ekterya.com

सेवानिवृत्ति के लिए कैसे अनुकूलित करें

सेवानिवृत्ति जीवन का एक बड़ा परिवर्तन है आपकी खुद की पहचान की भावना का एक बड़ा हिस्सा आपके पेशेवर कैरियर की सफलता और आपकी उपलब्धियों से संबंधित है। जब आप रिटायर होते हैं, तो अचानक आपको एक पूरी तरह से अलग कार्यक्रम के लिए अनुकूल होना पड़ता है। इस अनुकूलन के लिए भावनात्मक रूप से तैयार रहें, यह स्वीकार करके कि आप रिटायर होने के बाद कम समय के लिए दुखी होंगे। फिर, अपने आप को कब्जे में रखने की कुछ योजनाएं करें, जो अनुकूलन चरण में आपकी सहायता करेगा। अंत में, आपको खुद का ख्याल रखना होगा अच्छी तरह से खाने और नियमित रूप से व्यायाम करने का प्रयास करें क्योंकि इससे आपकी भावनात्मक भलाई हो सकती है।

चरणों

भाग 1
खुद को भावनात्मक रूप से तैयार करें

रिटायरमेंट चरण 1 के लिए एडजस्ट शीर्षक वाली छवि
1
उम्मीद है कि कुछ दुख है सेवानिवृत्ति के बाद दुखी महसूस करना बहुत सामान्य है आप उत्साह के साथ तत्काल रिटायर होने की उम्मीद नहीं करनी चाहिए वहाँ एक अनुकूलन की अवधि होगी जिसमें आप अपने काम और जीवन के नुकसान से दुखी होंगे। यह प्रतिक्रिया सामान्य है अपने आप को पहचानने के बिना आपको महसूस करने की कोशिश करें।
  • यदि आप थोड़ी देर के लिए एक पेशेवर कैरियर के आदी हो गए हैं, तो यह बहुत संभावना है कि आपका काम उस से अधिक है। उसने आपको हर दिन संतोष की भावना दी है। यह संभावना है कि आपका सामाजिक जीवन आपके काम के जीवन से संबंधित है। हालांकि यह सच है कि आप शेड्यूल और काम की मांगों को याद नहीं कर सकते हैं, आप शायद सामाजिक कनेक्शन और आपके काम से प्राप्त अर्थ की भावना को याद कर सकते हैं।
  • याद रखें कि दुखी होने में कोई समस्या नहीं है और यह सामान्य है ज्यादातर लोग जो पहली बार में एक निश्चित स्तर के दुःखी अनुभव को रिटायर करते हैं अपने सेवानिवृत्ति की शुरुआत में, अपने आप को महसूस करने की अनुमति दें, जो आपको अच्छा लगता है या बुरा है ध्यान रखें कि भावनाएं स्थायी नहीं हैं हालांकि यह सच है कि आप अपने अनुभवों की उदासी को नापसंद कर सकते हैं, उन्हें उम्मीद नहीं है कि वे हमेशा के लिए अंतिम रहे।
  • छवि शीर्षक से रिटायरमेंट चरण 2 में समायोजित करें
    2
    पुरानी शत्रुताएं ठीक करें अपनी सेवानिवृत्ति में, आप व्यथित होने के रूप में अपने पेशेवर कैरियर को अब नहीं बनाएंगे। इसलिए, अतीत की प्राचीन भावनाओं को पुनर्जन्म हो सकता है हो सकता है कि आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ असहमति या अतीत की शत्रुता के बारे में सोच-समझ कर सोचें। सक्रिय रहें यदि आपके पास एक रिश्ते हैं जो तय किए जाने की आवश्यकता है। नियंत्रण लेने से असंतोष की भावनाओं को रोकने के लिए जल्द से जल्द सेवानिवृत्ति के बाद उस व्यक्ति के साथ संवाद करने का प्रयास करें।
  • किसी ऐसे व्यक्ति के साथ संवाद करना कठिन हो सकता है जिसके साथ आपका बुरा इतिहास हो। एक पत्र या एक ईमेल लिखने की कोशिश करें क्योंकि कभी-कभी मुश्किल बातचीत लिखित रूप में आसान हो सकती है।
  • दूसरे व्यक्ति के दृष्टिकोण को देखने के लिए तैयार रहें आप दोस्ती या पारिवारिक रिश्ते को ठीक करने के लिए अलग-अलग व्यवहार कर सकते हैं
  • माफ करना मुझे माफ़ी माँग बहुत लंबा रास्ता हो सकता है, भले ही आपको ऐसा न लगे कि आपने कोई गलती की है। यह उस अन्य व्यक्ति को दिखाता है जिसे आपने अपनी भावनाओं को सुनी और समझ लिया।
  • छवि शीर्षक से रिटायरमेंट के लिए समायोजन चरण 3
    3
    यथार्थवादी उम्मीदें हैं कई लोगों को उनकी सेवानिवृत्ति के लिए बहुत उम्मीदें हैं आप सोच सकते हैं कि आपके पास अपने काम की समय-सारणी के कारण स्थगित करने का समय होगा। हालांकि, काम नहीं करना तनावपूर्ण हो सकता है सेवानिवृत्ति का भावनात्मक प्रभाव आपको बनाए गए योजनाओं को बनाने से बचा सकता है।
  • अपनी सेवानिवृत्ति के बाद सप्ताह या महीनों में आप क्या अपेक्षा करते हैं इसकी एक सूची बनाएं। अपनी सूची में कई योजनाएं जमा न करें। आपके पास नए खाली समय के साथ-साथ एक नई परियोजना बनाने में समय लगता है। अपने आप को याद रखें कि आप अपने पहले छह महीनों के लिए अपनी सेवानिवृत्ति के बाद अपनी सभी योजनाओं को करने में सक्षम नहीं होंगे।
  • अपने आप को अनुकूलन करने की अनुमति दें अंत में पढ़ने के मौके के रूप में आप सेवानिवृत्ति देख सकते थे युद्ध और शांति, लेकिन आप महसूस कर सकते हैं कि आप एक बार में ज्यादा पढ़ नहीं सकते हैं। कुछ नई परियोजनाओं या नए व्यवसाय करने से पहले आपको भावनात्मक रूप से समायोजित करने के लिए कुछ समय की आवश्यकता हो सकती है।
  • छवि शीर्षक से रिटायरमेंट के लिए समायोजन चरण 4
    4
    अपनी नई पहचान के बारे में सोचो कई लोगों के लिए, पहचान उनके पेशेवर करियर से संबंधित है आप अपने आप को एक स्वतंत्र, सफल और अच्छे प्रदाता के रूप में देख सकते हैं। हालांकि, सेवानिवृत्ति में, आप इन भूमिकाओं से कम संबंधित महसूस कर सकते हैं एक नई पहचान स्थापित करने के लिए कुछ समय निकालने का प्रयास करें
  • आप हर हफ्ते वेतन नहीं कमाते हैं आप कम उपयोगी या पूर्ण महसूस कर सकते हैं हालांकि, सेवानिवृत्ति नई भूमिकाओं के लिए एक रोमांचक अवसर प्रस्तुत करता है।
  • अब आप एक देखभालकर्ता हैं आपके पास तीसरी उम्र के रिश्तेदारों और आपके बच्चों या पोते की देखभाल करने के लिए अधिक समय होगा। आप अपने समुदाय में भाग लेने के अवसर के रूप में सेवानिवृत्ति भी ले सकते हैं। उसी तरह, आप अपने आप को समुदाय के एक सक्रिय सदस्य के रूप में देख सकते हैं।
  • सेवानिवृत्ति के किसी भी पहलू के साथ, एक नई पहचान करने के लिए कुछ समय लग सकता है। आश्चर्यचकित न हों यदि आपके समुदाय और परिवार में आपकी नई पहचान को स्वीकार करने में कुछ महीने लगते हैं।
  • रिटायरमेंट के लिए समायोजन के चरण 5 का शीर्षक चित्र
    5
    अपने पति या पत्नी के साथ अपने संबंधों में बदलाव के लिए तैयार करें यदि आप शादीशुदा हैं, तो रिटायरमेंट इस रिश्ते को बदल सकते हैं। जोड़ों पर जोर दिया जा सकता है, जब उनमें से एक निश्चित शेड्यूल नहीं है। आपके विवाह में होने वाले बदलावों की तैयारी के लिए तैयार रहें जिससे तनाव कम हो सके।
  • आपके भविष्य के लिए एक पारस्परिक रूप से स्वीकार्य योजना बनाएं यह बहुत संभव है कि दोनों की योजनाएं हैं जो वे अपनी सेवानिवृत्ति में हासिल करना चाहते हैं। आप एक साथ क्या योजना बना सकते हैं? क्या आप अपने खुद के लिए प्राप्त करने की योजना है? तय करना कि आप एक साथ कितना समय व्यतीत करना चाहते हैं। हालांकि यह सच है कि कुछ गतिविधियों को एक साथ करना महत्वपूर्ण है, यह अकेले कुछ समय के लिए भी महत्वपूर्ण है।
  • उसी तरह, वे विवरणों के बारे में बात करते हैं। जब तक आप चाहें तब तक आप प्रत्येक दिन नींद आ सकते हैं हालांकि, आपका पति एक कार्यक्रम को बनाए रखने के लिए जल्दी जागना चाहता हो सकता है एक समझौते तक पहुंचने का एक तरीका ढूंढें हो सकता है कि आप सप्ताह में तीन दिन और अधिक घंटों तक सो सकते हैं, लेकिन एक निश्चित समय पर अन्य चार दिनों में जागने के लिए सहमत हो सकते हैं।
  • कोडपेंडेंस से बचें यदि आपका साथी काम नहीं करता है, तो आपके पास एक सामाजिक जीवन और खुद का एक कार्यक्रम हो सकता है। अपने समय पर आक्रमण करने की कोशिश न करें उसे अपना समय निर्धारित करें और समझें कि आप हमेशा उसकी योजनाओं का हिस्सा नहीं होंगे।
  • छवि शीर्षक से रिटायरमेंट के लिए समायोजन चरण 6
    6
    सामाजिक कनेक्शन बनाए रखें बहुत अक्सर, आपका सामाजिक जीवन आपके काम के जीवन से बहुत ही संबंधित है। जब आप रिटायर करते हैं, तो आप अपने आप को कम अक्सर सामाजिकता मिल सकता है हालांकि, सभी उम्र के लोगों को सामाजिक कनेक्शन की आवश्यकता है। अपनी सेवानिवृत्ति के बाद इन सामाजिक कनेक्शन बनाए रखने का प्रयास करें
  • अपने दोस्तों के साथ कुछ योजना बनाओ यह असहज हो सकता है क्योंकि काम की योजनाएं अक्सर सहज होती हैं आप लंबे दिन के बाद काम से सहयोगी के साथ एक पेय पीने का फैसला कर सकते। हालांकि, अब जब आप उनके साथ समय बिताना चाहते हैं, तो आपको अपने दोस्तों के साथ सक्रिय रूप से संवाद करना होगा। नियमित रूप से निर्धारित सामाजिक कार्यक्रमों की संभावना के बारे में बात करने की कोशिश करें, जैसे रात में खेलने के लिए साप्ताहिक बैठकें
  • सोशल मीडिया दर्ज करें हालांकि यह सच है कि फेसबुक या ट्विटर को लोगों के साथ जुड़ा रहने के लिए मूर्खतापूर्ण तरीके लग सकते हैं, आपको आश्चर्य होगा कि इन सामाजिक मीडिया प्लेटफॉर्म द्वारा कितने सामाजिक कार्यक्रमों की योजना बनाई गई है। एक नियमित फेसबुक प्रोफ़ाइल बनाए रखने की साधारण तथ्य आपको रिटायर होने के बाद सामाजिक संपर्क बनाए रखने में सहायता कर सकता है।
  • अपने दोस्तों के साथ संचार करें जो आपके काम से संबंधित नहीं हैं आपके पेशेवर कैरियर के दौरान, आप काम पर अपने दोस्तों को अपने सोशल नेटवर्क को महसूस किए बिना सीमित कर सकते थे। आप स्कूल या समुदाय में अपने दोस्तों के साथ संचार कम कर सकते हैं अपने पेशेवर कैरियर के दौरान आपके द्वारा उपेक्षित उन दोस्तों के साथ कुछ योजनाएं बनाने की कोशिश करें
  • रिटायरमेंट के लिए एडजस्ट करें छवि 7 शीर्षक
    7
    अतीत पर प्रतिबिंबित करें सेवानिवृत्ति आपको अपने अतीत पर प्रतिबिंबित करने के लिए अमूल्य अवसर प्रदान करता है। अपने जीवन की गति को याद रखने की कोशिश करो और अतीत के क्षणों को प्रतिबिंबित करें। अतीत की बढ़ती समझ और सराहना आपको समझने में मदद कर सकती है, जो सेवानिवृत्ति के लिए संक्रमण को और अधिक शांतिपूर्ण बना देगा। जब आप रिटायर होने पर अपने विचारों के साथ अकेले अधिक समय बिताएंगे, तो यह महत्वपूर्ण है कि आपको अपने और आपके फैसले के साथ कोई समस्या न हो।
  • यादों को प्रेरित करने के लिए फ़ोटो एल्बम या परिवार की फिल्में देखें ब्रेक ले लो जब आप पुराने एल्बम और वीडियो की समीक्षा करते हैं जैसे कि आप पिछली बार वापस जाने और स्मृति की सराहना करते हैं।
  • जैसा कि आप अतीत को देखते हैं, अपने आप से कुछ प्रश्न पूछें आपने जो फैसला किया, वह आपने क्यों किया? क्या आप खुश हैं कि आपने अपना समय कैसे बिताया? यदि आपको लगता है कि आप कुछ याद किया है, सेवानिवृत्ति आपको इसे प्राप्त करने का अवसर दे सकती है।
  • अन्य लोगों के साथ याद रखें एक पुराने दोस्त या परिवार के सदस्य को कॉल करें और अतीत के बारे में बात करें यदि आपके पास अपने शहर में परिवार या दोस्तों हैं, तो उन्हें कॉफी या पेय पीने और अतीत के बारे में बात करने के लिए मिलने के लिए सहमत हों।
  • भाग 2
    योजना बनाएं

    सेवानिवृत्ति चरण 8 के लिए एडजस्ट शीर्षक वाली छवि
    1

    Video: शर्ट का होलसेल मार्किट Men's Shirt T-Shirt Wholesale Market I Vadala I Mumbai

    शुरुआत में कुछ समय निकालें बहुत से लोग भविष्य के लिए कई योजनाओं के साथ अपनी सेवानिवृत्ति शुरू करते हैं। हालांकि, यह हमेशा यथार्थवादी नहीं है सेवानिवृत्ति के पहले कुछ महीनों के भीतर महान दायित्वों को मानना ​​तनावपूर्ण हो सकता है अपने आप को एक साल बिताने के लिए बस काम के बिना रहना कुछ यात्राएं लें और कुछ छोटे शौकों में भाग लेने पर विचार करें। हालांकि, अपनी बड़ी योजनाओं और दायित्वों को तब तक स्थगित कर दें जब तक आपको काम न करने के लिए समय मिलता है।
  • छवि शीर्षक से रिटायरमेंट के लिए एडजस्टमेंट चरण 9
    2
    यह एक कार्यक्रम में रहता है संरचना के बिना जीवन तनावपूर्ण हो सकता है सेवानिवृत्ति के बाद एक तरह का शेड्यूल प्राप्त करने की कोशिश करें, भले ही आपके पास कोई काम दायित्व न हो। आप बेहतर शारीरिक और भावनात्मक रूप से महसूस करेंगे यदि आपका रिटायर होने के बाद आपकी ज़िंदगी कुछ संरचना रखती है।
  • कुछ दायित्वों पर चिपकाएं, भले ही वे छोटी हों उदाहरण के लिए, हर सुबह एक लंबा पैदल चलना, हर दिन स्नान करना, दोपहर में हर दिन लंच तैयार करना है।
  • अपने नींद के समय पर विचार करें। यदि आप प्रत्येक दिन लगभग एक ही समय में सो नहीं या जाग नहीं करते हैं, तो यह अन्य कठिनाइयों से चिपकाना मुश्किल हो सकता है हालांकि यह सच है कि आप अधिक सोते हुए सक्षम होने के विचार को पसंद कर सकते हैं, सुबह सुबह 9 बजे सुबह उठने पर विचार करें। एक नियमित नींद अनुसूची आपको व्यायाम, खाने और सामूहीकरण के लिए एक नियमित कार्यक्रम बनाए रखने की अनुमति देगा।



  • रिटायरमेंट के लिए एडजस्टमेंट छवि 10 शीर्षक
    3
    सेवानिवृत्ति के बाद कुछ लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए सेट करें जैसा कि हम उल्लेख करते हैं, अनुकूलन के लिए अपने आप को अधिक या कम वर्ष दें। हालांकि, इस समय के दौरान आपको कुछ ऐसे लक्ष्यों को लिखना चाहिए जिन्हें आप प्राप्त करना चाहते हैं। एक योजना से सेवानिवृत्ति आपको ठहराव को रोकने में मदद कर सकती है।
  • इस पल में आप क्या करना चाहते हैं, इस बारे में सोचें कि आपने पहले ही सेवानिवृत्त किया है कुछ चीजें हो सकती थीं जिनके लिए आपके पास समय नहीं था जब आपने काम किया था। आप अपने समुदाय के साथ अधिक स्वयंसेवा करना चाहते हैं, अपने पोते के साथ अधिक समय बिता सकते हैं, अंत में पढ़ना पढ़ना समाप्त कर सकते हैं
  • इसी तरह, यात्रा योजनाओं पर विचार करें आप कैलिफ़ोर्निया की यात्रा पर जा सकते हैं यदि आप ऐसा कभी नहीं कर सकते, लेकिन अगर आपके पास अब समय और पैसा है
  • अपने सेवानिवृत्ति लक्ष्यों के लिए एक यथार्थवादी कालक्रम के बारे में सोचने का प्रयास करें एक वर्ष में, आप अपनी टू-डू सूची में सब कुछ प्राप्त नहीं करेंगे। हालांकि, आप 2 या 3 वर्षों में इनमें से कुछ लक्ष्यों को प्राप्त करने की अपेक्षा कर सकते हैं।
  • सेवानिवृत्ति के लिए एडजस्ट शीर्षक छवि 11
    4
    सेवानिवृत्ति के बाद काम पर विचार करें सेवानिवृत्ति के बाद, बहुत से लोग काम करना चाहते हैं आप एक नए कैरियर की कोशिश कर सकते हैं या अंशकालिक नौकरी पर विचार कर सकते हैं। बहुत से लोग नौकरी के जरिए उद्देश्य की भावना को प्राप्त करते हैं, भले ही यह आर्थिक रूप से आवश्यक न हो। सेवानिवृत्ति के बाद नौकरी की तलाश पर विचार करें यदि आप समय-निर्धारण और अभिविन्यास के विचार को पसंद करते हैं, तब भी जब आप तकनीकी रूप से सेवानिवृत्त हो जाते हैं।
  • सेवानिवृत्ति के बाद नौकरी खोजना मुश्किल हो सकता है, खासकर एक नए क्षेत्र में। हालांकि, कुछ ऐसे संगठन हो सकते हैं, जहां आप रहते हैं, जो कि लोगों की सहायता करने के लिए समर्पित हैं जो उन्नत आयु में दूसरे कैरियर के साथ शुरू करते हैं। पीले पन्नों की जाँच करें या ऑनलाइन देखने के लिए कि क्या आपके समुदाय में इन प्रकार के संगठन हैं।
  • उसी तरह, आप अंशकालिक नौकरी या कम मांग की गई एक बात पर विचार कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, एक विकल्प शिक्षक होने के लिए ज्यादातर राज्यों में मान्यता की एक बहुत आसान प्रक्रिया की आवश्यकता होती है। आपके पास एक नियमित और मांग कार्यक्रम नहीं होगा, लेकिन आपके जीवन में एक संरचना होगी।
  • रिटायर होने के बाद काम करने के कई फायदे हैं I अध्ययन बताते हैं कि यह सेवानिवृत्ति से जुड़े अवसाद को कम करता है और बुढ़ापे के साथ आने वाली संज्ञानात्मक गिरावट को रोक सकता है। सेवानिवृत्ति के बाद काम करने पर ध्यान देने योग्य होगा यदि आपको बिना किसी पेशेवर कैरियर के मार्गदर्शन के लिए खो दिया गया है।
  • रिटायरमेंट चरण 12 के लिए एडजस्ट शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने समुदाय में भाग लें कई लोगों के लिए, सेवानिवृत्ति के लिए भाग लेने का एक मौका है। किसी संगठन में शामिल होने या रिटायर होने पर स्वयंसेवा करने पर विचार करें। हाल ही में सेवानिवृत्त होने के लिए विशेष रूप से आपके शहर में कुछ संगठन हो सकते हैं।
  • गौर करें कि आप हमेशा क्या करना चाहते थे, लेकिन जब आपने काम किया तो आपको ऐसा करने का समय नहीं मिला। हो सकता है कि आप हमेशा स्थानीय थिएटर में भाग लेना चाहते थे, लेकिन आप बैठकों को अपने कार्यक्रम में फिट नहीं कर सके।
  • अपने व्यक्तित्व प्रकार को ध्यान में रखें आप सभी गतिविधियों और घटनाओं का आनंद नहीं ले सकते जो हाल ही में सेवानिवृत्त हुए हैं। कुछ अवसरों और कुछ सामाजिक घटनाओं को खोने में कोई समस्या नहीं है। सेवानिवृत्त होने के बाद, आपको उस अवसर का पता लगाना चाहिए, जिसमें आप भाग ले सकते हैं और जो आपकी विशिष्ट जरूरतों को पूरा करता है।
  • छवि शीर्षक से रिटायरमेंट के लिए एडजस्टमेंट 13
    6
    अपने पुराने दोस्तों के साथ फिर से संवाद। कार्य आपके बहुत सारे समय और आपके सामाजिक जीवन की खपत करता है। आपने अपने दोस्तों को नहीं देखा है जो कई सालों में आपके कार्यालय से नहीं थे एक पुराने दोस्त को बुलाओ और उसे दोपहर का भोजन या रात के खाने के लिए आमंत्रित करें।
  • अक्सर, रिश्ते विस्मरण में पड़ जाते हैं जब आप अपने काम के दायित्वों में व्यस्त हैं। आपके कॉलेज रूममेट, जिनके साथ आप सोचते थे कि आप हमेशा के लिए निकट होते, समय के साथ आपके जीवन से गायब हो जाते। हालांकि, मजबूत दोस्ती आसानी से जागृत हो सकती हैं, भले ही एक लंबा समय बीत गया हो। एक दोस्त को बुलाओ जिसे आपने साल में नहीं देखा है
  • अपने पुराने दोस्तों के आने पर विचार करें अपने गृहनगर के लोगों की यात्रा करें यदि आप अभी भी कई जानते हैं अगर आपने अपने स्नातक मित्र मैट का वादा किया है कि आप उन दिनों में सिएटल में आएंगे, तो आप सेवानिवृत्त होने पर ऐसा करेंगे।
  • रिटायरमेंट के लिए एडजस्ट करने वाली छवि 14

    Video: Comprar Mais e Pagar Menos?? / Buy More and Pay Less ??

    7

    Video: Honda CBR 1000 RR | Review en Español con Blitz Rider

    एक आत्मकथा लेखन वर्ग लेने पर विचार करें। सेवानिवृत्ति के लिए समायोजित करने में आपकी मदद करने के लिए यह क्लास एक मजेदार और रचनात्मक तरीका हो सकता है यह आपको अपने अतीत की जांच करने की भी अनुमति दे सकता है, जिससे आपकी और आपके जीवन की अपनी समझ में सुधार होगा।
  • देखें कि क्या स्थानीय समुदाय में एक केंद्र या विश्वविद्यालय है जो इस प्रकार की कक्षा प्रदान करता है। कुछ विश्वविद्यालय सेवानिवृत्त लोगों को मुफ्त पाठ्यक्रम लेने या उन्हें एक छोटे से शुल्क के लिए लेने की अनुमति है।
  • उसी तरह, आप कुछ ऑनलाइन पाठ्यक्रमों पर विचार कर सकते हैं। कई विश्वविद्यालय ऑनलाइन पाठ्यक्रम की शिक्षा प्रदान करते हैं।
  • भाग 3
    अपना ख्याल रखना

    रिटायरमेंट के लिए एडजस्टमेंट छवि 15 शीर्षक
    1
    अच्छा खाओ सुनिश्चित करें कि आप रिटायर होने पर अपने आप का ख्याल रखें अब आपको एक निश्चित समय-निर्धारण नहीं मिल रहा है, जो आपको नौकरी देता है, आप मूल भोजन जैसे कि खाने-पीने की उपेक्षा कर सकते हैं। जैसे-जैसे आप बड़े होते हैं, कुछ स्वास्थ्य समस्याएं अधिक सामान्य हो जाती हैं, जैसे उच्च रक्तचाप वसा में कम आहार, फलों और सब्जियों से समृद्ध, उम्र बढ़ने से जुड़े बीमारियों को रोकने में मदद कर सकता है।
    • अपने आहार के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें यदि आप बड़े हो, तो आप उम्र के साथ जुड़े कुछ स्वास्थ्य स्थितियों से ग्रस्त होने का खतरा पा सकते हैं। रिटायर होने के तुरंत बाद पूरी शारीरिक परीक्षा करें और अपने डॉक्टर से अपने आदर्श आहार के बारे में बात करें।
    • नियमित रूप से खाने की कोशिश करें बहुत बार, भोजन को काम पर ब्रेक के अनुसार तय किया जाता है। उदाहरण के लिए, आप दुपहर दो बजे कार्यालय में दोपहर के भोजन के लिए एक ब्रेक ले सकते थे हालांकि, अब आप रिटायर हो चुके हैं, आपको हर दिन लगभग एक ही समय में नाश्ते, दोपहर का भोजन और रात्रिभोज के लिए प्रयास करना चाहिए।
  • Video: A lomos de la bestia - Jon Sistiaga - Langosto

    रिटायरमेंट के लिए एडजस्ट करें छवि 16 शीर्षक
    2
    अपनी दवाओं के साथ रहो यदि आप बड़े हैं, तो आपको हर दिन कुछ दवाएं लेनी पड़ सकती हैं इन के साथ रहना मुश्किल हो सकता है यदि आपको कई लोगों को लेना है, तो आपको क्या लेना है और कौन सा दिनों पर एक सूची लिखने का प्रयास करें
  • इसी तरह, आप सुपरमार्केट में गोलियों के एक कंटेनर खरीद सकते हैं जिसमें सप्ताह के दिनों के अनुसार विभाजित अनुभाग हैं। इस में, आप गोलियां रख सकते हैं जो आपको प्रत्येक सप्ताह लेना है। इसके अलावा, आपकी दवाओं का ट्रैक रखने के लिए यह उपयोगी उपकरण हो सकता है
  • रिटायरमेंट के लिए एडजस्टमेंट छवि 17 शीर्षक
    3
    शारीरिक रूप से सक्रिय रहें रिटायर होने पर आपको शारीरिक रूप से सक्रिय रहने के लिए प्रयास करना चाहिए। अक्सर, व्यायाम भी कार्य अनुसूची से संबंधित होता है उदाहरण के लिए, आप व्यायाम करने के बाद सप्ताह में 3 दिन जिम में जा सकते थे। हालांकि, अब आप रिटायर हो चुके हैं, आपको सक्रिय रहने के लिए प्रयास करना चाहिए। यहां तक ​​कि एक छोटी सी गतिविधि, जैसे कि एक दिन थोड़ी देर के लिए चलना, बुढ़ापे से जुड़ी चिकित्सा समस्याओं को रोकने में मदद कर सकता है।
  • जैसा कि आप बड़े होते हैं, कुछ गतिविधियों को मुश्किल हो सकता है वरिष्ठ नागरिकों के लिए अभ्यास समूहों की तलाश करें, जैसे जल एरोबिक्स, इस उम्र में सक्रिय जीवन बनाए रखने के लिए।
  • छवि शीर्षक से रिटायरमेंट के लिए एडजस्टमेंट चरण 18
    4
    अपने मानसिक स्वास्थ्य को देखो सेवानिवृत्ति मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं, जैसे अवसाद और चिंता के जोखिम में वृद्धि के साथ जुड़ा जा सकता है इस क्षेत्र में एक पेशेवर से बात करने पर विचार करें यदि आप अपने मनोदशा में बदलाव देखते हैं आप अपने बीमा के माध्यम से एक चिकित्सक को ढूंढ सकते हैं या अपने नियमित चिकित्सक से आपको एक के संदर्भ में कह सकते हैं। बहुत से लोग कुछ मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं से संघर्ष करते हैं जब वे रिटायर होते हैं। इसके बारे में एक चिकित्सक से बात कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • आप के चरण के रूप में सेवानिवृत्ति के पहले महीने देख सकते हैं "सुहाग रात" जिसमें आप सब कुछ करना चाहते हैं जिसे आपने हमेशा सपना देखा था हालांकि, यह चरण जल्द ही समाप्त हो जाएगा सेवानिवृत्त होने के लिए इस्तेमाल होने के बाद थोड़ा निराश होने की अपेक्षा करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com