ekterya.com

अपने पति की देखभाल कैसे करें

सभी रिश्तों को समय-समय पर काम करना पड़ता है। शादी में, यह बहुत महत्वपूर्ण है एक दैनिक आधार पर चीजों को शांत रखने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक यह है कि अपने साथी को दिखाएं कि आप उसके बारे में परवाह करते हैं अपने साथी की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए सीखना आपको यह सुनिश्चित करने में मदद कर सकता है कि आपका विवाह खुश और सफल है

चरणों

भाग 1
अपने पति या पत्नी की भावनात्मक आवश्यकताएं पता करें

आपकी पति पति 1 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
1
अपने पति को ईमानदार बनाओ कुछ पुरुष सामाजिक रूप से अपनी भावनाओं के बारे में बात नहीं करने के लिए वातानुकूलित हैं यह रिश्ते के लिए हानिकारक हो सकता है, क्योंकि यह कई महत्वपूर्ण भावनाओं को अप्रतीक्षित छोड़ देता है अगर आपके पति या पत्नी को ईमानदार होने में परेशानी होती है, तो आपको यह जानने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ सकती है कि वह कैसे महसूस करता है और उसके रिश्ते में क्या जरूरत है।
  • अपने पति को पता चले कि आप जानना चाहते हैं कि वह कैसा महसूस करता है यह आपको एक नियमित आधार पर अलग-अलग समय निर्धारित करने में उपयोगी हो सकता है, जिसमें दोनों बोलते हैं कि वे कैसा महसूस करते हैं।
  • अपने पति को वह कैसे मानते हैं या वह जल्दबाजी में निष्कर्ष निकालने के अनुसार उसके बारे में न बताएं, जो उसने आपको बताया है आपको ऐसी स्थिति बनाना चाहिए जिसमें आपका पति अपने साथ अपनी भावनाओं पर चर्चा करने के लिए सुरक्षित महसूस करता है- और सुरक्षित महसूस करने के लिए, उसे यह जानना होगा कि वह आपसे क्या कहता है, उसके लिए आप नाराज नहीं होंगे या उसे न्याय नहीं करेंगे।
  • आपकी पति पति के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि 2
    2
    उसे पूछो कि उसे क्या जरूरत है कुछ लोग कुछ पूछने में सहज महसूस नहीं करते हैं, जब तक कि कोई अन्य व्यक्ति समस्या को उठा न ले। यदि आप अपने पति की भावनात्मक जरूरतों में शामिल नहीं होने के बारे में चिंतित हैं, तो इसके बारे में उससे बात करें और उससे पूछें कि उसे किस प्रकार विशिष्ट जरूरत है
  • निर्धारित करें कि आपके पति या पत्नी एक बदलाव की जरूरत है (उदाहरण के लिए, आप या दिनचर्या में डूब संबंध के कुछ पहलू से असंतुष्ट महसूस), समझ (अधिक संचार, और अधिक उनके दृष्टिकोण से एक समस्या को देखने के लिए तैयार) या अधिक से अधिक संगतता (अधिक गोपनीयता, खर्च अधिक समय एक साथ)। ये एक सफल और व्यापक संबंध में तीन महत्वपूर्ण चीजें हैं।
  • आपकी पति पति 3 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    3
    अपनी आवश्यकताओं के बारे में बात करें यदि आपको परिवर्तन, समझ या अधिक संगतता की आवश्यकता है, तो उन समस्याओं पर उन्हें एक साथ पता और काम करना चाहिए। यदि केवल एक ही पार्टी दूसरे की जरूरतों को पूरा करने के लिए काम करती है तो रिश्ते काम नहीं करेंगे। एक सच्चा और प्रामाणिक संबंध केवल तब ही मौजूद होता है जब दोनों पार्टियां दूसरे खुश और पूरा करने के लिए काम करती हैं।
  • आपकी पति पति 4 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने साथी की जरूरतों को पूरा करने के लिए कार्य करें एक बार जब आप यह तय कर लें कि आपके पति को प्यार और पूरा करने के लिए क्या महसूस करना चाहिए, और अपनी आवश्यकताओं को सूचित किया है, तो उन चीज़ों को देकर मदद करने का प्रयास करें उसे भी तुम्हारा से मिलने के लिए काम करने के लिए कहें
  • यदि आपके पति को एक बदलाव की जरूरत है, तो समाधान खोजने के लिए उसके साथ काम करें। सामूहिक रूटीन से बाहर निकलने की कोशिश करें एक साथ कुछ अलग करो, जैसे छुट्टी लेना या एक नया शौक एक साथ सीखना।
  • यदि आपके पति को समझने की ज़रूरत है, तो एक साथ बात करने में अधिक समय बिताना। सुनें कि वह कैसा महसूस करता है और उसे सहायक टिप्पणी देता है
  • अगर आपके पति को और अधिक संगतता की जरूरत है, तो अपने शौक में अधिक रुचि लेने की कोशिश करें और उसे अपने हितों के साथ ऐसा करने के लिए कहें। एक साथ अधिक समय बिताने का प्रयास करें और एक-दूसरे को अंतरंग करने का प्रयास करें
  • आपकी पति पति 5 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    5
    Priorícense। कई सफल विवाह में, प्रत्येक दंपति दूसरे व्यक्ति की जरूरतों को पहली बार कहते हैं यह सुनिश्चित करता है कि दोनों की जरूरतों को पूरा किया गया है, जबकि अन्य व्यक्ति को खुश करने का प्रयास जब दोनों पत्नियों को समान रूप से काम करते हैं तो सभी को जीत मिलती है
  • Video: अपने पप्पी की देखभाल कैसे करें!!

    आपकी पति पति 6 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    6
    सुनें कि आपका पति कैसे महसूस करता है यदि आप अपने पति की भावनात्मक जरूरतों को पूरा करने के बारे में चिंतित हैं, तो यह सुनना महत्वपूर्ण है कि वह कैसा महसूस करता है। उन्हें खुले और ईमानदार तरीके से संवाद करना चाहिए। इसके अलावा, सुनो जब मैं आपको बताता हूं कि आपको कैसा महसूस होता है
  • ध्यान से सुनो अपने पति का कहना है कि बातचीत को खत्म करने से पहले अपनी प्रतिक्रिया तैयार करने की बजाय क्या प्रक्रिया करें। उसे नज़र से संपर्क करने, परेशान करने और सवाल पूछकर जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • अपने पति की भावनाओं की आलोचना न करें उसे डराने कि आप उसे न्याय या उसे ठीक करने के बावजूद अपनी भावनाओं को साझा करना सहज महसूस करने में मदद करें।
  • किसी भी ऐसे व्यवहार के बारे में बात करें, जिससे आप या आपके साथी ने रिश्ते को प्रभावित किया। शायद आपको यह पूछकर बातचीत शुरू करनी चाहिए कि अगर आप कुछ अलग तरीके से कर सकते हैं, और धीरे से अपने पति से कहें तो अगर आप कुछ अलग कर सकते हैं
  • किसी भी समस्या को हल करने की कोशिश करें जो सक्रिय रूप से उठाया गया है और अपने पति को ऐसा करने के लिए कहें।
  • आपकी पति पति 7 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    7
    संचार समस्याओं की पहचान करें अगर आपको अभी भी अपने पति से उन दोनों की ज़रूरत के बारे में संवाद करने में परेशानी हो रही है, तो हो सकता है कि उनके दोनों में संचार की अलग-अलग शैली हो और एक दूसरे की सच्ची भावनाओं को समझ न पड़े। अगर ऐसा मामला है, तो शायद एक या दोनों को एक-दूसरे के साथ बेहतर तरीके से संपर्क करने के लिए संचार करने के तरीके को बदलने की जरूरत है।
  • स्पष्ट और प्रत्यक्ष संचार तब होता है जब आप कहने की जरूरत नहीं कहने से बचें। यह कुछ लोगों को बहुत सीधा लग सकता है, लेकिन कुछ विशेषज्ञों का मानना ​​है कि यह संवाद करने का सबसे तेज़ तरीका है। उसे कहने की कोशिश करें कि आप चीजों को नरमी के बिना ठीक कैसे महसूस करते हैं।
  • अप्रत्यक्ष और स्पष्ट संचार स्पष्ट रूप से मूल संदेश बताता है, लेकिन शायद वह संदेश सही व्यक्ति को निर्देशित नहीं करता है। स्पष्ट और अप्रत्यक्ष संचार का एक उदाहरण यह होगा कि एक विशिष्ट व्यवहार आपको परेशान करता है, लेकिन इच्छित लक्ष्य को सीधे संबोधित किए बिना। इस मामले में, शायद आप या आपके पति अधिक प्रत्यक्ष होना चाहिए।
  • प्रत्यक्ष और गुप्त संचार सही व्यक्ति को संचार का निर्देश देता है, लेकिन यह स्पष्ट नहीं किया जा रहा है कि वास्तव में क्या बात की गई है। प्रत्यक्ष और गुप्त संचार का एक उदाहरण यह बताता है कि कुछ व्यवहार सीधे कष्टप्रद हो सकते हैं, बिना सीधे कह सकते हैं कि इच्छित उद्देश्य उस व्यवहार में शामिल है। एक बार फिर, खुलेपन का अभ्यास करने में मदद मिल सकती है
  • अप्रत्यक्ष और गुप्त संचार दोनों संदेश और आलोचना का उद्देश्य उद्देश्य छुपाता है। यह एक अस्वास्थ्यकर संचार विधि माना जाता है यदि आप या आपके साथी इस तरह से हैं, तो आपको एक-दूसरे के साथ अधिक ईमानदार होने का प्रयास करना चाहिए। वे एक-दूसरे को व्यक्त करने से पहले उनकी भावनाओं को स्पष्ट करने के तरीके के रूप में कहने की कोशिश करें।
  • आपकी पति चरण 8 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    8
    स्पष्ट रूप से संवाद कैसे करें आप या आपके साथी के संपर्क में अप्रत्यक्ष या अस्वास्थ्यकर प्रवृत्तियों की पहचान कर सकते हैं। मुखर संचार स्पष्ट संचार का एक महान मॉडल है, क्योंकि यह आपसी सम्मान पर आधारित है: आप अपनी आवश्यकताओं की रक्षा करते हैं, लेकिन आप दूसरों की बात भी सुनते हैं और रियायतें बनाते हैं स्पष्ट और दृढ़ता से संवाद करने के लिए, निम्न प्रयास करें:
  • वाक्यांशों के साथ प्रयोग करें "मैं"। इसके साथ एक वाक्य शुरू करने के बजाय "आप", जो आरोप लग सकता है और अक्सर दूसरे व्यक्ति को रक्षात्मक बनने का कारण बनता है, उपयोग करें "मैं"। इसलिए, इसके बजाय "आप गलत हैं", कहते हैं "मैं सहमत नहीं हूँ"। अन्य वाक्यांशों में निम्न शामिल हैं: "मुझे लगता है", "मुझे ज़रूरत है", "मैं चाहूंगा"।
  • व्यवहार के बारे में बात करें, न कि आपके पति के बारे में कहने के बजाय "लापरवाह रोशनी", उसे निम्नलिखित पूछिए: "क्या आप जानते हैं कि इस शर्ट के मोर्चे पर सरसों का दाग है?"। यह राय से बचा जाता है और तथ्यों पर केंद्रित है।
  • टोन और वॉल्यूम पर ध्यान दें। जिस तरह से आप बात करते हैं वह उतना महत्वपूर्ण है जो आप कहते हैं। चिल्लाओ मत बोलो, कानाफूसी मत करो एक दृढ़ आवाज और एक सामान्य और संवादात्मक मात्रा के साथ बोलो।
  • जवाब, लेकिन प्रतिक्रियाओं नहीं यदि आप पाते हैं कि आप नाराज और रक्षात्मक होते हैं, या जो आपका पति करता है, तो चर्चा को रोकें। एक बार जब आप शांत हो जाते हैं और चर्चा समाप्त होने तक इसे जारी रखने के लिए समस्या को वापस करने के लिए कुछ समय निकालें। याद रखें कि मुखर होना आक्रामक होने के समान नहीं है।
  • निम्न जोखिम स्थितियों में अभ्यास करें आप अपने निर्णय लागू करने के लिए डर रहे हैं या आप परेशान सबसे बड़ी संघर्ष मिलता है, छोटे प्रारंभ करने का प्रयास (अपनी राय दे रही है, तो वे कहते हैं वैक्यूम गैरेज में है की तरह है, लेकिन आप जानते हैं कि यह कोठरी में है)। अगर यह आपके पति के साथ करना आसान नहीं है, तो किसी को (जैसे किसी दोस्त या परिवार के सदस्य) ढूंढें, जिनके साथ आप असहमत हैं।
  • आपकी पति पति 9 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    9
    इसके बजाय विरोधों को हल करने का प्रयास करें "उन्हें जीत"। कोशिश "जीतना" एक चर्चा हठ, असंतोष और रियायतें बनाने की संभावना में बाधा पैदा कर सकता है। ध्यान रखें कि "असहमत करने के लिए सहमत" यह एक संभावना है और यह अभी भी एक स्वीकार्य परिणाम है।
  • स्पष्ट अनुरोध करें अपने पति को आमंत्रित करने के बजाय आपको एक "नहीं" जैसे सवालों के जवाब में "क्या आप दिमाग करेंगे ...?", पूछते समय अपनी आवश्यकताओं को स्पष्ट करें "क्या आप ...?"। आखिरी एक सम्मान है, और वह अभी भी आपको बता सकता है "नहीं" यदि आप चुनते हैं, लेकिन आप अब जरूरतों के लिए अनुमति के लिए नहीं पूछते हैं



  • आपकी पति के लिए सावधानी
    10
    एक दूसरे को मूल्य देने के लिए कुछ समय लें किसी रिश्ते में जोड़े के प्रत्येक सदस्य मूल्यवान योगदान और अन्य व्यक्ति के जीवन में महत्वपूर्ण परिवर्तन करता है। कभी-कभी, किसी व्यक्ति के साथ लंबे समय तक रहने के बाद, एक पति भावनात्मक रूप से अप्रतिबंधित महसूस कर सकता है या ध्यान में नहीं ले सकता है। ऐसा होने से रोकने के लिए, अपने पति या पत्नी के प्रति अपनी प्रशंसा व्यक्त करना सुनिश्चित करें
  • अपने पति को इन बातों को शान्ति दें जैसे कि निम्नलिखित: "मैं आपके लिए जो अच्छी चीजें करता हूं, उसकी सराहना करता हूं" या "मैं खुश और आभारी हूं कि आप मेरे जीवन में हैं"।
  • भाग 2
    रोमांस को जीवित रखें

    आपकी पति पति 11 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    1
    एक साथ रहने के लिए समय बनाएं जब आप लंबे समय से किसी के साथ रहता है, तो यह महसूस करना आसान है कि वे आपको समय-समय पर ध्यान नहीं देते। इसे होने से रोकने का एक तरीका है कि आप दोनों अकेले रहें। यह एक सप्ताह के अंत में पलायन हो सकता है, या बिना किसी विकर्षण के वार्तालाप के खाने के बाद कुछ ही घंटे अलग हो सकता है चाहे आप अपने समय को कुछ समय के लिए कैसे बुक करें, यह सुनिश्चित करें कि यह नियमित आधार पर होता है और आप दोनों एक साथ अपने समय का आनंद उठाते हैं।
    • एक हफ्ते की तारीख की रात का प्रयास करें रात के खाने के लिए बाहर जाने के लिए और एक फिल्म देखने के लिए आप प्रत्येक सप्ताह में एक रात अलग कर सकते हैं। या यदि आप चाहें, तो शाम को घर ले जाएं और भोजन तैयार करें।
  • Video: गर्भावस्था के 9वें महीने कैसे रखे अपना ध्यान । गर्भ का नौवा महीना

    आपकी पति पति के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि 12
    2
    अपने पति को आश्चर्यचकित करें एक लंबा रिश्ता आसानी से जोड़ों को दिनचर्या और आदतों में गिरा सकता है। आप अपने पति को याद कर सकते हैं कि आप उसे समय-समय पर आश्चर्यचकित करके उसके बारे में चिंता करते हैं। यह एक अद्भुत आश्चर्य होना जरूरी नहीं है सरल, छोटे आश्चर्य, दोपहर के भोजन पर एक नोट छोड़ने या बिना किसी विशेष कारण के लिए एक छोटा उपहार देने की तरह, रोमांस के उत्साह को जिंदा रखने में मदद कर सकते हैं।
  • वे नए चीजों को एक साथ मिलकर एक दूसरे को भी आश्चर्यचकित कर सकते हैं। अध्ययनों से पता चलता है कि पार्टनर विज्ञप्ति ऑक्सीटोसिन, तथाकथित, के साथ नई चीजें कर रही हैं "प्यार का हार्मोन"। एक वर्ग को एक साथ लेने का प्रयास करें या यहां तक ​​कि एक नए रेस्तरां में भी जाएं।
  • आपकी पति 13 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    3
    अंतरंग एक दूसरे को अंतरंगता किसी रिश्ते में स्थायी बंधनों को विकसित करने में मदद करती है, शायद किसी भी अन्य कारक से ज्यादा। अंतरंगता केवल सेक्स तक ही सीमित नहीं है - हालांकि, कई विशेषज्ञ मानते हैं कि एक स्वस्थ सेक्स जीवन एक सफल और स्वस्थ विवाह के लिए एक महत्वपूर्ण कारक है।
  • हाथ पकड़े हुए, चुंबन, गले लगाने और हाथ में हाथ चलाना सभी तरह से आप हर रोज अपने पति के साथ अंतरंगता का आनंद ले सकते हैं
  • टेलिविज़न या मूवी देखने के दौरान घूमने के लिए समय निकालने के लिए समय निकालें, और काम करते समय हाथ पकड़ कर रखें। एक बार जब आप अधिक अंतरंगता का प्रयास करते हैं, तो यह बहुत संभावना है कि आप एक-दूसरे को अंतरंग करने के अधिक से अधिक तरीकों को देखना शुरू कर देंगे।
  • भाग 3
    एक साथ मज़े करो

    आपकी पति के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि 14
    1
    एक दूसरे के साथ एक तुल्यकालन है यह स्पष्ट लग सकता है, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि आप और आपके साथी हर दिन जब संभव हो तो छोटी चीजें एक साथ करते हों यहां तक ​​कि साधारण परिवर्तन, जैसे भोजन खाने से और एक साथ एक साथ सोते रहना, यह महसूस करने में बहुत योगदान दे सकता है कि आप दोनों एक साथ समय बिताते हैं।
  • आपकी पति पति 15 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    2
    नियुक्तियों को फिर से बनाएं वैवाहिक समस्याओं से जूझ रहे लोगों के बीच एक आम शिकायत यह है कि उनके पार्टनर उन चीजों को नहीं करते जो उन्होंने छोड़ा था जब आप और आपके पति को छोड़ दिया जाए तो दूर महसूस हो सकता है, लेकिन आप शादी करने से पहले आपके पास मजा की रातों की यादें बनाकर चिंगारी को जीवित रख सकते हैं।
  • एक साथ नृत्य करना, अगर आप और आपके पति नाच पसंद करते हैं। यह मज़ेदार, ऊर्जावान है और आपको याद दिला सकता है कि आप पहली जगह में प्यार में क्यों गिर गए।
  • रोमांटिक डिनर एक साथ करें आप अपने पसंदीदा रेस्तरां में जा सकते हैं या घर में रह सकते हैं और अपने घर में अंतरंग भोजन कर सकते हैं।
  • आपकी पति के लिए देखभाल शीर्षक से चित्र 16
    3
    अवकाश की योजना बनाएं यहां तक ​​कि अगर आप वास्तव में उस पल में अवकाश नहीं ले सकते, तो बस छुट्टी के लिए विकल्प देख रहे हैं और एक साथ संभावित यात्रा की योजना बना एक उत्कृष्ट संघ व्यायाम हो सकता है।
  • एक बार जब आप अपने सपनों की छुट्टी की योजना बनाते हैं, तो ऐसा करने के लिए काम करना शुरू करें।
  • आपकी पति पति 17 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    4
    दिनचर्या से बाहर निकलो अपने पति के साथ मजा करने का एक शानदार तरीका और रोमांस को पुनर्जन्म करना सामान्य दैनिक या साप्ताहिक आदतों को छोड़ना और एक साथ कुछ नया करना है
  • यदि आप बाहर के एक विशिष्ट प्रेमी नहीं हैं, तो खुली हवा में चलना या साधारण पिकनिक बनाने की कोशिश करें।
  • यदि आप आमतौर पर सप्ताहांत पर घर पर रहते हैं, तो कुछ अलग करने की कोशिश करें। वे दूसरे दो दोस्तों के साथ एक दोहरी तिथि पर जा सकते हैं, या पार्टी के मेजबान हो सकते हैं और उन लोगों को आमंत्रित कर सकते हैं, जिन्होंने उन्हें लंबे समय में नहीं देखा है।
  • आप जो भी चुनते हैं, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप समय-समय पर नई चीजें एक साथ करते हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको त्यागना चाहिए जो सहज है यह केवल समय-समय पर चीजों को बदलता है
  • युक्तियाँ

    • अपने पति की तुलना अन्य लोगों के साथ न करें, और यह सुनिश्चित करें कि वह ऐसा ही नहीं करता है
    • हर दिन बात करने के लिए समय बनाओ एक नियमित और निर्बाध समय एक साथ अलग करें, जैसे रात की रात या रात के खाने के बाद वार्तालाप।
    • आप क्या चाहते हैं या ज़रूरत कीजिए, और अपने पति की क्या जरूरत है और सुनना
    • अपने साथी के साथ संवाद करने के विभिन्न तरीकों के बारे में पढ़ने की कोशिश करें। "प्यार की 5 भाषाओं" गैरी चैपमैन एक लोकप्रिय पुस्तक है जो सलाह देता है कि कैसे जोड़े एक दूसरे के साथ बेहतर संवाद कर सकते हैं।
    • एक जोड़ों के परामर्शदाता से बात करने पर विचार करें यदि आपको लगता है कि आपको और आपके पति को परेशानी का सामना करना पड़ता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com