ekterya.com

एक वर्षीय बच्चे को कैसे अनुशासन देना

जीवन के पहले वर्षों के दौरान, जब वे खेलते हैं और अपनी पहुंच के भीतर की गई सभी चीजों के साथ खेलते हैं, तब बच्चों को आपके धैर्यों के वातावरण और सीमाओं की खोज करके अभियान चलाया जाता है। एक वर्षीय बच्चे अनुशासन के लिए मुश्किल होते हैं क्योंकि वे कारण और प्रभाव के अर्थ को नहीं समझते हैं। हालांकि, इस स्तर पर, कुछ अनुशासनात्मक उपाय किए जाने चाहिए।

चरणों

भाग 1
नियम सेट करें

छवि शीर्षक अनुशासन एक वर्ष पुराना चरण 1

Video: कुमकुम भाग्य' की 'प्रज्ञा' का ये रूप देखकर चौक जायेंगे आप

1
अपने बेटे को जानें एक वर्ष के अधिकांश बच्चे सामान्य में कुछ विशेष लक्षण हैं, लेकिन प्रत्येक बच्चे अद्वितीय है। आपको अपने व्यवहार को समझना होगा और यदि आप अपने बच्चे को अच्छी तरह से अनुशासन देना चाहते हैं तो उनकी प्रतिक्रियाओं का अनुमान लगाने के लिए सीखना होगा। इसी तरह, आप क्या पसंद है या पसंद नहीं है पर ध्यान देना।
  • छवि शीर्षक अनुशासन एक वर्ष पुराना चरण 2
    2
    साधारण नियम बनाएं एक वर्ष के बच्चे कई जटिल नियमों का सम्मान करने में सक्षम नहीं होंगे, इसलिए यह कुछ सरल और सुरक्षा से संबंधित स्थापित करता है। अपने बच्चे के बावजूद उचित उम्मीदें हों
  • छवि शीर्षक अनुशासन एक वर्ष पुराना चरण 3
    3
    परिणाम पेश करें एक वर्षीय बच्चे के कारणों और परिणामों को समझा जाना मुश्किल है, लेकिन यह ऐसा करने का प्रयास करने का समय है। सकारात्मक परिणाम बताएं और अच्छे व्यवहार को शीघ्र करें। इसके अलावा, वह नकारात्मक परिणामों का वर्णन करता है और उनको दंडित करता है (जैसे कि उनकी उम्र के लिए उपयुक्त) खराब व्यवहार
  • छवि शीर्षक अनुशासन एक वन वर्ष का पहला चरण 4
    4
    स्थिरता की कोशिश करो यदि आपका रोज़ बदलते हैं तो आपका एक वर्षीय नियम नहीं सीखेंगे। आपको उन्हें रखना चाहिए।
  • यदि एक वर्षीय बच्चा उन्हें सीखना है तो माता-पिता को नियमों को लागू करना होगा सुनिश्चित करें कि आप और आपके साथी इस बारे में समझौता कर रहे हैं और इसलिए बच्चे के परवरिश और अनुशासन के बारे में एक ही उद्देश्य है।
  • भाग 2
    अपने बच्चे को अनुशासन दें

    छवि शीर्षक अनुशासन एक वर्ष पुराना चरण 5
    1
    सजा के बजाय, सीखने पर बल देता है एक वर्ष के बच्चे सज़ा की अवधारणा को समझ नहीं पाते हैं क्योंकि वे कारण और प्रभाव की अवधारणा पर हावी नहीं करते हैं। हालांकि, वे नियमों को समझ सकते हैं और अधिक पुनरावृत्ति के साथ सबक सीख सकते हैं।
  • छवि शीर्षक अनुशासन एक वर्ष पुराना चरण 6
    2
    अपने बच्चे को सिखाओ कि लोगों के साथ कैसे बातचीत करें बच्चे इस स्तर पर सीखना शुरू कर सकते हैं कि उनका व्यवहार लोगों को प्रभावित करता है उदाहरण के लिए, आपका बच्चा पुनरावृत्ति की मदद से सीख सकता है कि भोजन फेंकने से आपको परेशान होता है यह गतिशील जितनी बार संभव हो और आवाज की एक शांत स्वर में समझाएं।
  • अनुस्मत एक वर्ष पुराना चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    सुरक्षा मुद्दों पर बल दें आपको उन नियमों पर जोर देना चाहिए जो सुरक्षा से संबंधित हैं क्योंकि आप अपेक्षा कर सकते हैं कि एक वर्ष के बच्चे कुछ नियमों का पालन करते हैं। कुछ असुरक्षित स्थितियां समझाएं क्योंकि वे उठते हैं और उनके आधार पर नियम स्थापित करते हैं। एक वर्षीय बच्चों को सीखना शुरू हो सकता है कि सुरक्षा से संबंधित नियम परोक्ष नहीं हैं।
  • छवि शीर्षक अनुशासन एक वर्ष पुराना चरण 8
    4
    सकारात्मक व्यवहार को इंगित करें सजा के माध्यम से बच्चों को अक्सर सकारात्मक सुदृढीकरण के लिए और अधिक धन्यवाद प्राप्त होता है। जब वह अच्छा व्यवहार करता है या कुछ अच्छा करता है तो अपने बच्चे की प्रशंसा करें एक साल के बच्चे व्यवहार को दोहराना सीख सकते हैं जो अपने माता-पिता को खुश करते हैं।
  • छवि शीर्षक अनुशासन एक वर्ष पुराना चरण 9
    5
    अपने बेटे को सुनो आपका एक वर्षीय बेटा आपके साथ संचार करता है, चाहे वह शब्दों का इस्तेमाल करता हो या न हो। अपने बच्चे के मनोदशा और व्यवहार पर ध्यान दें और आवश्यकतानुसार अपने इलाज को बदलें।
  • एक वर्षीय बच्चे के साथ बेहतर संवाद करने के लिए, उसे आंखों में देखें और अपने संकेतों पर ध्यान दें इसी तरह, एक सरल संकेत भाषा का उपयोग करने का प्रयास करें
  • छवि शीर्षक अनुशासन एक वर्ष पुराना चरण 10
    6
    एक शिशु के लिए एक अनुकूल वातावरण बनाएं उन चीजों को निकालें जिन्हें स्पर्श नहीं किया जाना चाहिए। यदि आप एक साल की उम्र में पहुंचने के भीतर कई प्रतिबंधित वस्तुओं को छूने की उम्मीद करते हैं, तो आप एक खोई हुई लड़ाई से लड़ेंगे।



  • छवि शीर्षक अनुशासन एक वन वर्ष का पहला चरण 11
    7
    यह विकल्प प्रदान करता है उसे तुरंत दंडित न करें यदि वह कुछ छू लेता है जो उसे नियमों को छुआ या नहीं तोड़ना चाहिए। इसके बजाय, एक विकल्प प्रदान करें - बच्चों को सुरक्षित और रोचक खिलौनों से आसानी से विचलित किया जा सकता है ताकि वे निषिद्ध वस्तुओं को स्पर्श न करें। अगर वह व्यवहार खुद को दोहराता है तो उसे सज़ा दें।
  • छवि शीर्षक अनुशासन एक वर्ष पुराना चरण 12
    8
    नियमों के पीछे कारण बताएं आपका एक वर्षीय बेटा आपको पूरी तरह से समझ नहीं सकता है, लेकिन फिर भी आपको उन कारणों को व्यक्त करना चाहिए, क्यों उन्हें किसी निश्चित तरीके से व्यवहार नहीं करना चाहिए। इन स्पष्टीकरण को बार-बार दोहराएं
  • छवि शीर्षक अनुशासन एक वर्ष पुराना चरण 13
    9
    शांत रहो कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितने निराशा महसूस करते हैं, गहन साँस लें और शांत रहें अगर आप शांत और तर्कसंगतता रखते हैं, तो बच्चों को आमतौर पर सुनने के लिए बेहतर स्वभाव होता है
  • छवि शीर्षक अनुशासन एक वर्ष पुराना चरण 14
    10
    अपनी लड़ाई चुनें अनुशासन महत्वपूर्ण है, लेकिन एक वर्षीय बच्चों को इतने सारे नियमों का सम्मान करने की उम्मीद नहीं की जा सकती। सुरक्षा से संबंधित नियमों के अनुरूप रहें, लेकिन ध्यान रखें कि आपको हमेशा ऐसा नहीं करना पड़ता है "जीतना"। यह एक बड़ी समस्या नहीं है कि कभी-कभी भोजन का एक सा, आपके बच्चे के कपड़े में या फर्श पर बिस्किट या कैंडी के टुकड़े होते हैं।
  • भाग 3
    सामान्य कठिनाइयों से बचें

    छवि शीर्षक अनुशासन एक वन वर्ष का पहला चरण 15
    1
    अपने बच्चे की जरूरतों का अनुमान लगाने और उन्हें संतुष्ट करने का प्रयास करें। एक वर्षीय बच्चे के लिए अच्छा व्यवहार करना मुश्किल होता है, लेकिन अगर वह बहुत थका हुआ, भूखा, प्यास या घबरा जाता है तो यह बहुत मुश्किल होता है। अपने बच्चे की जरूरतों का अनुमान लें और आपके हिस्से पर अच्छा व्यवहार देखने का एक बेहतर मौका होगा।
  • छवि शीर्षक अनुशासन एक साल पुराना चरण 16
    2
    परिस्थितियों में सुधार करें जो आपके बच्चे को परेशान करते हैं यदि आप ध्यान देते हैं, तो आप देख सकते हैं कि कुछ स्थितियों ने आपके बच्चे को परेशान किया और उसे बुरी तरह से व्यवहार करने का कारण बता दिया। इन स्थितियों से बचें जब संभव हो और, जब यह असंभव हो, उसे अपने पसंदीदा खिलौना लाकर या उन्हें गाना या स्नैक के साथ मनोरंजन करने की कोशिश करें।
  • छवि शीर्षक अनुशासन एक वर्ष पुराना चरण 17
    3

    Video: Super Hit PURULIA (पुरुलिया) Heart Touching Song's

    चिल्लाने से बचें एक वर्ष के बच्चों को कारण और प्रभाव की अवधारणा को अच्छी तरह से समझ में नहीं आता है। इसलिए, उन पर चिल्लाना केवल उन्हें डराने और उन्हें बदल देगा। आपका बच्चा आपको डरना सीखता है, लेकिन यह जरूरी नहीं कि वह व्यवहार करना सीखें।
  • छवि शीर्षक अनुशासन एक वन वर्ष का पहला चरण 18
    4
    अपने बच्चे के पक्ष में मत मानो "बुरा"। अच्छे व्यवहार को हाइलाइट करें और जब उसके बुरे व्यवहार पर ध्यान देना आवश्यक हो, तो उसे कॉल न करें "बुरा"। एक वर्षीय लोग सीख रहे हैं कि दुनिया कैसे काम करती है वे नहीं हैं "बुरा", लेकिन वे सीख रहे हैं
  • Video: यहां शादी से पहले संबंध बनाना है जरूरी, इस वजह से ये बदलते हैं पार्टनर

    छवि शीर्षक अनुशासन एक वर्ष पुराना चरण 1 9
    5
    शब्द का प्रयोग करें "नहीं" समायोजन में इसलिए कि इस शब्द का बेहतर प्रभाव पड़ता है, उस पलों के लिए आरक्षित करें जिसमें यह आवश्यक है। उदाहरण के लिए, ऐसे समय के लिए जब आपका बच्चा कुछ ऐसा करता है जो खतरनाक होता है अन्यथा, अपनी सजा पुन: संरचना। उदाहरण के लिए, आप पूछ सकते हैं: "कागज पर पेंट!", कहने के बजाय "नहीं! दीवारों पर पेंट न करें!"।
  • छवि शीर्षक अनुशासन एक वर्ष पुराना चरण 20
    6
    जब वह अच्छी तरह से व्यवहार करता है तो अपने बच्चे को बहुत समय और ध्यान दें आपका बेटा सीखता है कि आपका ध्यान प्राप्त करने का एकमात्र तरीका है अगर वह कुछ बुरा या खतरनाक करता है, क्योंकि यही एकमात्र समय है जब आप उस पर ध्यान दें। इसलिए, जब आप अच्छी तरह से व्यवहार करते हैं, तो आपको अपना समय सीखने, खेलना और अपने बच्चे के साथ तलाश करना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • एक वर्ष के शिशुओं को हताश किया जा सकता है। ब्रेक लेने की कोशिश करें अगर आपको लगता है कि आप अपना धैर्य खो रहे हैं एक गहरी साँस लें और शांत हो जाओ आपके बच्चे पर चिल्लाना केवल स्थिति को बदतर बना देगा
    • याद रखें कि ये कठिन समय गुज़रेंगे! पूर्वस्कूली के पास नियमों का पालन करने की अधिक क्षमता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com