ekterya.com

सड़क पर चलते समय बच्चों को सुरक्षा की मूल बातें कैसे सिखें?

किशोरों और वयस्कों के रूप में बच्चों के पास दूरी, गति या ट्रैफ़िक की शोर दिशा की गणना करने की समान क्षमता नहीं है। इसलिए, यह सुनिश्चित करने के लिए वास्तव में महत्वपूर्ण है कि बच्चों को सड़कों पर बुनियादी सुरक्षा की अच्छी समझ हो, जब वे स्थानीय क्षेत्र के चारों ओर घूमना शुरू कर देते हैं और शहर की सड़कों पर साथ-साथ बिना चलना शुरू करते हैं।

चरणों

बच्चों को बताएं कि वे कुछ महत्वपूर्ण बातों पर ध्यान क्यों देनी चाहिए, जब वे चलते हैं इसका मतलब केवल रेसिंग कारों जैसे स्पष्ट जोखिम नहीं है - लेकिन कम स्पष्ट चेहरे, जैसे कारें जो अचानक कोनों या वाहनों को पार कर जाती हैं जो सड़क को पार करते हुए या पैदल चलने वालों के चरणों में नहीं रोकते हैं चलते समय सतर्क रहने के कारणों को समझाओ, उन्हें समझने में मदद करें कि उनमें से कुछ क्यों उम्मीद की जाती है, खासकर अगर वे पर्याप्त ध्यान न देने के परिणामों को जानते हों या उनकी सुरक्षा के लिए बुनियादी सावधानी बरतें न करें।

चित्रा 2 चित्रा चारों ओर चलना सिखाना बच्चा बेसिक स्ट्रीट सुरक्षा

Video: Animal Communicator Near Me With Dr. Gail Lash - Tourism For Peace

1
जब आप उन लोगों के साथ चलते हैं, तो पैदल यात्री होने के बारे में बच्चों को बुनियादी नियम बताएं आप चलने के दौरान नियमित रूप से अभ्यास कर सकते हैं, सड़क से संबंधित नियम, उनके साथ स्कूल ज़ोन की तलाश करें, इस उद्देश्य से कि यह समझ अपनी दूसरी प्रकृति की तरह लगता है। इस तरह, उस समय जब बच्चे मदद के बिना सड़कों पर चलना शुरू कर देता है, पैदल यात्री के लिए यातायात नियमों में से कोई भी उसे आश्चर्यचकित नहीं होना चाहिए।
  • चित्रा का शीर्षक, सिखाओ बच्चे बेसिक स्ट्रीट सुरक्षा, जब चलना चरण 3
    2
    सड़क को मारने से पहले "हमेशा" रोकने की आवश्यकता शामिल करें हर बार जब वे बंद हो जाते हैं, तो उन्हें दोनों तरीकों से देखने और उन वाहनों को सुनें जिन्हें वे नहीं देख सकते हैं। हालांकि, सुनिश्चित करें कि वे अपनी सुनवाई पर भरोसा नहीं करते हैं, क्योंकि यह पता करने का एकमात्र तरीका है कि वाहनों के करीब से समझा जाता है कि संकर और नई कार जैसे कई वाहन बेहद चुप हैं उन्हें आंखों का उपयोग करने के लिए सिखें, जैसे कि उनके कान यातायात की जांच के लिए।
  • 3
    * उन सवालों के बारे में प्रश्न पूछें, जब वे चलने वाली कुछ स्थितियों में क्या करेंगे। उदाहरण के लिए, जब आप एक चौराहे पर जाते हैं अपने बच्चे से पूछें कि उसे आगे क्या करना चाहिए आपको बच्चे की प्रतीक्षा करने के लिए कुछ इंतजार करना चाहिए: "मैं रोक रहा हूं, मैं यह जांचने के लिए दोनों तरफ देख रहा हूं कि कारों को पार करने से पहले रोकना और केवल जब मुझे यकीन है कि वे बंद हो गए हैं, मैं पार कर सकता हूं"। उन्हें सही दृष्टिकोण के बारे में याद दिलाना जारी रखें जब तक कि वे आपको "अपने स्वयं के शब्दों में" बता सकें (यह आपको दिखाएगा कि वे सही तरीके से समझाएंगे)।
  • चित्रा 4 चित्रा चारों ओर चलना सिखाना बच्चा बेसिक स्ट्रीट सुरक्षा
    4
    सड़क पार करने से पहले, अपने बच्चों को ड्राइवरों के साथ नज़र से संपर्क करना सीखना है। इस तरह, वे यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि चालकों ने उनकी उपस्थिति को देखा है।
  • 5
    * यह हमेशा संभव नहीं है, क्योंकि कुछ वाहन बहुत भारी होंगे और बच्चे को ड्राइवर देखने के लिए कुछ वाहन बहुत अधिक होंगे। कम से कम यह सुरक्षा के एक तत्व के रूप में इसे प्रोत्साहित करता है



  • चोटी बाल बेसिक स्ट्रीट सुरक्षा नामक छवि जिसका चरण चलना चरण 5
    6

    Video: Stanley A Meyer 1989 House Meeting in New Zealand Part 4 HD Hho Hydrogen Voltrolysis

    सुनिश्चित करें कि आपके बच्चे सभी यातायात संकेतों का पालन करना सीखें। यातायात के अर्थ को सीखने में मदद करें और ट्रैफिक सिग्नल को एक साथ चलते हुए देखने के लिए सड़क के नीचे यात्रा करें, तो उनके लिए यह आसान होगा।
  • संकेतों के साथ खेलते हैं, जैसे "मैं देखता हूं" या "लगता है कि यह चिन्ह क्या है", आदि।
  • चलना चरण 6 के दौरान चलने वाले बच्चे मूल सड़क सुरक्षा शीर्षक वाली छवि
    7
    एक मार्ग में चलते समय बच्चों को सावधान रहें, खासकर उन लोगों को जो छिपे हुए हैं या बाधित हैं उन्हें याद दिलाना है कि लोग वापस आना बहुत अच्छी तरह से नहीं देख सकते हैं और बच्चों को पार करने को देखने के बारे में हमेशा सोच भी नहीं सकते, इसलिए कभी-कभी वे धीमे नहीं होते हैं। वही गलियों और कोनों में होता है हमेशा जोर देकर कहें कि आपका बच्चा सतर्क रहता है और ड्राइवरों को ऐसा करने की प्रतीक्षा नहीं करता।
  • बच्चों को यह पता करने में सहायता करें कि जब कोई कार अचानक दिखाई देती है, जैसे कि वापस कूदना या रोकना और ड्राइव पर जारी नहीं रखना।
  • कभी-कभी मॉडल के रूप में कार्डबोर्ड कार का इस्तेमाल छोटे बच्चे के लिए सुरक्षा स्थितियों को समझाते हैं।
  • चित्रा 7 चित्रा चलने के लिए सिखाना बच्चों बेसिक स्ट्रीट सुरक्षा
    8
    सुनिश्चित करें कि बच्चों को पार्क किए गए वाहनों और अन्य वाहनों के बीच पार करने के खतरे को समझें। उन्हें बताएं कि उन्हें ऐसा कभी नहीं करना चाहिए, क्योंकि वे उस कार को नहीं देख पा रहे थे, जहां से वे आगे बढ़ने की कोशिश कर रहे थे, और वे स्पष्ट रूप से नहीं देख पाएंगे कि सड़क पर क्या हो रहा है।
  • यह भी महत्वपूर्ण है कि बच्चों को सड़क पार करने से पहले बस को छोड़ने तक इंतजार करना सीखें, जब तक कि चालक ने यह स्पष्ट नहीं किया कि यह बच्चों को पार करने के लिए सुरक्षित है
  • चलना चरण 8 के दौरान चलने वाले बच्चे मूल सड़क सुरक्षा शीर्षक वाली छवि

    Video: Meet Tim Portner and his 9 Inspirational Role Models

    9
    बच्चों को हमेशा क्रॉसवॉक और उनके चौराहों को पार करने के लिए सिखाएं, भले ही इसका मतलब है कि अधिक चलना। समझाएं कि व्यायाम उनके लिए अच्छा है और यह कि घटनाओं को अफसोस करने के बजाय रोकने के लिए हमेशा बेहतर होता है। उन्हें ग़ैर-चिन्हित स्थानों में सड़क पार नहीं करना चाहिए
  • युक्तियाँ

    • दुर्भाग्य से, वयस्कों ने रोज़ाना बहुत सारे नियम तोड़ते हैं और बच्चों को यह देखते हुए लगता है कि यह उनके लिए भी सही है। इस बारे में बच्चों के साथ खुलें और समझाएं कि वयस्कों को ऐसा नहीं करना चाहिए और न ही वे, जो आलसी हैं और सोचते हैं कि वे चीजों को बेहतर समझते हैं। यह यह भी स्पष्ट करता है कि वयस्क लोग अपनी ऊंचाई पर भरोसा करते हैं कि बच्चे क्या कर सकते हैं अपने बच्चों को समझाएं कि वयस्कों को घायल कर दिया जाता है और सड़कों पर जब सही हो जाता है, तो सही काम न करने के लिए मर जाते हैं, नियमों को तोड़ने वाले वयस्कों का पालन करने का यह कभी अच्छा विचार नहीं है।
    • यदि आप आपकी मदद के बिना अपने बच्चे को स्कूल जाने की अनुमति देने के बारे में चिंतित हैं, तो पता करें कि उस स्कूल में स्कूल बस से गुजरता है या नहीं। यह आपके साथ चलने और पूरी तरह अकेले नहीं चलने के बीच एक उपयुक्त संक्रमण प्रदान कर सकता है
    • एक महान "खेल" है: सड़क पार करने से पहले बच्चे के हाथ पकड़ो कहो, "मैं अपनी तरफ से देखेंगे और आप अपने पक्ष से देखेंगे, और हम देखेंगे कि क्या कुछ कारें हैं।" ध्यान दें और रिपोर्ट करें। फिर कहते हैं, "ठीक है, चलो बदल दें और हम एक तरफ दूसरी तरफ देखेंगे।" दूसरी तरफ देखो और रिपोर्ट करें। अपने बच्चे से पूछें कि क्या वह सोचता है कि यह सुरक्षित है एक बार फिर एक साथ देखें और पार करें।
    • इन बातों को पढ़ाने के लिए समय और धैर्य लेता है। कुछ समय ले लो! आपको इसे पछतावा नहीं होगा।
    • भाग्य का दूत होने से बचें - जब सड़कों खतरनाक होती हैं, तो आपकी मदद से आपके बच्चे को सिखाया जा सकता है कि खतरे से निपटने योग्य है और वे स्वयं इसे कर सकते हैं

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • अपने बच्चों के ज्ञान का आकलन करने के लिए यातायात के संकेत, ऑनलाइन खोज करें, चलें या ड्राइव करें जहां संकेत हैं
    • उज्ज्वल रंग के कपड़े, विशेष रूप से खराब मौसम में, रेनकोट में रिफ्लेक्टर के साथ तत्व
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com