ekterya.com

तलाक का दावा कैसे संशोधित करें

एक तलाक का दावा एक दस्तावेज है जिसे शादी के विघटन के लिए दायर किया गया है। कभी-कभी भाषा को अंदर बदलने के लिए मांग को संशोधित करना होगा। तलाक के दावे में संशोधन करने के लिए, वादी को अदालत में इसे फिर से जमा करना चाहिए। अभियोगी जो पति है वह मूल दावों के दस्तावेजों को प्रस्तुत करता है। संशोधित दावे को एक लिखित टेम्पलेट या कुछ पूर्वनिर्मित रूपों का उपयोग करके पूरा किया जा सकता है, जिसे न्यायिक परिषद के रूप कहा जाता है। तलाक के दावे में संशोधन करने के लिए इन चरणों का पालन करें।

चरणों

छवि शीर्षक में एक तलाक याचिका में संशोधन करें चरण 1
1
अपने पति या पत्नी से यह तय करने के लिए बात करें कि वे दोनों संशोधनों से सहमत हैं या नहीं। दोनों के बीच एक समझौता लिखा जा सकता है, दोनों के हस्ताक्षर के साथ, और अदालत में प्रस्तुत किया जा सकता है। यह समझौता आगे की प्रक्रियाओं को रोक देगा
  • Video: Divorce by mutual consent,सहमति से तलाक, विवाह विच्छेद, section 13(B)

    छवि शीर्षक में एक तलाक याचिका में संशोधन करें चरण 2
    2
    निर्धारित करें कि मूल तलाक का दावा क्यों दिया गया है। यदि आपके पति या पत्नी संशोधन के साथ सहमत नहीं है, तो यह निर्भर करता है कि मूल दस्तावेज आपके पति या पत्नी के पास दिए गए हैं या नहीं। जब तलाक का दावा आपके पति या पत्नी को दिया गया है, तो यह होगा "अधिसूचित"।
  • अगर आपके पति ने नोटिस प्राप्त नहीं किया है तो नया तलाक का दावा पूरा करें यदि विवाह के विघटन के अपने मूल दावे को सूचित नहीं किया गया है, तो दावे में संशोधन करने का सबसे आसान तरीका दस्तावेजों को फिर से जमा करना है।
  • संशोधित मुकदमा का मसौदा तैयार करने के लिए मूल दावे के रूप में उसी प्रारूप का उपयोग करें। विघटन दावे को बनाने के लिए कुछ न्यायालय एक लिखित टेम्पलेट का उपयोग करते हैं स्टैंसिल मानक आकार की चादरें हैं जिनकी बाईं ओर बाईं ओर 1 से 27 की संख्या होती है, जो कि डबल रिक्त स्थान से अलग होती है। अन्य न्यायालय न्यायिक परिषद के रूपों का उपयोग करते हैं। यदि आप एक ऐसे अधिकार क्षेत्र में हैं जहां इन रूपों का उपयोग किया जाता है, तो यह आगे बढ़ने का सबसे आसान तरीका होगा फॉर्म आपको अपने दावे या आपकी मांग में संशोधन करने के लिए उचित बक्से की जांच करने की अनुमति देता है
  • Video: Divorce, तलाक, विवाह विच्छेद, सेक्शन 13

    छवि शीर्षक में एक तलाक याचिका में संशोधन करें चरण 3
    3
    यदि किसी वकील से मूल दावे को आपके पति या पत्नी को सूचित किया गया है और संशोधन जटिल है, तो उससे संपर्क करें। पारिवारिक वकीलों संशोधन से निपटने के लिए सही और तेज़ तरीके जानते हैं।
  • एक तलाक याचिका में सुधार करने का शीर्षक चित्र 4
    4
    अपने मूल दावे के आप कौन सी क़ानूनों में संशोधन करना चाहिए का विश्लेषण करें। मुकदमा के बाद सूचित किया गया है और आपके पति ने अदालत में प्रतिक्रिया दायर की है, मुकदमा में संशोधन की प्रक्रिया अधिक जटिल हो जाती है।
  • अपने आप से पूछें कि मांग में संशोधन थोड़ा या महान महत्व है। यदि आप एक मामूली कारण के मुकदमे में संशोधन करना चाहते हैं, तो बाद में तलाक प्रक्रिया में इसका समाधान किया जा सकता है।
  • छवि शीर्षक में एक तलाक याचिका संशोधन चरण 5

    Video: जानिए भारतीय तलाक कानून के बारे में

    5

    Video: सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, 6 महीने जल्दी मिल सकता है तलाक || The ANN NEWS




    संशोधित शिकायत दर्ज करने में शुल्क क्या शामिल है यह निर्धारित करने के लिए अदालत से संपर्क करें। प्रत्येक क्षेत्राधिकार अलग है और कुछ लोग संशोधनों के लिए अतिरिक्त शुल्क नहीं ले सकते हैं। यह जानने के लिए कि फाइलिंग शुल्क क्या है, यह निर्धारित करने में आपकी सहायता करेगा कि क्या आपके संशोधन की आवश्यकता है, जिसके लिए आप भुगतान करना चाहते हैं।
  • छवि शीर्षक में एक तलाक याचिका में सुधार 6
    6
    यदि मूल दस्तावेज अधिसूचित किया गया था और आपकी पत्नी ने उस मूल दस्तावेज पर प्रतिक्रिया प्रस्तुत की, तो शिकायत में संशोधन करने के लिए एक प्रस्ताव तैयार करें। एक बार जब आपके पति या पत्नी एक प्रतिक्रिया है, यह भी तलाक के लिए मूल याचिका के जवाब में के रूप में जाना दायर किया है, तो आप शिकायत में फेरबदल करना अदालत की अनुमति के प्राप्त करने की कोशिश करने के लिए है।
  • एक लिखित टेम्पलेट में अनुरोध को संशोधित करने के प्रस्ताव को ड्राफ्ट करें। दस्तावेज़ के भीतर, विस्तृत विवरण दें कि आपको क्यों लगता है कि संशोधन आवश्यक है।
  • एक वकील या वकील की सलाह लें, यदि आपको पता नहीं है कि मुकदमे में संशोधन करने के लिए प्रस्ताव को कैसे स्वरूपित किया जाए। एक पैरेलिगल एक वकील नहीं है, लेकिन एक व्यक्ति जिसे कानूनी रूपों को पूरा करने के लिए प्रशिक्षित किया गया है। एक कानूनी सहायक आपको कोई कानूनी सलाह नहीं दे सकता है
  • एक तलाक याचिका में सुधार करने का शीर्षक चित्र 7
    7
    एक संशोधन करने के लिए अदालत में न्यायिक परिषद से फ़ॉर्म प्राप्त करें यदि आप एक क्षेत्राधिकार में हैं जहां न्यायिक परिषद के फ़ॉर्म की अनुमति है, तो ये उसी फॉर्म होंगे जो आपने मूल दावा दर्ज करने के लिए उपयोग किया था।
  • तलाक के दावे में बॉक्स को चेक करें जो इंगित करता है "संशोधन"। अगर वह बॉक्स वहां नहीं है, तो अदालत आपको इसे हाथ से लिखने या शब्द टाइप करने की अनुमति देगा "मांग संशोधन"।
  • मूल दावों के समान रूप में बाकी सभी फ़ॉर्म को पूरा करें, इस अंतर के साथ कि आप संशोधित दावे में संशोधन करना चाहते हैं।
  • एक तलाक याचिका में आठवें छवि का शीर्षक चरण 8
    8
    एक प्रारूप के रूप में एक लिखित टेम्पलेट पर मूल दावे का उपयोग करें यदि न्यायालय न्यायिक परिषद के रूपों को सबमिट करने की अनुमति नहीं देता है। केवल उन अनुच्छेदों को संशोधित करें जिन्हें आप सुधारना चाहते हैं।
  • एक तलाक याचिका में संशोधन करें
    9
    अदालत से पहले संशोधित मुकदमा और संशोधन के लिए प्रस्ताव दर्ज करें और आवश्यक शुल्क का भुगतान करें। चाहे दस्तावेज़ एक लिखित टेम्पलेट या न्यायिक परिषद के रूप में है, आपको अदालत में संशोधित मुकदमा दायर करना होगा।
  • एक तलाक याचिका में संशोधन करने का शीर्षक चित्र 10
    10
    अपने पति या पत्नी को सुधारने के लिए संशोधित दावे और गति को सूचित करें आपको फोटोकॉपी और अपने पति या पत्नी को सभी दस्तावेजों को भेजना चाहिए जो कि आप अदालत में पेश करते हैं।
  • उसे उन सभी दस्तावेजों को दें, जिन्हें आपने अदालत में बाहरी पार्टी में प्रस्तुत किया था ताकि उन्हें अपनी पत्नी को दे सकें। एक अभियोगी के रूप में, आप उन्हें खुद को देने की अनुमति नहीं है यह सेवा किसी व्यक्ति द्वारा किया जाना चाहिए जो इस मामले में शामिल नहीं है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com