ढाल बच्चे को ऊपर वर्णित किसी भी त्वचा रोग से गुजरने से रोकने में मदद कर सकता है।
  • Video: स्तनपान कराने से होने वाली आम समस्याएं Newborn Baby Milk Feeding Habits #Baby Health Guide

    एक स्तनपान निप्पल शील्ड चरण 4 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    निप्पल ढाल का उपयोग करने से बचें अगर आपके बच्चे को स्तनपान कराने में समस्या नहीं है कुछ पेशेवरों का मानना ​​है कि निपल ढाल का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए, यदि आपके ऊपर उल्लिखित समस्याएं नहीं हैं वे मानते हैं कि एक निपल ढाल आपके बच्चे को फर्म निप्पल के लिए इस्तेमाल कर देगा - यह शिशु में भ्रम का कारण होगा जब आप इसे अपने खुद के निप्पल के साथ खिलाने का प्रयास करेंगे।
  • हो सकता है कि इस भटकाव को "निप्पल भ्रम" कहा जाता है।
  • निपल ढाल का उपयोग करने के लिए अनुशंसित समय सामान्य तौर पर, केवल 14 से 30 दिन है।
  • विधि 2

    चुनें और एक निपल रक्षक रखें

    Video: अगर आप अपने बच्चे को बोतल से दूध पिलातीं हैं तो ये खबर आपके लिए है....

    एक स्तनपान निप्पल शील्ड का उपयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    1
    सही आकार और आकार के एक निप्पल रक्षक चुनें। यदि आप सही निप्पल ढाल का चयन न करें तो आपका बच्चा शायद वह सभी दूध नहीं मिल पाएगा, जिन कारकों को आपको याद रखना चाहिए, वे निम्नलिखित हैं:
    • चूंकि स्तन और निपल्स के विभिन्न आकार होते हैं, इसलिए निप्पल रक्षक भी अधिकतर महिलाओं को समायोजित करने के लिए विभिन्न आकारों में आता है। निपल स्तन रक्षक एक स्तन की तरह आकार है और पारदर्शी है। सही आकार चुनने के लिए, संरक्षक को मां के निप्पल के आकार के समान होना चाहिए।
    • सही आकार निर्धारित करने के लिए, सीधे छाती पर निपल ढाल रखें और सुनिश्चित करें कि आपका निप्पल रक्षक कप के क्षेत्र में फिट बैठता है। आपको महसूस करना चाहिए कि निपल ढाल आपके स्तन का हिस्सा था।
  • एक स्तनपान निप्पल शील्ड चरण 6 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    सुनिश्चित करें कि निपल ढाल बहुत बड़ा या ढीली नहीं है निपल ढाल ढीली नहीं होना चाहिए और स्तन के क्षेत्र से बड़ा नहीं होना चाहिए, जिसे इसे संलग्न करना है।
  • अगर निपल ढाल बहुत बड़ी है, तो यह बच्चे को निपल पर पकड़ने में कठिनाई हो सकती है या निगल सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि निपल ढाल से अधिक भोजन के दौरान बच्चे के मुंह से निकल सकता है, जिससे दूध प्राप्त करना मुश्किल हो जाता है।
  • एक स्तनपान निप्पल शील्ड चरण 7 का उपयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि आपके पास निश्चित सामग्रियों के लिए एलर्जी की प्रतिक्रिया है चूंकि बाज़ार में कई ब्रांड निप्पल संरक्षक हैं, इसलिए आपको कुछ की कोशिश करनी चाहिए अगर आपको चिंता हो रही है कि एक ब्रांड से एलर्जी की प्रतिक्रिया हो सकती है।
  • आम एलर्जी में रबड़, नरम लेटेक्स या सिलिकॉन के लिए एलर्जी शामिल है सुनिश्चित करें कि आप इनमें से किसी से एलर्जी नहीं है या यदि आप इनसे एलर्जी कर रहे हैं तो निपल में इनमें से कोई भी सामग्री नहीं है।
  • एक स्तनपान निप्पल शील्ड चरण 8 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र

    Video: स्त्रियों के निप्पल के बारे में यह बातें नहीं जानते होंगे आप - Less Known facts About Nipple

    4
    निप्पल शील्ड कप के क्षेत्र में स्तनपान के कुछ बूंदों को लागू करें एक बार जब स्तनपान कराने के लिए निपल ढाल चुना जाता है, तो अगला कदम स्तनपान कराने से पहले स्तन ढाल को ठीक से व्यवस्थित और स्थितिबद्ध करना है।
  • स्तनपान के कुछ बूंदों को लागू करें या निपल ढाल कप के क्षेत्र में निकालें। इस तरह, यह आश्वासन दिया जाता है कि आपके छाती से दूध आ रहा है, यह सुनिश्चित करने में भी मदद करता है कि दूध निपल ढाल के छेद से गुजर सकता है।
  • एक स्तनपान निप्पल शील्ड चरण 9 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    निप्पल और एरोला के नीचे रक्षक के निचले आधे भाग रखें। स्तनपान कराने के लिए निप्पल शील्ड की पारगम्यता की जांच के बाद, निप्पल के निचले आधे हिस्से को अपने निप्पल और निप्पल के क्षेत्र में रखें।
  • फिर, अपने हेलो के ऊपर पूरे दूसरे निप्पल ढाल को उठाएं (सुनिश्चित करें कि निपल ढाल के बीच में है)। जब आप ऐसा करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि पूरे कवर वाले क्षेत्र को सील कर दिया गया है, स्तनपान के मार्ग को अधिकतम करने और जलन से बचा है।
  • याद रखें कि ज्यादातर निपल ढाल अभी भी आपको बच्चे के चेहरे, नाक और ठोड़ी के साथ संपर्क करने की अनुमति देगा।
  • विधि 3

    बच्चे को खाने की अनुमति दें
    एक स्तनपान निप्पल शील्ड का उपयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    1



    अपने बच्चे को सही ढंग से रखने के महत्व को समझें निपल ढाल पर डालने के बाद, अगले काम करने के लिए अपने बच्चे को सही ढंग से रखें। स्थिति और पकड़ दोनों ही सही रूप से निपल ढाल को रखने के रूप में महत्वपूर्ण हैं
    • यदि आपका बच्चा सही स्थिति में नहीं है, तो आपके बच्चे को दूध लेने के लिए चूषण तंत्र पर्याप्त नहीं हो सकता है और उसे चूसना कठिन काम करना होगा और इसलिए आपका बच्चा थका हुआ और भूख लगी होगा।
    • यदि आपका बच्चा बहुत दूर है, आपके निपल्स के करीब या उससे अधिक है, तो वे दर्द महसूस करना शुरू कर सकते हैं क्योंकि उन्हें फैलाने के लिए मजबूर किया जाएगा क्योंकि आपके बच्चे को मुश्किल में दबाना है
  • एक स्तनपान निप्पल शील्ड का उपयोग करें चित्र शीर्षक 11
    2
    अपने पेट के स्तर को अपने बच्चे के साथ रखें यदि आप करते हैं, तो आपका बच्चा आपके स्तन के लिए बहुत कम या उच्च स्तर पर नहीं होगा यह संभावना है कि यह स्थिति आपके लिए सहज है क्योंकि इस तरह से आपको अपने बच्चे को यह होना चाहिए जितना अधिक होना चाहिए।
  • अपनी छाती के करीब अपने सिर को रखने के दौरान बच्चे को लाने के लिए याद रखें बच्चे के पास मत जाओ क्योंकि वह आपको दबाएगा यह एक ऊर्ध्वाधर स्थिति में बनी हुई है
  • एक स्तनपान निप्पल शील्ड चरण 12 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    सुनिश्चित करें कि आपके बच्चे के कूल्हों, कंधे और कान गठबंधन कर रहे हैं। एक बार जब आप पेट से पेट की स्थिति में होते हैं और आप सीधे बैठते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके बच्चे के कूल्हों, कंधे और कान को गठबंधन किया गया है। इससे आपके बच्चे को अधिक आसानी से स्तनपान कराने में मदद मिलेगी।
  • जांच लें कि आपके बच्चे के नाक को स्तनपान निप्पल से दूर का सामना करना पड़ रहा है यह स्थिति आपको निप्पल पर अधिक आसानी से पकड़ने की अनुमति देगा।
  • Video: महिलाओं के स्तनों से जुड़ी ये रोचक बातें | Interesting Facts About BREASTS

    एक स्तनपान निप्पल शील्ड चरण 13 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपने हाथ से एक सी फार्म और अपने सीने पकड़ो फिर, बच्चे को अपनी सीने में निर्देशित करें एक बार जब बच्चे की नाक निप्पल-खिला के साथ गठबंधन किया है, तो आप अपने दाहिने हाथ के साथ एक सी फार्म चाहिए कि अपने सीने के पक्ष में सहज रूप से फ़िट (यदि आप बाईं उपयोग करें, या अपनी बाईं निप्पल अगर एक सही निप्पल के साथ) ।
  • एक सी में स्तन पकड़ कर, आप सिर या पहले से ही तैनात है कि बच्चे के शरीर में हस्तक्षेप नहीं करेगा इसके अलावा, यदि आप इस तरह अपनी छाती पकड़ते हैं, तो आप छाती रक्षक को दखल में दबाने से नहीं छू पाएंगे
  • एक स्तनपान निप्पल शील्ड चरण 14 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपने बच्चे के मुँह में निप्पल रखें एक सी के रूप में अपनी छाती को पकड़ते समय, आप अपने बच्चे के नाक या निचले होंठ के करीब निपल को रख सकते हैं। इसे अपने बच्चे के मुँह के बीच में मत डालें
  • अपने बच्चे के मुंह के केंद्र में अपने निप्पल को रखकर यह गारंटी नहीं देता कि आपका मुंह खुल जाएगा। यदि आप अपने ऊपरी होंठ के निप्पल को रगड़ते हैं तो आप इसे खोलने की अधिक संभावना है।
  • एक बार बच्चे ने अपना मुंह खोला है, तो उसमें निप्पल को जगह दें, जिससे आइसोला के निचले हिस्से को शामिल करना सुनिश्चित हो।
  • एक स्तनपान निप्पल शील्ड का उपयोग करें चित्र शीर्षक 15
    6
    बच्चे को निपल ढाल तक पकड़ने दें एक बार यह सही तरीके से तैनात हो जाने के बाद, अगले चीज की जांच करना है कि बच्चा ने स्तनपान रक्षक "रख लिया" निप्पल के किनारे पर आपके बच्चे के मुंह को बंद नहीं किया जाना चाहिए, लेकिन निपल ढाल को यथासंभव अधिक अवशोषित करना चाहिए। इस तरह, आपका बच्चा जितना संभव हो उतना दूध चूस सकता है।
  • बच्चा अपनी ही पहल पर खाना बंद कर देगा जब कोई दूध न हो या जब वह संतुष्ट हो जाए
  • एक स्तनपान निप्पल शील्ड चरण 16 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    7
    समझें कि एक निपल ढाल के साथ स्तनपान करना सामान्य से अधिक समय लगेगा स्तनपान कराने का समय निपल ढाल का उपयोग करने में अधिक समय लगेगा क्योंकि बच्चे को आवश्यक से ज़्यादा कठिन काम करना पड़ता है और यह इसलिए है क्योंकि निपल ढाल प्राकृतिक रूप से थोड़ा कठिन है।
  • खिलाने के बाद, स्तनों को मैन्युअल रूप से दबाएं और स्तन का सेवन करने से बचने के लिए शेष सभी दूध निकाल दें। यदि अभी भी दूध है, तो आपको स्तनपान को व्यक्त करने के लिए एक स्तन पंप की आवश्यकता हो सकती है।
  • विधि 4

    निप्पल रक्षक देखभाल
    एक स्तनपान निप्पल शील्ड का उपयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 17
    1
    निप्पल रक्षक का उपयोग करने के बाद, इसे ध्यान से धो लें निपल ढाल का ध्यान रखना भी महत्वपूर्ण है रक्षक का उपयोग करने के बाद, आपको इसे ठंडे पानी से कुल्ला करना चाहिए और फिर इसे गर्म साबुन पानी से धो लें। फिर, इसे ठंडे पानी से फिर से कुल्ला।
    • ध्यान रखें कि आपको निपल ढाल पर सीधे साबुन नहीं डालनी चाहिए पानी के साथ एक कंटेनर को भरना बेहतर है और फिर सावधानीपूर्वक मिश्रण करके साबुन को जोड़ने के लिए बेहतर है। यह जरूरी है कि आप इसे याद रखें क्योंकि यदि आप सीधे रक्षक पर साबुन डालते हैं, तो इसकी अखंडता से समझौता किया जाएगा। आपका बच्चा साबुन को निगल सकता है और बीमार हो सकता है
    • यह प्रक्रिया आपको गंदगी से छुटकारा पाने में मदद करेगी।
  • एक स्तनपान निप्पल शील्ड चरण 18 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    रक्षक को सावधानी से सूखें, फिर इसे एक वायुरोधी कंटेनर में जमा करें। रक्षक सूख जाना चाहिए और ऐसा करने के लिए, आपको इसे साफ और ताजा कपड़े से सूखा जाना चाहिए, फिर इसे किसी वायुरोधी कंटेनर में किसी भी जीवाणु या वायरस से बचने के लिए संग्रहीत करना चाहिए।
  • इसका यह भी मतलब है कि अगली बार अपने बच्चे को खिलाने से पहले इसे साफ करने की कोई जरूरत नहीं है।
  • एक स्तनपान निप्पल शील्ड चरण 1 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    अगर आप या आपका बच्चा बीमार हो गया हो तो निपल ढाल को जड़ें यदि आप और आपका बच्चा बीमार हो, तो दो या तीन मिनट के लिए गर्म, साबुन का पानी में निपल रक्षक उबालें। यह किसी भी लगातार बैक्टीरिया या वायरस को समाप्त करने में मदद करेगा।
  • युक्तियाँ

    • हालांकि कुछ हालिया अध्ययनों में साक्ष्य भी उपलब्ध कराया गया है जो दर्शाता है कि निपल ढालें ​​नवजात शिशुओं के लिए उपयोगी नहीं हैं, इससे पहले स्तनपान करने के लिए समय से पहले बच्चे मदद कर सकते हैं। समयपूर्व बच्चे आमतौर पर निप्पल रखने और इस स्थिति को बनाए रखने में कठिनाई होती हैं - इसलिए, एक निपल ढाल बच्चे को स्तन पर पकड़ने और स्तन के दूध का एक प्रभावी मार्ग प्राप्त करने में मदद करेगा।
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com