ekterya.com

जेल में रहने के दौरान तलाक कैसे करें

यदि आप जेल में रहते हुए तलाक लेना चाहते हैं, तो आपको यह नहीं पता कि वकील के लिए भुगतान करने के लिए जरूरी वित्तीय संसाधनों तक पहुंच के बिना यह कैसे करना है या आपके पास जानकारी प्राप्त करने की स्वतंत्रता नहीं है। जेल की कानूनी पुस्तकालय तलाक की आवश्यकताओं का निर्धारण करने के लिए एक अच्छी जगह है, जबकि कोर्ट क्लर्क से संपर्क करने से आप अपने क्षेत्र में इस प्रक्रिया के बारे में और भी अधिक जानकारी दे सकते हैं, यदि आपको वकील की सहायता से तलाक लेना है । हालांकि, आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि तलाक एक कानूनी प्रक्रिया है जो कभी-कभी बहुत जटिल हो सकती है। यदि संभव हो तो, प्रयास करने से पहले वकील से परामर्श करना सर्वोत्तम है।

चरणों

चित्र शीर्षक में प्रिज़न में तलाक लीजिए चरण 1
1
तलाक के रूपों को प्राप्त करें आप अपने क्षेत्र में कोर्ट क्लर्क से संपर्क कर सकते हैं या फॉर्म प्राप्त करने के लिए जेल लाइब्रेरी पर जा सकते हैं। आप ऐसे व्यक्ति से भी पूछ सकते हैं, जो आपके राज्य में अदालत के वेब सिस्टम से फ़ॉर्म डाउनलोड करने के लिए इंटरनेट से एक्सेस कर सकता है। क्योंकि तलाक पाने की प्रक्रिया राज्य के अनुसार भिन्न होती है, रूप भी अलग-अलग होंगे।
  • छवि शीर्षक से शीर्षक में तलाक लीजिए चरण 2
    2
    फ़ॉर्म भरें प्रपत्र प्रत्येक राज्य के साथ अलग-अलग होंगे, लेकिन बुनियादी रूप में कॉल और शिकायत शामिल होती है। दीक्षांत समारोह एक दस्तावेज है जो तलाक पाने के लिए अपनी पत्नी को आपकी मंशा के बारे में सूचित करता है। शिकायत एक दस्तावेज है जो कारणों के बारे में और अधिक विस्तार से बताती है कि आप तलाक क्यों चाहते हैं
  • यदि आपको राज्य अदालत में एक पैकेट फ़ॉर्म मिला है, तो प्रत्येक एक के लिए सभी निर्देशों को पढ़ें और ध्यान से पढ़ें। आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि संभवत: सभी स्थितियां आपकी स्थिति पर लागू नहीं की जा सकतीं।
  • चित्र शीर्षक में प्रिज़न में तलाक लीजिए चरण 3
    3
    पंजीकरण शुल्क का भुगतान करें या शुल्क माफी का अनुरोध करें यदि आप पंजीकरण शुल्क का भुगतान नहीं कर सकते हैं, तो आप अदालत में शुल्क के छूट का अनुरोध कर सकते हैं। यदि आपको कोई नहीं मिला है तो आप अदालती क्लर्क से अनुरोध प्राप्त कर सकते हैं पंजीकरण शुल्क की राशि राज्य के अनुसार भिन्न होती है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक से प्रिज़न में तलाक लीजिए चरण 4

    Video: पति तलाक न दे तो क्या करे? | कानूनी सलाह | By Ishan Sid

    4



    अदालत क्लर्क के साथ फॉर्म भरें रूपों को पूरा करने के बाद, उन पर हस्ताक्षर करें और एक नोटरी को अधिकृत करें यदि राज्य को ऐसा करने की आवश्यकता है।
  • आप जेल के कर्मचारियों से संपर्क करने में सक्षम हो सकते हैं ताकि सूचनाओं को अधिकृत करने के तरीके के बारे में जानकारी मिल सके जब तक कि आप अपनी सजा दे रहे हों
  • जिस व्यक्ति पर आप भरोसा करते हैं उसे आप के लिए दस्तावेज प्राप्त करें और राज्य की आवश्यकता वाली प्रतियों की संख्या बनाएं। वह व्यक्ति आपके लिए अदालत में कागजात फाइल कर सकता है
  • छवि शीर्षक शीर्षक से छुटकारा पाएं चरण 5
    5
    अपनी पत्नी को तलाक के कागजात की एक प्रति सूचित करें उसे कार्यवाही की अधिसूचना प्राप्त होनी चाहिए ताकि अदालत मामले के साथ आगे बढ़ सकती है।
  • एक अधिसूचना एजेंट का किराया या कोई व्यक्ति जिसे आप व्यक्तिगत तौर पर अपनी पत्नी को उद्धृत करने की प्रतिलिपि देते हैं।
  • अदालत आपको एक दस्तावेज देगा, जिसे अक्सर प्रक्रिया सेवा शपथ पत्र कहा जाता है, उस व्यक्ति के लिए जो आपके पति या पत्नी को भरने के लिए कार्य करता है। यह यह सत्यापित करने के लिए कार्य करता है कि कागजात सही ढंग से भरे गए थे
  • छवि शीर्षक शीर्षक से छेड़छाड़ में छुटकारा पाएं चरण 6
    6
    अपनी पत्नी की प्रतिक्रिया की प्रतीक्षा करें तलाक के कागजात को भरने के बाद, आपकी पत्नी अलग-अलग तरीकों से जवाब दे सकती है।
  • सबसे पहले, आपकी पत्नी तलाक को "स्वीकार" करने का फैसला कर सकती है, जिसका मतलब है कि तलाक को चुनौती नहीं दी गई है। इससे बाकी तलाक की प्रक्रिया अन्य विकल्पों की तुलना में बहुत आसान है। एक निर्विरोध तलाक में, तलाक की कार्यवाही पर चर्चा करने के लिए दलों को अदालत में पेश नहीं होना चाहिए, हालाँकि उन्हें बच्चों की संपत्ति या हिरासत का विभाजन निर्धारित करने के लिए अभी भी जाना पड़ सकता है।
  • अगली बात यह है कि आपकी पत्नी तलाक का मुकाबला कर सकती है, जिसका मतलब है कि वह आपके अस्वीकरण में जो कहा है, उसके साथ वह सहमत नहीं है। उस मामले में, दोनों को तलाक की प्रक्रिया के साथ आगे बढ़ने का तरीका निर्धारित करने के लिए अदालत में जाना चाहिए।
  • अंत में, आपकी पत्नी तलाक के कागजों की अनदेखी कर सकती है और कुछ भी नहीं कर सकती। उस मामले में, कुछ अदालतों ने आपकी पत्नी को अधिसूचित होने के कुछ दिनों बाद तलाक के फैसले को स्वचालित रूप से जारी किया होगा। अन्य अदालतों को डिफ़ॉल्ट निर्णय नहीं मिलेगा इन मुद्दों पर लागू कानून उन राज्यों के आधार पर अलग-अलग होते हैं, जिनमें आप स्वयं पाते हैं
  • चित्र शीर्षक में प्रिज़न 7 में एक तलाक लीजिए
    7
    एक तलाक का मुकदमा चलाना एक बार यह प्रक्रिया समाप्त हो जाने के बाद, एक न्यायाधीश तलाक के बारे में फैसला करेगा। यह दस्तावेज़ आपकी शादी के कानूनी समापन का प्रतिनिधित्व करता है
  • Video: शादी के बाद अगर पति पत्नी अलग रहते है तो क्या होगा? "RCR SEC 9"

    युक्तियाँ

    Video: 3 तलाक और हलाला की हकीकत [Concept of Triple Talaq In Islam by Bro.Imran]

    चेतावनी

    • हो सकता है कि आप तलाक के बारे में सोचें कि आपकी पत्नी आपको चुनौती नहीं दे रही है, लेकिन शायद वह ऐसा करने का चुनाव करती है। तलाक के तलाक के मामले तलाक के मुकाबले ज्यादा जटिल हैं जो कि चुनाव नहीं लड़ रहे हैं। यह अनुशंसा की जाती है कि आप पेशेवरों की मदद लेने के लिए कार्रवाई करने के लिए निश्चित करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com