ekterya.com

एक बच्चे में बुखार का इलाज कैसे करें

किसी बच्चे की पहली बुखार किसी भी माता-पिता को चिंता करने के लिए पर्याप्त है अगर उन्हें खतरनाक तापमान तक पहुंचने की अनुमति दी जाती है तो बुखार से दौरे और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का कारण हो सकता है। घर पर बुखार के इलाज की कोशिश करने से पहले, यह सत्यापित करें कि घर उपचार सुरक्षित है अत्यधिक उच्च या लगातार बुखार वाले शिशुओं को आपातकालीन चिकित्सा की आवश्यकता हो सकती है हालांकि, मध्यम बुखारों के लिए, अपने बच्चे को ठंडा करने और उसे हाइड्रेटेड और आराम से रखने पर ध्यान केंद्रित करें

चरणों

एक शिशु चरण 1 में ब्रेक ए फूवर नाम वाली छवि
1
बच्चे के तापमान को लें एक सामान्य तापमान 36 और 38 डिग्री सेल्सियस (97 और 100.4 डिग्री फ़ारेनहाइट के बीच) के बीच है। यदि आपके बच्चे का तापमान इस सीमा से ऊपर है और असुविधाजनक प्रतीत होता है, तो बुखार को कम करने के कई तरीके हैं

विधि 1
दवा के बिना

Video: बच्चे को बुखार का इलाज 10 आसान उपाय और घरेलू उपचार - Fever in Children Treatment.

एक शिशु चरण 2 में ब्रेक ए फूवर नाम वाली छवि
1
स्नान या गर्म पानी के साथ अपने बच्चे को धोने कभी भी ठंडे पानी, बर्फ के नहाने या शुद्ध शराब का इस्तेमाल न करें। बुखार धीरे-धीरे कम होना चाहिए और इन तरीकों से शरीर का तापमान बहुत जल्दी से कम हो जाएगा और अतिरिक्त स्वास्थ्य समस्याओं का कारण हो सकता है। इसके अलावा, शुद्ध शराब शराब के नशे का अतिरिक्त खतरा पैदा करता है, जो हो सकता है अगर शराब त्वचा के माध्यम से अवशोषित हो जाती है।
  • एक शिशु चरण 3 में ब्रेक ए फूवर नाम वाली छवि
    2
    अपने बच्चे के कपड़े बदलें सुनिश्चित करें कि आप हल्के कपड़ों के साथ अपने बच्चे को कपड़े पहनें और परतों को कम से कम रखें अतिरिक्त परतें संभवतया अतिरिक्त शरीर की गर्मी को फैलाने लगेंगी जो आपके बच्चे के बुखार पैदा करती हैं, जिससे यह बहुत गर्म रहती है। इससे बुखार बढ़ता जा रहा है। हालांकि, यदि आपका बच्चा टूटा हुआ शुरू हो जाता है, तो उसे ठंडा होने से रोकने के लिए आपको एक अतिरिक्त परत जोड़ने की आवश्यकता हो सकती है
  • एक शिशु चरण 4 में ब्रेक ए फूवर नाम वाली छवि
    3
    जब वे पसीने से गीला हो जाएं तो कपड़े निकालें थोड़ी नमी के कारण बहुत नुकसान नहीं हो सकता है, लेकिन एक पूरी तरह से गीला परिधान आपके बच्चे को ठंडा करने के लिए पैदा कर सकता है, जो केवल आपके बच्चे की बीमारी को मुश्किल में डाल देगा।
  • एक शिशु चरण 5 में ब्रेक ए फूवर नाम वाली छवि
    4
    अपने बच्चे को हल्के कंबल के साथ कवर करें यदि वह ठंड है शिखर एक महत्वपूर्ण संकेतक है जो आपके बच्चे को गर्म रहने के लिए अतिरिक्त कवरेज की जरूरत है। कंबल एक अच्छा विकल्प है क्योंकि वे कपड़ों से हटाने और अनुकूलन करना आसान होते हैं। हालांकि, भारी कंबल का कभी इस्तेमाल न करें, क्योंकि ये केवल आपके बच्चे के शरीर के तापमान को बढ़ाने के लिए कारण देगा।



  • एक शिशु चरण 6 में ब्रेक ए फूवर नाम वाली छवि
    5
    अपने बच्चे की गतिविधि के स्तर को कम करें यह एक अच्छा संकेत है यदि आपका बच्चा अभी भी खेल में दिलचस्पी लेता है, लेकिन बहुत अधिक शारीरिक गतिविधि केवल शरीर के आंतरिक तापमान को बढ़ने के कारण ही बढ़ेगी अपने बच्चे को घर के अंदर और अपेक्षाकृत शांत रखें।
  • ब्रेक ए फूवर इन अ शिशु चरण 7 नामक छवि
    6
    अपने बच्चे को अधिक तरल पदार्थ दें बुखार के खिलाफ लड़ाई में निर्जलीकरण से बचने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। छः महीने से कम उम्र के बच्चों को केवल स्तनपान या फार्मूला ही प्राप्त करना चाहिए, लेकिन आप इसे छह महीने में बच्चों के लिए प्राकृतिक फलों के रस के साथ पूरक करने पर विचार कर सकते हैं।
  • विधि 2
    दवा के साथ

    एक शिशु चरण 8 में ब्रेक ए फूवर नाम वाली छवि
    1
    अपने बच्चे को पेरासिटामोल देने पर विचार करें यदि बुखार गैर-औषधीय उपचारों का जवाब नहीं देता है। सांद्रता भिन्न होती है, इसलिए सुझाई गई राशि निर्धारित करने के लिए बॉक्स में खुराक के निर्देशों की जांच करें।
    • अपने बच्चे को दवा देने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें यह कदम विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आपने पहले अपने बच्चे को कभी भी पेरासिटामोल नहीं दिया है हालांकि अधिकांश बच्चे सुरक्षित रूप से एसिटामिनोफेन ले सकते हैं, आपको अपने बच्चे के लिए कोई भी नई दवा शुरू करने से पहले अपने चिकित्सक से जांच करनी चाहिए।
    एक शिशु चरण 8 बुलेट 1 में ब्रेक ए फूवर इन इमेज शीर्षक

    युक्तियाँ

    • यदि संभव हो तो, अपने बच्चे के तापमान को लेने के लिए एक गुदा थर्मामीटर का उपयोग करें गुदा और मौखिक थर्मामीटर सबसे सटीक रीडिंग प्रदान करेंगे। आप अपने बच्चे के तापमान को बगल के माध्यम से भी ले सकते हैं, लेकिन आपको अपने बच्चे के वास्तविक तापमान को निर्धारित करने के लिए थर्मामीटर के पढ़ने के लिए एक डिग्री जोड़नी चाहिए।

    चेतावनी

    Video: एक चुटकी नमक ही काफी है हर तरह के बुखार का जड़ से सफाया करने के लिए Home remedies for fever in Hindi

    • अगर आपका बच्चा 6 महीने से 1 वर्ष के बीच है और उसके पास 39.4 डिग्री सेल्सियस (103 डिग्री फ़ारेनहाइट) या इससे अधिक बुखार है तो अपने चिकित्सक को बुलाएं। अगर आपके बुखार को 24 घंटे से अधिक समय तक रहता है या आपको शर्मिंदगी, भूख या निर्जलीकरण की हानि दिखाई देती है, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें।
    • अगर आपका बच्चा 3 से 6 महीने पुराना है और उसके पास 39 डिग्री सेल्सियस (102 डिग्री फ़ारेनहाइट) का तापमान है या यदि बुखार एक दिन से अधिक समय तक रहता है तो अपने चिकित्सक को बुलाएं। यदि आपका बच्चा परेशान करने वाले व्यवहार में परिवर्तन, जैसे शर्मिंदगी, भूख की हानि या निर्जलीकरण को दिखाता है, तो आपको डॉक्टर से भी फोन करना चाहिए।
    • अगर आपका बच्चा 3 महीने की उम्र तक है और अपने तापमान को 38 डिग्री सेल्सियस (100.4 डिग्री फ़ारेनहाइट) या इससे अधिक के तापमान पर है, तो तुरंत अपने चिकित्सक को बुलाएं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • थर्मामीटर
    • हल्की कंबल
    • लाइट कपड़े
    • बच्चे के लिए पेरासिटामोल (बाल चिकित्सा)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com