ekterya.com

कैसे बच्चों में बुरे सपने को समाप्त करने के लिए

क्या आपके बच्चों को सो रही परेशानी है? बुरे सपने बच्चों के लिए डरावना और यहां तक ​​कि दर्दनाक भी हो सकते हैं। खासकर जब वे छोटे होते हैं, वे अपने सपनों की सामग्री की व्याख्या नहीं कर सकते। अपने बच्चों की चिंताओं को सुनो और उनसे निपटने के लिए कौशल सीखने में मदद करें।

चरणों

भाग 1
सोने का समय के लिए एक अच्छी दिनचर्या तैयार करें

बच्चों में स्टॉप नाइटमेर्स शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
उसे स्नान करो सोने से पहले अपने बच्चे को स्नान करने से आपके शरीर को आराम मिलेगा। गर्म पानी से आपके शरीर का तापमान कृत्रिम रूप से बढ़ने के लिए भी बढ़ जाता है। स्नान के तापमान और आपके बेडरूम के तापमान के तापमान के बीच में अंतर आपको नींद में मदद कर सकता है।
  • बच्चों के चरण बुरे सपने शीर्षक वाले चित्र चरण 2
    2
    सोने के लिए एक गर्म वातावरण बनाएं सुनिश्चित करें कि आपके बच्चे को गर्म, संरक्षित और आरामदायक महसूस करने के लिए पर्याप्त कंबल और तकिए हैं। यदि संभव हो, तो खिड़कियां और पर्दे बंद करें यद्यपि इसके पास अपने पसंदीदा सामान वाले जानवरों के लिए बहुत अच्छा है, लेकिन बहुत सारे खिलौने के साथ अपने बिस्तर को भरने से बचें। आप रात में एक के साथ कम परिचित महसूस कर सकते हैं और डरे हुए हो सकते हैं।
  • बच्चों में स्टॉप नाइटमार्स शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3

    Video: सपनों का मतलब और उनका फल Part 2 Meaning of Dreams Hindi

    अपने बच्चे को किसी सुरक्षा ऑब्जेक्ट से कनेक्ट करने में सहायता करें चाहे यह एक कंबल या भरवां जानवर है, यह महत्वपूर्ण है कि आपके पास कोई ऐसी वस्तु है जो आपको सुरक्षित महसूस करती है अगर वह उसे पकड़ लेता है, तो वह शांत हो जाता है कुछ नरम और अधिमानतः धो सकते हैं।
  • कुछ माता-पिता 2 या 3 समान आइटम खरीदते हैं, इसलिए हमेशा 1 उपलब्ध होता है।
  • बच्चों के चरण बुरे सपने शीर्षक वाले चित्र चरण 4
    4
    खुश कहानियां पढ़ें अपने बच्चे की नींद जाने से पहले अपने बच्चे की किताबें पढ़ें यह आपको शांत करने में मदद करेगा ग्राफिक या भयानक कहानियों से बचें जो आपको परेशान कर सकते हैं इसके अलावा, डरावना टीवी शो से बचें। सोने से पहले एक खुश वातावरण बनाने पर ध्यान दें।
  • बच्चों में स्टॉप नाइटमार्स शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    प्रार्थना करो या इच्छाओं के लिए पूछें यदि आप धार्मिक हैं, तो अपने बच्चे को सोने से पहले प्रार्थना करें आप किसी भी चिंताओं को व्यक्त कर सकते हैं और मिठाई सपनों के लिए पूछ सकते हैं यह जानने का एक अच्छा समय भी है कि आपको क्या चिंता है यदि आप धार्मिक नहीं हैं, तो अपने बच्चे की इच्छा के बारे में पूछने की संभावना पर विचार करें। उदाहरण के लिए, आप अगले दिन कला वर्ग में मीठे सपने या एक मजेदार दिन चाहते हैं
  • बच्चों में स्टॉप नाइटमार्स शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    रात की रोशनी चालू करें यदि आपका बच्चा अंधेरे से डरता है, तो उसे नरम रात का प्रकाश होने में मदद मिल सकती है। जब वह उठता है, तो वह अपने शयनकक्ष को साफ दिखाई देगा। एक और विकल्प है कि दरवाजे को अपने बेडरूम में घुसपैठ करने के लिए प्रकाश की अनुमति देने के लिए खुला हो।
  • यह गहरे सितारों या भरवां पशुओं में चमक रखने के लिए भी काम कर सकता है
  • भाग 2
    एक दुःस्वप्न पर प्रतिक्रिया

    बच्चों के चरण बुरे सपने शीर्षक वाले चित्र चरण 7



    1
    अपने बेटे को सुनो अपने भय को नज़रअंदाज़ न करें इसके विपरीत, उससे पूछिए कि उसने क्या सपना देखा था। अपने सपनों की सामग्री को जानने से आपको अपने भय का समाधान करने में मदद मिलेगी। यदि आप अभी भी अच्छी तरह से बात नहीं कर सकते, तो जितना संभव हो उतना समझने की कोशिश करें।
  • बच्चों के चरण बुरे सपने शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    2
    शांत हो जाओ इसे गले लगाओ और इसे अपने पास रखो उसे पता चले कि उसका सपना वास्तविक नहीं था अपनी सुरक्षा पर ज़ोर देना उसे बताओ कि वह आपके घर में सुरक्षित है दरवाजे बंद हैं और आप हर समय उनकी देखभाल करते हैं। उसे सकारात्मक कहानियाँ बताएं खेलने के लिए अपने पसंदीदा जगह या अपने सबसे अच्छे मित्रों में से एक के बारे में बात करें। रात के सुखद माहौल को सुखद रूप में बदलें
  • छवि का शीर्षक बच्चों में स्टॉप नाइटमेर्स चरण 9
    3

    Video: डरावने सपनों से छुटकारा पाने के लिए तकिए के पास रखें ये चीजें | Daravne Sapno se chutkara paayen

    फिर से सो जाओ उसे मदद करें उसे चलना या उसके बेडरूम से चार्ज करना यह बेहतर है अगर आप अपने बिस्तर में फिर से सो सकते हैं उसे अपनी सुरक्षा वस्तु दें यद्यपि आप उसके साथ थोड़ी देर रह सकते हैं, तो आपकी उपस्थिति के बिना सोना बेहतर है। आपको इस से निपटने के लिए सीखना चाहिए।
  • यद्यपि कभी-कभी आप उसके लिए सोते रहने की प्रतीक्षा कर सकते हैं, यह अक्सर या लगातार दो रातों तक भी नहीं करते हैं। अन्यथा, आप फिर से इस तरह व्यवहार करना सीखेंगे।
  • सामान्य तौर पर, आपको अपने बच्चे को अपने बिस्तर में रहने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए यह बेहतर है कि आप अपने रोने की प्रतिक्रिया के मुताबिक वह आपके पास आते हैं। उसे नींद की जगह में शांत करने में मदद करने के लिए उसे सोने के लिए वापस जाने के लिए आसान करना होगा
  • भाग 3
    दीर्घावधि में बुरे सपने का इलाज करें

    बच्चों में स्टॉप नाइटमार्स शीर्षक वाले चित्र चरण 10
    1
    बुरे सपने से निपटने के लिए आपको कौशल सिखाना अपने बच्चे को बुरे सपने पर प्रतिक्रिया करने में मदद करें जब वह उठती है, तो उसे समझाओ कि उसे अपने बेडरूम के चारों ओर देखना चाहिए और पता चलेगा कि वह कहाँ है। बहादुरी पर ज़ोर देना और कहें कि जब आप डर खत्म करते हैं आप उन बच्चों के बारे में किताबें भी पढ़ सकते हैं, जिन्होंने अपने भय को खत्म कर दिया। ये कुछ उपयोगी विकल्प हैं:
    • मार्टिन वाडेल द्वारा "क्या आप सो नहीं सकते, छोटे भालू?"
    • मर्सर मेयर द्वारा "मेरी अलमारी में एक दुःस्वप्न"
    • जिल उल्लू द्वारा "उल्लू जो अंधेरे से डरता था"
  • बच्चों में स्टॉप नाइटमेर्स शीर्षक वाली छवि चरण 11
    2
    दिन में डर के बारे में बात करें सामान्य तौर पर, आपका बच्चा अपने डर को व्यक्त नहीं कर सकता जब वह अभी भी डरता है दिन में, उदाहरण के लिए खाने के समय में, पूछो कि रात में आपको क्या डराता है आपकी चिंताओं के समाधान के बारे में सोचें उदाहरण के लिए:
  • शायद वह कोठरी में कुछ के बारे में चिंतित है जाओ और देखो कि वहां क्या है।
  • आप सोच सकते हैं कि आपकी खिड़की के बाहर का पेड़ एक राक्षस है। उसे सिखाओ कहने के लिए "यह सिर्फ मेरे ओक वृक्ष है कि मैं चढ़ाई प्यार करता हूँ।" एक अन्य विकल्प पर्दे बंद करने या अपने बिस्तर को फिर से बदलने के लिए है
  • छवि का शीर्षक बच्चों में स्टॉप नाइटमेर्स चरण 12
    3
    इनाम सिस्टम बनाएं हर रात आप अपने बिस्तर पर रहने के लिए, एक मेज पर एक स्टीकर डाल टेबल भरने के बाद, उसे एक विशेष उपहार दें उसे बताओ कि आप उसके बारे में कितना गर्व है आप उसे खिलौना खरीद सकते हैं या उसे अपने पसंदीदा रेस्तरां में ले जा सकते हैं आप उपहार को अग्रिम में निर्धारित कर सकते हैं ताकि आपके पास लक्ष्य प्राप्त करने का लक्ष्य हो।
  • छवि शीर्षक वाले बच्चों में स्टॉप नाइटमेर्स चरण 13
    4
    उसे चिकित्सा के लिए ले लो यदि आपके प्रयासों में से कोई भी काम नहीं करता है और बुरे सपने अपने बच्चे को परेशान करते हैं, तो पेशेवर सहायता प्राप्त करें एक मनोचिकित्सक या चिकित्सक जो बच्चों पर केंद्रित है, आपकी मदद कर सकता है शायद आपके बेटे को डर है कि वह आपको व्यक्त नहीं कर सकता एक चिकित्सक समाधान खोजने के लिए व्यक्तिगत रूप से उनके साथ काम कर सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com