ekterya.com

किसी एक भाई को खो दिया है, जो किसी को कैसे आराम करने के लिए

एक भाई को हारना एक दर्दनाक और विनाशकारी अनुभव है आपका कोई परिचित सिर्फ नुकसान के इस प्रकार का अनुभव किया है, तो यह पता लगाना आप को सांत्वना और जरूरत के समय में इस व्यक्ति का समर्थन करने के लिए क्या कर सकते। यदि आप उससे बात करते हैं, आप व्यक्ति के लिए इशारों करते हैं और आप दुःखी प्रक्रिया को बेहतर समझते हैं, तो आप एक मित्र को दे सकते हैं या किसी भाई के मौत से बचने के लिए उसके लिए आवश्यक समर्थन को पसंद कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
किसी व्यक्ति की सहायता करने के लिए कदम उठाएं जो दुःखी प्रक्रिया में है

छवि जो कि एक सिपाही चरण को खो दिया है, उसका शीर्षक है
1
काम करने के लिए ऑफर दुर्भाग्य से, जब आप अपने पास किसी के नज़दीक खोते हैं तो दैनिक जीवन की हलचल और हलचल गायब नहीं होती है। आप इन दैनिक आवश्यकताओं में से कुछ का ध्यान रखकर सहायता कर सकते हैं इस व्यक्ति से पूछें अगर आप किराने का सामान, अंतिम संस्कार के लिए फूल या कुछ और चीज़ों के साथ मदद कर सकते हैं इस तरह के सरल इशारों को इस मुश्किल समय के दौरान किसी को आराम और समर्थन करने के लिए बहुत कुछ करना होगा।
  • छवि जो कि एक सिपाही चरण 2 खो गया है
    2
    भोजन तैयार करें जमे हुए भोजन लेना किसी के लिए एक सुरक्षित विकल्प है जो शोक में है। यह आपको दिखाएगा कि आप इस व्यक्ति की परवाह करते हैं और दुःखी प्रक्रिया के दर्द को कम करना चाहते हैं ताकि उन्हें अपने परिवार पर अपनी ऊर्जा केंद्रित कर सकें और रात के खाने के लिए क्या करना चाहिए, यह तय न करें।
  • छवि जो कि एक सिपाही चरण 3 खो गया है
    3
    व्यवस्था के साथ सहायता अगर कुछ जिम्मेदारियां अंतिम संस्कार, मेजबान परिवार के साथ क्या या कुछ लोगों के लिए परिवहन उपलब्ध कराते हैं, इन कार्यों के साथ मदद करने के लिए है कि देखते हैं। ये ज़िम्मेदारियां भारी बोझ हो सकती हैं जब व्यक्ति हानि के भार से निपटने की कोशिश कर रहा है। आप इस व्यक्ति के लिए सब कुछ करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं, जैसे कि अंतिम संस्कार निर्देशक या होस्टिंग रिश्तेदारों से बाहर आने वाले रिश्तेदारों से बात करना, लेकिन आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली किसी भी मदद से बोझ कम हो जाएगा
  • छवि जो कि एक सिपाही चरण 4 खो गया है
    4
    उसे विचलित करें समय-समय पर आपको अपने भाई के बारे में सोचने से तोड़ने की आवश्यकता हो सकती है। आप एक फिल्म देख सकते हैं, एक पिकनिक या कुछ और जो अच्छा है यह महंगे या विस्तृत होना जरूरी नहीं है - इशारा और कंपनी सबसे अधिक मायने रखती है।
  • छवि जो कि एक सिपाही चरण 5 खो गया है
    5
    अपनी उपलब्धता को खुला रखें यह सच है कि मौत के बाद आपके मित्र या प्रियजन को मजबूत समर्थन की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन दुःखी बहुत समय और प्रयास से संसाधित होता है। यदि आप सर्वोत्तम तरीके से आराम देना चाहते हैं, तो समझें कि नुकसान से निपटने में महीनों या साल लग सकते हैं शुरुआत में समर्थन का प्रस्ताव, लेकिन इसे बाद में भी ध्यान में रखें थोड़ी देर बाद कई लोगों का समर्थन खत्म हो जाएगा। यदि आप वास्तव में मदद करना चाहते हैं, तब तक आवश्यकतानुसार संवेदनशील और संवेदनशील होने के लिए।
  • भाग 2
    किसी व्यक्ति से बात करें जो दुःखी प्रक्रिया में है

    छवि जो कि एक सिपाही चरण 6 खो गया है
    1
    पूछें कि आप कैसे मदद कर सकते हैं यह मानने से बचें कि यह क्या है जो आपको बेहतर महसूस कर देगा। आपके पास विशिष्ट चीजों का विचार हो सकता है जो आप इसका समर्थन करने के लिए कर सकते हैं और पूछने में कुछ भी गलत नहीं है यह एक भाई की मृत्यु के शोक की प्रक्रिया में अपनी ओर से होने की इच्छा दर्शाता है।
    • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "आपके नुकसान के लिए मैं बहुत खेद है क्या इस समय मैं आपकी सहायता कर सकता हूं? "
  • छवि जो कि एक सिपाही चरण 7 खो गया है
    2
    सुनो। उसे पता चलिए कि आप वहां हैं अगर उसे किसी से बात करने की जरूरत है भावनाओं के बारे में बात करने से एक भाई की मृत्यु की प्रक्रिया में मदद मिल सकती है। अपने आप को सुनने के लिए इच्छुक दिखाएं, उस डिग्री तक, जिसे आप कर सकते हैं, अगर आपको दर्दनाक सेटों को व्यक्त करने की आवश्यकता होती है
  • यह व्यक्ति अपने भाई के साथ अपने रिश्ते के बारे में बात कर सकता है, जबकि वह अभी भी जीवित था। जिस व्यक्ति का निधन हो चुका है, उसे मनाने का यह एक अच्छा तरीका हो सकता है।
  • अपने स्वयं की भावनाओं और अनुभवों को लेकर बहुत कुछ बचें। आप एक समान नुकसान हो सकता था, लेकिन अपने खुद के अतीत के साथ एक बोझ होने से बचें। आपके मित्र को भावुक स्थान की आवश्यकता हो सकती है
  • Video: Bangalore days full Hd Malayalam movie with English and Hindi Subtitles

    छवि जो कि एक सिपाही चरण 8 में खोया गया है
    3
    नुकसान की स्वीकार करें प्रत्यक्ष होने से आपको पता चल जाएगा कि आप परवाह है और आप स्थिति पर चर्चा करने के लिए डर नहीं रहे हैं। आपको कई विवरणों में जाने की ज़रूरत नहीं है, खासकर यदि प्रभावित व्यक्ति ने सूचना को स्वतंत्र रूप से नहीं पेश किया हो, लेकिन घटना को वैध करके आप इस मुश्किल समय के दौरान उसके साथ जाने की इच्छा प्रदर्शित कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "मैंने आपके भाई की मृत्यु के बारे में सुना है मुझे बहुत खेद है। "
  • छवि जो कि एक सिपाही चरण 9 में खोया गया है



    4
    उसे समझने में मदद करें कि उसका दर्द समझ में आता है एक भाई को हारना एक शक्तिशाली अनुभव हो सकता है गहन उदासी और दर्द की प्रतिक्रिया अक्सर पूरी तरह उपयुक्त है। इस व्यक्ति को यह समझने में सहायता करें कि एक मजबूत भावनात्मक प्रतिक्रिया दोनों "सामान्य" और "समझ" दोनों का समर्थन करने का एक अच्छा तरीका है।
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "इस समय दुखी होना ठीक है। मैं समझता हूँ मुझे वही महसूस होगा। "
  • आप उसे यह भी बता सकते हैं कि अगर उसे अपने भाई रिश्ते (जैसे अपराध) से संबंधित कुछ दर्दनाक भावनाएं हैं, तो उसे समझ में आता है। इन भावनाओं को अनुभव करने के लिए समझ में आता है, भले ही वे लंबे समय में सही नहीं हैं
  • छवि जो कि एक सिपाही चरण 10 खोला है
    5
    उसके समर्थन के बारे में अपने परिवार और दोस्तों से बात करें दुर्भाग्यवश, कभी-कभी एक बच्चे को खोने से एक बच्चा की हानि के कारण बहुत कम हो सकता है। इन घटनाओं के बाद माता-पिता कभी-कभी "ध्यान का केन्द्र" हो सकते हैं जो भाई जीवित रहते हैं उन्हें प्रायः "भूल दर्द" कहा जाता है अगर आपको लगता है कि आपका मित्र या प्रियजन को अनदेखा किया जा रहा है, तो उसके बारे में समर्थन करने के बारे में अन्य भाइयों, माता-पिता या दोस्तों से बात करें।
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "मैं चिंतित हूँ [नाम] मुझे लगता है कि [वह या वह] बहुत खो रहा है और समर्थन की आवश्यकता है। "
  • अन्य लोगों की पीड़ा से अवगत रहें यह उन रिश्तेदारों से कहने से बचें जो दुखी हैं यदि आप परिवार के बाहर एक व्यक्ति हैं। अपने अन्य करीबी मित्रों से बात करना एक सुरक्षित विकल्प हो सकता है।
  • छवि जो कि एक सिपाही चरण 11 में खो गया है
    6
    कृपया उपयुक्त सलाह लेने पर सलाह दीजिए दर्द सामान्य है, लेकिन कभी-कभी इस प्रकार के नुकसान से पोस्ट-ट्रोमैटिक तनाव विकार हो सकता है अगर नुकसान में एक आघात शामिल है। अगर ऐसा लगता है कि व्यक्ति को नुकसान से निपटने के लिए कठिन समय होता है, तो यह सुझाव देता है कि मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से बात करने में सहायक हो सकता है।
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं, "आपके भाई के साथ आपके पास बहुत करीबी रिश्ता होगा। क्या आपने एक पेशेवर से बात करने के बारे में सोचा है जो आपको समझने में सहायता कर सकता है कि आप किस माध्यम से जा रहे हैं? "
  • छवि जो कि एक सिपाही चरण 12 खोला है
    7
    अच्छी तरह से इरादा रखने वाले टिप्पणियों से बचें, लेकिन वे थोड़ी मदद के हैं किसी को वास्तव में यह जानने के लिए कंसोल करने के प्रयास में, आप सबसे अच्छी टिप्पणी के लिए विकल्प चुन सकते हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि कितनी अच्छी तरह से इरादा है, "ज्ञात" या "रूढ़िवादी" कहानियां पेश करने से व्यक्ति को और भी बुरा लग सकता है। आरामदायक होने के बजाय, ये टिप्पणियां क्षण की पीड़ा को कम कर सकती हैं और स्वीकार्य स्तर के परिणामस्वरूप कोशिश कर सकती हैं जो बस उपयुक्त नहीं हैं। उदाहरण के लिए, यहां कुछ वाक्यांश हैं जिन्हें आप शायद से बचना चाहते हैं:
  • "जल्द ही आप बेहतर महसूस करेंगे"।
  • "समय सभी घावों को भर देता है"।
  • "कम से कम आपके पास अभी बाकी का परिवार है"।
  • "किसी कारण के लिए सब कुछ होता है"।
  • भाग 3
    द्वंद्वयुद्ध को समझें

    छवि जो कि एक सिपाही कदम 13 खो दिया है
    1
    दु: ख के पांच चरणों का पता लगाएं इस प्रकार के नुकसान के बाद लोगों को दु: ख के पांच चरण होते हैं इन चरणों को याद रखें ताकि आप यह निर्धारित कर सकें कि आपका मित्र प्रक्रिया में कहां है और प्रत्येक विशिष्ट कदम के साथ आपकी सहायता करने का प्रयास करें। याद रखें कि लोग अलग हैं और कुछ क्रम में नहीं जाते हैं, लेकिन स्वीकृति तक पहुंचने से पहले पिछले चरणों का पुन: अनुभव करते हैं।
    • पहले इनकार करता है नुकसान की वास्तविकता को अस्वीकार करना एक सामान्य प्रतिक्रिया है। ऐसा लग सकता है कि यह व्यक्ति अपने भाई की मृत्यु का एहसास नहीं करता है। यह वास्तविकता के रूप में स्थापित नहीं हो सका।
    • फिर क्रोध आता है एक बार नुकसान की वास्तविकता स्थापित हो जाती है, इसके लिए क्रोध का अनुभव करना सामान्य है। व्यक्ति अपने भाई के साथ खुद से, या किसी और के साथ परेशान हो सकता है
    • तीसरा चरण बातचीत है यह स्थिति को बदलने की इच्छा के रूप में प्रस्तुत की जाती है, जैसे कि कुछ अलग तरीके से किया है।
    • अवसाद चौथा चरण है यह वह अवस्था है जहां लोग घाटे में शोक करते हैं और जो लोग मर चुके हैं उन्हें अलविदा कहते हैं। दुःखी प्रक्रिया में यह एक आवश्यक कदम है
    • स्वीकृति अंतिम चरण है नुकसान के प्रतिरोध के सभी चरणों के बाद, स्वीकृति एक ऐसी अवस्था है जहां लोग अंततः स्थिति को समझते हैं। यह खुशी नहीं है, लेकिन पिछले चरणों की तुलना में यह शांति है।
  • छवि जो कि एक सिपाही कदम 14 खो दिया है
    2
    एक भाई को खोने में शामिल विशिष्ट मुद्दों पर ध्यान दें किसी प्रियजन को खोने का दर्द काफी कठिन है, लेकिन एक भाई को खोने से अक्सर दर्दनाक प्रतिक्रियाएं पैदा होती हैं उदाहरण के लिए, किसी व्यक्ति के बारे में बुरा लग सकता है कि उसने अपने भाई से कैसे व्यवहार किया किसी अन्य व्यक्ति को जीवित रहने के बारे में "उत्तरजीवी का अपराध" महसूस हो सकता है जब आप अपने मित्र से बात करते हैं या किसी से प्यार करते हैं और उसके लिए कुछ करते हैं, तो इन संवेदनशील मुद्दों को ध्यान में रखें जो एक भाई के नुकसान से संबंधित हैं। यदि आप देखते हैं कि आपके पास ये भावनाएं हैं, तो उन्हें आश्वस्त करने का प्रयास करें कि यह उनकी गलती नहीं थी
  • छवि जो कि एक सिपाही चरण 15 में खोया गया है
    3
    इसे पर्याप्त समय दें दर्द हमेशा एक कालक्रम का पालन नहीं करता है और समय जरूरी नहीं कि सभी घावों को ठीक करता है आप इसे समय के साथ सुधार करने की उम्मीद कर सकते हैं, लेकिन यह वसूली कभी हासिल नहीं कर सके पूरा। लोग नुकसान ढंग करने के लिए बहुत अलग तरीके से प्रतिक्रिया। किसी पर दबाव आगे बढ़ने से बचें। यह व्यक्ति रोते हैं और अपनी गति से ठीक करने के लिए अनुमति देता है। आपको लगता है आप अधीर हो रही है, तो आप बेहतर रिटायर और किसी और इसे समर्थन करने की अनुमति है, और उसे उन भावनाओं कदम नहीं।
  • छवि जो कि एक सिपाही कदम 16 खोला है
    4
    ध्यान रखें कि इस व्यक्ति को अंतरिक्ष की आवश्यकता हो सकती है यह अकेले समय बिताने के लिए पूरी तरह से स्वीकार्य है। व्यक्ति समय और ऊर्जा अपने भाई के बारे में सोचना और सभी भावनाओं पैदा कार्रवाई करने के लिए समर्पित करने के लिए चाहते हो सकता है। यदि आपके दोस्त या एक प्यार का कहना है कि वह अंतरिक्ष की जरूरत है, यह समझ होने की कोशिश करता है। उसे बताएं कि आप वहाँ हो अगर तुम किसी से बात करना या देखने में समय व्यतीत की जरूरत है।
  • युक्तियाँ

    Video: Tujhko Na Dekhun - तुझको ना देखूं तो दिल घबराता है (HD) - Jaanwar Song - Akshay Kumar - Udit Narayan

    • यदि इस व्यक्ति को रोने की जरूरत है, तो उसे आप के सामने रोना चाहिए। उसे प्रोत्साहित करने की कोशिश न करें, बस उसके साथ रहें।

    चेतावनी

    • अपनी हानि के साथ अपने परिवार में मौत की तुलना करने की कोशिश मत करो। आपके पास शायद अच्छे इरादे हैं, लेकिन यह मदद नहीं करेगा
    • अगर आपको लगता है इस व्यक्ति आत्मघाती हो सकता है, उसे अकेला छोड़ दो नहीं है। अपने परिवार से संपर्क करें और उन्हें बताएं कि क्या हो रहा है। आप इस व्यक्ति से बात करने के लिए एक मनोवैज्ञानिक कॉल करने के लिए अच्छा होगा सुझाव देते हैं।
    • अपनी आवश्यकताओं को भी याद रखें यदि आपको डर लगता है, तो अपने स्वयं के समर्थन नेटवर्क में किसी को ढूंढें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com