ekterya.com

कैसे अपने बच्चों और उनके दादा दादी के बीच एक भावनात्मक बंधन को बढ़ावा देना

अपने बच्चों और उनके दादा दादी के बीच भावनात्मक बंधन को बढ़ावा देने के कई तरीके हैं चाहे आपकी दादी सड़क पर या पूरे देश में रहती है, आप उसे विभिन्न तरीकों से अपने बच्चों के जीवन में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं। रात के खाने, नृत्य प्रथाओं और खेल आयोजन जैसे रोजमर्रा की गतिविधियों का हिस्सा बनने के लिए अपने बच्चों के दादा दादी को शामिल करें अक्षरों, तकनीक और योजनाबद्ध छुट्टियों के माध्यम से संपर्क बनाए रखने से आपके बच्चों को अपने दादा दादी के साथ बंधन बनाए रखने में मदद मिलेगी, अगर वे उनके पास नहीं रहते हैं। कहानी भी पीढ़ियों के बीच संघ के लिए एक दरवाजे है, अपने बच्चों को दादी के परिवार के पेड़ के पुनर्निर्माण के लिए दादाजी के साथ एक इतिहास साक्षात्कार करने के लिए प्रोत्साहित करने से प्रोत्साहित करती है।

चरणों

विधि 1
लगातार बातचीत की योजना बनाएं

अपने बच्चों और उनके दादा दादी के बीच कदम उठाना
1
अपने दादा दादी के साथ संबंधों के बारे में अपने बच्चों से बात करें। यह महत्वपूर्ण है कि आपके बच्चे अपने दादा-दादी के साथ संबंधों के मूल्य को समझते हैं और अक्सर अंतर-संयोजक बातचीत करते हैं। अपने बच्चों को बताएं कि आप और आपके दादा दादी के लिए यह महत्वपूर्ण क्यों है उनकी उम्र और विकास के स्तर के लिए उपयुक्त ठोस लाभ के बारे में उन्हें बताना सुनिश्चित करें।
  • आप अपने बच्चों में से एक बता सकते हैं "बॉबी, मैं उत्साहित हूं कि आप दादाजी के साथ समय बिताना चाहते हैं जब मैं छोटा था, तब मैं उसके साथ सवारी करता था, और ये मेरे जीवन के कुछ बेहतरीन क्षण थे। "
  • आपके बच्चों और उनके दादा दादी के बीच दोबारा प्रोत्साहित करें शीर्षक चरण 2
    2
    अपने बच्चों को बंधन गतिविधियों के बारे में सोचने के लिए प्रोत्साहित करें। अपने बच्चों को यह तय करने में एक भूमिका निभाएं कि वे अपने दादा दादी के साथ कैसे और कैसे बंधेंगे। उन्हें उन चीज़ों की सूची बनाने के लिए कहें, जिन्हें वे करना पसंद करते हैं, उनका मानना ​​है कि उनके दादा दादी भी आनंद ले सकते हैं। आप उन चीजों को लिखने के लिए भी कह सकते हैं जो उनके दादा उन्हें सिखा सकते थे।
  • अपने बच्चों और उनके दादा दादी के बीच अनुयायी बांडिंग शीर्षक वाले चित्र चरण 3
    3
    एक साप्ताहिक रात का खाना व्यवस्थित करें साप्ताहिक रात्रि भोज का आयोजन करना जहां आपके बच्चों और दादा दादी एक साथ मिल सकते हैं और सप्ताह भर में उनसे क्या हुआ है, इस बारे में बात करें कि आपके बच्चों और उनके दादा दादी के बीच बंधन को बढ़ावा देने का एक अच्छा तरीका है। यदि दादा दादी, उन्हें साप्ताहिक घटना को व्यवस्थित करने के लिए बदल लेने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं। आप अपने बच्चों को इस अवसर के लिए एक डिश तैयार करने में मदद करने के लिए अपने दादा दादी की सहायता करने के लिए प्रोत्साहित भी कर सकते हैं।
  • यदि साप्ताहिक रात्रि भोज के विचार को भारी लगता है, तो एक मासिक बैठक आयोजित करने की कोशिश करें जहां प्रत्येक व्यक्ति को साझा करने के लिए एक प्लेट या दो लाता है। इससे मेहमानों और मेजबानों पर दबाव कम हो जाएगा।
  • अपने बच्चों और उनके दादा दादी के बीच अनुबन्ध बांडिंग शीर्षक से छवि चरण 4
    4
    अतिरिक्त गतिविधियों में भाग लेने के लिए दादा-दादी को आमंत्रित करें। सबसे ज्यादा संभावना है, आपके बच्चे सप्ताहांत स्कूल की गतिविधियों में शामिल हैं I चाहे वह फुटबॉल का खेल हो, नृत्य गायन या विद्यालय का खेल हो, अपने बच्चों को अपने दादा-दादी के साथ इन महत्वपूर्ण क्षणों को उनके साथ साझा करने के लिए आमंत्रित करें। इन घटनाओं में दादा-दादी के स्वागत के लिए आपको यह सुनिश्चित करने के लिए आपको अपने आप को निमंत्रण भी देना चाहिए
  • यदि आपके बच्चे खेल में शामिल हैं, तो अपने दादा दादी को अपनी प्रैक्टिस की प्रतिलिपि दें और कार्यक्रम का समय दें। यह उन्हें अग्रिम रूप से व्यवस्थित करने और इन घटनाओं में अधिक बार भाग लेने की अनुमति देगा।
  • आपके बच्चों और उनके दादा दादी के बीच अनुबन्ध बांडिंग शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    दादा दादी को शामिल करने के लिए कई अवसर दो। कई दादा दादी के व्यस्त कार्यक्रम हैं इसमें आमतौर पर पूर्णकालिक कार्य करना शामिल है उनके लिए अपने खुद के कार्यक्रमों और आपके बच्चों के प्रबंधन भी मुश्किल हो सकता है। यह इस कारण से है कि उन्हें घटनाओं में आमंत्रित करना और उन्हें अपने बच्चों के जीवन में शामिल होने के अवसर प्रदान करना महत्वपूर्ण है। सिर्फ इसलिए कि दादी पिछले महीने बैले की गायन में भाग नहीं ले सके, इसका मतलब यह नहीं है कि वह इस सप्ताह के रिबन नृत्य में भाग लेने के लिए उत्साहित नहीं हैं।
  • आपका बच्चों और उनके दादा दादी के बीच अनुष्ठान बांडिंग शीर्षक चित्र 6
    6
    अपने बच्चों के दादा दादी के साथ दिशानिर्देशों पर चर्चा करें आपको उन नियमों के बारे में स्पष्ट होना होगा जिन्हें आप अपने बच्चों से पालन करने की उम्मीद करते हैं, और यदि आपके बच्चे छोटे हैं तो आपको दादा-दादी को अपने घर का बच्चा प्रमाण बनाने के लिए कहना पड़ सकता है इस विषय को अपने बच्चों के साथ समय बिताने के लिए शुक्रिया अदा करके एक मित्रतापूर्ण तरीके से स्पर्श करें उन्हें बताएं कि आपके नियम और अपेक्षाएं क्या हैं, और जब तक आप अपने फैसले को पकड़ते हैं, तब तक आपके उत्तर सुनें।
  • "पिताजी की तरह कुछ कहने की कोशिश करो, मैं वास्तव में उत्साहित हूँ क्योंकि आप अपने बच्चों की देखभाल करने के लिए स्कूल जाने के बाद इस गिरावट में हैं। घर में कुछ नियम हैं जो बच्चों को पालन करना है। क्या आपको लगता है कि हम यह सुनिश्चित करने के लिए बात कर सकते हैं कि वे घर पर उन नियमों का भी पालन करें? "
  • अपने घर को बालप्रूफ बनाने के लिए कुछ सुझाव बनाएं आप अपनी माँ को "माँ को बता सकते हैं, क्या आप अपने रसोई अलमारियाँ में बच्चे के सबूत के ताले लगा सकते हैं? मैं उन्हें खरीदने और स्थापित करने में खुश हूं। "
  • आपका बच्चों और उनके दादा दादी के बीच अनुष्ठान बांडिंग शीर्षक शीर्षक छवि 7
    7
    प्रोत्साहन की पेशकश के द्वारा सहभागिता की सुविधा प्रदान करें यदि दादा-दादी के पास आपके बच्चों के साथ घनिष्ठ संबंध नहीं है, तो उन्हें पता होना चाहिए कि उनके साथ कैसे बातचीत करना असहज हो सकता है। दादा दादी को प्रोत्साहित करने में मदद कर सकते हैं
  • कुछ कहने की कोशिश करो "पिताजी, जेवियर के साथ मिलकर उस पहेली को डालने के लिए धन्यवाद मुझे पता है कि वह वास्तव में आपके साथ समय बिताना पसंद करता है "या" माँ, मुझे पता है कि जैस्मीन के साथ उसकी उम्र में जुड़ना मुश्किल है, लेकिन आप एक महान काम कर रहे हैं। "
  • विधि 2
    संपर्क में रहें

    आपका बच्चों और उनके दादा दादी के बीच अनुष्ठान बांडिंग शीर्षक शीर्षक छवि 8
    1
    लगातार यात्राओं की योजना बनाएं जब दादा-दादी अपने पोते से दूर रहते हैं, तो भावनात्मक बंधन स्थापित करना मुश्किल हो सकता है। लगातार यात्राओं की योजना से कनेक्शन की सुविधा हो सकती है, भले ही प्रत्येक वर्ष केवल कुछ समय संभव हो। अपने बच्चों के दादा दादी से बात करने के लिए समय निकालें जितना संभव हो एक-दूसरे को देखने के महत्व के बारे में। नजदीकी भविष्य में एक यात्रा या दो की योजना बनाएं जहां आपके बच्चे अपने दादा दादी के साथ गुणवत्ता का सामना कर सकते हैं।
    • "माँ की तरह कुछ कहने की कोशिश करो, यह मेरे लिए वाकई महत्वपूर्ण है कि आप बच्चों के साथ समय व्यतीत कर सकते हैं। क्या आप इस साल कई छुट्टियां एकत्रित करने की योजना चाहते हैं? "
  • अपने बच्चों और उनके दादा दादी के बीच अनुदान को बढ़ावा देने के लिए चित्र 9
    2
    प्रौद्योगिकी का लाभ उठाएं आपके बच्चों को प्रौद्योगिकी के उपयोग से अपने दादा दादी से जुड़ने के लिए अनगिनत अवसर हैं। इंटरनेट पर एक साथ खेल खेलने के लिए अपने स्मार्टफोन पर फेसटाइम की बातचीत से, बच्चों को अपने दादा दादी के साथ कई तरह के प्रौद्योगिकियों का उपयोग करके भावनात्मक रूप से बंधन कर सकते हैं। अपने बच्चों के दादा दादी के साथ स्काइप वीडियो कॉल करने के लिए नियमित तिथियां निर्धारित करने का प्रयास करें या उन्हें पूछें कि क्या वे अपने चित्रों को साझा करने के लिए स्नैपचैट खाता बना सकते हैं
  • यदि दादा-दादी के पास कुछ तकनीकों का उपयोग करने के बारे में ज्यादा तकनीकी ज्ञान नहीं है, तो अपने बच्चों को उनकी मदद करने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • अपने बच्चों के दादा दादी से सामाजिक नेटवर्क पर तस्वीरें पोस्ट करने के लिए और अपने परिवार की तस्वीरें भी साझा करना सुनिश्चित करें।
  • अपने बच्चों और उनके दादा दादी के बीच अनुदान को प्रोत्साहित करने वाले चित्र चरण 10



    3
    पत्र लिखें और पोस्टकार्ड भेजें डाक मेल दूरदराज के रहने वाले दादा दादी और अपने बच्चों के बीच एक भावात्मक बंधन स्थापित करने का एक अच्छा तरीका है। अपने बच्चों को अपनी दादी को एक पत्र लिखने और उन्हें अपने पते के साथ स्टेशनरी, डाक टिकट और पत्रों से भरा पैकेट भेजना है। आप शायद अपने नए पेन दोस्तों के लिए नियमित रूप से लेखन शुरू करने के लिए उत्साहित हैं।
  • अपने बच्चों को अपनी दादी को पोस्टकार्ड भेजने के लिए प्रोत्साहित करें "हाय दादी! मैं एक कलम दोस्त की तलाश कर रहा हूँ क्या आप हमें इस गर्मी में पत्र भेजना चाहते हैं? "
  • अपने बच्चों और उनके दादा दादी के बीच 11 को प्रोत्साहित करें शीर्षक शीर्षक छवि
    4
    अपने बच्चों की उपलब्धियों के बारे में अपने दादा दादी को अपडेट करें दादा-दादी के लिए उनके साथ बात करते समय अपने बच्चों की उपलब्धियों के विवरण जानना मुश्किल हो सकता है, इसलिए आपको इन चीज़ों पर उन्हें अपडेट करना पड़ सकता है
  • आपके बच्चे के साथ बातचीत करने के बाद अपने बच्चों की उपलब्धियों, मील के पत्थर या दादा दादी के साथ अन्य सार्थक जानकारी साझा करने की कोशिश करें। उदाहरण के लिए, यदि आपके बच्चे ने हाल ही में अपने स्कूल में एक पुरस्कार जीता है, तो अपने दादा दादी के साथ अपनी फेसटाइम बातचीत समाप्त करने के बाद इस जानकारी को साझा करने का प्रयास करें।
  • विधि 3
    योजना के रोमांच और साझा कौशल

    आपका बच्चा और उनके दादा दादी के बीच अनुयायी बॉन्डिंग शीर्षक वाली छवि चरण 12
    1

    Video: दादा दादी की कहानियाँ - प्रकरण 2 - जैसा करोगे वैसा भरोगे

    दादी के घर में एक स्लीपरोवर लो। अपने बच्चों के लिए अपने दादा दादी के साथ गुणवत्ता समय बिताने के लिए एक अच्छा तरीका है एक sleepover योजना है अपनी दादी के घर में सो रही अपने बच्चों को अपनी आजादी और आत्मविश्वास विकसित करने में मदद कर सकते हैं, जबकि मम्मी और पिताजी के पास रहने वाले कमरे में पुरानी डिज्नी फिल्में देखने में मज़ा आ रहा है।
  • अपने बच्चों और उनके दादा दादी के बीच अनुयायी बांडिंग शीर्षक वाले चित्र 13
    2
    एक परिवार की छुट्टी की योजना बनाएं दादा-दादी और उनके पोते के बीच के बंधन को प्रोत्साहित करने के लिए एक महान साहसिक कार्य एक परिवार की छुट्टी है। अपने बच्चों के दादा दादी को अगले गर्मियों में समुद्र तट पर आमंत्रित करने या शहर में सप्ताहांत की यात्रा करने पर विचार करें जहां बच्चे चिड़ियाघर में जा सकते हैं और अपने दादा दादी के साथ पार्क में खेल सकते हैं। यदि आपका परिवार सड़क पर प्यार करता है, तो एक राज्य पार्क में एक शिविर यात्रा पर विचार करें।
  • तनाव को कम करने के लिए, दादा दादी के लिए अलग-अलग आवास बुकिंग की जांच करें।
  • आपका बच्चों और उनके दादा दादी के बीच प्रोत्साहन बांडिंग शीर्षक 14 छवि
    3

    Video: दो आलसी | नैतिक कहानी | पंचतंत्र की Kahaniya | हिंदी Kahaniya | दादी माँ की Kahaniya

    एक व्यक्तिगत भ्रमण सुझाएं अगर आपके पास कई बच्चे हैं, तो दादी के साप्ताहिक यात्राओं के दौरान उनमें से प्रत्येक के साथ अकेले एक पल लेने के लिए काफी चुनौतीपूर्ण हो सकता है। अपने बच्चों के साथ व्यक्तिगत यात्राओं की योजना बनाने के लिए अपने बच्चों के दादा दादी को प्रोत्साहित करें ब्रॉडवे पर एक शो देखने के लिए शनिवार की सुबह या एक अधिक जटिल साहसिक कार्य के लिए सप्ताहांत यात्रा की तरह यह कुछ आसान हो सकता है। सुनिश्चित करें कि प्रत्येक बच्चे को ईर्ष्या से बचने के लिए अपना स्वयं का रोमांच है।
  • आपके बच्चों और उनके दादा दादी के बीच अनुदान को बढ़ावा देने के शीर्षक वाले चित्र चरण 15
    4
    दादी की गुप्त व्यंजनों में से एक कुक। दादा-दादी के पास कौशल है जो वे अपने बच्चों के साथ साझा कर सकते हैं, यह उनके लिए दो पीढ़ियों के बीच के बंधन को मजबूत करने का एक आदर्श अवसर है। क्या स्पैगेटी के लिए दादी का एक गुप्त परिवार नुस्खा है? क्या दादाजी अभी भी बीट्रूट सूप पकाना है जो उसकी मां ने उसे पहले सिखाया था? अपने बच्चों को अपने दादा दादी से इन कौशल को उनके साथ साझा करने के लिए पूछने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • आपके बच्चों और उनके दादा दादी के बीच अनुष्ठान बांडिंग शीर्षक शीर्षक छवि 16
    5
    अपने बागवानी कौशल साझा करने के लिए दादा को प्रोत्साहित करें बागवानी या बढ़ईगीरी जैसे व्यावहारिक कौशल, या यहां तक ​​कि पक्षी देखकर अपने दादा दादी के साथ एक भावात्मक बंधन विकसित करने के लिए अपने बच्चों के लिए शानदार तरीका हो सकता है। यदि दादाजी के पास साझा करने के लिए तैयार कौशल है, तो उसे अपने बेटे या बेटी को यह दिखाने के लिए प्रोत्साहित करें कि यह कैसे करना है। यह न केवल लिंक की सुविधा देगा, बल्कि यह भी सुनिश्चित करेगा कि कौशल नई पीढ़ी के लिए प्रेषित हो जाए।
  • विधि 4
    एक भावात्मक बांड को विकसित करने का एक तरीका के रूप में इतिहास का उपयोग करें

    Video: दादा दादी की कहानियाँ - प्रकरण 1 - परियों का प्यार

    आपके बच्चों और उनके दादा दादी के बीच अनुदान बोन्स शीर्षक वाली छवि चरण 17
    1
    दादा दादी के साथ साक्षात्कार अतीत के बारे में बच्चों को पढ़ाने के लिए मौखिक इतिहास एक शक्तिशाली उपकरण है दादी की साक्षात्कार करना न केवल एक युवा महिला के रूप में अपने जीवन के बारे में जानने के लिए बल्कि परिवार और क्षेत्रीय इतिहास को व्यक्त करना भी है जो वह अन्यथा याद कर सकती है अपने बच्चों के साथ बैठो और उन सवालों की एक सूची बनाएं जिनसे वे अपनी दादी को अतीत के बारे में पूछ सकते हैं। एक स्मार्टफोन का उपयोग करके साक्षात्कार रिकॉर्ड करें और भावी पीढ़ियों के लिए मौखिक इतिहास को संरक्षित करें।
  • अपने बच्चों और उनके दादा दादी के बीच अनुष्ठान बांडिंग शीर्षक चित्र 18
    2
    एक परिवार स्क्रैपबुक बनाएं आमतौर पर, दादा दादी के पास कई पुरानी तस्वीरें हैं, जो परिवार के इतिहास के बारे में कहानियां बताती हैं। अपने बच्चों के दादा दादी से पुराने परिवार की तस्वीरें ढूंढने और मूल की प्रतियां बनाने के लिए कहें। मूल का उपयोग करना, अपने बच्चों को अपने दादा दादी के साथ काम करने के लिए तस्वीरें और किसी भी कहानी है कि दादा-दादी या दादी साझा करना चाहता है के साथ एक स्क्रैपबुक बनाने के लिए है।
  • अपने बच्चों और उनके दादा दादी के बीच अनुदान को प्रोत्साहित करने वाली छवि चरण 1 9
    3
    एक परिवार का पेड़ बनाओ अपने पूर्वजों के बारे में सीखना बच्चों के लिए एक दिलचस्प प्रयास है। दादा-दादी को अपने बच्चों के साथ बैठने और एक परिवार के पेड़ को स्केच करने के लिए कहें। इससे दादी को अपने माता-पिता और दादा-दादी के बारे में कहानियों को साझा करने का एक अवसर मिलेगा, जिससे वह अन्यथा साझा नहीं कर पाए।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com