ekterya.com

चलने की उम्र के बच्चों की प्रतिरक्षा को कैसे मजबूत किया जाए

चलने की आयु का बच्चा प्रति वर्ष 8 से 10 सर्दी से ग्रस्त हो सकता है, लेकिन बीमारी का सामना करने से बच्चों को कम उम्र में अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली विकसित करने में मदद मिलती है। आप छोटे से बीमार होने से रोक नहीं सकते, लेकिन आप अभी भी जीवन शैली विकल्प बना सकते हैं जो वायरस और संक्रमण के लिए आपकी प्रतिरक्षा को बेहतर बनाने में आपकी सहायता कर सकते हैं।

चरणों

छवि शीर्षक से सुदृढीकरण टॉडलर्स इम्यूनूशन चरण 1
1
बच्चे के आहार का मूल्यांकन करें एक स्वस्थ आहार जिसमें विटामिन सी, विटामिन ई, कैरोटीनॉड्स, ओमेगा 3 फैटी एसिड और प्रोबायोटिक्स के स्रोत शामिल हैं, इससे बच्चे की प्रतिरक्षा को मजबूत करने में मदद मिल सकती है।
  • चीनी का सेवन सीमित करें चीनी और अन्य मिठास प्रतिरक्षा प्रणाली को दबा सकते हैं और सक्रियता पैदा कर सकते हैं, बच्चे की नींद और झपकी कार्यक्रमों में समझौता कर सकते हैं।
  • बच्चे को कम से कम 5 से 2 चम्मच (29.7 मिलीलीटर) फल और सब्जी की प्रत्येक दिन भोजन करना सुनिश्चित करें। इसमें स्ट्रॉबेरी, तरबूज, ब्लूबेरी, अंगूर, संतरे, अमरूद, पपीता और आम जैसे फल शामिल हैं। मीठे आलू, ब्रोकोली, गाजर, नारियल, गोभी और पालक सहित सब्जियों में अच्छे विकल्पों के साथ अपनी प्रतिरक्षा को बढ़ाएं। इन फलों और सब्जियों को विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट्स में समृद्ध है, और सफेद कोशिका की संख्या में वृद्धि और एंटीबॉडी, साथ ही लिम्फोसाइटों में सुधार करने में मदद करते हैं। लिम्फोसाइट्स रोगाणुओं और कैंसर के कारण कोशिकाओं पर हमला करते हैं।
  • अपने बच्चे के आहार में मछली या मछली का तेल शामिल करें मछली ओमेगा 3 फैटी एसिड, जो मैक्रोफेज की गतिविधि में वृद्धि का एक स्रोत है। मैक्रोफेज सफेद रक्त कोशिकाओं है कि शरीर में बैक्टीरिया को खाते हैं। बर्फ के पानी मछली की किस्मों की सेवा की तरह सामन ओमेगा 3 का एक बहुत आप 85 ग्राम (3 औंस) एक सप्ताह या आप 1 में मछली के तेल कैप्सूल मिश्रण कर सकते हैं के 3 सर्विंग्स करने के लिए एक बच्चे को खिलाने के कर सकते हैं प्रदान करता है बेबी फ़ूड रोज़
  • प्रोबायोटिक्स वाले खाद्य पदार्थों परोसें प्रोबायोटिक्स आंतों में पाए जाने वाले स्वस्थ बैक्टीरिया हैं। बच्चों को ऐसे प्रोबायोटिक खाद्य पदार्थों को खिलाया जाता है जैसे दही रोटावायरस और मूत्र पथ के संक्रमण में उनकी प्रतिरक्षा बढ़ा सकते हैं।
  • छवि शीर्षक स्टेफ्रीन टॉडडर्स इम्यूनूशन स्टेप 2
    2

    Video: Interview with Zoran By Mary Lou Houllis

    बच्चे की प्रतिरक्षाएं आज तक रखें। शिशु चिकित्सक के साथ बच्चे की नियुक्तियों को समय-समय पर उपस्थित रहें। आपके बाल रोग विशेषज्ञ के पास उपयुक्त आयु और आवृत्ति पर प्रत्येक अनुशंसित टीका को संचालित करने के लिए एक कार्यक्रम होगा। टीके बचपन के कई रोगों को प्रतिरक्षा प्रदान करते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि नियमित शॉट्स के अलावा बच्चे को एक वार्षिक फ्लू शॉट प्राप्त होता है।
  • छवि शीर्षक से सुदृढीकरण टॉडलर्स इम्यूनूसी चरण 3
    3



    सुनिश्चित करें कि बच्चा आवश्यक समय सोता है बच्चों को प्रति दिन 12 से 13 घंटे नींद की जरूरत होती है। एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए नींद आवश्यक है सो हानि शरीर में लिम्फोसाइटों की संख्या को कम करने और व्यक्ति अधिक रोग के लिए अतिसंवेदनशील बना सकते हैं।
  • बच्चे की दैनिक दिनचर्या को सुबह या दोपहर में प्रोग्राम नल
  • यदि आपके बच्चे को नींद में परेशानी है तो बाल रोग विशेषज्ञ के साथ नींद की समस्याओं का इलाज करें बाल रोग विशेषज्ञ नींद समस्याओं को हल करने के लिए आपको सुझाव देने में सक्षम होना चाहिए
  • छवि शीर्षक स्टेफ्रीन टॉडलर्स इम्यूनूसी चरण 4

    Video: Slut Shaming, Citizens United & Wall Street Tax (The Point)

    4
    अभ्यास के कार्यक्रम कार्यक्रम व्यायाम व्यक्ति में लिम्फोसाइटों की संख्या में वृद्धि करने में मदद कर सकता है और समग्र स्वास्थ्य का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।
  • निजी गेम के अलावा परिवार के साथ व्यायाम सत्रों को व्यवस्थित करें भ्रमण अच्छी गतिविधियां हैं, बच्चे को साइकिल के साथ अपनी साइकिल की सवारी और कोई बाहरी खेल जैसे कि गेंद को लात मारना या विफ़ल गेंद के साथ खेलना
  • छवि शीर्षक से सुदृढीकरण टॉडलर्स इम्यूनूशन चरण 5
    5
    पुरानी धुएं के जोखिम को कम करता है जिन बच्चों को अक्सर सेकेंड हैंड धुएं के संपर्क में हैं ब्रोंकाइटिस, कान में संक्रमण, अस्थमा और अन्य सांस की परिस्थितियों के लिए खतरा बढ़ जाता है। युवा बच्चों को तेज गति से सांस ले और एक वयस्क, क्यों भी सीमित सेकेंड हैंड धुएं जोखिम एक वयस्क के लिए की तुलना में अधिक हानिकारक हो सकता है की तुलना में अधिक विषाक्त पदार्थों श्वास।
  • देखभाल करने वालों या बेबीसिटर्स को धूम्रपान छोड़ने या बंद होने पर प्रोत्साहित करें।
  • अनुरोध करें कि कोई भी परिवार या परिवार का सदस्य जो धूम्रपान छोड़ना नहीं चाहता है, बच्चे से बहुत दूर है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपका बच्चा एक दिन की देखभाल में है, तो सुविधा में बीमार बच्चों के लिए नीति की जांच करें। अधिकांश दिन देखभाल केन्द्रों का अनुरोध है कि बुखार, गंभीर उल्टी या दस्त के साथ बच्चे घर पर रहते हैं। यदि आपके डेकेयर में इन प्रकार की नीतियां नहीं हैं या उन्हें लागू न करें तो यह संभव है कि आपका बच्चा अनावश्यक रूप से बीमारियों के संपर्क में है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com