ekterya.com

कैसे एक विषैले पिता होने से बचने के लिए

एक जहरीला पिता वह है जिसकी नकारात्मक भावनाएं उसके बच्चों के साथ व्यवहार करते हैं। एक विषैला अभिभावक आपके बच्चे के ध्यान की मांग कर सकते हैं- एक निरंतर आधार पर अपने व्यवहार, प्रदर्शन या व्यक्तित्व की आलोचना करें-और आमतौर पर आप अपने बारे में बुरा महसूस कर देते हैं। दुर्भाग्य से, विषाक्त माता-पिता अपने बच्चों को एक नकारात्मक तरीके से प्रभावित कर सकते हैं जो कि उनके जीवन भर में प्रबल होगा। आप एक माता पिता हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने बच्चे को भलाई सुनिश्चित करने और उसके साथ एक अच्छा रिश्ता है करने के लिए के लिए एक प्यार करने और सकारात्मक वातावरण बनाने के उपायों को अपनाने। ऐसा करने के लिए, आप ऐसे व्यवहारों से बच सकते हैं जो विषाक्त हैं, जिस तरह से वे आपके बच्चे को प्रभावित करते हैं, और उनके रिश्ते को ठीक करने के तरीके को समझें।

चरणों

भाग 1
विषाक्त व्यवहार से बचें

शीर्षक से चित्र एक विषाक्त माता-पिता के चरण 1 से बचें
1
सर्वश्रेष्ठ व्यक्ति बनें यदि आपके बच्चे के साथ तर्क है, तो अपने अहंकार को अपने रिश्ते के रास्ते में मत देना, भले ही आप गलत या सही हों। याद रखें कि आप पिता हैं, और यदि आप जीतने के लिए एक लड़ाई में जाते हैं, तो यह आपके बेटे या उसके साथ आपके संबंध के लिए सही नहीं होगा।
  • संघर्ष समाधान के लिए अपने कौशल का विकास अगर आपको और आपके बच्चे के बीच कोई समस्या आती है, तो आपको क्या करना है, यह जानने में कठिनाई हो रही है, अपने संघर्ष समाधान कौशल पर काम करें। यदि आप शांत होने, स्थिति का विश्लेषण करने और अपने बच्चे के साथ प्रभावी ढंग से संवाद करने के तरीके विकसित करते हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए उपयोगी होगा कि आप विषाक्त माता-पिता की तरह व्यवहार नहीं करते हैं।
  • ऐसा होने की संभावना है कि आपका बेटा भूल सकता है कि किसने एक निश्चित लड़ाई जीती या हार ली है, लेकिन वह याद कर सकता था कि उस लड़ाई में आपके कार्यों ने आपके बारे में और खुद के बारे में क्या सोचा है। इसलिए, यह महत्वपूर्ण होगा कि आप यथासंभव परिपक्व हो। अपने बच्चे की अनदेखी न करें या उसे बेवकूफ महसूस करें।
  • यदि आप निश्चित रूप से नहीं जानते हैं कि कैसे लड़ाई समाप्त करने के लिए, अपने बच्चे को शांति से कहने की कोशिश करें कि आपको कुछ मिनट अकेले चाहिए। इस समय को समर्पित करें आपको आश्वस्त करना अगर आपको इसकी आवश्यकता है जब आप शांत हो जाते हैं, तो अपने बेटे के पास वापस जाओ और लड़े होने के लिए माफी मांगो। आपको यह भी उल्लेख करने की जरूरत नहीं होगी कि वे क्या लड़ रहे थे या कौन सही या गलत था। यदि आप माफी नहीं मांग सकते हैं, तो कम से कम आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जैसे "मैं लड़ना पसंद नहीं करता इसके बजाय, चलो कुछ मज़ा करते हैं। " उसे गले लगाओ और उसे याद दिलाएं कि आप उससे कितना प्यार करते हैं
  • छवि शीर्षक से बचें एक विषाक्त माता-पिता के चरण 2 से बचें
    2
    लगातार आलोचना मत बनो कई माता-पिता के लिए, ऐसा करना मुश्किल हो सकता है, खासकर यदि वे अक्सर खुद की आलोचना करते हैं कई माता-पिता अपने बच्चों की आलोचना करते हैं, क्योंकि वे चाहते हैं कि वे सबसे अच्छा हों, और उन्हें यह नहीं पता कि यह उनके बच्चों को अपने बारे में क्या महसूस करता है इसलिए, जब आप अपने बच्चे के साथ बातचीत करते हैं, तब बात करने से पहले सोचने में महत्वपूर्ण होगा, खासकर यदि आप कुछ में उसके प्रदर्शन के बारे में बात करने जा रहे हैं। इसके बजाय, यह उसके लिए एक गाइड के रूप में कार्य करता है याद रखें कि आप हर दिन काम करना सीख रहे हैं और आपकी सहायता की आवश्यकता नहीं है, आपकी आलोचना।
  • अगर आपको इसे प्राप्त करने में कठिनाइयां आ रही हैं, तो सोचें कि आप जब आपको प्यार करते हैं, आप की आलोचना करते हैं तो आप क्या महसूस करते हैं। शायद यह आपको अपने बारे में अच्छा महसूस नहीं करता, भले ही आप जानते हों कि यह सच नहीं है। यहां तक ​​कि सबसे सुरक्षित लोगों को भी आलोचना नहीं करना चाहिए।
  • यदि आपका बच्चा कुछ ऐसा कर रहा है जिसे आपको लगता है कि यह अलग तरह से किया जाना चाहिए, तो ऐसा कुछ मत कहो, "यह करने का यह बहुत ही मूर्खतापूर्ण तरीका है। आपको लगता है कि यह एक अच्छा विचार क्यों है? " इसके बजाय, कुछ और सकारात्मक बोलें जैसे "आप वास्तव में अच्छी तरह से कर रहे हैं, क्या मैं आपको दिखा सकता हूँ कि मैं सामान्य तौर पर यह कैसे करता हूं? तो आप इसे जिस तरीके से पसंद करते हैं, आप कर सकते हैं। " ध्यान रखें कि एक खास तरह से कुछ करना आपके लिए सरल तथ्य का मतलब यह नहीं है कि यह करने का सबसे प्रभावी तरीका है। यहां तक ​​कि अगर यह भी है, तो यह अच्छा है कि आप अपने बच्चे को स्वायत्तता दें और खुद के लिए कुछ चीजों की खोज करें।
  • छवि शीर्षक से बचें एक विषाक्त माता-पिता के चरण 3 से बचें
    3
    अपने बेटे का ध्यान मत मांगो एक आदत है कि कई विषाक्त माता-पिता अपने बच्चों के ध्यान की मांग करना चाहते हैं, खासकर जब वे कुछ के बारे में परेशान होते हैं याद रखें कि आप अपने बच्चे के साथ अपने संबंधों में ध्यान केन्द्रित नहीं हैं, और यह संभव है कि आपके बच्चे को परिपक्वता या कौशल की जरूरत नहीं है जो आपके ध्यान का केंद्र बनने के तथ्य से निपटने के लिए आवश्यक है। यहां तक ​​कि अगर ऐसा भी हो, तो आपके बच्चे को अपने देखभाल करनेवाले की तरह व्यवहार करने की अपेक्षा करना उचित नहीं है।
  • इसका मतलब यह नहीं है कि आप उन भावनाओं के बारे में उसके साथ ईमानदार नहीं हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप उदास महसूस करते हैं और आपका बच्चा आपको पूछता है कि क्या हो रहा है, तो आप उसे बता सकते हैं कि आपको ऐसा लगता है क्योंकि आपको कुछ नहीं हुआ है, जिसे आप नहीं चाहते थे। यदि यह उपयुक्त है, तो आप उसे कारण बता सकते हैं कि आप दुखी हैं हालांकि, आपको उसे याद दिलाना चाहिए कि आप ठीक हो जाएंगे, आपको थोड़ी देर के लिए दुखी महसूस करने की ज़रूरत है। आराम के लिए प्रतीक्षा करने के बजाय आप ऐसा कर सकते हैं
  • छवि शीर्षक से बचें एक विषाक्त माता-पिता के चरण 4
    4
    ध्यान रखें कि गलतियों का मतलब यह नहीं है कि आप विषाक्त हैं अभिभावक मुश्किल है, इसलिए यह ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है कि यदि आप गलती करते हैं, तो यह आपको जहरीले माता-पिता नहीं बनाती। माता-पिता बहुत मुश्किल हो सकते हैं, और कभी-कभी आप अपना गुस्सा खो सकते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने बेटे से माफी हो जाएगा, तुम्हें याद है जो एक बहुत चाहते हैं और इसका कारण बताएं आप अपने गुस्से को खो दिया जाएगा। हालांकि, आपको यह संकेत करना होगा कि ऐसा नहीं हुआ है क्योंकि आपको लगता है कि वह एक बुरे लड़का है।
  • अपने आप को माफ़ कर दो यदि आप कोई गलती करते हैं, तो इसके लिए अपने आप को पीड़ा मत करो। आप क्या हुआ है और आपको लगता है कि ऐसा क्यों हुआ है, इस पर विचार कर सकते हैं, इसलिए भविष्य में आपके लिए यह बेहतर होगा। दूसरी ओर, यदि आप एक विफलता की तरह महसूस करते हैं, यह या तो आपके बच्चे के लिए या आपके लिए उपयोगी नहीं होगा।
  • शीर्षक वाला चित्र, विषाक्त माता-पिता के चरण 5 से बचें
    5
    ध्यान रखें कि सभी प्रकार के दुरुपयोग विषाक्त हैं शायद दुरुपयोग सबसे खराब चीज है जो एक बच्चे के साथ हो सकती है दुरुपयोग के स्पष्ट प्रकार हैं शारीरिक और यौन शोषण दोनों तरह के दुरुपयोग ऐसे व्यवहार के प्रकार हैं जो माता-पिता के लिए पूरी तरह अस्वीकार्य हैं। हालांकि, शायद अधिक सामान्य दुरुपयोग मौखिक दुरुपयोग है, जो विषाक्त माता-पिता अक्सर उपयोग करते हैं। यह तब होता है जब आप अपने बच्चे को कुछ है कि स्व मूल्य की भावना क्षीण हो सकता है, या जब आप आदेश अपनी भावनाओं का नियंत्रण लेने के लिए मन के खेल का अभ्यास बताओ।
  • मौखिक तौर पर अपशब्द शारीरिक लक्षण है कि हुआ है नहीं छोड़ सकते हैं, लेकिन निश्चित रूप से भावनात्मक निशान है कि अपने जीवन के बाकी के लिए अपने बच्चे को पीड़ित कर सकता छोड़ दें।
  • कई माता-पिता जांच के बारे में जानकारी नहीं रखते हैं, जो बताते हैं कि पिटाई बच्चे के भावनात्मक कल्याण के लिए हानिकारक है क्योंकि किसी भी प्रकार के शारीरिक शोषण जैसे थप्पड़, छिद्रण, चिपकने आदि।
  • यदि आप अपने बच्चे को दंडित करने के लिए उसे पीड़ित कर रहे हैं, तो दूसरे, स्वस्थ तरीके से देखें उसे अनुशासन उनके खराब व्यवहार के लिए उदाहरण के लिए, एक विशेषाधिकार निकाल दें और समझाएं कि आपने इसे क्यों गंवा दिया और आप इसे कब प्राप्त कर सकते हैं।
  • बच्चों में यौन शोषण के संबंध में, एक बच्चे और एक वयस्क के बीच सभी प्रकार के यौन संपर्क को यौन शोषण माना जाएगा।
  • छवि शीर्षक से बचें एक जहरीले जनक कदम 6

    Video: सिर्फ 5 मिनट में पेट को साफ करे,नही लगाना पड़ेगा जोर अगर कर लिया ये उपाय pet saaf karne ka achuk upay

    6
    अपने व्यवहार को संशोधित करें यदि आप ध्यान दें कि आप अपने बच्चे को शारीरिक रूप से यौन, या मौखिक रूप से दुर्व्यवहार कर रहे हैं, तो आपको स्वीकार करना चाहिए कि आपको एक समस्या है और तुरंत बंद करो यदि आप अपनी समस्याओं के लिए पेशेवर मदद की तलाश कर रहे हैं, तो यह क्रोध और नियंत्रण की समस्याओं से निपटने का सबसे प्रभावी तरीका हो सकता है।
  • आपको जो करना चाहिए, उसे समझना चाहिए कि दुरुपयोग क्या है अपने व्यवहार के लिए एक तार्किक कारण खोजने की कोशिश करना बंद करो पेरेंटिंग कठिन है, लेकिन दुरुपयोग कोई बात नहीं आप कैसे नाराज हो सकता है आपके कुंठा, से निपटने के लिए एक उचित (या स्वीकार्य) जिस तरह से कभी नहीं है।
  • कई मामलों में, दुर्व्यवहार अक्सर दुर्व्यवहार करते हैं क्योंकि यह वैसे ही उठाया गया है। अगर आपको अपने क्रोध और अपनी भावनाओं के साथ बेहतर व्यवहार करने के लिए एक रास्ता जानने के लिए पेशेवर मदद मिलती है, तो यह आमतौर पर चक्र को रोकने का सबसे प्रभावी तरीका है।
  • एक बच्चे में दुर्व्यवहार से बचने का एक तरीका स्थिति से दूर जाना है यदि आप स्थिति को तार्किक रूप से सामना करने के लिए बहुत निराश या उग्र महसूस करते हैं यदि आपको इसकी ज़रूरत है तो मदद के लिए पूछने में संकोच न करें
  • भाग 2
    जिस तरीके से विषाक्त व्यवहार बच्चों को प्रभावित करता है उसे जानें

    छवि शीर्षक से बचें एक जहरीले जनक कदम 7 से बचें
    1
    ध्यान रखें कि बच्चों के अनुभव उन लोगों को बनाते हैं जो वे हैं ये कह रहे हैं कि बच्चे स्पंज की तरह सच हैं। बचपन के दौरान, बच्चे उनके आसपास होने वाली हर चीज को अवशोषित करने में व्यस्त हैं। जैसे ही वे बढ़ते हैं, इन अनुभवों को वे जिस तरह से दुनिया देखते हैं और स्वयं को प्रभावित करते हैं।
    • एक जहरीले पिता के साथ बच्चे अक्सर अपने फैसलों के बारे में शर्मनाक और दोषी महसूस करता है, खुद को कम आत्मसम्मान और एक बुरी छवि है
  • छवि शीर्षक से बचें एक विषाक्त माता-पिता के चरण 8 से बचें



    2
    विषाक्त उम्र बढ़ने आम तौर पर एक दुष्चक्र उत्पन्न करता है दुर्भाग्यवश, जहरीले माता-पिता के बच्चे भी माता-पिता बनने पर इस तरह बन जाते हैं इसका कारण यह है कि वे अक्सर खुद के बारे में बुरा महसूस करते हैं, और अलग-अलग होने के लिए सुरक्षा की भावना नहीं होती है उनके पास माता-पिता की एकमात्र उदाहरण है, जो उनके माता-पिता के हैं, इसलिए वे अपने ज्ञान पर आधारित हैं।
  • यह सच है कि ऐसे कुछ बच्चे हैं, जब वे बड़े हो जाते हैं, यह समझते हैं कि वे विषाक्त माता-पिता द्वारा उठाए गए हैं, और इस चक्र को तोड़ सकते हैं। दुर्भाग्य से, यह एक नियम के बजाय एक अपवाद है ज्यादा आत्म अनुशासन विशेष रूप से व्यवहार बचपन में सीखा के बारे में अलग तरह से प्रतिक्रिया करने के लिए, मस्तिष्क ensañarle की आवश्यकता है।
  • छवि शीर्षक से बचें एक विषाक्त माता-पिता के चरण 9 से बचें
    3
    ध्यान रखें कि जहरीले प्रजनन आपके संबंधों को नष्ट कर सकता है यह तुरंत नहीं हो सकता है, लेकिन विषाक्त माता-पिता बनने वाले कई बच्चे महसूस करते हैं कि वे अपने माता-पिता के साथ अपने रिश्ते को बनाए रखने में सक्षम नहीं होंगे। एक काफी लड़ाकू हो सकता है जो टूटने का कारण बनता है, या आपका बेटा सिर्फ आपको समझा सकता है कि वह आपको अपने जीवन में नहीं ले सकता क्योंकि आप उसे अपने बारे में बुरा महसूस कर सकते हैं।
  • यदि आपका बच्चा आपको बताता है, यह आपके लिए दर्दनाक होगा जैसा वह उसके लिए है हालांकि, यदि आप अपने व्यवहार को बदलना नहीं चाहते हैं या नहीं कर सकते हैं, तो यह आपके बच्चे के लिए अच्छा काम करने के लिए सबसे अच्छी बात होगी।
  • यदि ऐसा होता है, तो रिश्ते को दोबारा विकसित करने के लिए आपको अपना व्यवहार सुधारने में बहुत समय बिताना होगा। यह बहुत मुश्किल हो सकता है यह एक का सहारा लेना उपयोगी हो सकता है प्रशिक्षित मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर जो आपके विषाक्त व्यवहार, अपने उद्देश्यों और आप उनके साथ क्या कर सकते हैं पहचानने में मदद कर सकते हैं।
  • अपने बच्चे की इच्छाओं का सम्मान करें यदि वह आपको बताता है कि उसे आपके साथ संपर्क बंद करने की जरूरत है, तो उसकी इच्छा का सम्मान करने की कोशिश करें, हालांकि इससे आपको दर्द हो सकता है यदि आप लगातार उसे परेशान करते हैं, तो आप केवल सही होंगे अपनी समस्याओं का समाधान करने के लिए कुछ समय निकालने के बाद, आप उसके साथ एक दोस्ताना तरीके से संवाद कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप यह बताते हुए एक पत्र लिख सकते हैं कि आप जानते थे कि आप गलत थे और आपने अपनी समस्याओं के लिए मदद मांगी है उसे सम्मान से पूछें अगर एक संभावना है कि वे कर सकते हैं फिर से शुरू करें हालांकि, यदि आप सकारात्मक जवाब नहीं देते हैं, तो आपको उनकी इच्छाओं का सम्मान करने का प्रयास करना चाहिए।
  • भाग 3
    अपने बच्चे के साथ अपने रिश्ते में सुधार करें

    छवि शीर्षक से बचें एक जहरीले जनक के चरण 10
    1
    कहो आप क्षमा चाहते हैं। रिश्ते में संशोधन करना शुरू करने के लिए, आपको जो करना है उसे माफ़ी मांगना है। यह माफी एक सरल "I`m sorry" नहीं होना चाहिए। इसके बजाय, आपको अपने बच्चे के साथ बैठना होगा और आपको वह पछतावा होगा जो आपको खेद है एक सरल बातचीत की अपेक्षा न करें, क्योंकि यह नहीं होगा। यह महत्वपूर्ण है कि आप इस वार्तालाप में अपने अहं को अलग करें।
    • ध्यान रखें कि, यदि आप विषाक्त माता-पिता रहे हैं, तो यह आपकी गलती होगी। आपका बच्चा आपके लिए सीमा तक पहुंचाने के लिए बहुत सी बातें कर सकता था, लेकिन यह आपके व्यवहार को सही नहीं ठहराता है। इसलिए, आपको ऐसा कुछ नहीं कहना चाहिए जैसे "मैंने जो कुछ कहा है, उसके लिए मैं माफी चाहता हूं, लेकिन आपने सही निर्णय बनाए रखना असंभव बना दिया है।" यहां तक ​​कि अगर आप मानते हैं कि कुछ मामलों में आपका व्यवहार उचित था, तो आप अपने बेटे के साथ अपने रिश्ते को ठीक नहीं करेंगे यदि आप उसे दोषी मानते हैं।
    • उम्मीद न करें कि तुम्हारे बेटे ने आपको इस तरह से माफ कर दिया। ऐसा हो सकता है, लेकिन यदि ऐसा तुरंत नहीं होता है, तो आपको इस तथ्य का सम्मान करना होगा कि आपको अपनी बातों को समझने के लिए समय चाहिए। आपको इस संभावना के लिए तैयार होना चाहिए कि मैं आपको कभी माफ नहीं कर सकता, खासकर यदि आप अपने व्यवहार को सही करने के लिए कदम नहीं उठाते हैं
  • छवि शीर्षक से बचें एक जहरीले जनक कदम 11
    2
    सुनो अपने बच्चे को क्या कहना है। यदि आपका बच्चा आपके साथ बात करने के लिए तैयार है, तो उसके कहने में बहुत कुछ हो सकता है, और इसमें से बहुत से आपको दर्द हो सकता है हालांकि, यह महत्वपूर्ण होगा कि आप उसे अपने व्यक्तित्व को व्यक्त करने की अनुमति दें, और उसे दिखाएं कि आप उसे सुनते हैं।
  • जब आप बोलते हैं, तो इसे बीच में नहीं डालना आप अपने व्यवहार को सही ठहराने के लिए परीक्षा देंगे या आप जिस बात से अपनी असहमति व्यक्त करेंगे - हालांकि, अगर आप अपने रिश्ते को ठीक करना चाहते हैं, तो आपको यह समझना होगा कि आपको क्या लगता है, भले ही इससे आपको दर्द हो।
  • छवि शीर्षक से बचें एक विषाक्त माता-पिता के चरण 12 से बचें

    Video: असली सिन्दूर | जो निश्चित ही बजरंगबली को अति प्रिय | Original Vermilion in Hindi

    3
    समझाएं कि चीजें अलग-अलग कैसे होंगी अपने बच्चे को बताएं कि आप बदलने के लिए क्या करेंगे उदाहरण के लिए, यदि आप एक चिकित्सक के साथ सहयोग करने के लिए अलग तरह से प्रतिक्रिया सीखना चाहते हैं, तो आपको उन्हें बताना चाहिए। आपके बच्चे को यह समझने की ज़रूरत है कि चीजें कैसे बदलेगी और किस कारण के लिए। उदाहरण के लिए, आप कुछ कह सकते हैं जैसे "मुझे पता है कि मैंने बहुत गलतियां की हैं, और मुझे हमेशा पता नहीं है कि मैं ऐसा क्यों कर रहा हूं। मैंने आपके लिए बेहतर रहने के लिए एक चिकित्सक के पास जाने का फैसला किया है। "
  • एक बार जब आपका बच्चा जानता होगा कि क्या होगा, तो यह बहुत महत्वपूर्ण होगा कि आपने जो कहा है उसका पालन करना चाहिए। यदि आप ऐसा कुछ करते हैं जो आपने जो कहा है उससे अलग है, अपने व्यवहार को तुरंत संशोधित करें और स्वीकार करें कि आपने गलती की है। यह बदलने में मुश्किल है, लेकिन यदि आप अपने व्यवहार को पहचानना सीखते हैं, तो आप ट्रैक पर होंगे
  • छवि शीर्षक से बचें एक जहरीले जनक कदम 13
    4
    सहायता प्राप्त करें यदि आप और आपके बच्चे को बहुत अधिक परेशानी होती है, लेकिन दोनों एक प्रयास करने के लिए तैयार हैं, तो उन्हें एक साथ चिकित्सा में जाने के लिए उपयोगी हो सकता है। ऐसा उद्देश्य और प्रशिक्षित व्यक्ति होना बहुत उपयोगी हो सकता है जो उनके संबंधों को एक साथ पुन: विकसित करने के लिए मार्गदर्शन कर सकते हैं। यह विशेष रूप से सच है अगर आपको आपके लिए क्या कारण समझने में कठिनाई हो रही है।
  • अगर आपके बच्चे के साथ पिछले संबंधों में बहुत ही दर्दनाक अनुभव हुए हैं, तो संभव है कि इन समस्याओं से निपटने में आपको मुश्किल समय मिलेगा यदि आपको चिकित्सक की मदद नहीं मिलती है
  • अपने बच्चे को चिकित्सा में जाने के लिए मजबूर न करें यदि वह आपको बताता है कि वह कोई दिलचस्पी नहीं है या नहीं चाहता है प्रभावी चिकित्सा आमतौर पर प्रक्रिया को प्रतिबद्ध करने की इच्छा की आवश्यकता होती है। यदि कोई व्यक्ति दिलचस्पी नहीं है, तो यह उपयोगी होने की संभावना नहीं है।
  • छवि शीर्षक से बचें एक जहरीले जनक कदम 14
    5
    इसे आसान ले लो यदि आप अपने बच्चे के साथ अपने संबंधों को साल के लिए विषाक्त पालन करने के बाद तय करने का प्रयास करते हैं, तो ध्यान रखें कि यह बिल्कुल आसान नहीं होगा। इससे आपको दोनों दर्द हो सकता है, और कभी-कभी एक या दोनों आप को छोड़ने की तरह महसूस कर सकते हैं
  • यदि आपको कोई समस्या है, तो याद रखें कि आपको यह स्वीकार करने के लिए बहुत साहस है कि आप गलत थे। इसी तरह, अपने खुद के बुरे व्यवहार को प्रतिबिंबित करने और अपने विषाक्त परवरिश के स्रोतों को जानने के लिए आपके व्यक्ति के बहुत ज्ञान की आवश्यकता है।
  • यदि आपका बच्चा तैयार है, तो एक-दूसरे के साथ अधिक सकारात्मक संबंध विकसित करने के लिए छोटे कदम उठाएं। उदाहरण के लिए, अतीत के बारे में फिर से चर्चा करने के लिए अपने सभी समय को एकसाथ समर्पित नहीं करें। इसके बजाय, एक साथ मजा कुछ करने की कोशिश करो उदाहरण के लिए, इसे आप जो मूवी चाहते हैं उसे देखने के लिए, अपने पसंदीदा भोजन को तैयार करें या लघु गोल्फ पर जाएं
  • युक्तियाँ

    • मदद के लिए पूछने में संकोच न करें पेरेंटिंग मुश्किल है, और यह हमेशा आसान नहीं होगा यदि आपके पास कठिनाइयां हैं, तो अपने दोस्तों और भरोसेमंद परिवार के सदस्यों से सहायता मांगें। उदाहरण के लिए, अगर आपको लगता है कि आप किनारे पर हैं, तो किसी रिश्तेदार से पूछें कि वह शांत हो जाने पर आपके बच्चे की देखभाल कर सकते हैं। ध्यान रखें कि दयालु होने के साथ कोई समस्या नहीं है

    चेतावनी

    • यह संभावना है कि विषाक्त व्यवहार का आपके बच्चे पर स्थायी प्रभाव पड़ता है। यह संभावना है कि यह प्रभाव आपके पूरे जीवन में अपने बच्चे को प्रभावित करेगा। जितनी जल्दी हो सके उतना जल्दी ही आप अपने व्यवहार को संशोधित कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com