ekterya.com

अपने बच्चों को धूम्रपान करने के लिए कैसे दंड देना

हर कोई स्वास्थ्य से संबंधित स्वास्थ्य जोखिमों को अच्छी तरह से जानता है, लेकिन किशोर अभी भी धूम्रपान की तरह महसूस करते हैं। बहुत से किशोर एक दबाव के कारण धूम्रपान करते हैं, एक अधिकार के खिलाफ विद्रोह करने या उन वयस्कों के संपर्क में जो धूम्रपान करते हैं। यदि आप एक किशोरी धूम्रपान पाते हैं, तो आप क्रोध या क्रोध से प्रतिक्रिया कर सकते हैं हालांकि, शायद कठोर शब्दों या चिल्लाने से आपको धूम्रपान छोड़ने के लिए नहीं समझा जाता है इसके बजाय, आपको धूम्रपान के परिणामों के बारे में बात करनी चाहिए और इसे सिगरेट पाने में आसान बनाना चाहिए आपको उसके साथ एक खुले संवाद बनाए रखना चाहिए ताकि उन्हें लगता है कि वह फिर से धूम्रपान करने से पहले आपके साथ बातचीत कर सकता है।

चरणों

भाग 1
उसे धूम्रपान के परिणाम बताएं

धूम्रपान करने के लिए अपने बच्चों को दंडित करने वाला शीर्षक छवि 1
1
धूम्रपान से संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में बात करें कई किशोरों का मानना ​​है कि वे अविनाशी हैं और धूम्रपान से संबंधित दीर्घकालिक स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में बहुत कम जानते हैं। हालांकि, यह अभी भी उल्लेखनीय है कि धूम्रपान को गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं जैसे कि कैंसर, हृदय रोग और फेफड़ों के रोगों के कारण दिखाया गया है। बहुत से वयस्क धूम्रपान करने वालों धूम्रपान शुरू करते हैं, जब वे बहुत छोटे होते हैं और सिगरेट के आदी हो जाते हैं, जबकि उनके शरीर को जहर करते हैं। शायद आप उस किशोर को यह बताना चाहते हैं कि संयुक्त राज्य अमेरिका में धूम्रपान करने वाली मौतों का प्रमुख कारण धूम्रपान है।
  • अक्सर, किशोरावस्था में लंबे समय तक स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में बहुत परवाह नहीं है और सिगरेट को एक व्यसन पर विचार नहीं किया जा सकता है। हालांकि, यह आपको धूम्रपान के पीछे के तथ्यों का उल्लेख करने में मदद कर सकता है, क्योंकि इससे आप बहुत कम उम्र में धूम्रपान करने की गंभीरता महसूस कर सकते हैं।
  • धूम्रपान करने के लिए अपने बच्चों को दंडित करने वाला शीर्षक चित्र 2
    2
    उन्होंने उल्लेख किया है कि धूम्रपान के कार्य के कारण उनके अकादमिक प्रदर्शन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। आप अधिक तात्कालिक परिणामों पर प्रतिक्रिया कर सकते हैं, जैसे धूम्रपान आपके शैक्षणिक प्रदर्शन को कैसे प्रभावित कर सकता है। धूम्रपान करने में आपकी क्षमता कक्षा में ध्यान केंद्रित करने और अपने अकादमिक प्रदर्शन को बाधित करने की क्षमता को कम कर सकती है। आप स्कूल लापता भी शुरू कर सकते हैं क्योंकि आप अकादमिक घंटों के दौरान धूम्रपान के बिना नहीं जा सकते, जो आपके अकादमिक प्रदर्शन को खतरे में डाल सकता है।
  • आप इस बात के बारे में भी बात कर सकते हैं कि खेल के रूप में अतिरिक्त गतिविधियों को निष्पादित करने की आपकी क्षमता को नकारात्मक रूप से कैसे धूम्रपान करता है ट्रैक टीम पर प्रतिस्पर्धा करते समय आपको श्वास लेने में कठिनाई हो सकती है या जब नृत्य कर सकते हैं यह आपको दोस्तों और परिवार के साथ शारीरिक गतिविधियों के लिए भी खर्च कर सकता है, क्योंकि आप धूम्रपान से फेफड़े की समस्याएं हो सकते हैं।
  • धूम्रपान करने के लिए अपने बच्चों को दंडित करने वाला शीर्षक छवि 3
    3
    उसे बताएं कि धूम्रपान कैसे प्रकट हो सकता है। आप धूम्रपान को रोकने के लिए उसे समझने के लिए उसकी उपस्थिति और शरीर की छवि के लिए उसकी चिंता का लाभ ले सकते हैं आप उसे बता सकते हैं कि धूम्रपान से दांत पीले हो जाते हैं और समय से पहले उम्र बढ़ने का कारण होता है, जिससे समय से पहले झुर्रियां पैदा होती हैं। धूम्रपान भी बुरा सांस का कारण बनता है और एक ऐशट्रे की तरह कपड़े गंध बनाता है आप सुनवाई के बारे में अधिक ग्रहणशील हो सकते हैं कि धूम्रपान के कारण आपकी उपस्थिति में समस्याएं आती हैं, क्योंकि यह कुछ ऐसा होने की संभावना है जो वर्तमान में आपको चिंता करता है
  • आपको उसे यह भी बताना चाहिए कि धूम्रपान करना उसके लिए श्वास और फेफड़ों की समस्याओं के कारण व्यायाम करना कठिन बना सकता है। यह आपके शरीर की छवि और आपके वजन को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है।
  • धूम्रपान करने के लिए अपने बच्चों को दंडित करने वाला शीर्षक छवि 4
    4

    Video: ФИЛЬМ 2018 ПРИНОСИТ СЧАСТЬЕ || ПАМПУШКА || Русские мелодрамы 2018 новинки HD

    वास्तविक जीवन उदाहरणों का उपयोग करें यदि आपके परिवार के सदस्य हैं जो धूम्रपान करने वाले हैं धूम्रपान के परिणाम संवाद करने का दूसरा तरीका एक धूम्रपान के रिश्तेदार या मित्र को एक उदाहरण के रूप में उपयोग करना है। वास्तविक जीवन के उदाहरण आपको एक परिप्रेक्ष्य दे सकते हैं और वास्तविक जीवन सिगार के परिणामों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए मजबूर कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, शायद आपके पास एक चाचा है जो एक दिन में पैकेट धूम्रपान करने की आदत है। आप बता सकते हैं कि उस व्यक्ति को अब किस तरह से श्वास लेने की समस्या है और धूम्रपान से खराब स्वास्थ्य है आप उसे यह भी बता सकते हैं कि इस चाक के लिए हर साल उसके चाचा बहुत पैसे खर्च करते हैं और वह अपने लिए कई साल से निकलते हैं, हालांकि वह जानता है कि धूम्रपान उसके शरीर को नुकसान पहुंचाता है।
  • भाग 2
    सिगरेट तक पहुंच को प्रतिबंधित या सीमित करें I

    धूम्रपान करने के लिए अपने बच्चों को दंडित करने वाला शीर्षक छवि 5
    1

    Video: Gary Yourofsky - The Most Important Speech You Will Ever Hear

    अगर आप सिगरेट में उस पैसे का इस्तेमाल करते हैं तो अपना भत्ता देना बंद करो शायद आप पर चिल्लाकर और आपको बता रहे हैं कि धूम्रपान सबसे प्रभावी समाधान नहीं हो सकता, क्योंकि यह केवल आप के खिलाफ अधिक विद्रोही कर सकता है और धूम्रपान कर सकता है इसके बजाय, आप सोच सकते हैं कि आप सिगरेट की पहुंच को सीमित या सीमित कर सकते हैं और अपने हाथों को पैकेट में डाल सकते हैं। इसका मतलब यह हो सकता है कि आपके भत्ता को छोड़ दें ताकि आप सिगार खरीदने के लिए अपने पैसे का उपयोग न करें। अपने भत्ते को रोकना आपके लिए अन्य चीजें खरीदने में भी मुश्किल हो सकती है और आप इतनी निराश महसूस कर सकते हैं कि आप सिगरेट खरीदने के लिए सहमत नहीं हैं यदि इसका अर्थ है कि आप अपना भत्ता वापस ले सकते हैं
    • आप अपने खर्चों को नियंत्रित करने का भी प्रयास कर सकते हैं ताकि आप उसे सिगरेट खरीदने से रोक सकें। उदाहरण के लिए, यदि आप स्कूल की किताबों पर खर्च करने के लिए पैसे मांगते हैं, तो एक साथ खरीदारी करें और ध्यान दें कि आप पैसे कैसे खर्च करते हैं सुनिश्चित करें कि पैसा अच्छी आदतों और तत्वों को निर्देशित किया जाता है जो आपको लाभ पहुंचाएंगे और सिगरेट नहीं करेंगे।
  • धूम्रपान करने के लिए अपने बच्चों को दंडित करने वाला शीर्षक छवि 6



    2
    मुझे अपने घर में धूम्रपान न करें। यद्यपि आप उसे भी ज्यादा धूम्रपान करने के लिए प्रोत्साहित करने के खतरे को खतरे में डालने के लिए उसे बहुत ज्यादा दंडित नहीं करना चाहेंगे, तो आप उसे घर से धूम्रपान करने से रोकने के लिए कुछ नियंत्रण स्थापित कर सकते हैं।
  • आप उसे बता सकते हैं कि किसी भी परिस्थिति में वह घर पर अपने खुद के छत के नीचे धूम्रपान नहीं कर सकता है आप उसे यह भी बता सकते हैं कि अगर आप उसे अपने बेडरूम में या घर में कहीं भी धूम्रपान करते हैं, तो आप सिगरेट निकाल देंगे और उसे कर्फ्यू दे देंगे ताकि वह सप्ताहांत पर घर लौट सकें। ये नियम आपको परेशान कर सकते हैं, लेकिन यह एक ऐसा तरीका है जिससे आप इस स्थिति पर अपने अधिकार का उपयोग कर सकते हैं।
  • अगर आप धूम्रपान करते हैं, तो आप जो उपदेश करते हैं उसका पालन करने और उसका पालन करने के लिए आपको एक अच्छा उदाहरण होना चाहिए। घर पर ऐसा न करें या धूम्रपान रोकने का प्रयास करें। यदि आप अपने नियमों को तोड़ते हैं तो आपका बच्चा ध्यान देगा ताकि उनका पालन करें और एक उदाहरण सेट करें।
  • धूम्रपान करने के लिए आपके बच्चों को दंडित करने का शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    3
    सुझाव है कि आप धूम्रपान मित्र के साथ कम समय बिताते हैं किशोर आमतौर पर धूम्रपान करने वालों के लिए धूम्रपान शुरू करते हैं। आप उसे सिखा सकते हैं कि धूम्रपान करने वाले मित्रों के साथ बाहर जाने के लिए न करें, लेकिन यह प्रतिकूल हो सकता है और उन्हें मित्र के साथ अकेले बाहर निकलना पड़ सकता है कि आप पहले से भी ज्यादा स्वीकार नहीं करते हैं। इसके बजाय, आप यह सुझाव दे सकते हैं कि आप ऐसे दोस्तों के साथ समय बिताते हैं जो दोस्तों के अन्य समूहों के साथ धूम्रपान नहीं करते हैं या समान समय व्यतीत करते हैं। इस तरीके से, आप इस संभावना को संदर्भित कर सकते हैं और इसे अपनी स्वतंत्रता के बारे में निर्णय लेने के बजाए फैसला कर सकते हैं जो आप कहते हैं।
  • आप उसे मित्रों के बेहतर समूहों के साथ समय बिताने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं कि वे ऐसे दोस्तों को आमंत्रित करते हैं जो घर पर धूम्रपान न करते हैं और उन्हें वहां थोड़े समय बिताने के लिए आमंत्रित करते हैं। आप उन मित्रों के लिए एक बारबेक्यू या डिनर का आयोजन कर सकते हैं और उन्हें स्वागत महसूस कर सकते हैं यह आपको दिखा सकता है कि जब आप घर के दोस्तों को लाते हैं, तो आप उसे पसंद करते हैं और उसका समर्थन करते हैं, जो मित्र को धूम्रपान करने के बजाय आप स्वीकार करते हैं।
  • आप उससे अधिक गंभीर स्वर में बात कर सकते हैं और अपने घर में प्रवेश करने से किसी भी दोस्त को धूम्रपान करने से मना कर सकते हैं। यह उन मित्रों से उसे दूर रखने का दूसरा तरीका हो सकता है हालांकि, यह आपको घर के बाहर धूम्रपान दोस्तों के साथ समय बिताने और इसके बदले, घर से अधिक समय व्यतीत कर सकता है।
  • Video: 10 - Millennium and the New Earth

    धूम्रपान करने के लिए अपने बच्चों को दंडित करने का शीर्षक शीर्षक छवि 8
    4
    उसे स्कूल और अतिरिक्त गतिविधियों पर अधिक ध्यान देने के लिए प्रोत्साहित करें। आप उसके लिए स्वस्थ रहने वाली अन्य गतिविधियों को प्रोत्साहित करके उसे धूम्रपान में रूचि रोक सकते हैं। शायद यह आपको एक अच्छा अकादमिक प्रदर्शन करने के लिए प्रेरणा प्रदान करता है आप सुझाव दे सकते हैं कि वह अच्छे ग्रेड प्राप्त करने और धूम्रपान पर ऊर्जा खर्च करने के बजाय कॉलेज में आवेदन करने के लिए फ़ॉर्म भरने का प्रयास करते हैं। उन्हें याद रखें कि जीवन में क्या ज़रूरी है और आपके लक्ष्यों के बीच धूम्रपान कैसे खड़ा हो सकता है
  • आप उसे अतिरिक्त अभ्यास गतिविधियों पर भी ध्यान केंद्रित कर सकते हैं जो उसे पसंद करते हैं, जैसे खेल, नाच या अभिनय उसे एक कला टीम में और अधिक कला वर्गों में अभ्यास करने या अभ्यास करने के लिए प्रोत्साहित करें इससे आप अपने ध्यान को अन्य गतिविधियों पर छोड़ सकते हैं जो उसके लिए स्वस्थ हैं।
  • भाग 3
    एक खुला और ईमानदार रिश्ते बनाए रखें

    धूम्रपान करने के लिए अपने बच्चों को दंडित करने वाला शीर्षक चित्र 9
    1
    उससे पूछिए कि वह धूम्रपान क्यों करता है आप को धूम्रपान क्यों करना बेहतर समझने का एक तरीका यह है कि आप धूम्रपान क्यों करते हैं। उसके साथ बैठो और उससे पूछें कि वह क्यों धूम्रपान करता है। इससे आप दोनों को आपकी धूम्रपान की आदत के पीछे की प्रेरणा का एहसास करने में मदद मिल सकती है और शायद मुख्य कारण मिल जाए। अपनी धूम्रपान की आदत का मुख्य कारण निर्धारित करने से आप इस समस्या को सुलझाने में मदद कर सकते हैं और उसे फिर से धूम्रपान करने से रोक सकते हैं।
    • क्या उसने धूम्रपान छोड़ने के कारणों के साथ-साथ उसके कारणों को भी लिख दिया है प्रश्न का प्रयोग करें "आपको लगता है कि आप धूम्रपान क्यों करते हैं?" एक सुझाव के रूप में उसके बाद, उसके साथ अपने विचार साझा करें और बात करें।
  • छिपकर अपने बच्चों को धूम्रपान करने के लिए दंडित करें शीर्षक 10 शीर्षक
    2
    यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो इसे बंद करो कुछ किशोर धूम्रपान करने के लिए प्रेरित होते हैं क्योंकि वे अपने माता-पिता या किसी अन्य प्राधिकरण की आकृति देखते हैं, अक्सर यह करते हैं फिर, आप अपनी आदत को जिज्ञासा या अपने माता-पिता के अनुकरण की इच्छा से प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप, माता-पिता के रूप में, धूम्रपान की आदत है, तो आपको रोकना चाहिए। यह आपको अभ्यास करने के लिए अनुमति देगा जो आप एक आदर्श के रूप में सलाह और कार्य करते हैं।
  • धूम्रपान करना बंद करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन उसे पता चले कि आप ऐसा करने के लिए तैयार हैं, तो वह आपके जैसे धूम्रपान को खत्म नहीं करता है। आप धूम्रपान न करने से आपको समर्थन देने के लिए उससे पूछ सकते हैं इस तरह, धूम्रपान छोड़ने की कोशिश करते हुए दोनों एक-दूसरे का समर्थन कर सकते हैं
  • छवि शीर्षक वाला चित्र अपने बच्चों को धूम्रपान करने के लिए चरण 11
    3
    उसे पेशेवर सहायता प्राप्त करें अगर आपके बच्चे को छोड़ने में परेशानी होती है या यदि आप सिगरेट की लत विकसित करने के बारे में चिंतित हैं, तो आप पेशेवरों के लिए आपकी मदद कर सकते हैं। यह शुरू होने के बाद धूम्रपान करना बंद करना मुश्किल हो सकता है, खासकर कम उम्र में आपको उसे पेशेवर सहायता प्राप्त करके उसे समर्थन करना चाहिए ताकि वह धूम्रपान बंद कराना सीखें।
  • आप इसके माध्यम से अतिरिक्त के बारे में सलाहकार से संपर्क कर सकते हैं अमेरिकी फेफड़े एसोसिएशन या स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से इसके अलावा, शायद आप चिकित्सक से बात करना चाहते हैं कि आपको एक लत चिकित्सक की सलाह दी जाए जिसने पहले किशोरों के साथ काम किया है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com