ekterya.com

शाकाहारी बच्चा कैसे बढ़ाएं (उसका पहला भोजन)

माता-पिता के रूप में, हम अपने बच्चों को अच्छे स्वास्थ्य सहित, सबसे अच्छा देना चाहते हैं। इसे प्राप्त करने के लिए, कुछ माता-पिता अपने बच्चों को शाकाहारियों के रूप में बढ़ाने का निर्णय करते हैं। कई विशेषज्ञ मानते हैं कि एक शाकाहारी भोजन आपके दीर्घकालिक स्वास्थ्य के लिए अच्छा हो सकता है और कुछ चिकित्सा जोखिम कम कर सकता है। एक बच्चे को शाकाहार के रूप में बढ़ाने के लिए सिर्फ मांस से परहेज करने से बहुत अधिक है, लेकिन उचित शिक्षा और दृढ़ता से इसे हासिल किया जा सकता है।

चरणों

अपने फैसले का समर्थन करने के लिए एक योग्य चिकित्सक से परामर्श करें एक स्वस्थ आहार का पालन करने के लिए अपने बच्चे को सही मात्रा में पोषक तत्व प्रदान करने के लिए, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप पहले सभी पोषण संबंधी दिशानिर्देशों को समझते हैं।

इमेज का शीर्षक Raise a Vegetarian Baby_ First Foods चरण 1
1
यदि आप अपने बच्चे के लिए एक शाकाहारी आहार का पालन करने के लिए सहमत हैं तो अपने बाल रोग विशेषज्ञ से पूछें यदि आप सहमत नहीं हैं, तो उस व्यक्ति की खोज करें जो इस विषय का पर्याप्त ज्ञान रखता है और आपको समर्थन देता है ताकि वह आपकी मार्गदर्शन कर सके।
  • इमेज का शीर्षक Raise a Vegetarian Baby_ First Foods चरण 2
    2
    यह निर्धारित करने के लिए कि आपका बच्चा शाकाहारी भोजन का पालन करने के लिए एक अच्छा उम्मीदवार है, तो अपने बच्चों के चिकित्सक से पूछें। यदि आपके बच्चे की स्वास्थ्य समस्याएं हैं, तो शाकाहारी भोजन सबसे अच्छा नहीं होगा। शाकाहारी भोजन के साथ जाने से पहले सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा स्वस्थ और बिना किसी समस्या के है
  • उसे पूछने के लिए पूछें कि क्या आपके बच्चे को पोषण की कमी है एक सरल रक्त परीक्षण यह देखने में मदद करेगा कि क्या आपके बच्चे में लोहे या अन्य पोषक तत्वों की कमी है
  • यदि आपके बाल रोग विशेषज्ञ को कोई कमी आई है, तो उपचार के विकल्पों के बारे में पूछें यह संभव है कि आप कमियों के आधार पर एक शाकाहारी आहार का पालन करने की योजना जारी रख सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक Raise a Vegetarian Baby_ First Foods चरण 3
    3
    एक पोषण विशेषज्ञ या एक पंजीकृत आहार विशेषज्ञ खोजें, जो शाकाहारी आहार के बारे में ज्ञान रखते हैं।
  • बच्चे उधम भोज खाते हैं, खासकर जब हम उनके आहार में ठोस पदार्थ पेश करते हैं कई खाद्य पदार्थ हैं जो पोषक तत्वों के महत्वपूर्ण स्रोत हैं, लेकिन आपका बच्चा केवल उन्हें मना कर देता है और उन्हें खाने से इनकार करता है यह वह जगह है जहां एक पोषण विशेषज्ञ अन्य खाद्य पदार्थों की सिफारिश कर सकता है जिनके खाद्य पदार्थों को आप अस्वीकार करते हैं जैसे एक ही पोषक तत्व होते हैं।
  • विधि 1
    ठोस खाद्य पदार्थ दर्ज करें

    एक बार जब आपका बच्चा 6 महीने का हो, तो आप उसे ठोस आहार देने शुरू कर सकते हैं। इस युग में, निगलने का तंत्र (जो निगलने या खाने से गुजरता है) और आंतों को ठोस पदार्थों को सहन करने के लिए पर्याप्त परिपक्व होते हैं।

    Video: 10 रूपये में बॉडी कैसे बनाये? Magical Supplement - Body Kaise Banaye - Very Interesting!! Must Watch

    इमेज का शीर्षक Raise a Vegetarian Baby_ First Foods चरण 4
    1
    एक समय में एक भोजन दर्ज करें। एलर्जी की प्रतिक्रिया के लिए समय देने के लिए अपने बच्चे को 3 से 5 दिनों के लिए एक ही भोजन दें। यदि आप संभव एलर्जी की प्रतिक्रिया का कोई संकेत देखते हैं, भोजन को निलंबित कर दें और अपने बाल रोग विशेषज्ञ को कॉल करें।
    • भोजन एलर्जी के लक्षण शरीर, लाल या सूजन होंठ या गालों पर एक दाने, जीभ की सूजन, खांसी, खाँसी या सांस की तकलीफ हैं। यदि आप देखते हैं कि आपका बच्चा अजीब आवाज करता है या डूबने लगता है, तो तुरंत उसे अस्पताल ले जाएं
  • इमेज का शीर्षक Raise a Vegetarian Baby_ First Foods चरण 5
    2
    विभिन्न फलों और सब्जियों को देने से पहले चावल या दलिया अनाज को एक अनाज दें। लोहे के साथ गढ़वाले अनाजों की तलाश करें यदि आपका बच्चा शिशु फार्मूला खिलाता है, तो अनाज को तैयार करने के लिए लोहे से दृढ़ फार्मूले का उपयोग करें। इससे यह सुनिश्चित होगा कि आपके बच्चे को लोहे की ज़रूरत हो, क्योंकि लोहे एक खनिज है जो कि शाकाहारी भोजन में कमी हो सकती है।
  • इमेज का शीर्षक Raise a Vegetarian Baby_ First Foods चरण 6
    3
    सब्जियों और फलों के साथ शुरू करो, एक समय में एक। आप सब्जियों के साथ शुरू कर सकते हैं और फलों पर आगे बढ़ सकते हैं।
  • एक अन्य प्रकार की किस्मों में जाने से पहले 3 से 5 दिनों के समान सब्जी या फलों को दें। यह समय निर्धारित करने के लिए पर्याप्त है कि क्या यह किसी विशेष भोजन के लिए प्रतिक्रिया प्रस्तुत करता है। कुछ दिनों के लिए एक ही भोजन का उपयोग करके, एलर्जी के लक्षण विकसित होने पर आप अपराधी की पहचान करना आसान हो जाएगा।
  • सब्जियों को पूरी तरह से पकाया जाना चाहिए और आपके बच्चे को घुटने से रोकने के लिए मसला हुआ होना चाहिए। यदि आप पतली निरंतरता के साथ एक मश चाहते हैं, तो प्यूरी सब्जी बनाने के लिए भोजन प्रोसेसर का उपयोग करें। बीन्स, गाजर, मटर और आलू शाकाहारी भोजन के लिए अच्छे विकल्प हैं।
  • अपने बच्चे को देने से पहले फलों को भी शुद्ध किया जाना चाहिए। अपने बच्चे को पहली बार देने के लिए कुछ अच्छा फल विकल्प हैं केले, आड़ू, सेब और एवोकाडो।
  • विधि 2
    अपने बच्चे को केवल पौष्टिक भोजन के साथ फ़ीड करें

    यह महत्वपूर्ण है कि आप उन प्रकार के खाद्य पदार्थों को जानते हैं जो आपके बच्चे को पूरी तरह से शाकाहारी भोजन प्राप्त करने के लिए सबसे अधिक पोषक तत्वों की पेशकश करते हैं।

    इमेज का शीर्षक Raise a Vegetarian Baby_ First Foods चरण 7

    Video: वृषभ राशि - कैसा रहेगा साल 2019 - Vrishabh Rashifal 2019

    1
    उसे रोजाना प्रोटीन का स्रोत देने के लिए, उसे अंडे, बीन्स, डेयरी, चावल, टोफू, गेहूं अनाज और रोटी दें। एक बार जब आपका बच्चा इन खाद्य पदार्थों को सहन करता है, तो उसे पागल और बीज दें। अधिकांश बाल रोग विशेषज्ञों का सुझाव है कि आप उन्हें नौ देने से पहले 18 महीनों तक प्रतीक्षा करें, यह एक नट एलर्जी के विकास के जोखिम को कम करना है। अपने बच्चे के चिकित्सक से यह पता लगाने के लिए कि आपके बच्चे को उन्हें देने का समय कब होगा



  • इमेज का शीर्षक Raise a Vegetarian Baby_ First Foods चरण 8
    2

    Video: ये आहार तेजी से बर्न करेंगे आपकी कैलोरी - Onlymyhealth.com

    बच्चे के भोजन पर लेबल्स की जांच के लिए देखें कि वे कितने लोहे में हैं आप उपयोग कर सकते हैं लोहे के कई स्रोत हैं, जैसे चना, गहरे हरे सब्जियां, रोटी और लोहे के गढ़वाले अनाज। आपके शरीर को लोहे को बेहतर ढंग से अवशोषित करने में मदद के लिए आपको विटामिन सी के स्रोत भी खाने की जरूरत है
  • इमेज का शीर्षक Raise a Vegetarian Baby_ फर्स्ट फूड्स चरण 9
    3
    इसमें बी 12 के साथ मजबूत दूध, अंडे, डेयरी उत्पाद, खमीर निकालने और अनाज शामिल हैं, ये सभी विटामिन बी 12 का अच्छा स्रोत हैं। याद रखें कि बच्चे के जीवन के पहले वर्ष के दौरान स्तन के दूध और फार्मूला विटामिन बी 12 के उत्कृष्ट स्रोत हैं
  • इमेज का शीर्षक Raise a Vegetarian Baby_ First Foods चरण 10
    4
    उसे सेलेनियम में समृद्ध पदार्थ दें सेलेनियम पागल, रोटी, सूरजमुखी के बीज, अंडा नूडल्स और चावल में पाया जाता है एक बार जब आपका बाल रोग विशेषज्ञ आपको अपने बच्चे को नट्स देने की अनुमति देता है, तो आप नट्स देते हैं, तो घुटन के जोखिम से बचने के लिए अखरोट से चक्कर लगाते हैं।
  • इमेज का शीर्षक Raise a Vegetarian Baby_ First Foods चरण 11
    5
    यह कैल्शियम के कई स्रोत प्रदान करता है यह देखने के लिए लेबलों की जांच करें कि क्या कैल्शियम से खाद्य पदार्थ समृद्ध हैं या नहीं। वर्तमान में बाजार में कई खाद्य पदार्थ कैल्शियम के साथ गढ़वाले होते हैं। अपने बच्चे को पूरे दूध दही और चीज दें
  • इमेज का शीर्षक Raise a Vegetarian Baby_ First Foods चरण 12
    6
    अपने बच्चे को उच्च-कैलोरी खाद्य पदार्थों के साथ अक्सर खिलाकर उच्च कैलोरी का सेवन सुनिश्चित करें चूंकि आपका बच्चा मांस नहीं खाएगा, इसलिए आपको अधिक भूख लगी है। सुनिश्चित करें कि आप पूरे दिन पूरे दिन बहुत से फल या सब्जी खाने और भोजन देते हैं।
  • इमेज का शीर्षक Raise a Vegetarian Baby_ First Foods चरण 13
    7
    फाइबर में समृद्ध पदार्थ देने से बचें आपके बच्चे का पेट छोटा है और छोटे से जल्दी से भर जाता है
  • इमेज का शीर्षक Raise a Vegetarian Baby_ First Foods चरण 14
    8
    भोजन की समझदारी से योजना बनाएं अपने पोषक तत्वों और कैलोरी को जितना संभव हो उतना ज़रूरी हो सकता है। आपको भोजन को संतुलित करना चाहिए और एक पोषक तत्व की अधिकता के साथ क्षतिपूर्ति करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए, जबकि अन्य की उपेक्षा करना। किसी भी अन्य आहार की तरह, एक शाकाहारी आहार में स्वस्थ पोषक तत्वों का संतुलन होना चाहिए।
  • इमेज का शीर्षक Raise a Vegetarian Baby_ First Foods चरण 15
    9
    भोजन का मिश्रण करें यदि आप एक ही समय में विभिन्न खाद्य पदार्थों के संयोजन का उपयोग करते हैं, तो यह आपके द्वारा अपने बच्चे को देने के लिए अधिक पोषक तत्वों को देने का एक आसान तरीका है।
  • फलियों के साथ चावल जैसे पौष्टिक खाद्य पदार्थों के कई स्रोतों की सेवा करने की कोशिश करें, पनीर के साथ ब्रेड और पीटा ब्रेड के साथ हुमस
  • अलग चीजें करने के लिए डरो मत। शाकाहारी आहार सृजनात्मक होना चाहिए और यह आपके बच्चे को विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों को खिलाने के लिए बहुत जल्दी नहीं है
  • युक्तियाँ

    • शाकाहारी बच्चों में पर्याप्त पोषण सुनिश्चित करने के लिए कभी-कभी पूरक आहार का उपयोग करने की सिफारिश की जाती है। यह विशेष रूप से उन शिशुओं के साथ सच है जो उधम मचाते खाने वाले होते हैं अपने बाल रोग विशेषज्ञ के साथ परामर्श करें
    • सामान्य रूप से कार्य करने के लिए स्वस्थ शरीर के लिए प्रोटीन, लोहा, विटामिन बी 12 और सेलेनियम बहुत महत्वपूर्ण हैं अपने बच्चों के चिकित्सक से पूछें कि वह आपके बच्चे की पोषण संबंधी जरूरतों के बारे में साहित्य के साथ आपकी सहायता कर सकता है।

    चेतावनी

    • अपने बच्चे के लिए सख़्त शाकाहारी भोजन शुरू करने से पहले या फिर अपने आहार का सेवन करें या यदि आप अतिरिक्त खुराक देना चाहते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com