ekterya.com

कैसे एक किशोरी को चोरी से रोकने के लिए

एक किशोरी अलग-अलग तरीकों से चोरी करना शुरू कर सकता है, या तो अपने माता-पिता से पैसे ले कर अपने स्कूल से सामान ले सकता है या किसी दुकान से कपड़े नहीं ले सकता है। चोरी की वस्तुओं के मूल्य के आधार पर, इस अधिनियम से संबंधित बहुत महत्वपूर्ण परिणाम हैं। इसके अलावा, चोरी किशोर और उसके माता-पिता दोनों के लिए अपराध और शर्म की भावना पैदा करता है। सौभाग्य से, आप अपने किशोरों को फिर से चोरी करने से रोकने के लिए और बड़ी समस्याओं में पड़ने के लिए कई कदम उठा सकते हैं।

चरणों

भाग 1
किशोरी को चोरी के लिए सज़ा देना

स्टेपिंग चरण 1 से स्टॉप ए किशोरगर नाम वाला छवि
1
अपने किशोर को चोरी के परिणाम बताएं शायद आपको पता चला कि उसने अपने बटुए से पैसे निकाला या उसकी बैकपैक में चोरी की गई चीजों का पता लगाया। यह पहली बार वह करता है और एक अपराध का आरोप नहीं किया गया है, तो यह बहुत महत्वपूर्ण है कि किशोरी और आप बात करते हैं और उसे बताते दूसरों से बातें लेने के लिए करने के लिए लग रहा है अवैध है और यहां तक ​​कि जेल में लग सकती है। स्थिति के लिए महत्व घटाना या बता आपका किशोर चोरी जब तक आप पकड़ा नहीं मिलता ठीक है नहीं करता है। आपका शब्द स्पष्ट और संक्षिप्त होना चाहिए के रूप में आप अपने बच्चे को समझाने के गंभीर परिणाम है कि अपने जीवन बदल जाएगा अगर वह चोरी करने के लिए जारी है पीड़ित हो सकता है।
  • कानूनी शब्दों का प्रयोग करने के लिए एक चोरी करने के लिए जेल जाने की संभावना को समझाने के लिए (अपने बटुए से कोई पैसा चोरी की तरह और एक अपराध (जो जब आप इस तरह के एक पर्स या साइकिल के रूप में किसी अन्य व्यक्ति की सामान, चोरी) सुनिश्चित करें अन्यथा बिना धन के चेक लिखिए)
  • चोरी की संपत्ति का मूल्य अपराध की गंभीरता का निर्धारण करेगा - यह एक गंभीर अपराध या मामूली हो सकता है किशोरों की चोरी के मूल्य के बावजूद, वह कई महीनों तक जेल में समाप्त हो सकता है या अगर वह दोषी ठहराया जाता है तो उसे बड़ी रकम के लिए जुर्माना लगाया जा सकता है।
  • स्टॉपिंग चरण 2 से स्टॉप ए किशोरगर नाम वाली छवि
    2
    अपने किशोरों को चोरी के परिणाम दिखाएं। एक और तरीका दिखाने के बजाय, कहने के लिए, चोरी का नतीजा है। यदि आपके बच्चे ने पैसे या क़ीमती सामान चुराए हैं, तो कुछ माता-पिता पुलिस को बुलाते हैं कि वे किशोरों की "गिरफ्तारी" करें। पुलिस अधिकारी उसे हथकड़ी कर सकते हैं और उसे अपनी गाड़ी में डाल सकते हैं ताकि यह समझा जा सके कि एक घोर अपराध क्या है और भविष्य में उसे कैसे प्रभावित कर सकता है।
  • यह एक बहुत ही चरम रणनीति है, इसलिए आपको इसका उपयोग केवल तभी करना चाहिए, अगर आपका बेटा पैसे सीधे चुरा लेता है, क्योंकि आप वह हैं जो तय करेंगे कि आप उसके खिलाफ आरोप पेश करेंगे या नहीं। हालांकि, यह रणनीति उसे काफी डरा सकती है कि वह फिर से चोरी करने पर विचार नहीं करता है।
  • स्टॉपिंग चरण 3 से स्टॉप ए किशोरगर नाम वाली छवि
    3
    एक सजा को लागू करें जो आपके बच्चे को सकारात्मक कृत्यों का पालन करने की आवश्यकता है शारीरिक दंड या एक आप (एक अधिनियम है कि आप गुस्सा और क्रोधी कारण होगा) को शर्मिंदा करता है कि देने के बजाय, एक सजा क्षति यह कारण बना हुआ है क्षतिपूर्ति करने के लिए है जो प्रदान करने पर फ़ोकस। इससे इस विचार की पुष्टि होगी कि चोरी गलत है और इससे अन्य लोगों के साथ रिश्तों को बहुत नुकसान हो सकता है इसके अलावा, आप अपने बच्चे को ईमानदारी के महत्व को सिखा सकते हैं
  • उदाहरण के लिए, यदि आपने अपने बेटे को अपने बटुए से पैसे चोरी करते देखा, तो आप उसे चोरी की राशि का भुगतान करने के लिए मजबूर कर सकते हैं। इसमें समय लगेगा, क्योंकि आपको पैसे कमाने में सक्षम होने के लिए एक अस्थायी नौकरी मिलनी होगी। इस तरह वह अपने कार्यों के परिणामों को समझेंगे और नौकरी पाने पर अधिक जिम्मेदार होंगे। आप यह भी समझेंगे कि चोरी क्यों गलत है
  • एक और विकल्प यह है कि आपको एक माह के लिए बाकी परिवार के लिए घर का काम करने या रात के खाने की तैयारी करने का भुगतान करना पड़ता है। इस प्रकार, वह अन्य लोगों के लिए अपनी गलती के लिए अच्छे काम करेगा।
  • भाग 2
    किशोरी को फिर से चोरी करने से रोकें

    स्टॉपिंग चरण 4 से स्टॉप ए किशोरगर नाम वाली छवि
    1



    अपने किशोर से पूछिए कि उसे क्यों लगता है कि उसे चोरी करना चाहिए? संभव है कि वह चुरा लेता है क्योंकि उसे अन्य समस्याएं हैं और यह उनके पास से बचने का तरीका है। समस्या की जड़ की पहचान करने से आपको अपने बच्चे को फिर से चोरी करने से रोकना होगा। किशोर अक्सर कई कारणों की चोरी करते हैं, जिनमें शामिल हैं:
    • किशोरी को चोरी करने के लिए सामाजिक दबाव एक महत्वपूर्ण कारण है। यह संभव है कि वह सबसे आधुनिक सेल फोन या नए जूते चाहते हैं और लगता है कि उन्हें चोरी या अन्य लोगों के पैसे लेने के लिए उन्हें खरीदने के लिए उन्हें प्राप्त करने का एकमात्र तरीका है। किशोर के जीवन का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा अपने सामाजिक चक्र में फिट होना है, इसलिए उसे स्कूल में कुछ चीजों को न नजरअंदाज करने के लिए दबाव महसूस करना पड़ सकता है।
    • एक और कारण ध्यान आकर्षित करने की इच्छा है किसी भी तरह का ध्यान, यहां तक ​​कि नकारात्मक (विशेषकर प्राधिकरण के आंकड़े), कोई ध्यान नहीं से बेहतर है यह संभव है कि आपका बेटा चुरा लेता है क्योंकि वह जानता है कि यह आपका ध्यान कॉल करेगा
    • आपके बच्चे को कुछ वस्तुओं, जैसे कंडोम, टैम्पोन, आपातकालीन गर्भनिरोधक या गर्भावस्था परीक्षण खरीदने पर शर्मिंदा महसूस हो सकता है। शायद आप इन वस्तुओं को खरीदने के लिए पैसे मांगने के लिए शर्म महसूस करते हैं या आप उन्हें पाने के लिए क्लिनिक में नहीं जाना चाहते, इसलिए आपने फैसला किया कि उन्हें चोरी करना बेहतर है।
    • यह आमतौर पर तब होता है जब आप कामुकता के बारे में ठीक से मार्गदर्शन नहीं करते हैं, और दावा करते हैं कि यह कुछ है "गंदा", "निषिद्ध" या "पापी" (धार्मिक एक बहाने के रूप में इस्तेमाल किया उपदेशों खास तौर पर अगर) - के रूप में सख्ती से मना तुम प्यार में गिर जाते हैं और से के बारे में यह प्रत्यक्ष नहीं बल्कि एक साथी है।
  • कुछ गलत करने की इच्छा भी आपके बच्चे को चोरी करने का कारण हो सकता है। कई किशोरों को अनावश्यक जोखिम लेने और मना किए गए चीजों की तरह मजा आता है। इस कारण से, चोरी की तरह वे सीमाएं तोड़ सकते हैं और देखें कि वे कितनी दूर जा सकते हैं
  • कई बार यह आमतौर पर पीड़ित होने या पीड़ित होने का नतीजा है बदमाशी (स्कूल बदमाशी) आपको इस बारे में बहुत अवगत होना चाहिए।
  • यह बहुत संभावना है कि आप अनुशासन की एक शैली को लागू कर रहे हैं जो बहुत सख्त है और ऐसा कर सकते हैं, ताकि आपके अधिकार के खिलाफ हो। इस मामले में, अपने आप को जांचें, ऐसा न हो कि आप अपना आत्म सम्मान कम करें।
  • स्टेपिंग चरण 5 में स्टॉप ए किशोरगर नाम वाला छवि

    Video: My gay ego Chori Patel okra chocolate माई गे एगो धौरी पटैलयै अोकरा चॉकलेट खिललेये अभिनंदन अनुराज जी

    2
    अपने किशोर के लिए आय के अन्य स्रोत प्रदान करें यदि आपका बच्चा चुरा क्योंकि उसे लगता है वह, अपने साथियों के रूप में एक ही चीज़ें खरीद सकते हैं नहीं उसे स्कूल के बाद एक अंशकालिक या आप दूसरों के लिए काम करते हैं और कुछ पैसे जीतने के लिए। इस तरह आप अपने वित्तीय के साथ जिम्मेदार होना सीखेंगे और चोरी के बदले आप अपनी इच्छानुसार खरीदारी करने की स्वतंत्रता प्राप्त करेंगे।
  • आप यह सुझा सकते हैं बजट बनाएं और जानने के लिए अपने पैसे का प्रबंधन करें जिम्मेदार आदतों को विकसित करने के लिए
  • स्टेपिंग चरण 6 में स्टॉप ए किशोररोल शीर्षक वाली छवि

    Video: बालश्रम और टैक्स चोरी उत्तराखण्ड की पहचान बन चुकी है - avn news

    3
    अपने बच्चे को अतिरिक्त गतिविधियों का पालन करना है। अपने किशोरों को अपनी ऊर्जा को अपने प्रतिभाओं और गुणों को उत्पादक तरीके से विकसित करने के लिए प्रोत्साहित करें। उदाहरण के लिए, आप स्कूल में एक स्पोर्ट्स क्लब में शामिल हो सकते हैं। यह उन लोगों के साथ मजबूत बंधन बनाएगा, जिनके समान हित हैं, जब तक कि वे भौतिक वस्तुओं या नवीनतम फैशन से संबंधित नहीं हैं।
  • स्टेपिंग चरण 7 से स्टॉप ए किशोरगर नाम वाली छवि
    4

    Video: कैसे माता पार्वती ने भगवान शिव को पति रूप में प्राप्त किया | Episode#08# !! Maa Sakti !!

    अपने किशोर के साथ अधिक समय व्यतीत करें चोरी आमतौर पर किशोर से एक जगा हुआ कॉल है। इसे अनदेखा न करें यह बेहतर है कि आप उसके साथ अधिक समय व्यतीत करें और लगातार उसे दिखाएं कि आप परवाह करते हैं और एक ही बात में दिलचस्पी रखते हैं जैसे वह एक गतिविधि की योजना बना रहा है या बाहर निकलने से आप एक साथ कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, अपने पसंदीदा संगीत समूह के एक संगीत कार्यक्रम पर जाएं।
  • इनमें से कुछ समय के दौरान, यदि आप ने देखा कि उनके व्यवहार के मुख्य कारण शर्म की बात है तो गर्भनिरोधक तरीकों के बारे में अपने बच्चे से बात करना अच्छा है। अपने बच्चे को आपको विशिष्ट चीजों से पूछना और उन्हें इन वस्तुओं को दें ताकि आपके बच्चे को उन्हें पाने के लिए शर्मिंदा महसूस न हो। अपने बच्चे से सेक्स के बारे में बात करें अगर यह कारण है कि वह चोरी करता है।
  • स्टेपिंग चरण 8 में स्टॉप ए किशोरगर से शीर्षक वाली छवि
    5

    Video: चोरी हुए मोबाइल की लोकेशन कैसे पता करे| Chori Hua mobile ki location Kaise track kare

    अगर आपका किशोरी चोरी करना जारी रखता है तो किसी मनोवैज्ञानिक या चिकित्सक से बात करें यदि आपको पता चलता है कि आपका बेटा फिर से चोरी कर चुका है, तो यह एक मनोवैज्ञानिक या चिकित्सक से बात करने का समय है कुछ किशोरों की बड़ी समस्याएं हैं जो उन्हें चोरी (परिवार या व्यक्तिगत समस्याएं) का नेतृत्व करती हैं, इसलिए उन्हें उपचार की आवश्यकता होती है अपने व्यवहार को आदत न होने दें, क्योंकि आपके बच्चे के लिए इसके गंभीर परिणाम होंगे।
  • कुछ किशोरावस्था कपटग्रस्तता से पीड़ित होती हैं, एक विकार जहां व्यक्ति को चोरी और राहत के कार्य करने से पहले चिंता महसूस होती है एक बार उसने यह काम किया है। एक मनोवैज्ञानिक से परामर्श करें यदि आपको संदेह है कि आपके बच्चे को इस विकार है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com