ekterya.com

नवजात शिशु की देखभाल कैसे करें

यदि एक नया चचेरा भाई, भाई या बेटा अभी पैदा हुआ है और आपको नहीं पता कि इसे कैसे ख्याल रखना है, तो आप सही जगह पर आए हैं! शिशुओं की देखभाल करने के तरीके जानने के लिए इस लेख को पढ़ें

चरणों

एक नवजात शिशु चरण 1 को संभाल लेना छवि
1
इसका ध्यान रखना शिशुओं बहुत नाजुक हैं, खासकर यदि वे नवजात हैं सुनिश्चित करें कि आप बहुत सावधान हैं जब आप इसे अपनी बाहों में पकड़ते हैं अपने हाथों को धो लें या इसे छूने से पहले उन्हें कुछ शराब जेल लागू करें।
  • Video: जानिए कैसे करे अपने नवजात शिशु की सही देखभाल | Newborn baby care tips in hindi

    एक नवजात शिशु चरण 2 को संभाल लेना छवि
    2
    इसे अपने चिकित्सक, माता-पिता, चाची, इत्यादि का पालन करें। उन्होंने आपको यह करने की सलाह दी। सामान्य रूप में, आपको उसे पकड़कर रखना चाहिए जैसे इसे लटकाने और आपके सिर को वक्रता पर आराम देना चाहिए जो कोहनी के स्तर पर है।
  • Video: Babycare - डिलीवरी के बाद माँ और बच्चे के स्वास्थ्य की देखभाल की विधि।।

    एक नवजात शिशु को संभालने वाली छवि शीर्षक 3
    3
    सुनिश्चित करें कि आप इसे पतन नहीं करेंगे! नवजात शिशुओं के मामले में, किसी दुर्घटना से पीड़ित बच्चे के खतरे को खड़े होने और चलाने के लिए अपने हाथों में इसे पकड़ते समय बैठा रखना बेहतर होता है।
  • एक नवजात शिशु चरण 4 को संभाल लेना छवि
    4
    अपने डायपर बदलने के लिए घृणा न करें हर कोई बाथरूम जाता है और इसके अलावा, डायपर बदलने से ऐसा कुछ होता है जिसे आपको जल्दी या बाद में सामना करना पड़ता है। गर्व और देखभाल के साथ अपने डायपर बदलें
  • एक नवजात बच्ची को संभाल लेना छवि चरण 5
    5
    सुनिश्चित करें कि आप हमेशा बच्चे को ठीक से भोजन करते हैं यदि बच्चा रोता है और आप नहीं जानते कि क्यों, दूध (या, यदि बच्चा बड़ा हो, खाना) की पेशकश करें। अगर वह इसे स्वीकार नहीं करता है, तो पता लगाने की कोशिश करें कि वह क्या चाहता है।



  • एक नवजात शिशु को संभालना
    6
    बच्चे को ऐसा करने के लिए मजबूर न करें जिससे वह नहीं चाहता। अगर बच्चा खा नहीं करता है, उसे अकेला छोड़ दें और बाद में फिर से प्रयास करें। यदि बच्चा अभी भी खाने से इनकार करता है, तो डॉक्टर को फोन करें। अगर बच्चे को पहले ही बात करनी चाहिए और वह नहीं करता, तो कदम से कदम की कोशिश करो उसे अधिक से अधिक बात करने के लिए प्रोत्साहित करें उदाहरण के लिए, यदि आप चाहते हैं कि कुछ ऑब्जेक्ट को इंगित करते हैं, तो शब्द स्पष्ट रूप से और धीरे-धीरे कहें, और यदि बच्चा इसे अनुकरण करने का प्रयास करता है, तो उसे वस्तु दें अगर बच्चा कुछ भी नहीं कहता, तो उसे ऐसा करने का प्रयास करें अगर वह अभी भी कुछ नहीं कहता, उसे वस्तु दे, चाहे जो भी हो।
  • एक नवजात शिशु चरण 7 को संभाल लेते हुए छवि
    7

    Video: नवजात शिशु की नाभि की देखभाल कैसे करें। शिशु की नाभि की देखभाल. baby umbilical cord care.umbilical .

    अगर आप नहीं कर सकते "समाधान ढूंढें"उसे रोना कभी-कभी, बच्चे को रोने देना ठीक है, खासकर यदि आप निराश महसूस करते हैं शिशु को एक सुरक्षित जगह में रखें, जैसे कि बच्चे को कुर्सी या पालना, और अपने लिए 5 से 15 मिनट लगें। फिर इसे अपनी बाहों में फिर से पकड़ने का प्रयास करें एक बच्चे को हिंसक रूप से हिला नहीं!
  • एक नवजात शिशु चरण 8 को संभाल लेते हुए छवि
    8

    Video: प्रसव के तुरंत बाद शिशु की देखभाल कैसे करें

    समझें कि आपका बच्चा क्या कह रहा है। एक बच्चे को रोने के विभिन्न प्रकारों को सीखना आपकी सहायता कर सकता है यदि बच्चा लाल चेहरा होता है, यदि उसकी रो रही है, तो अगर आँसू निकल जाएंगे या रोने के अंत में वह एक ध्वनि की तरह "वू वू", आपको दर्द महसूस होने की संभावना है। डॉक्टर को बुलाओ
  • एक नवजात शिशु के कदम को संभालने वाली छवि 9
    9
    सुनिश्चित करें कि बच्चा हमेशा आरामदायक होता है कभी-कभी बच्चा रोता है और आपको नहीं पता कि क्यों सत्यापित करें कि केबल या बाल उंगलियों, पैर की उंगलियों या शरीर के किसी भी हिस्से में उलझ नहीं किए गए हैं। जांचें कि कपड़े बहुत तंग, बहुत ढीले नहीं हैं या आपके शरीर के झुकाव का एक हिस्सा है। सुनिश्चित करें कि आप एक आरामदायक स्थिति में हैं और आप निराश नहीं हैं क्योंकि आप जो कुछ चाहते हैं वह हासिल नहीं कर सकते।
  • एक नवजात शिशु को संभालने वाली छवि शीर्षक 10
    10
    अपने बच्चे से प्यार करो!
  • चेतावनी

    • यदि आपकी प्रवृत्ति आपको बताती है कि कुछ सही नहीं है, तो डॉक्टर को बुलाएं। यदि वह आपके साथ सहमत नहीं है, तो आपातकालीन कक्ष या अपने डॉक्टर के कार्यालय में जाएं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com