ekterya.com

कैसे दोस्ती के बारे में बच्चों को पढ़ाने के लिए

एक बच्चे के जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा सामाजिक और चरित्र विकास है। हालांकि बच्चे स्वयं के द्वारा सामाजिक बांड बना सकते हैं, यह सकारात्मक या उससे भी ज़रूरी हो सकता है ताकि उन्हें सकारात्मक सामाजिक संबंधों और संबंधों को बनाए रखने के लिए सिखाना पड़े। कुछ तरीके हैं जिससे आप दोस्ती के बारे में बच्चों को पढ़ सकते हैं। आप उन्हें दोस्ती करने के लिए पहले का पर्दाफाश कर सकते हैं, फिर इसके बारे में बात करें और फिर उन्हें सिखाने के लिए संघर्ष कैसे करें।

चरणों

विधि 1
बच्चों को दोस्ती के लिए पेश करें

इमप्रेडेस सोशल स्किल्स इन चिल्ड्रेन चरण 10
1
एक उदाहरण सेट करने के लिए एक अच्छा दोस्त बनें बच्चे हमेशा हम पर ध्यान देते हैं कि हम क्या करते हैं और हम कह सकते हैं, भले ही हम इसे महसूस नहीं करते। दोस्ती के बारे में उन्हें सिखाने का एक आसान तरीका यह है कि उन्हें यह देखना है कि आप एक अच्छे दोस्त हैं यदि आप उन्हें दिखाते हैं कि दोस्ती किस तरह की है, तो आप उन्हें उदाहरण देंगे कि दोस्तों के बारे में आप किस चीज को सिखाते हैं और उनमें से कुछ कैसे काम करते हैं।
  • उन्हें देखें कि आप सकारात्मक लोगों के साथ अन्य लोगों के साथ बातचीत करते हैं। उदाहरण के लिए, जब आप किसी मित्र या सहकर्मी को नम्रता देते हैं, तो उन्हें सुनने दें।
  • आप अपने बच्चों को भी बता सकते हैं "मेरा दोस्त थोड़ा दुखी है, इसलिए मुझे एक अच्छा दोस्त होना चाहिए और उसे खुश करने की कोशिश करनी चाहिए।"
  • Video: बच्चों को पढ़ाने का नया तरीका

    छवि शीर्षक से सहायता करें आपका बच्चा मित्र चरण 8
    2
    उनको सामाजिक अवसरों के अवसर प्रदान करें सभी उम्र के बच्चों को उनके साथियों के साथ समय बिताने और उनके विकास के लिए महत्वपूर्ण है। अगर आप उन्हें संगठित करने के लिए एक संरचित और असंरचित समय देते हैं, तो आप उन्हें दोस्ती के बारे में सिखा सकते हैं। इन अवसरों के साथ, उनके पास दोस्त बनाने और दोस्ती बनाए रखने का एक वास्तविक अनुभव होगा।
  • यदि आप एक पिता हैं, तो अपने बच्चों के लिए एक खेल नियुक्ति करें एक पल के लिए बच्चों के साथ बातचीत करने और अन्य माता-पिता से मिलने का तरीका देखें।
  • यदि आप एक शिक्षक या संरक्षक हैं, तो समूह गतिविधियों को निर्दिष्ट करके और एक दूसरे के साथ सीखने और खेलने का अवसर देकर साथियों के बीच सकारात्मक बातचीत को प्रोत्साहित करने का प्रयास करें।
  • अपने बच्चे को खोजना के साथ कॉप शीर्षक वाली छवि आत्महत्या का प्रयास करती है चरण 6
    3
    उन्हें अन्य दोस्ती दिखाएं जैसे ही वे वयस्कों को देखते हैं, वे उनके आसपास के अन्य लोगों और परिस्थितियों से भी सीख सकते हैं। हर जगह आप दोस्ती के उदाहरण पा सकते हैं जिनका उपयोग बच्चों को सकारात्मक सामाजिक संवाद के लिए सिखाने के लिए किया जा सकता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने बच्चों के साथ टीवी देखते हैं, तो आप कह सकते हैं "वाह! देखें कि वे उनके बीच कैसे कार्य करते हैं ऐसा लगता है कि वे बहुत अच्छे दोस्त हैं। "
  • विधि 2
    दोस्ती के बारे में बात करें

    छवि शीर्षक में मदद करें आपका बच्चा मित्र बनाना चरण 7
    1
    भावनाओं के बारे में बात करें समझाओ कि उम्र के बावजूद, हमारे पास स्वभाव से नकारात्मक भावनाएं और स्वार्थी विचार हैं। हालांकि, दोस्ती को विकसित करने के लिए, हमें इन विचारों को नियंत्रित करना और उन्हें प्यार और सहानुभूति के साथ बदलना होगा। भावनाओं और आत्म-नियन्त्रण के बारे में शुरुआती उम्र में अपने बच्चों से बात करना प्रारंभ करें, और हर दिन उनकी भावनाओं को नियंत्रित करने का तरीका दिखाने के लिए एक सकारात्मक उदाहरण बनें।
    • अगर बच्चे भावनाओं को माहिर करने और सकारात्मक भूमिका के बारे में जानने के बारे में सीखते हैं, तो वे आत्म-नियंत्रण, सहानुभूति और समस्या सुलझाने के कौशल बनाए रखने की अधिक संभावना रखते हैं। नतीजतन, वे स्थायी और सुखी दोस्ती स्थापित करने में सक्षम होंगे।
  • सहायता शीर्षक वाला एक शर्मीली बाल चरण 11
    2
    वफादारी के बारे में उनसे बात करें दोस्ती के बारे में शिक्षण का एक अच्छा हिस्सा यह है कि इसका मतलब है कि एक दोस्त बनने का क्या मतलब है। उन बच्चों को समझाओ कि एक दोस्त होने का मतलब उन लोगों के साथ होना चाहिए जो आपसे प्यार करते हैं और, कभी-कभी, उनके साथ भी व्यवहार करते हैं
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "कोई अच्छा दोस्त किसी के साथ खेलना बंद नहीं करता है क्योंकि किसी को नया दिखाई देता है। अच्छे दोस्त हर किसी के साथ खेलने की कोशिश करते हैं। "
  • आप यह भी कह सकते हैं, "कभी-कभी, दोस्ती का मतलब है कि आप लोगों को प्यार करते हैं यदि कोई उन्हें परेशान करता है।"
  • छवि शीर्षक से सहायता करें आपका बच्चा मित्र बनाना चरण 3



    3
    किसी से समर्थन के बारे में उनसे बात करें जब आप बच्चों को दोस्ती का अर्थ समझते हैं, तो आप किसी व्यक्ति के साथ होने और उनका समर्थन करने के बारे में बात करने में सहायक हो सकते हैं। अपने बच्चों को यह बताने दो कि जब सबकुछ अच्छा और मजेदार होता है, लेकिन जब चीजें अच्छी तरह से नहीं जा रही हैं, तब दोस्तों को स्वयं का समर्थन करने के लिए वहां मौजूद हैं।
  • आप उन्हें बता सकते हैं, उदाहरण के लिए, "मैत्री का अर्थ है अपने मित्र का हाथ पकड़ना या बस उसे सुनना जब वह परेशान हो।"
  • Video: छोटे बच्चों को पढ़ाने के 5 अच्छे तरीके – Parenting tips for Kids Study in Hindi

    अपने बच्चे को खोजना के साथ कोप नाम वाली छवि आत्महत्या चरण 13 की कोशिश की गई है
    4
    ईमानदारी पर जोर दें यदि आप अपने करीबी लोगों के साथ ईमानदार नहीं हैं तो यह बहुत मुश्किल है, यदि असंभव नहीं है, तो एक अच्छा दोस्त बनें। बच्चों को बताएं कि दोस्ती का एक महत्वपूर्ण हिस्सा दूसरों के साथ भावनाओं के बारे में ईमानदार है, आप कौन हैं और बाकी सब कुछ
  • उदाहरण के लिए, आप अपने बच्चों को बता सकते हैं "दोस्त एक-दूसरे पर भरोसा करते हैं और ईमानदारी से बोलते हैं कि वे क्या हैं, वे क्या पसंद करते हैं और क्या नहीं करते हैं, आदि।"
  • विधि 3
    बच्चों को संघर्ष को संभालने के कुछ तरीके बताएं

    छवि शीर्षक में सहायता करें आपका बच्चा मित्र बनाना चरण 5

    Video: छोटे बच्चों को कैसे पढाएं और होमवर्क कैसे कराएं – Parenting Tips for kids Study Video in Hindi

    1
    संघर्ष समाधान के बारे में उनसे बात करें बच्चे अभी भी अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने और एक उपयुक्त तरीके से परिस्थितियों को संभालने के लिए सीख रहे हैं। इसलिए, कुछ पल में वे एक दोस्ताना तरीके से साथ या कार्य करने में सक्षम नहीं होंगे। आप इसे हस्तक्षेप करने और समस्या को हल करने के लिए परीक्षा ले सकते हैं जब आप इसे देखेंगे। हालांकि, अपनी समस्याओं को हल करने के बजाय, उन्हें एक महत्वपूर्ण सोच रखने और दोस्ती के बारे में जानने के लिए अपने स्वयं के संघर्षों को हल करने के लिए सिखाना।
    • उदाहरण के लिए, आप एक बच्चे से कह सकते हैं, "आपके पास बहुत अच्छी समस्या है कि कौशल को हल करने किस तरह से हर कोई खेल सकता है? "
    • आप यह भी कह सकते हैं "दोस्तों को इस तरह की स्थिति को कैसे संभालना चाहिए?"
  • इमेज शीर्षक से आपका बच्चा आशावाद 13 कदम
    2
    उन्हें रचनात्मक आलोचना दें हालांकि समस्याएं हल करने और संघर्षों को हल करने के लिए बच्चे अपने कौशल का उपयोग कर सकते हैं, उन्हें कभी-कभी मदद की ज़रूरत पड़ सकती है यदि आप उन्हें स्थिति और उनके व्यवहार के बारे में रचनात्मक आलोचना देते हैं तो उन्हें दोस्ती और संघर्ष के समाधान के बारे में बहुत कुछ पढ़ा सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि दो बच्चे एक खिलौने से लड़ते हैं, तो आप कह सकते हैं "मुझे नहीं लगता कि वे वाकई इसे इस तरह से संभालना चाहते हैं। चलो एक ब्रेक लेते हैं और कुछ समाधान प्रदान करते हैं। "
  • आप यह भी कह सकते हैं, "मुझे इस स्थिति से निपटने के लिए उचित तरीके खोजने के लिए आप एक साथ कैसे काम करते हैं, यह मुझे पसंद है। यह समस्याएं सुलझाने का एक शानदार तरीका है जा रहे रहें! "
  • छवि शीर्षक वाला बच्चा तोड़ दिया जब बच्चे शामिल हैं चरण 12
    3
    उन क्षणों का लाभ उठाएं जब आप उन्हें सिखा सकते हैं। ये क्षण परिस्थितियों और प्राकृतिक मामलों में होते हैं, जहां आपके पास पहले से सिखाया गया कुछ सिखाने या उसे मजबूत करने का वास्तविक अवसर है। जब आप बच्चों को दोस्ती के बारे में पढ़ाते हैं, तो उन क्षणों के लिए उन क्षणों की तलाश करें जब आप कुछ ऐसी चीज़ को उजागर कर सकते हैं जिसे आपने उन्हें सिखाया है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने बच्चों के साथ बाहर जाते हैं और आप वयस्कों को बहस देखते हैं, तो बच्चों को संघर्ष के समाधान के बारे में बताने का मौका लें
  • साथ ही, यदि आप एक वेब एपिसोडिओ को एक साथ देखते हैं और आप देखते हैं कि दो पात्रों से सहमत नहीं हैं, तो आप बच्चों को स्थिति को संभालने के तरीके के बारे में बता सकते हैं।
  • इसके अलावा, आप उन्हें शरीर की भाषा का विस्तार करने में मदद कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, उन्हें अपने खुद के चेहरे का भाव और अपनी शारीरिक भाषा दिखाएं, और उनकी व्याख्या करें कि वे क्या व्यक्त करते हैं।
  • छवि शीर्षक वाले बच्चे को ब्रेकअप करें जब बच्चे शामिल हैं चरण 5
    4
    आधिकारिक न हो और आधिकारिक न हो। सत्तावादी माता-पिता के बच्चे अधिकता, आत्मसम्मान और आत्मसम्मान का स्तर कम होने की संभावना रखते हैं, इसके अलावा शत्रुता, क्रोध और नियंत्रित करने के व्यवहार की एक बड़ी प्रवृत्ति के अलावा। इससे बच्चों के साथ अपने साथियों के साथ स्थायी और स्वस्थ रिश्ते विकसित करना बहुत मुश्किल हो सकता है। इससे मानसिक समस्याओं का कारण बाद में भी हो सकता है
  • एक आधिकारिक माता-पिता अक्सर ऐसी समस्याओं के बारे में चर्चा से बचते हैं जो उत्पन्न हो सकती हैं और सजा के माध्यम से विशेष स्थिति या व्यवहार को नियंत्रित करने की संभावना है।
  • एक आधिकारिक माता-पिता दयालुता और करुणा के साथ समस्याएं पेश करते हैं एक तर्कसंगत बातचीत के माध्यम से व्यवहार समस्याओं के साथ बच्चे को मार्गदर्शन और नियमों के कारणों की व्याख्या करें।
  • एक प्रामाणिक वातावरण में उठाए गए बच्चों में कम आक्रामक व्यवहार होते हैं, वे अधिक स्वतंत्र होते हैं और उनके साथियों के साथ उत्कृष्ट दोस्ती विकसित करने की अधिक संभावना होती है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com