ekterya.com

अपने बच्चे की सहायता करते समय कैसे अपने दोस्तों में से एक की मृत्यु हो जाती है

एक बच्चे की मृत्यु को समझना मुश्किल है। बच्चों के लिए, किसी दोस्त की मौत शायद मौत के साथ उनका पहला अनुभव है और यह भ्रमित और दर्दनाक है। आपके बच्चे को चीजों को पचाने के लिए समय और विशेष सहायता की आवश्यकता होगी कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह कितना मुश्किल है, आप मौत के बारे में ईमानदारी से बोलकर, दुःख के माध्यम से इसे मार्गदर्शन कर सकते हैं, और उन संकेतों पर ध्यान दे सकते हैं, जिन्हें आपको अतिरिक्त समर्थन की आवश्यकता है।

चरणों

भाग 1
मृत्यु का वर्णन करें

छवि का शीर्षक शीर्षक में सहायता करें आपका बच्चा जब एक मित्र रहता है चरण 1
1
अपने बेटे के साथ ईमानदारी से बातचीत करें मृत्यु किसी भी बच्चे के लिए एक दर्दनाक और भ्रामक घटना हो सकती है एक खुले और उपयोगी माहौल बनाने के लिए यह महत्वपूर्ण है कि आपका बच्चा इस तथ्य से निपटने शुरू कर सकता है और आपके पास कोई भी प्रश्न पूछ सकता है। अगर आपके बच्चे में से एक का निधन हो चुका है, तो अपने आप को भावनात्मक रूप से उपलब्ध कराएं।
  • जिस तरह से आप मौत के बारे में बात करते हैं, वह आपके बच्चे की उम्र पर निर्भर करता है। मौत की समझ में बच्चों के विकास के विभिन्न चरणों हैं एक छोटे बच्चे को एक प्राथमिक छात्र की तुलना में एक अलग दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है, जिसे एक किशोरी के दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है।
  • सामान्य तौर पर, घटना के बारे में बात करने से डरो मत। बच्चों को "इसके बारे में मत सोचो" या "अपने सिर से बाहर निकलना" से लाभ नहीं होगा मौत के बारे में खुले तौर पर बात नहीं कर रहे तो लंबे समय में भ्रम या क्रोध पैदा हो सकता है।
  • अपने दोस्त की मृत्यु के तत्काल दिनों में अपने बच्चे से बात करें। आश्चर्य न करें कि आपका बच्चा पहले से बहुत शांत है, लेकिन दरवाजा खुला छोड़ दें। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "यदि आप चाहें तो आप मुझसे किसी भी समय बात कर सकते हैं।"
  • छवि का शीर्षक शीर्षक में मदद करें आपका बच्चा जब एक मित्र रहता है चरण 2
    2
    जब आप मौत के बारे में बात करते हैं तो ठोस छवियों का उपयोग करें युवा बच्चों को दुनिया को देखने का एक बहुत ही सरल तरीका है और मौत के बारे में रूपकों या अमूर्त विचारों से लाभ नहीं होगा। इसके बजाय, बहुत ठोस स्पष्टीकरण और छवियों का उपयोग करें इससे बच्चे को समझने में मदद मिलेगी कि क्या हुआ है।
  • चीजों को उलझाए रखें और क्या हुआ, इसके बारे में अपनी स्पष्टीकरण को सीमित करें। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "प्रिय, आपका दोस्त केविन एक कार दुर्घटना में मृत्यु हो गई" या "जूलिया कल रात अस्पताल में कैंसर के लिए मृत्यु हो गई" कार दुर्घटना के बारे में अतिरिक्त जानकारी जोड़ने या बीमारी के बारे में जानकारी बच्चे को भ्रमित कर सकती है।
  • यह "मृत्यु" शब्द का समर्थन करता है ठोस शब्दों का उपयोग करके, आपको इसका मतलब यह हुआ कि एक बच्चे को समझाने की आवश्यकता हो सकती है। उदाहरण के लिए, "मृत्यु का अर्थ है कि आपके शरीर ने कार्य करना बंद कर दिया है।"
  • आपको अपने बच्चे की उम्र के बारे में क्या कहना चाहिए, जाहिर है। आपको एक छोटे बच्चे को यह समझाया जा सकता है कि "मृत्यु का अर्थ है कि वह चले गए हैं और वापस नहीं आएंगे।" बड़े बच्चों और किशोरों को एक अवधारणा के रूप में मृत्यु की बेहतर समझ होगी।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक में सहायता करें आपका बच्चा जब कोई मित्र मरता है 3
    3
    प्रेक्षणों से बचें खुला और अपने बेटे के दोस्तों की मौत को समझाने में स्पष्टवादी होने के भाग के प्रेयोक्ति से बचने के लिए, यानी, इस मुद्दे को कताई से बचने या शब्द को छिपाने बात करने के लिए है। युवा बच्चों में गर्भाधानों को खो दिया जाएगा क्योंकि वे सचमुच सोचते हैं पुराने बच्चों और किशोरों के लिए, ऐसी भाषा भावनात्मक रूप से उपयोगी नहीं होगी।
  • "चला गया सो", "भगवान के साथ चला गया" या "एक बेहतर जगह में" जैसे वाक्यांशों का उपयोग करने से बचें वही लागू होता है जब यह कह रहा है कि आपने "खो दिया है" किसी को
  • क्योंकि बच्चों को शाब्दिक लगता है, ये वाक्यांश काफी भ्रामक हो सकते हैं। आपको यह नहीं मालूम हो सकता है कि आपका मित्र हमेशा के लिए छोड़ दिया जाता है या सो जाता है या खुद को "हार" करने के लिए डरना शुरू होता है
  • बातचीत में धार्मिक विश्वासों को शामिल करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें, चाहे वे हो सकते हों हालांकि, यह कहने से बचें कि भगवान ने "इसे ले लिया।" यह संभव है कि एक बच्चे को डर लगता है कि भगवान भी इसे दूर ले जाएगा।
  • भाग 2
    हानि दुलारा

    छवि का शीर्षक शीर्षक में मदद करें आपका बच्चा जब एक मित्र रहता है चरण 4
    1
    सवालों के जवाब देने के लिए तैयार यह संभव है कि आपके बच्चे की मृत्यु के बारे में कई सवाल हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आप इन सवालों के जवाब स्पष्ट रूप से और ईमानदारी से, फिर से, ठोस स्पष्टीकरण का उपयोग कर रहे हैं। उन्हें सरल रखें जब आप कुछ नहीं जानते हैं, तब भी कबूल करना अच्छा है।
    • बच्चे सोच सकते हैं कि मौत की नींद सो रही है या नहीं अपने बच्चे को बताएं कि नींद के दौरान, शरीर अभी भी काम करता है, जबकि मौत में यह नहीं है। मतभेदों के बारे में स्पष्ट रहें ताकि आपके बच्चे नींद में डरने शुरू न करें।
    • आपका बच्चा आपको दर्द के बारे में भी प्रश्न पूछ सकता है, उदाहरण के लिए, "क्या यह मरने के लिए चोट लगी है?" आप कह सकते हैं कि डॉक्टर और नर्स दवाओं का उपयोग दर्द को दूर करने के लिए कर सकते हैं और इसे जितना संभव हो उतना दुख पहुंचा सकते हैं।
    • ईमानदार रहें यदि आपका बच्चा मृत्यु के बारे में अधिक बार पूछता है या यदि वह मर जाएगा समझाओ कि हर किसी को कुछ बिंदु पर मर जाता है, लेकिन यह कि ज्यादातर लोग लंबे समय तक जीवित रहते हैं, और यदि कोई व्यक्ति आपके मरने पर आपके बच्चे का ख्याल रखना होगा।
    • अर्थ के प्रश्न अधिक जटिल हैं। यह स्वीकार करना ठीक है कि आपको नहीं पता कि आपके बेटे के दोस्त को क्यों मरना पड़ा या कहें कि आप भी परेशान और भ्रमित हैं।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक में मदद करें आपका बच्चा जब कोई मित्र मरता है 5
    2



    निर्णय लें कि अंतिम संस्कार में भाग लेने के लिए या नहीं। क्या आपको अपने बेटे को अपने दोस्त के अंतिम संस्कार में ले जाना चाहिए? इस प्रश्न का उत्तर काफी व्यक्तिगत है आपके बच्चे को किसी भी शोक समारोह में भाग लेने में सक्षम होना चाहिए, लेकिन सिर्फ अगर आप चाहते हैं। इसे करने के लिए उसे मत दबाएं
  • सबसे पहले, समझाने क्या आप उदाहरण के लिए, अंतिम संस्कार या स्मारक सेवा में देखेंगे, कि उनके दोस्त के शरीर एक ताबूत में हो जाएगा और वहाँ कई अन्य लोगों के भी हो जाएगा।
  • समझाएं कि क्या होगा उदाहरण के लिए, शायद अन्य लोग मरे हुए दोस्त के बारे में बात करेंगे और कुछ रोएंगे यदि आप धार्मिक हैं, तो आप मौत के बारे में अपने विश्वास के आध्यात्मिक विश्वासों को साझा कर सकते हैं और इन शोक समारोहों का क्या अर्थ है
  • सुनिश्चित करें कि आप अंतिम संस्कार में अपने बच्चे के फैसले का भी सम्मान करते हैं। यदि उसे छोड़ना है तो उसे रहने के लिए मजबूर न करें
  • छवि का शीर्षक शीर्षक आपका बच्चा जब आपका मित्र डैस 6 होता है
    3

    Video: महाभारत जब दुर्योधन ने अर्जुन के सारथि श्री कृष्ण पर बाण चलाया | अर्जुन और दुर्योधन के बीच युद्ध

    स्वस्थ तरीके से शोक कैसे करें इसका उदाहरण दें बच्चे सीखते हैं कि भावनाओं से कैसे निपटें और किसी वयस्क व्यक्ति की मौत का शोक कैसे करें, जो वयस्कों की देख-रेख करते हैं। आप हमेशा से जानते हैं कि आप मृत्यु और हानि पर प्रतिक्रिया कैसे करते हैं इसे ध्यान में रखते हुए, किसी स्वस्थ तरीके से किसी की मृत्यु को शोक करने का एक उदाहरण तैयार करने का प्रयास करें। चुपचाप बैठकर, रोने और भावनाओं को दिखाने से पता चलता है कि ये व्यवहार प्राकृतिक और सही हैं।
  • यह ठीक है कि आपके बेटे ने आपको रोने को देखा। इससे बच्चे को अपनी भावनाओं को दिखाने में अधिक सहज महसूस हो सकता है
  • आपके बच्चे को यह भी पता चल सकता है कि जब कोई दोस्त मर जाता है, जैसे क्रोध, उदासी और भय
  • छवि का शीर्षक शीर्षक में मदद करें आपका बच्चा जब कोई मित्र मरता है 7
    4
    अपने बच्चे को अपनी भावनाओं को अभिव्यक्त करने के लिए प्रोत्साहित करें अपने बच्चे को यह व्यक्त करने के लिए प्रोत्साहित करते रहें कि वे प्राकृतिक तरीके से कैसा महसूस करते हैं। इससे आपको उचित समय लेने की अनुमति मिलती है और हाल की घटनाओं को संसाधित करने और उनका निपटान करने का अवसर मिलने से पहले आप अपने "सामान्य" गतिविधियों पर वापस जाने पर दबाव नहीं डालते।
  • उदाहरण के लिए, आप अपने बच्चे को कब्र या ताबूत को एक पत्र लिखकर या एक गुब्बारा जारी करके आखिरी बार अपने मित्र को अलविदा कहने का अवसर दे सकते हैं। आप अपने बच्चे को अपने दोस्त के बारे में कविताओं या कहानियों को आकर्षित करने या लिखने के लिए भी प्रोत्साहित कर सकते हैं और उन्हें कैसा लगता है।
  • यह शोक व्यवहार के संबंध में सीमाएं स्थापित करता है यह सामान्य है कि बच्चों को प्रतिगामी व्यवहार के साथ मौत पर प्रतिक्रिया दें, लेकिन यह खराब व्यवहार और शारीरिक आक्रमण के लक्षणों को सीमित करता है।
  • भाग 3
    अतिरिक्त सहायता प्राप्त करें

    छवि का शीर्षक शीर्षक में आपका बच्चा जब आपका मित्र रहता है
    1
    अपने बच्चे के साथ किसी प्रिय व्यक्ति के नुकसान के बारे में किताबें पढ़ें एक दोस्त की मृत्यु के साथ सामना करने में अपने बच्चे की मदद करना जारी रखने का एक तरीका एक साथ पढ़ना है। अपनी उम्र के लिए उपयुक्त एक पुस्तक खोजें अपने बच्चे के साथ पढ़ने के लिए इस अवसर का उपयोग करें, किसी के नुकसान के बारे में अधिक जानें और एक साथ बढ़ो।
    • अपने स्थानीय बुकस्टोर या लाइब्रेरी में बच्चों के लिए प्रियजनों की मौत और नुकसान की पुस्तकों के बारे में पूछें। एक लाइब्रेरियन सिफारिशें करने में सक्षम हो सकता है आप शायद उन्हें मनोविज्ञान वर्गों में पा सकते हैं।
    • "जब कोई बहुत ही खास मर जाता है," "अगले स्थान" या "मैं आपको याद करता हूं" जैसी पुस्तक उपयुक्त हो सकती हैं।
  • Video: कुम्भ राशि - रातोंरात मिलेगा कुबेर का खजाना | Diwali 2018 | Kumbh Diwali | Laxmi Pujan | DhanTeras

    छवि का शीर्षक शीर्षक में सहायता करें आपका बच्चा जब एक मित्र रहता है 9
    2
    अपने बच्चे के व्यवहार या ग्रेड में कट्टरपंथी परिवर्तनों पर ध्यान दें। यह पूरी तरह से सामान्य है और समझ में आता है कि आपके मित्र की मृत्यु के बाद आपके बच्चे का व्यवहार बदलता है। बच्चे अलग दिख सकते हैं वे प्रतिगामी या अपरिपक्व व्यवहार दिखा सकते हैं या नाराज हो सकते हैं और आक्रामक रूप से जवाब दे सकते हैं। सीमा के भीतर, यह सामान्य है हालांकि, इस मुद्दे से निपटने में आपके बच्चे को अतिरिक्त सहायता की जरूरत के मुताबिक किसी भी चिट्ठी पर ध्यान दें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका बच्चा सामान्य रूप से मैत्रीपूर्ण और प्यार होता है और अचानक क्रोधित हो जाता है, निवृत्त हो जाता है, तो क्रोधी हो जाता है या चिंतित होता है। एक स्कूल सलाहकार या चिकित्सक इन भावनाओं से निपटने में सहायता कर सकते हैं।
  • इसके अलावा, स्कूल में अपने बच्चे के प्रदर्शन पर ध्यान दें। आपके ग्रेड में एक उल्लेखनीय गिरावट का मतलब हो सकता है कि आपको समस्याएं आ रही हैं और भावनात्मक समर्थन की आवश्यकता है।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक आपका बच्चा मदद करता है जब आपका मित्र डैस 10 होता है
    3
    स्कूल मार्गदर्शन सलाहकार या सामाजिक कार्यकर्ता से संपर्क करें उन लोगों के साथ संवाद करें जो आपके बच्चे की सहायता कर सकते हैं, जैसे शिक्षक, मार्गदर्शन सलाहकार या सामाजिक कार्यकर्ता अपने कर्मचारियों की मृत्यु के साथ सामना करने के लिए आपके बच्चे को यह समझाते हुए कि स्कूल के कर्मचारियों से बात करें। यह कुछ समय ले सकता है, यहां तक ​​कि मदद के साथ, आपके बच्चे के लिए पहले जैसा ही होना चाहिए।
  • अपने बच्चे के शिक्षक को स्थिति का उल्लेख करने के बारे में सोचें, भले ही वह बस से गुजर रहा हो। इस तरह, वह समझ जाएगा कि आपका बच्चा कक्षा में चरित्र के बाहर काम करता है।
  • आप अपने बच्चे और मार्गदर्शन परामर्शदाता के बीच एक बैठक की व्यवस्था भी कर सकते हैं। यह मीटिंग निजी हो सकती है (केवल आपका बच्चा और सलाहकार) या आप अपनी भागीदारी का अनुरोध कर सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com