ekterya.com

बच्चों के सामने आक्रामक भाषा का प्रयोग करने से कैसे बचें

बच्चों को उन शब्दों से बहुत प्रभावित होता है जो वयस्कों को कहते हैं और जिस तरह से वे कहते हैं। एक बच्चा कुछ सुन सकता है और परेशान महसूस करता है, भले ही माता-पिता शायद ही शब्दों को नोटिस करते हों बच्चों के सुनते हुए शब्द उनको प्रभावित कर सकते हैं, इसलिए जब आप बच्चों के आसपास होते हैं तो शब्दों को समझने और समझने में बेहतर होगा। अपने परिवार की सीमाओं से बाहर कुछ वाक्यांशों को रखें अपने बच्चे के साथ संवाद करने और संवाद करने के नए तरीके खोजें। आप अपने बच्चे के सामने जो शब्द बोलते हैं उसके बारे में सोचें और उसे भाषा की बारीकियों को सिखाने का प्रयास करें।

चरणों

भाग 1
बोलने का अधिक सकारात्मक तरीका चुनें

शीर्षक वाला चित्र बच्चों के साथ हानिकारक भाषा का उपयोग करने से बचें चरण 1
1
धैर्य दिखाएँ आपको लगता है कि "आप इतनी परेशान कर रहे हैं" या "आप इतने बेवकूफ कैसे हो सकते हैं?" हालांकि, इन बातों को अपने बेटे को मत बताएं यह आपको दुखी कर सकता है, अपनी भावनाओं को चोट पहुँचा सकता है और आपके आत्मसम्मान को प्रभावित कर सकता है याद रखें कि ऐसे समय होते हैं जब आपको दिक्कत आती है और आप उन चीजों को ढूंढ सकते हैं जिन्हें आप बिल्कुल समझ नहीं पाते हैं।
  • यदि आप अपने बच्चे के साथ अधीर महसूस करते हैं, तो कुछ कहने से पहले गहन साँस लें। कहने के बजाय, "आप क्यों नहीं समझ सकते?", "क्या है जो आपको भ्रमित करता है?" या "क्या यह बेहतर होगा कि हम एक ब्रेक ले लें और बाद में बातचीत शुरू करें?"
  • शीर्षक वाले चित्र बच्चों के साथ हानिकारक भाषा का उपयोग करने से बचें चरण 2
    2
    तुलना से बचें यदि आप खुद कह रहे हैं कि "आप अपनी मां के समान हैं" या "आप अपनी बहन की तरह व्यवहार क्यों नहीं कर सकते?" यह हानिकारक हो सकता है यह संभव है कि आपका बच्चा मां के साथ समानता के बारे में शर्म महसूस करता है या हर बार जब वह अपनी मां की आलोचना करता है तो अस्वीकृति के दर्द महसूस करता है। जब आप अपने बच्चों की तुलना करते हैं, तो आप भाई-बहन प्रतिद्वंद्विता की भावनाओं को बढ़ा सकते हैं या इस धारणा को दे सकते हैं कि आप एक दूसरे के ऊपर पसंद करते हैं।
  • अगर आप इसे कहने के लिए मोहक हो जाते हैं, तो कुछ नहीं कहना सबसे अच्छा है पहचानो कि आप निराश हैं लेकिन अपने बच्चे के साथ अड़चन नहीं लेते हैं
  • शीर्षक वाले चित्र बच्चों के साथ हानिकारक भाषा का उपयोग करने से बचें चरण 3
    3
    अपने बच्चे को जब वह चोट लगी है, तो आराम करो। कुछ अभिभावक कहते हैं कि "आप ठीक हैं" या "रोने बंद करो। आप ठीक हैं। " जबकि बच्चे को तनाव और दर्द का प्रबंधन करने की सीख की जरूरत है, यह महत्वपूर्ण है कि उन्हें सुना हो, खासकर जब वह चोट लगी है यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि आपका बच्चा अतिरंजना कर रहा है, तो उनकी भावनाओं को पहचानें उसे "ठीक" या "रो मत" कहकर उसे आराम नहीं दिलाता कह रही है "आप ठीक हैं" या, "रो मत" अपने बच्चे को आराम नहीं करता है
  • उसे एक गले लगाओ और कहो "आप अपने घुटने को चोट पहुँचाई! उसे चोट लगी होगी "या" जब आप दादी माँ ने छोड़ दिया और आपको दुखी महसूस किया तो आपको यह पसंद नहीं आया। "
  • शीर्षक वाले चित्र बच्चों के साथ हानिकारक भाषा का उपयोग करने से बचें चरण 4
    4
    अपने बच्चे को पर्याप्त समय दें यदि आपके बच्चे को सुबह में खुद का ख्याल रखना होता है या होमवर्क कराना है, तो उसे बताने के लिए उसे तेज़ करना आप अपने आप को "जल्दी करो" कह सकते हैं या "यदि आप जल्दी नहीं करते हैं तो हम देर से आ रहे हैं।" तनाव को पैदा करने के लिए अपने बच्चे को जल्दबाजी करने के बारे में बताएं, जो उसे दौड़ने से डूब सकता है और उसे हतोत्साहित कर सकता है। इसके बजाय, अपने बच्चे को पहले उठाएं ताकि वह अपना समय ले सकें
  • यदि आपके बच्चे को सरल गतिविधियों को पूरा करने में परेशानी हो रही है, तो गेम बनाएं कहते हैं, "क्या हम दौड़ को चलाने के लिए दौड़ते हैं, जो पिंस को तेजी से पिंस करता है?"
  • भाग 2
    आपके शब्दों के प्रभावों को शामिल करते हैं

    शीर्षक वाले चित्र बच्चों के साथ हानिकारक भाषा का उपयोग करने से बचें चरण 5
    1
    अपने बच्चे को जब आप व्यस्त हैं पता है यदि आपका बच्चा लगातार "माँ व्यस्त है" या "पिताजी को काम करने की ज़रूरत है" संदेश प्राप्त करता है, तो वह सोचने लगेगा कि आपके पास उसके लिए समय नहीं है। आप अपनी देखभाल के बारे में पूछना बंद कर सकते हैं कि आप नहीं कहेंगे। यदि आपको अकेले समय की आवश्यकता है, तो अपने बच्चे को पहले से बताएं
    • कहते हैं, "मुझे कुछ महत्वपूर्ण करना चाहिए, इसलिए मुझे तुम्हारी ज़रूरत है जब तक यह खत्म न हो जाए। जब वह करता है, तो हम पार्क में जा सकते हैं। "
  • शीर्षक वाले चित्र बच्चों के साथ हानिकारक भाषा का उपयोग करने से बचें चरण 6
    2
    शरीर की छवि के बारे में सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखें यदि आप वजन कम कर रहे हैं, तो इसे अपने लिए बचाएं परहेज़ के बारे में अपने बच्चे से बात न करें, भोजन को सीमित करना या अपने आप को लगातार वजन करना यह एक नकारात्मक स्वयं-छवि बना सकता है या इन चीजों को भी करने की इच्छा पैदा कर सकता है। यदि आपका बच्चा आपको खाने की आदतों या व्यायाम की आदतों के बारे में पूछता है, तो कहें "मैं जिस तरह से स्वस्थ और व्यायाम खाने लगता है, उसे पसंद करता हूं।"
  • यदि आपका बच्चा आपको वजन कम करने के बारे में पूछता है, तो कहते हैं, "कभी-कभी हमारे शरीर हम क्या खाते हैं या हम उनका इलाज कैसे करते हैं इसके आधार पर निर्णय लेते हैं।"
  • Video: Hindi: Dementia aur baatcheet: samasyaaen aur sujhav (Dementia and communication)

    Video: कैसे लड़कियों को इम्प्रेस करें ? लड़की को इम्प्रेस करने के कुछ टिप्स।

    शीर्षक वाले चित्र बच्चों के साथ हानिकारक भाषा का उपयोग करने से बचें चरण 7



    3
    बिना कहे बिना आपके बच्चे के सहयोग को जीतें "नहीं" कहकर हर समय आपके और उसके दोनों के लिए थकाऊ हो सकता है उसे बताओ कि आप किस व्यवहार को देखना नहीं चाहते, इसके बारे में बताओ व्यवहार उदाहरण के लिए, "नहीं, न चलें" कहने के बजाय, "जब आप घर पर हों तो कृपया चलें।" अपने बच्चे के व्यवहार को सही बताएं कि क्या आप सकारात्मक व्यवहार के लिए उसे देखना और प्रशंसा करना चाहते हैं।
  • कहने के बजाय "उसे छूना मत!", "यह नाजुक है और हम इसे तोड़ना नहीं चाहते हैं। कृपया इसे अपनी आंखों से देखें और अपने हाथों से न देखें। "
  • भाग 3
    अलग ढंग से बातचीत करें

    शीर्षक वाले चित्र बच्चों के साथ हानिकारक भाषा का उपयोग करने से बचें चरण 8
    1
    अपने बेटे को सुनो यदि आप अपने बच्चे से निराश या परेशान महसूस करते हैं और उसे बताने के लिए तैयार हैं कि वह परेशान है या अप्रिय है, तो वह क्या कह रहा है उसे सुनें और उसे फिर से लिखने के लिए कहें। भावनाओं से संबंधित शब्द प्रदान करने में आपकी सहायता करने के लिए आप क्या महसूस कर सकते हैं अंत में, उसे सुनो और उसके अनुभव को सत्यापित करें उसे अपनी कहानी बताएं और उसे बीच में मत डालें।
    • यदि आपका बच्चा शिकायत नहीं करता है, तो कहें "मैं देख सकता हूं कि यह आपको गुस्सा दिलाता है। क्या यह महसूस करता है? "
    • आप यह भी कह सकते हैं "ओह, यह दुखद लग रहा है। क्या आप दुखी महसूस करते हैं? "
  • शीर्षक वाला चित्र बच्चों के साथ हानिकारक भाषा का उपयोग करने से बचें चरण 9
    2
    अपने बेटे के सामने लड़ने से बचें एक बच्चे को डर लगता है अगर वह अपने माता-पिता को बहस कर या बहसें तो सुनता है। यदि आप लड़ते हैं जब आपका बच्चा घर पर है या सो रहा है, तो द्वार को बंद करें और उससे दूर बहस करें। अपमान से बचें, ज़्यादा चीखें या चीजें तोड़कर। यह बच्चे को असुरक्षित या चिंतित महसूस कर सकता है।
  • यहां तक ​​कि अगर आपका बच्चा सो रहा है, तो वह जाग सकता है और आपको सुन सकता है, जो उसे डराएगा। अपने बच्चे को किसी भी संभावित नुकसान से बचने के लिए संभव के रूप में अपनी भाषा सिविल के रूप में रखें।
  • शीर्षक वाले चित्र बच्चों के साथ हानिकारक भाषा का उपयोग करने से बचें चरण 10
    3
    अगर आप गलत हो तो मुझे माफ़ करें यदि आप अपने बच्चे के सामने आक्रामक या हानिकारक भाषा का उपयोग करते हैं, तो उसे बताएं कि आप गलत थे और माफी मांगें। इससे संवाद करने में मदद मिलती है कि कभी-कभी लोग गलती करते हैं और आप अपनी गलतियों के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं। इसके अलावा, यह बच्चा कम डरा हुआ या प्रभावित महसूस कर सकता है।
  • अपने बेटे को बताओ "मैंने अपना गुस्सा खो दिया है मुझे पता है कि मैंने आपको डरा दिया है, और इसके लिए मैं माफी चाहता हूं। "
  • भाग 4
    अपने बच्चों के सामने शाप बंद करो

    शीर्षक वाला चित्र बच्चों के साथ हानिकारक भाषा का उपयोग करने से बचें चरण 11

    Video: 30 полезных автотоваров с Aliexpress, которые упростят жизнь любому автовладельцу / Алиэкспресс 2018

    1
    अपने परिवार को बुरे शब्दों को संबोधित करने से बचें चाहे आपके बच्चे, साझीदार या आपके पूर्व में भावना को संबोधित किया जाए, जानबूझकर अपने परिवार के सामने, विशेष रूप से अपने बच्चों के सामने अन्य परिवार के सदस्यों को आक्रामक शब्दों में बोलने से बचें। विशेषकर यदि आप किसी व्यक्ति को चोट या अपमान करने के लिए एक शब्द का उपयोग कर रहे हैं, तो यह कहने से पहले दो बार सोचें।
    • सभी परिवार के सदस्यों को पता चले कि किसी को अपमानित करने और जब भी ऐसा होता है, उन्हें ठीक करने के लिए उन्हें अपमानित करना ठीक नहीं है। कहो "यह उसके बारे में कहना अच्छा नहीं है।"
  • शीर्षक वाले चित्र बच्चों के साथ हानिकारक भाषा का उपयोग करने से बचें चरण 12
    2
    संदर्भ के महत्व को पहचानता है बुरे शब्दों को विभिन्न संदर्भों में, और बच्चों के साथ, संदर्भ मामलों में उपयोग किया जा सकता है आप महसूस कर सकते हैं कि घटनाओं या परिस्थितियों के संदर्भ में एक बुरे शब्द का उपयोग करना ठीक है, लेकिन लोगों का उल्लेख नहीं करना कभी-कभी, बुरे शब्द सुख या खुशी को दर्शाते हैं, और दूसरी बार, वे अपमानजनक और आक्रामक हो सकते हैं। यदि आप अपने बच्चे को अंतर जानने में मदद करने जा रहे हैं, तो अपने परिवार में किसी भी असफलता को ठीक करें
  • बच्चों को भाषा की बारीकियों को सिखाओ कुछ माता-पिता को लगता है कि उनके बच्चों के सामने शाप करना ठीक है, लेकिन उन शब्दों का उपयोग करने के लिए उन्हें मना कर दिया गया है, क्योंकि यह "वयस्क भाषा" है।
  • यदि कोई सदस्य किसी रेखा को पार करता है, तो कुछ कहें उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "घर में बोलने का यह तरीका अनुमति नहीं है"
  • शीर्षक वाला चित्र बच्चों के साथ हानिकारक भाषा का उपयोग करने से बचें चरण 13
    3
    प्रतिस्थापन शब्दों का उपयोग करें यदि आप चिंतित हैं कि आपका बच्चा आपको शाप सुनाएगा, आदत को रोकने में मदद करने के लिए दूसरे शब्दों का प्रयोग करें। उदाहरण के लिए, बहुत से लोग कहते हैं कि बुद्ध शब्द के बजाय "बुधवार" या "कारम्बस" शब्द यदि आप अपनी आदत से छुटकारा पाने की कोशिश करते हैं लेकिन मदद की ज़रूरत है, तो अपने स्वयं के शब्दों का आविष्कार करने की कोशिश करें। यह आपके दिल की भावनाओं को अभिव्यक्त करने में आपकी मदद कर सकता है, जबकि आप अपने बच्चे के सामने शाप से बचते हैं।
  • खासकर यदि आप इन शब्दों को अपने बच्चे के सामने (या तो जानबूझकर या दुर्घटना से) का उपयोग करने जा रहे हैं, तो वे डंबर हैं, बेहतर हैं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com