ekterya.com

एक जिद्दी बच्चे को कैसे अनुशासन देना

बच्चे बचपन से किशोरावस्था तक की आशंका करते हैं। कभी-कभी यह आपके व्यक्तित्व का एक हिस्सा होता है कि माता-पिता को संभालना चाहिए और अन्य मामलों में यह केवल आपकी सीमाओं की जांच करने और परीक्षण करने और कुछ करने या नहीं करने से अपनी स्वतंत्रता की घोषणा करने का एक तरीका है जिद्दी बच्चों को स्वयं को व्यक्त करने और स्वस्थ तरीके से अपने तनाव का प्रबंधन करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। जिद्दी बच्चे को अनुशासन देने का हिस्सा शांत रहना, सुनना और बच्चे को समझना और स्वीकार्य व्यवहार का एक अच्छा उदाहरण सेट करना है।

चरणों

छवि शीर्षक अनुशासन एक जिद्दी बाल चरण 1
1
जिद्दी बच्चे को देखें
  • छवि शीर्षक अनुशासन एक जिद्दी बाल चरण 2
    2

    Video: जब छोटे बच्चे जिद्द करें - जिद्दी बच्चों को कैसे सुधारें - छोटे बच्चों को कैसे समझाएं - Monica Gupta

    शांत रहो जब आप क्रोध के साथ जवाब देते हैं या रोता है तो आप बच्चे के विश्वास को सुदृढ़ करते हैं कि बुरा व्यवहार काम करता है
  • छवि शीर्षक अनुशासन एक जिद्दी बाल चरण 3
    3
    देखो कि आपका बच्चा कैसे कार्य करता है ऐसा हो सकता है कि आप कुछ करने से इनकार कर रहे हैं या आप ऐसा कुछ कर सकते हैं जो आपने पहले ही उनसे नहीं करने को कहा है।
  • निर्धारित करें कि बच्चे को असहज महसूस करने के कारण क्या हो रहा है या क्या उसे जिद्दी बनाता है बाल विकास विशेषज्ञों का मानना ​​है कि जब बच्चे तनावग्रस्त या तनावग्रस्त महसूस करते हैं और सामाजिक रूप से स्वीकार्य तरीके से उन भावनाओं को व्यक्त करने के बारे में नहीं जानते हैं तो एक बच्चा जिद्दी हो जाता है।
    छवि शीर्षक अनुशासन एक जिद्दी बाल चरण 3 बुलेट 1
  • छवि शीर्षक अनुशासन एक जिद्दी बाल चरण 4
    4
    स्थिति से बच्चे को निकालें यह एक सार्वजनिक स्थान पर हो सकता है, जहां आपका बच्चा टेबल पर शिष्टाचार का पालन करने से इनकार करता है, जहां वह उचित रूप से व्यवहार नहीं कर रहा है या खाने से इनकार करता है
  • अपने बच्चे को शांत करने के लिए समय दें एक बार जब आप उस हालात से निकाल दिए गए हैं जिससे आपके जिद्दी व्यवहार हो गए हैं, तो आपको वास्तविक समस्या को समझने का अवसर मिलेगा।
    छवि शीर्षक अनुशासन एक जिद्दी बाल चरण 4 बुलेट 1
  • छवि शीर्षक अनुशासन एक जिद्दी बाल चरण 5
    5



    अपने बच्चे को सुनो कभी कभी चाल या रणनीतियों का उपयोग करने के बजाय, आपको केवल उसके साथ संवाद करने की आवश्यकता होती है
  • याद रखें कि जिद्दी व्यवहार के कारणों में से एक यह हो सकता है कि बच्चे अपने माता-पिता से अधिक ध्यान दें। उसे वह समय बताएं जिससे उसे आपसे बात करनी पड़े, जिससे वह समस्याएं पैदा कर सकता है या परेशानियों का सामना कर सकता है।
  • छवि शीर्षक अनुशासन एक जिद्दी बाल चरण 6
    6
    धैर्य और स्नेह के साथ अनुशासन बच्चों को सुरक्षित और प्यार महसूस करना पड़ता है, भले ही वे मुसीबत में हों
  • अपने घर में शांतिपूर्ण वातावरण बनाएं यदि कई रोता, नापसंद या धमकियां बच्चे को अनुकूल होंगी और इससे अधिक हठी हो जाएगी।
    छवि शीर्षक अनुशासन एक जिद्दी बाल चरण 6 बुलेट 1
  • जिस तरह से आप अपने बच्चे के व्यवहार की अपेक्षा करते हैं आपको पालन करने के लिए मॉडल होना चाहिए यदि बच्चा यह देखता है कि आप जिद्दी हैं, तो वह उसी तरह कार्य करेगा क्योंकि वह सोचेंगे कि यह व्यवहार आपके लिए काम करता है।
  • छवि शीर्षक अनुशासन एक जिद्दी बाल चरण 7

    Video: How to Discipline Children - बच्चों को discipline में कैसे रखें - Parenting Tips - Monica Gupta

    7

    Video: शरारती बच्चों को बिना मार के ऐसे करें कंट्रोल

    अच्छे व्यवहार को एक विशेषाधिकार बनाएं यदि बच्चा अपने असाइन किए गए कार्य करने से इनकार करते हैं, तो कुछ ऐसा प्रयास करें: "क्या आप कपड़े धोने की मशीन में कपड़े लगाने में मेरी मदद करना चाहते हैं?" या "यदि आप आज मेरी तरफ ध्यान देते हैं, तो मैं आपको रात के खाने के लिए टेबल सेट कर दूँगा।"
  • छवि शीर्षक अनुशासन एक जिद्दी बाल चरण 8

    Video: जिद्दी बच्चों को कैसे सुधारें - How to Deal with Tantrums - बच्चों को कैसे समझाएं - Monica Gupta

    8
    अपने अच्छे व्यवहार की इजाज़त दें कहने के बजाय: "जब तक आप अपनी हेलमेट पर नहीं डालते तब तक आप अपनी बाइक नहीं चला सकते", आप कह सकते हैं: "जैसे ही आप अपने हेलमेट पर डालते हैं, आप अपनी साइकिल चला सकते हैं।"
  • छवि शीर्षक अनुशासन एक जिद्दी बाल चरण 9
    9
    अपने जिद्दी व्यवहार से बचने के लिए विकल्प प्रदान करें यदि आपका बच्चा इसके लिए लड़ने के बजाय बिस्तर पर जाना चाहता है, तो उसे कई अलग-अलग विकल्प प्रदान करें ताकि वह एक चुन सकें
  • अपने बच्चे के सहयोग के लिए सब कुछ तैयार करें कहने के बजाय: "यह बिस्तर पर जाने का समय है", उसे बताओ: "यह 8:00 बजे है, क्या आप पहले कोई किताब पढ़ना चाहते हैं, कोई गाना गाते हैं या आप को शांत करते हैं?"। यह आपको बताता है कि समय आने पर कुछ विकल्प दिए जाने पर उसे बिस्तर पर जाने का समय लगता है
  • युक्तियाँ

    • उन बच्चों के लिए मदद लें जो हठ से परे व्यवहार का प्रदर्शन करते हैं, जो सामान्य है, और जो आक्रामक या हिंसक हो। यदि क्रोध की समस्या है या यदि बच्चा अपनी भावनाओं को खतरनाक या खतरनाक तरीके से व्यक्त करता है, तो किसी चिकित्सक से परामर्श करें या अपने बाल रोग विशेषज्ञ के साथ तुरंत बात करें
    • ध्यान रखें, जब यह समय निकालना है अगर बच्चा अपने कोट पर डाल देने से मना करता है और बाहर के मौसम 40 डिग्री है, तो इसे छोड़ दें। अंत में, आपका बच्चा ठंडा महसूस करेगा और खुद के लिए सीख लेगा कि जब मौसम ठंडा है तब कोट आवश्यक है। उसे जैसे वाक्यांश मत बताओ "मैंने आपको बताया"यह आपके आत्मसम्मान को कम कर सकता है।

    चेतावनी

    • यह बहुत संभव है कि ऐसा लगता है कि बच्चे "स्वच्छंद" या "शरारती" एक विकासात्मक विकार हो सकता है (उदाहरण के लिए एस्परर्जर्स सिंड्रोम), जिससे उन्हें आसानी से भ्रमित हो सके। हमेशा पता है और कभी भी पूर्वाग्रहों का उत्सर्जन नहीं करता.
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com