ekterya.com

एक 2-वर्षीय बच्चा स्तनपान कराने से कैसे रोकें

सामान्य तौर पर, जब एक बच्चा 2 साल तक पहुंचता है, तो आपकी मां ने कई बार अपने बच्चे के स्तनपान के बारे में पहले से ही सोचा है हो सकता है कि उन्होंने बिना किसी सफलता के एक बार भी कोशिश की ज्यादातर मामलों में, यह एक बच्चा पैदा करना आसान नहीं होता है, लेकिन 2-वर्षीय बच्चा छोड़ना भी मुश्किल हो सकता है। हालांकि, प्रयास और दृढ़ता की मदद से, आप कुछ सरल चरणों का अनुसरण करके अपने 2 वर्षीय आयु वर्ग के बच्चे को छुड़ाना सकते हैं।

चरणों

विधि 1
अपने आप को निर्देशित करें

छवि शीर्षक वाला बच्चा स्तनपान कराने वाला बच्चा कदम 1
1
शुरू होने पर क्या उम्मीद की जानी चाहिए यह जानने के द्वारा शुरू करें आप बेहतर तरीके से पत्थरों को चकमा देने के लिए तैयार रहेंगे, जो कि पैदा हो सकता है यदि आप जानते हैं कि दुर्घटना प्रक्रिया के साथ क्या घटनाएं हो सकती हैं
  • छवि शीर्षक वाला बच्चा स्तनपान कराने वाला बच्चा कदम 2
    2
    जानें कि दूध देने वाली प्रक्रिया के दौरान आपके शरीर से क्या अपेक्षा करें प्राकृतिक परिवर्तन होने और उन्हें अच्छी तरह से समझने से आपको स्तनपान के अंत में एक सामान्य प्रतिक्रिया के रूप में पाए जाने पर उनकी पहचान करने में मदद मिलेगी।
  • स्टेप स्तनपान एक बच्चा कदम 3
    3
    समझें कि भावनात्मक परिवर्तन बहुत होने की संभावना है। हार्मोनल परिवर्तन केवल शारीरिक लक्षण के रूप में नहीं होते हैं, बल्कि भावनाओं और मूड के रूप में भी होते हैं। कुछ समय के लिए भावनाओं के एक रोलर कॉस्टर की अपेक्षा करें क्योंकि आपके शरीर में परिवर्तन हो जाता है।
  • छवि शीर्षक वाला बच्चा स्तनपान कराने वाला बच्चा कदम 4
    4
    पहचान लें कि दूध पिलाने से आपका बच्चा भी प्रभावित होगा जब आप दुग्ध कर रहे हों तो अपने 2 वर्ष की उम्र से निपटने में बहुत मुश्किल हो सकता है आपको यह समझना चाहिए कि आपका बच्चा मजबूर संक्रमण से गुजर रहा है जिसे वह समझ नहीं पा रहा है।
  • छवि शीर्षक वाला बच्चा स्तनपान करना एक बच्चा कदम 5
    5
    अपने बच्चे को भेजें नाराज प्रतिक्रिया या एक हिंसक गुस्से से बचने के लिए, उसके लिए यह तय करना सबसे अच्छा होगा कि कब बंद हो यह आपके लिए आदत से छुटकारा पाने में मदद करने के लिए आवश्यक हो सकता है, लेकिन वह अपनी इच्छा को रोकना चाहता है, अगर वह पहले निर्णय लेता है आप देखेंगे कि आपका बच्चा अपने स्तनों को चूसने के बाद भी दूध से भरा है।
  • विधि 2
    धीरे धीरे धीरे

    छवि शीर्षक वाला बच्चा स्तनपान कराने वाला बच्चा कदम 6
    1
    धीमी गति से दोगुना शुरू करें और गणना करें शिशु और मां दोनों के लिए एक धीमी और क्रमिक खरपतवार बेहतर होता है अचानक स्तनपान रोकना दोनों निकायों के लिए दर्दनाक हो सकता है और यहां तक ​​कि मां को स्तन कैनाल, एक सूजन या स्तन की सूजन, एक बहुत ही दर्दनाक साइनस संक्रमण के अवरोध को विकसित करने के लिए अधिक संवेदनशील होने का कारण बन सकता है।
  • छवि शीर्षक वाला बच्चा स्तनपान कराने वाला बच्चा कदम 7
    2
    समय के साथ धीरे-धीरे स्तनपान सत्र को कम करें यदि आपका बच्चा दोपहर के भोजन के बाद रोजाना स्तनपान करने के आदी हो गया है, तो एक सप्ताह के लिए दोपहर के भोजन के बाद सभी स्तनपान सत्र समाप्त करें अगले सप्ताह, यह शाम को शाम को समाप्त करता है या किसी अन्य सत्र को नियमित रूप से लेता है अब, आपने अपने बच्चे से दो स्तनपान सत्रों को ले लिया है सत्र को कम करते रहें जब तक आप पूरी तरह से अपने बच्चे को पूरी तरह से छेड़ना न दें।
  • विधि 3
    ट्रिगर्स से बचें

    छवि शीर्षक वाला बच्चा स्तनपान कराने वाला बच्चा कदम 8
    1
    अपने बच्चे को अपने नंगे स्तनों को देखने को रोक दें पोशाक या आपके बच्चे के सामने न देखें उसके साथ स्नान न करें यदि आपका बच्चा आपके स्तनों को देखता है, तो वे आपको बताएंगे कि उनके पास क्या प्रस्ताव है और क्या आप नर्स की कोशिश करेंगे
  • छवि शीर्षक वाला बच्चा स्तनपान कराने वाला बच्चा कदम 9
    2
    अपने बच्चे को अलग तरह से लिफ्ट करें उस स्थिति में अपने बच्चे को उठाने से बचें, जहां आप आमतौर पर स्तनपान करते हैं इसे अलग से पता लगाना आपको स्तनपान करने की अपनी इच्छा से विचलित करने के लिए उपयोगी हो सकता है
  • छवि शीर्षक वाला बच्चा स्तनपान कराने वाला बच्चा कदम 10
    3
    पर्यावरण ट्रिगर से दूर हो जाओ कुर्सी पर बैठे रहने से बचें, जहां आप अपने बच्चे को स्तनपान करने के लिए बैठ गए और अपने बच्चे को उस कमरे में ले जाने से बचें जिसमें आप स्तनपान करते हैं। बदलें कि कितने दिनचर्या हैं जो आपके बच्चे की छाती की छाती की इच्छा को ट्रिगर कर सकते हैं।
  • विधि 4
    व्याकुलता रणनीति का उपयोग करता है

    छवि शीर्षक वाला बच्चा स्तनपान कराने वाला बच्चा कदम 11
    1
    अपने बच्चे को विचलित करें शिशुओं को आसानी से विचलित किया जा सकता है अपने बच्चे के साथ बाहर चले जाओ और चलना अपने पसंदीदा गीत गाएं या व्याकुलता के रूप में भोजन का उपयोग करें। रचनात्मक रहें और अपना ध्यान बदलने के लिए जो भी हो
  • छवि शीर्षक वाला बच्चा स्तनपान कराने वाला बच्चा कदम 12



    2
    आपको अपने बच्चे को व्यस्त रखना चाहिए एक व्यस्त बच्चे को स्तनपान कराने के लिए वह क्या कर रहा है, इसके बारे में सोचने की कम संभावना है जैसे-जैसे वे बड़े हो जाते हैं, बच्चे स्वाभाविक रूप से झपकी लेना चाहते हैं वे उन चमत्कारिक भव्य दुनिया की खोज जारी रखना चाहते हैं, जो उन्हें चारों ओर से घेरे या नाराज और अंततः बेहोश हो जाते हैं।
  • छवि शीर्षक वाला बच्चा स्तनपान कराने वाला बच्चा कदम 13
    3
    अपने बच्चे को नींद में आने के लिए अन्य तरीके खोजें। कार या घुमक्कड़ में एक सवारी स्लीपिंग के लिए सोने की जगह ले सकती है यहां तक ​​कि थोड़ी देर के साथ झुंझल में पिताजी काम कर सकते हैं।
  • विधि 5
    विकल्प का उपयोग करें

    छवि शीर्षक वाला बच्चा स्तनपान कराने वाला बच्चा कदम 14
    1
    बच्चों के कप के साथ समृद्ध चीजों के साथ स्तनपान सत्र बदलें याद रखें कि स्वस्थ स्वादिष्ट हो सकते हैं, इसलिए ऐसे विकल्प से बचें जो स्वस्थ नहीं हैं। ध्यान रखें कि आपके बच्चे को आपके स्तन के दूध से अपना पोषण और प्रतिरक्षा प्राप्त हुई है और दूध पिलाने के लिए आपको अधिक पोषक तत्व देने की आवश्यकता है ताकि आपके बच्चे स्वस्थ बने रहें।
  • छवि शीर्षक वाला बच्चा स्तनपान करना एक बच्चा कदम 15
    2
    एक बोतल के लिए स्तन बदलें अक्सर, स्तनपान करने वाले बच्चे एक बोतल से पीने से इनकार करते हैं झपकी समय के अलावा कई बार बोतल की पेशकश करें आपके बच्चे को अपनी छाती पर चूसने के दौरान अपनी मां के हथियारों में सो रही थी और उसकी मां और उसके स्तन को एक बोतल के साथ बदलने के लिए अच्छा नहीं किया गया था। इसके बजाय, जब आपका बच्चा व्यस्त रहता है, जैसे बोतल की पेशकश करें, जैसे जब आप घुमक्कड़ में एक सवारी के लिए जाते हैं यह आपके बच्चे को बोतल के लिए इस्तेमाल करने के लिए आसान बनाता है बिना ज्यादा सोचा या बिना उसके साथ मम्मी को पकड़ना
  • छवि शीर्षक वाला बच्चा स्तनपान कराने वाला बच्चा कदम 16
    3
    स्तनपान को बदलने के लिए ठोस भोजन का उपयोग करें एक पूरा पेट के साथ एक बच्चा स्तनपान की इच्छा नहीं महसूस होने की अधिक संभावना है। स्वस्थ खाद्य पदार्थों के लिए विकल्प का उपयोग करें और अस्वास्थ्यकर चीजों के साथ उसे रिश्वत से बचें।
  • छवि शीर्षक वाला बच्चा स्तनपान कराने वाला बच्चा कदम 17
    4
    आपके बच्चे को स्वस्थ नाश्ते की पेशकश करें स्वादिष्ट स्नैक्स आपके बच्चे के लिए एक व्याकुलता है और आप शायद अपने पसंदीदा नाश्ते को कोठरी से बाहर आने के दौरान स्तनपान करने की इच्छा को भूल जाएंगे।
  • विधि 6
    जटिलताओं के लिए तैयार

    छवि शीर्षक वाला बच्चा स्तनपान कराने वाला बच्चा कदम 18
    1
    असुविधा महसूस करने के लिए तैयार रहें आपको याद रखना चाहिए कि स्तन प्रफुल्लित हो सकते हैं और चोट लग सकती है क्योंकि दूध उतना ही जारी नहीं होता जितना कि उनका इस्तेमाल होता था। स्तन के दूध की एक छोटी मात्रा को निकालने से दबाव जारी करें ज्यादा मत लो, क्योंकि इससे शरीर को विश्वास होगा कि उसे अधिक दूध का उत्पादन करना चाहिए। शरीर को दूध की मात्रा को धीरे-धीरे कम करना चाहिए, यह सोचता है कि बच्चे की जरूरत है।
  • टॉगलर चरण 1 9
    2
    दूध के चैनल को रोकना से रोकता है अपने स्तनों को धीरे से मालिश चैनलों को दबाने से रोकने के लिए और स्तन में मुलायम गांठों को बनाने के लिए मालिश करें। जब आप शॉवर में होते हैं, उन्हें मालिश करना आमतौर पर आसान होता है और कम दर्दनाक होता है, भले ही आपके स्तन सूजन हो।
  • स्टेप स्तनपान कराने वाला बच्चा स्टेप 20 नामक छवि
    3
    स्तनों पर ठंडा संकोचन लागू करें यदि वे चोट लगीं। वैकल्पिक रूप से, स्तनों पर कुछ गोभी पत्ते डालने का प्रयास करें। गोभी के पत्तों को दर्द से राहत देने और दूध पिलाने की प्रक्रिया के लिए उपयोगी होते हैं।
  • टॉगलर चरण 21 के स्तनपान रोकें शीर्षक वाली छवि
    4
    उपयुक्त ब्रा का उपयोग करें आपको एक ब्रा का उपयोग करना चाहिए जिसमें आपकी कोई तार नहीं है और इसमें कोई तार नहीं है। शरीर जो अच्छी तरह से फिट नहीं हैं संवेदनशील स्तनों के लिए अनावश्यक असुविधा पैदा कर सकता है।
  • छवि शीर्षक वाला बच्चा स्तनपान कराने वाला बच्चा कदम 22
    5
    अपने बच्चे को दूध पिलाने के लिए दोषी महसूस न करें अगर आपका बच्चा आपको स्तनपान करने के लिए तैयार करता है, तो यह आपके दिल को तोड़ सकता है और आपको स्वार्थी और निराश महसूस कर सकता है। याद रखें कि आपका बच्चा जल्द ही अपने नए भोजन के लिए उपयोग किया जाएगा
  • छवि शीर्षक वाला बच्चा स्तनपान कराने वाला बच्चा कदम 23
    6
    कभी-कभी, दूध देने वाली प्रक्रिया के बारे में आप उदास महसूस कर सकते हैं स्तनपान बच्चे और मां के बीच एक विशेष बंधन रही है जो अब अंत में आ रही है। इस समाप्त होने से जुड़े उदासी की भावनाएं सामान्य हैं, लेकिन ये भावनाएं समय के साथ खत्म हो जाएंगी।
  • चेतावनी

    • दूध पिलाने के दौरान ग्रस्त दर्द या बुखार होने पर पेशेवर मदद लें।
    • दूध पिलाने के दौरान अवसाद गंभीर हो जाने पर पेशेवर से परामर्श करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com