ekterya.com

अपनी नाक को साफ करने के लिए एक बच्चे को कैसे सिखाना है

अपने बच्चे को नाक साफ करने के लिए सिखाना, स्वच्छता और अच्छे व्यवहार में एक सबक है। बच्चे अपने माता-पिता और पुराने भाई-बहनों की नकल करते हुए इस कौशल को दो साल से सीख सकते हैं। अपने नाक को पोंछने के लिए अपने बच्चे को सिखाने का सबसे आसान तरीका अपने दो घटक भागों के माध्यम से और उसे बहुत प्रशंसा कर रहा है। इस नए कौशल को एक दायित्व के बजाय मज़ेदार बनाना, माता-पिता और बच्चों दोनों ही इसके साथ आगे बढ़ने में मदद करेंगे।

चरणों

भाग 1
अपने बच्चे को जानबूझकर हवा निकालने के लिए सिखाना

1

Video: बच्चे (0 से 1 Year)की गर्दन को लम्बा कैसे करे | How to Do long baby's neck | child neck support

अपने बच्चे को हवा जानबूझकर हवा निकालने की अवधारणा सिखाना वायु को निकालना, या तो मुंह या नाक के माध्यम से, एक सीखा कौशल है। उड़ाने, नियमित रूप से श्वास के विपरीत, एक इरादा का तात्पर्य यदि आपका बच्चा आपके कार्यों की नकल करना पसंद करता है, तो उसे अच्छा लगा जब आपको उसे अनुकरण करने के लिए प्रोत्साहित करके शुरू करें आपको पहली बार कार्रवाई करनी चाहिए ताकि आपका बच्चा आपके अनुकरण कर सके।
  • अपने मुंह से हवा निकालने से पहले अभ्यास करें। बुलबुले उड़ाने, बुलबुले बनाने के लिए साबुन का मिश्रण और एक प्लास्टिक की छड़ी को उड़ाने के लिए, यह सीखने का एक अच्छा तरीका है कि उड़ाने के दौरान श्वास को कैसे नियंत्रित किया जाए।
  • जन्मदिन की केक मोमबत्ती उड़ाने की परंपरा एक मजेदार तरीके से इस कौशल का अभ्यास करने के लिए एक और सही अवसर प्रदान करती है। आप बहाना कर सकते हैं कि आप मोमबत्ती उड़ाने की कोशिश करते हैं, जबकि आप अपने बेटे को ऐसा करते हैं जो वास्तव में उन्हें मारता है।
  • आप अपने बच्चे के चेहरे से 6 इंच (15 सेंटीमीटर) दूर ऊतक के एक टुकड़े को भी पकड़ सकते हैं और उसे दिखा सकते हैं कि उसे उड़ाने के द्वारा पेपर कैसे चलाना चाहिए। अन्य चीजें जो आपके बच्चे को झटका दे सकते हैं, वे पीस और गुब्बारे हैं।
  • 2
    अपने बच्चे को नाक के माध्यम से हवा निकालने के लिए सिखाएं उसे अपने नाक के नीचे अपना हाथ रखो ताकि वह हवा को महसूस कर सके जैसा कि आप उसे निकालना चाहते हैं। उसे दिखाएं कि आप एक नथुने को कैसे कवर कर सकते हैं, फिर दूसरे, प्रत्येक नहर के माध्यम से हवा को अलग-अलग निकालने के लिए।
  • जब आप अपने बच्चे को पहली बार नाक के माध्यम से हवा को निकालने के लिए सिखाना चाहते हैं, तो उसके मुंह को बंद रखने की याद दिलाएं। नाक से निकलने वाली हवा की भावना को सुदृढ़ करने के लिए एक समय में एक नथुने को कवर करने में सहायक हो सकता है। ऐसा करना आसान होगा जब आप न केवल अच्छा लगे, क्योंकि आपको नई चीजों को सीखने में बेहतर और अधिक दिलचस्पी मिलेगी, लेकिन आप अपने नाक के माध्यम से हवा के आंदोलन को बेहतर महसूस करेंगे।
  • नाक के माध्यम से हवा उड़ाने के बारे में एक खेल खेलते हैं। अक्सर, बच्चों को करियर से प्रेरित हैं आप एक बना सकते हैं "दौड़" दो अत्यंत रोशनी वस्तुओं (एक सेक्विन या पेन बहुत उपयोगी हैं) के साथ और देखें कि कौन सी तालिका के एक छोर से दूसरे तक उन्हें तेज कर सकता है
  • 3

    Video: शिशु को बैठना कैसे सिखाए व क्या सावधानी रखे/when baby will learn to sit and some precautions

    समझाएं कि जब कुछ उड़ा जाता है तो क्या होता है मज़े की हवा में जल्दी उड़ाने और इसे उसी तरह से छूना। यह एक ऐसी प्रक्रिया है जो अपने बच्चे को नाक से गुजरने वाली हवा को नियंत्रित करने के लिए सिखाना है।
  • अपनी नाक को पोंछने के उद्देश्य को समझाओ अपने बच्चे को दिखाएं कि बलगम क्या है छवियों का उपयोग करें या अपने बच्चे के नाक के लिए एक दर्पण पकड़ो ताकि वह देख सके कि उसके अंदर क्या है।
  • अपने बच्चे को सिखाने से कैसे अतिरिक्त श्लेष्म से सर्दी, एलर्जी, आदि को सम्बंधित किया जा सकता है, आप अपनी समझ में वृद्धि करेंगे कि आपकी नाक को साफ करना कितना महत्वपूर्ण है। ऐसा करने से आपको समझने में मदद मिलेगी कि आप क्यों पूछते हैं "अपने नाक को साफ करने के लिए" जब आपको इसे करने की आवश्यकता है
  • भाग 2
    अपने बच्चे को टिशू पेपर का इस्तेमाल करने के लिए सिखाएं




    1
    अपने बच्चे के नाक के पास एक टिशू पेपर रखने का अभ्यास करें इस नई अभ्यास की कोशिश करने के लिए उसे बहुत प्रशंसा करें, भले ही वह बीमार न हो।
    • टिशू पेपर के विभिन्न किस्मों का उपयोग करें और अपने बच्चे से पूछें कि वह किससे पसंद करता है। कुछ बच्चे बनावट या इत्र के प्रति बेहद संवेदनशील होते हैं जिन्हें आप ध्यान नहीं देते। एक टिशू पेपर का उपयोग करना जो आपके बच्चे के साथ सहज महसूस करता है, इस प्रक्रिया को बड़ी हद तक मदद करेगा।
    • जब आपका बच्चा बीमार होता है, तो सुनिश्चित करें कि आपके हाथ में पर्याप्त कागज़ हैं जो वह पसंद करते हैं। यदि आपका बच्चा बीमार है, तो वह शायद कुछ नया करने का विरोध करेगा यह बहुत संभावना है कि आप अकेले रहना या गले लगाए रहना चाहते हैं, इसलिए प्यार हो।
  • 2
    बताएं कि जब आप या अन्य वयस्क आपकी नाक को साफ करने के लिए टिशू पेपर का उपयोग करते हैं जब आपके पास सर्दी होती है, तो आप उस अवसर का उपयोग उसे दिखाने के लिए कर सकते हैं कि उसकी नाक पोंछने के लिए टिशू का उपयोग कैसे करें। इस तरह, आप अपने बच्चे को आप की नकल करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे
  • भाई बहन अपने बच्चे के मॉडल के रूप में भी काम कर सकते हैं क्योंकि वह अपनी नाक को साफ करने के लिए सीखता है। छोटे भाई-बहन बुजुर्गों से इस तथ्य से अलग हो सकते हैं कि वे अपनी नाक को साफ करने के लिए पर्याप्त नहीं हैं। अक्सर, यह तुलना बड़े भाई का ध्यान खींचती है
  • विशेष रूप से अपनी नाक पोंछने के लिए बताते हैं, जबकि आप इसे करते हैं या अन्य करते हैं। प्रक्रिया को नकारा करें जैसा कि आप कदम विकसित करते हैं।
  • 3
    अपने नाक को जब उसकी बीमारी में नाक के पास टिशू पेपर पकड़े हुए और उसे उड़ा देने के लिए कह कर अपने नाक को मिटा दें। आपको उसके मुंह को बंद करने के लिए याद दिलाना पड़ सकता है
  • जब आप इस नए कौशल को सिखाना चाहते हैं, तो आवाज का कोमल और हल्का टोन रखें
  • यदि आपका बच्चा अपने आप से टिशू पेपर पकड़ना चाहता है, तो उसे ऐसा करने दें! यद्यपि यह आसान हो सकता है कि आपके बच्चे को अपने ऊतक को उड़ाने से अपने नाक को पोंछना सीखना आसान हो सकता है, कुछ बच्चे टिशू पेपर का ख्याल रखना पसंद करते हैं।
  • 4
    अपने बच्चे को अपनी नाक पोंछने के तुरंत बाद टिशू पेपर फेंकने के लिए सिखाएं इसका मतलब है कि आपको जितना चाहें उतना ऊतक की आवश्यकता होगी। हालांकि, अपने बच्चे को कचरे में ऊतक फेंकने की दिनचर्या को पढ़ाने से आप दोनों को लंबे समय तक फायदेमंद साबित होंगे।
  • कभी-कभी ऊतक को फेंकने की नियमितता भी बच्चे के लिए मजेदार प्रोत्साहन हो सकती है। प्रत्येक टिशू पेपर के लिए बहुत प्रशंसा दें जो आप बॉक्स से निकालते हैं, अपनी नाक पर रखें और उसे फेंक दें।
  • जब भी आप अपने बच्चे को इस प्रक्रिया को सिखाना चाहते हैं, तब हमेशा कचरे को पास रखें। यदि आपके पास कचरा नहीं है, तो हाथों में सुधार कर सकते हैं और दूसरे कंटेनर (जैसे एक प्लास्टिक कंटेनर या खाली कटोरा) प्राप्त कर सकते हैं जो अस्थायी डंपिंग साइट के रूप में सेवा कर सकते हैं जब तक कि आप इसे कहीं और स्थानांतरित नहीं कर सकते।
  • चेतावनी

    • 2 से 10 वर्ष की उम्र के बीच के कुछ बच्चे नोजेब्लेड्स के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं अगर आपके बच्चे को नाक-ब्लेड का अनुभव होता है तो आपके बच्चे को नाक पोंछ नहीं करना चाहिए। नोजेलेड्स के उपचार के बारे में अधिक जानकारी के लिए, पढ़ें कैसे एक nosebleed रोकने के लिए.
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com