ekterya.com

बच्चों को सवाल पूछने के लिए प्रोत्साहित कैसे करें

बच्चे स्वाभाविक रूप से उत्सुक और जिज्ञासु हैं। सवाल पूछना बच्चों के लिए अपने पर्यावरण के साथ बातचीत करने और महत्वपूर्ण सोच कौशल विकसित करने के लिए एक बढ़िया तरीका है। हालांकि, कभी-कभी एक बच्चे के प्रश्नों को जारी रखने के लिए एक चुनौती हो सकती है, एक ऐसा वातावरण बनाएं जहां आप सुरक्षित पूछ रहे हैं और सवाल पूछ रहे हैं और उत्सुक हैं। बच्चों, घर, विद्यालय, धार्मिक या आध्यात्मिक केंद्रों सहित अलग-अलग सेटिंग्स में सवाल पूछने के लिए प्रोत्साहित करें, जब वे अन्य लोगों के साथ हों, घटनाओं में और भ्रामक परिस्थितियों में।

चरणों

विधि 1
घर पर सवाल पूछें

इमेज शीर्षक से सशक्त लोग चरण 7
1
यह जिज्ञासा की अनुमति देता है आमतौर पर वयस्कों को "अच्छी तरह से अनुभवी" आंखों के माध्यम से दुनिया को देखते हैं, जबकि बच्चों को पहली बार चीजों को देखने और अनुभव करना पड़ता है यह बच्चा उत्सुक, आश्चर्यचकित और प्रशंसा करता है। बच्चे आमतौर पर जिज्ञासा के कारण सवाल पूछते हैं और परेशान नहीं करते हैं। अपने बच्चे को सवाल पूछने के लिए प्रोत्साहित करें और "वाह! यह एक बहुत अच्छा सवाल है आप एक बहुत उत्सुक बच्चे हैं "और फिर जवाब। इससे बच्चे को खुद एक प्रश्नकर्ता के रूप में देखने में मदद मिलती है
  • एक बच्चे की प्रतिक्रियाओं को उसके बारे में उससे संबंधित कुछ अवसरों के रूप में देखें, जो उससे रूचि रखते हैं
  • स्काईंग फिंगर्स स्टॉप 12 को प्राप्त करें
    2

    Video: लखनऊ में करोड़ो बच्चों केें मित्र बने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

    अपने बच्चे से पूछें "क्यों?"। हालांकि यह प्रश्न आम तौर पर वयस्कों के लिए निराशाजनक होता है, बच्चों के लिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि कुछ कारण और प्रभाव के संबंध क्यों होते हैं उदाहरण के लिए, यदि आप अपने बच्चे को कुछ करने के लिए कहते हैं, तो आप यह जानकर उत्सुक हो सकते हैं कि यह कार्य करना या किसी निश्चित तरीके से व्यवहार करना क्यों महत्वपूर्ण है। अपने बच्चे को अंतरिक्ष पूछने की अनुमति दें "क्यों?"
  • बच्चों के लिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि क्यों चीजें होती हैं, उन्हें सुरक्षित क्यों रहना है, सीखना क्यों महत्वपूर्ण है, आदि याद रखें कि जानकारी प्राप्त करना आपके बच्चे के लिए महत्वपूर्ण है
  • यदि आपको जवाब पता है तो बुरा मत मानो। यदि आपका बच्चा आपको एक सवाल पूछता है जो आप जवाब नहीं दे सकते हैं, तो यह कहना ठीक है कि "मैं वास्तव में नहीं जानता" अपने बच्चे को जवाब खोजने के लिए प्रोत्साहित करके या उसे बताएं कि वे एक साथ मिल जाएंगे, ताकि आप अपने बच्चे को बता सकें कि उनके सवालों के जवाब देने के लिए कौन से संसाधन उपलब्ध हैं और उनका उपयोग कैसे करें।
  • छिपने वाली फिंगर्स स्टॉप 8 को छुटकारा पाने के लिए छवि शीर्षक
    3
    अपने बच्चे के सवालों का मूल्यांकन करें यदि आप परेशान या अपने बच्चे के सवालों से आसानी से नाराज हो, तो आप यह सोचने लग सकते हैं कि आप जवाब नहीं देना चाहते हैं या सवाल पूछना सही नहीं है। अपने बच्चे को दिखाने पर ध्यान केंद्रित करें कि प्रश्नों को प्रोत्साहित करने के जवाब देकर प्रश्न। यह आपके बच्चे को प्रश्नों को स्वतंत्र रूप से पूछने और उत्सुकता के बारे में अच्छा महसूस करने के लिए प्रोत्साहित करेगा।
  • अगर आपका बच्चा आपको एक असहज क्षण के दौरान एक सवाल पूछता है, तो बाद में इसका उत्तर देने का वादा करता हूं। सुनिश्चित करें कि आप बाद में उससे बात करते हैं। यदि आवश्यक हो तो अपने फोन पर एक अनुस्मारक सेट करें
  • छिपने वाली फिंगर्स को रोकने के लिए एक बच्चा प्राप्त करें
    4
    अपने बच्चे के प्रश्न पूछें अपने बच्चे के प्रश्नों से पूछें ताकि उनकी एक उदाहरण हो कि उन्हें कैसे करना है यदि आपका बच्चा आपको एक प्रश्न पूछता है, तो उसे एक भी दे दो। इससे बच्चे को गंभीर रूप से समझे या एक रचनात्मक प्रतिक्रिया मिल सकती है। प्रश्नों को फिर से पूछने से बेहतर सामाजिक, भावनात्मक और संज्ञानात्मक विकास को बढ़ावा मिल सकता है।
  • अपने बेटे से पूछना शुरू करो विशिष्ट गतिविधियों के बारे में प्रश्न पूछें यदि आप ट्रेनों के साथ खेल रहे हैं, तो पूछें "आप ट्रेनों का उपयोग क्यों करते हैं? हम किस ट्रेन का इस्तेमाल करते हैं? ट्रेन कहां जाते हैं? "
  • यदि आपका बच्चा आपको पूछता है "वह बच्चा रो क्यों रहा है?", तो उसे जवाब दें "क्या हुआ लगता है कि वह बच्चा उदास हो गया?" आप उस प्रश्न का अनुसरण कर सकते हैं "क्या चीजें आपको दुखी महसूस करती हैं?"
  • विधि 2
    सीखने के लिए एक सुरक्षित वातावरण स्थापित करें

    छिपने वाली फिंगर्स स्टॉप 4 को प्राप्त करें
    1
    एक सुरक्षित स्थान बनाएं सुनिश्चित करें कि बच्चा जानता है कि प्रश्न पूछना ठीक है और कोई भी उनके प्रश्नों की आलोचना या न्याय नहीं करेगा। यह डरपोक या असुरक्षित बच्चों को यह जानने के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है कि कोई "बुरा सवाल" नहीं है प्रतिक्रियाओं या सवालों के संशोधन को हतोत्साहित करना बच्चे को याद दिलाएं कि प्रश्न पूछने के लिए ठीक है, जिनके उत्तर वे नहीं जानते हैं।
    • अन्य बच्चे कह सकते हैं "यह एक मूर्खतापूर्ण सवाल है" आपका ध्यान पुनर्निर्देशित करें और आपको आश्वस्त करें कि सभी प्रश्नों का सम्मान किया जाता है।
  • छिपने वाली फिंगर्स को रोकना
    2
    प्रश्नों को पुरस्कृत करें बच्चों को आम तौर पर सही जवाब देने के लिए पुरस्कृत किया जाता है और सवाल पूछने के लिए नहीं। सवाल पूछने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए फोकस बदलें। उसे सवाल पूछने के लिए पुरस्कार दें, भले ही इनाम केवल मौखिक प्रशंसा है। बच्चे सीख सकते हैं कि विषयों को संबोधित करते हुए जिज्ञासा के माध्यम से पुरस्कृत किया जाता है, और यह न केवल परीक्षाओं या उच्च अंकों के अच्छे ग्रेड के लिए दिया जाता है यह उच्च स्तर की सोच और समझ को प्रोत्साहित कर सकता है।
  • उदाहरण के लिए, "मुझे आपसे सवाल पूछना पसंद है चलिए इसे और अधिक अच्छी तरह से देखें "या" वाह! यह एक बहुत अच्छा सवाल है! "
  • Video: PhD and MPhil Admission in Hindi Medum in 'A' Grade University

    मनी मनी के रूप में एक किशोर लड़की चरण 2 शीर्षक वाली छवि



    3

    Video: सीखने के लिए बातचीत: प्राथमिक अंग्रेज़ी

    उन्हें सवालों के बारे में सोचने का समय दें बच्चों को शुरुआत में एक प्रश्न पूछने में समस्या हो सकती है यह ठीक है उन्हें सोचने और सोचने के लिए समय दें आप उन सवालों के एक विशिष्ट समय को निर्दिष्ट कर सकते हैं जहां बच्चों को उन प्रश्नों के बारे में सोचना है जो वे पूछना चाहते हैं। आप विशिष्ट "प्रश्न का समय" निर्दिष्ट कर सकते हैं जब बच्चे प्रश्न पूछने पर विचार कर सकते हैं।
  • शुरुआत में प्रक्रिया पर समय सीमा निर्धारित न करें और बच्चे को अपने प्रश्नों को विस्तृत करने के लिए समय दें।
  • एक नौकरी फास्ट चरण 11 प्राप्त करें
    4
    शर्मनाक सवाल संभालता है सामान्य तौर पर, बच्चे उन प्रश्नों से पूछते हैं जो वयस्कों को अनुचित मानते हैं या शर्मनाक सवाल पूछते हैं, विशेष रूप से सार्वजनिक रूप से, "वह लड़की एक व्हीलचेयर में क्यों है?" या "उस आदमी का उससे अलग रंग क्यों है?" त्वचा? " इन प्रकार के सवालों पूछकर अपने आप को शर्मिंदा न करें या अपना बच्चा बंद न करें। यह एक सवाल पूछकर बच्चे को दोषी महसूस कर सकता है या शर्मिंदा कर सकता है। इसके बजाय, वह सच्चाई से उस सवाल के बारे में पूछे जाने के बावजूद बच्चे को बुरा नहीं समझता।
  • आप कह सकते हैं "कुछ लोग आपसे अलग दिखते हैं क्या आपने देखा है कि कुछ लोगों के पास चश्मा, कुछ घुंघराले बाल और विभिन्न रंगों की अन्य आंखें हैं? प्रत्येक व्यक्ति अद्वितीय है त्वचा का रंग एक तरीका है जो लोग आपसे अलग दिखते हैं, लेकिन यह आपके अंदर से अलग नहीं होता है। "
  • छवि प्रभावी रूप से प्रभावी ढंग से संवाद 24
    5
    उदाहरण प्रस्तुत करने से बचें यद्यपि आप सोच सकते हैं कि उदाहरण देना बच्चों को प्रश्न पूछने में मदद कर सकता है, यह वास्तव में एक विशिष्ट पथ का अनुसरण करने के लिए बच्चे को सेट कर सकता है। आप क्या चाहते हैं, बिना सीमा के मूल प्रश्न पूछना आपके बच्चे को सवाल पूछने में परेशानी हो सकती है, और यह ठीक है। अगर आपको मदद की ज़रूरत है, तो आप कह सकते हैं "आपके प्रश्नों के साथ शुरू हो सकते हैं क्या, कब और कैसे? "
  • आप यह भी कह सकते हैं, "मैं सुनना चाहता हूं कि आप क्या पूछना चाहते हैं। आपके प्रश्नों के लिए किसी भी दिशा-निर्देशों का पालन नहीं करना पड़ता है। आपको लगता है कि सवाल पूछने के लिए स्वतंत्र महसूस हो रहा है। "
  • विधि 3
    सवाल उत्पन्न करने के लिए समूहों में कार्य करें

    छवि मनी स्नेह (शीर्षक के लिए बच्चों के लिए) चरण 9
    1
    बच्चों को समूहों में विभाजित करें समूह का काम बच्चों को एक साथ काम करने, एक-दूसरे के साथ विचार करने और रचनात्मकता बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है। यह अच्छा है कि समूह एक अलग गति से अग्रिम। यदि किसी समूह में विचारों की समस्याएं हैं, तो उसे दबाएं नहीं। उसे गतिविधि की याद दिलाएं और उसे कार्य पर केंद्रित रखें।
    • बच्चों पर दबाव डाले बिना प्रत्येक बच्चे को समूह में योगदान देने के लिए प्रोत्साहित करें। भागीदारी अंक के आधार पर आवश्यक भागीदारी न करें। इससे चिंतित और डरपोक बच्चों के लिए अत्यधिक तनाव पैदा हो सकता है
  • छवि मस्तिष्क आसानी से बनाएं (बच्चों के लिए) चरण 7
    2
    नए विषयों के बारे में सवाल पूछने के लिए उन्हें प्रोत्साहित करें जब कोई नया विषय आपको प्रस्तुत किया जाता है, तो बच्चों से पूछिए कि वे यूनिट के अंत में आपको क्या सवाल पूछेंगे। बच्चों को सामग्री का उपयोग करने और नई चीजों के बारे में उत्सुक होने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप वैज्ञानिक प्रक्रिया के बारे में एक इकाई पढ़ रहे हैं, तो बच्चे पूछ सकते हैं "मैं इसका उपयोग कब कर सकता हूं?", "क्या यह विज्ञान को बेहतर समझने में मेरी सहायता करेगा?" या "क्या मैं इसे विज्ञान के अन्य क्षेत्रों में इस्तेमाल कर सकता हूं?" मेरा जीवन? "
  • छवि मक़ी आसानी से बनाएं (बच्चों के लिए) चरण 8
    3
    इसे मजेदार बनाओ बच्चे खेल से प्यार करते हैं, इसलिए गेम के भीतर सवालों के लिए समय दें। बच्चों को सवाल पूछने के बारे में उत्साहित होने दें। प्रश्नों के साथ खेलें उन्हें प्रश्न पूछने के लिए समूह के साथ समस्या हल करने का प्रयास करें।
  • कुछ उदाहरणों में "क्या आप खुले प्रश्न होने के लिए बंद प्रश्न पूछ सकते हैं?", "क्या आप एक प्रश्न एक प्रश्न बना सकते हैं?" या "आप एक सवाल पूछकर अधिक जानकारी कैसे प्राप्त कर सकते हैं?"
  • छिपने वाली फिंगर्स को रोकने के लिए एक बच्चा जाओ

    Video: सफलता के लिए पूरे दिन का इस्तेमाल कैसे करें ? Motivational Video in Hindi for Success | TsMadaan

    4
    सवालों के जवाब देने से बच्चों को हतोत्साहित करना जैसे प्रश्न उठते हैं, बच्चों में प्राकृतिक प्रवृत्ति का उत्तर देना है। इन व्यवहारों को हतोत्साहित करते हैं और प्रश्नों के सहयोग और विस्तार को प्रोत्साहित करते हैं। सावधानी से बच्चों को सड़क पर वापस डाल दिया।
  • आप कुछ कह सकते हैं "हम अभी तक सवालों के जवाब देने में नहीं हैं अब हम केवल सवाल पूछने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। "
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com