ekterya.com

एक बच्चे को बोतल कैसे करें

यदि आप स्तनपान नहीं कर सकते हैं, या यदि आप व्यक्त स्तन दूध के साथ एक बोतल देते हैं, तो आप इसे बोतल देने के दौरान अभी भी संबंध के अनुभव को फिर से बना सकते हैं। यदि वे आपकी देखभाल कर रहे हैं तो अन्य लोग आपके बच्चे के साथ इस पद्धति का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन यदि आप स्तनपान कराने का प्राथमिक स्रोत हैं, तो यह बेहतर है, जैसे कि आप स्तनपान कर रहे थे।

चरणों

बॉटल नर्स ए बेबी चरण 1 नामक छवि
1

Video: बच्चे की दूध की बोतल कैसे छुड़ाए How to stop bottle feed in hindi

आज कुछ रुचियों के बावजूद, बोतल की फ़ीड से शर्मिन्दा नहीं रहें। स्तनपान या बोतल की फीड का चयन करना एक व्यक्तिगत निर्णय है और किसी को भी आपको न्याय नहीं करना चाहिए। बोतल फ़ीड के अपने निर्णय के बारे में अच्छा लग रहा है
  • बॉटल नर्स ए बेबी स्टेप 2 नामक छवि
    2
    अपने बच्चे को उसी स्थिति में पकड़ लें जैसे कि आप स्तनपान कर रहे थे। शिशु के जितना संभव हो सके और जितनी बार संभव हो उतनी बार आपकी त्वचा से जुड़ें। आपके बच्चे को आपकी त्वचा, आपकी श्वास और दिल की धड़कन की गर्मी की जरूरत है। सुनिश्चित करें कि आप दिन के दौरान त्वचा से त्वचा संपर्क करें और पैक करें, भले ही आप उसे दूध नहीं खिला रहे हों।
  • बॉटल नर्स एक बेबी चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपना समय ले लो और तकिया या नर्सिंग पैड के साथ सहज रहें, जैसे कि आप स्तनपान कर रहे थे आप आराम से बच्चे को एक तकिया के साथ भी पकड़ सकते हैं ताकि यह आपके सामने हो, ताकि आप इसे छूने के लिए एक स्वतंत्र हाथ से रहें। उसे अपने हाथों, अपनी उंगलियों, अपना चेहरे से खेलना चाहिए। धीरे से बोतल के साथ खेलने से उसे निराश करें, अपने नरम और गर्म त्वचा की पेशकश करें।
  • बॉटल नर्स ए बेबी चरण 4 नामक छवि
    4
    सुनिश्चित करें कि आप हमेशा बोतल को सही कोण पर रखें, प्रत्येक बोतल अलग है। लेबल के निर्देशों का पालन करें
  • बॉटल नर्स ए बेबी चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    चीजें जल्दी मत करो बच्चे को अपनी गति से खाएं कभी-कभी आपको बोतल को निकालना पड़ता है और दूध को निगलना करने के लिए बच्चे को "साँस लेना" देना होता है, जैसे स्तनपान करना। बच्चे को मत दबाएं यह आरंभ और समाप्त हो जाएगा। धीरज रखो जब यह खत्म हो जाएगा तब आपका बच्चा आपको दिखाएगा
  • बॉटल नर्स ए बेबी चरण 6 नामक छवि
    6
    बोतल और स्तनपान द्वारा स्तनपान कराने में दोनों में एक अच्छा संपर्क महत्वपूर्ण है। स्तनपान कराने वाले बच्चे अपने जबड़े, जीभ और चेहरे की मांसपेशियों को चूषण के समन्वय में विकसित करते हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपकी बोतल बोतल पर अच्छी पकड़ है। उसके मुंह में हवा नहीं डाल करने के लिए उसके होंठ बाहर रोल करना चाहिए, और चारों ओर की बोतल को छूना चाहिए। अधिक जानने के लिए चूसने के दौरान निप्पल या स्तन के साथ संपर्क चित्र देखें
  • Video: बेकिंग सोडा से बच्चों की दुध की बोतल को कैसे साफ करें वो भी बिल्कुल आसानी से.…....

    बॉटल नर्स एक बेबी चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7



    प्रत्येक बच्चा अद्वितीय है और इसकी अपनी चूषण तकनीक है अपने बच्चे के लिए सही खोज करने से पहले आपको बोतलों और बोतलों की अलग-अलग शैलियों की कोशिश करनी पड़ सकती है भोजन करते समय अपने बच्चे के आराम स्तर पर ध्यान दें क्या यह बहुत तेज है? क्या यह बहुत धीमा है? बोतल बहुत चौड़ी या बहुत संकीर्ण है? क्या बच्चा बहुत हवा में चूसती है और पेट का कारण बनता है? बस बोतल चबाओ और प्रभावी रूप से दूध पिलाने नहीं कर सकता है? (यह भी याद रखें कि जैसे ही वह बढ़ता है, आपके बच्चे की चूसने वाली शैली बदल जाएगी।)
  • बॉटल नर्स ए बेबी चरण 8 नामक छवि
    8
    अपने बच्चे की आँखों पर विचार करें, उससे बात करें, उसके लिए गाएं इसे एक कमाल की कुर्सी में रखें बिस्तर में लेट जाओ प्रकाश को मंद कर दें, विक्रय को दूर करें और अपने बच्चे पर पूरी तरह ध्यान दें, क्योंकि बोतल आपके दोनों के बीच है और स्तनपान करने वाले अनुभव के करीब आने के लिए आपको हर संभव प्रयास करना है।
  • बोतल नर्स ए बेबी चरण 9 शीर्षक वाली छवि

    Video: बच्चों को बोतल से फीड कराना कैसे शुरू करें ?| How To Introduce Bottle to Baby

    9
    शरीर के तापमान पर दूध दें कुछ बच्चे इसे कमरे के तापमान, या ठंडे में लेते हैं, लेकिन याद रखें, जब आप एक बोतल देते हैं तो आपको और आपके बच्चे के बीच की बोतल बनाने की आवश्यकता होती है।
  • बॉटल नर्स ए बेबी चरण 10 नामक छवि
    10
    कभी भी इसे छोड़कर अकेले बैरीबोन ले लें यह खतरनाक है। इसके अलावा, आप दोनों के बीच की बोतल करके, आप अपने शरीर को बोतल खिलाकर प्यार से समर्पित करके शारीरिक संघ की कमी के लिए क्षतिपूर्ति कर सकते हैं। इसे अकेला छोड़कर खिला समस्याओं, संभावित डूबना और दंत समस्याओं, साथ ही माता और बच्चे के बीच अलग होने का कारण बनता है।
  • Video: बच्चों को बोतल से ब्रेस्टमिल्क कैसे पिलाएं || TRUMOM introduction & GIVE AWAY

    बॉटल नर्स ए बेबी चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    11
    जब आप सार्वजनिक रूप से एक बोतल देते हैं, तो स्तनपान कराने वाली मां जैसी ही चीजें करने की कोशिश करें: शांत जगह खोजें, अपने आप को सहज बनाएं, और अपने कंधे और बच्चे को कंबल के साथ कवर करें ताकि वे एक आरामदायक माहौल बना सकें और खाने के लिए कोई विचलन न करें।
  • बॉटल नर्स ए बेबी स्टेप 12 नामक छवि
    12
    यदि आप निराश महसूस करते हैं, तो याद रखें कि आप यह क्यों कर रहे हैं: आपके और आपके बच्चे के बीच स्तनपान के अनुभव को पुनः बनाने के लिए
  • युक्तियाँ

    • जैसे ही वह बढ़ता है, आपके बच्चे की स्तनपान तकनीक बदलती है, इसलिए अपनी तकनीकों को उसके साथ बदल दें। उदाहरण के लिए, एक बच्चा जिसने अभी क्रॉल या चलना सीख लिया है, वह अधिक बेचैन हो सकता है, इसलिए आप अपने बच्चे को विचलित करने के लिए एक स्तनपान का हार का उपयोग कर सकते हैं या अपने हाथ में एक कंबल या खिलौना कर सकते हैं।
    • जब भी आपका कोई प्रश्न हो, तो अपने आप से पूछें "स्तनपान कराने वाली मां क्या करेगी?"
    • स्तनपान कराने वाली माताओं से बात करें और विचार प्राप्त करने के लिए इंटरनेट पर चित्र देखें।
    • यदि आवश्यक हो, तो आप अपनी ठोड़ी के नीचे की बोतल पकड़ सकते हैं यदि आपको बच्चे को समायोजित करने या कुछ तक पहुंचने की ज़रूरत है, लेकिन इसे अक्सर मत करना (चेतावनियाँ देखें)

    चेतावनी

    • कभी बच्चा अकेले एक बोतल न दें यह खतरनाक है। इसे अकेला छोड़कर खिला समस्याओं, संभावित डूबना और दंत समस्याओं, साथ ही माता और बच्चे के बीच अलग होने का कारण बनता है।

    चीजें आप की आवश्यकता होगी

    • एक बोतल जो आपके बच्चे के चूषण शैली के अनुकूल है (आपको सही खोजने से पहले कई प्रयास करना होगा।)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com