ekterya.com

बच्चों के होने के बारे में अपने पति के साथ कैसे बात करें

बच्चों का निर्णय बहुत महत्वपूर्ण है और रिश्ते में उसे लाने में हमेशा आसान नहीं होता है प्रत्यक्ष, ईमानदार और सम्मानजनक संचार सबसे अच्छा विकल्प है, लेकिन अगर दोनों एक परिवार शुरू करना चाहते हैं, तो उन्हें तैयारी के कारकों पर चर्चा करनी होगी। यदि यह पता चला है कि आपका साझेदार अब या भविष्य में बच्चे नहीं करना चाहता है, तो आपको अन्य विकल्पों पर विचार करना पड़ सकता है, जैसे कि बच्चे न होने या विवाह परामर्श की तलाश करना।

चरणों

भाग 1
अपने साथी से बात करें

Video: पति- पत्नी कैसे करें जब उनके पास सो रहा हो बच्चा

बच्चे के बारे में बात करने के लिए अपने पति या पत्नी से बात करें
1
बच्चों के होने की इच्छा के अपने खुद के कारणों के बारे में सोचो बच्चों के होने के बारे में अपने पति के साथ वार्तालाप करने से पहले, बच्चों को लेने के लिए अपने स्वयं के कारणों की जांच करने में कुछ समय दें। उन्हें अपने पति या पत्नी के साथ वार्तालाप के लिए तैयार करने में मदद करने के लिए जितना संभव हो उतना विवरण लिखें
  • यदि आपकी प्रेरणा आंतरिक या बाहरी है तो विचार करें क्या आप बच्चे चाहते हैं, क्योंकि आपको लगता है कि आपके मित्र और परिवार आपको ऐसा करने की उम्मीद करते हैं? या क्या आपके पास बच्चों की आंतरिक इच्छा है? आप यह कैसे तय कर सकते हैं कि आपकी इच्छा स्वयं में निहित है?
  • बच्चों के बारे में बात करने के लिए अपने पति या पत्नी से बात करें
    2
    बात करने के लिए एक अच्छा समय खोजें तनावपूर्ण दिन के अंत में अपने पति या पत्नी से विवाद न करें। इसके बजाय, एक समय के लिए वार्तालाप की योजना बनाएं जब दोनों आराम कर लेते हैं और इस मुद्दे पर अपना पूरा ध्यान समर्पित कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप नाश्ते के बाद शनिवार की सुबह बात कर सकते हैं। जब आपके पास वार्तालाप होता है, तो सभी भिड़ंतों (सेल फोन, लैपटॉप, आदि) को चेहरे पर बैठने और समाप्त करने के लिए सुनिश्चित करें।
  • बच्चे के बारे में बात करने के लिए अपने पति या पत्नी से बात करें
    3

    Video: पत्नी को अपने पति से कोनसी 10 उम्मीदे होती है

    कहो कि आप कैसा महसूस करते हैं ईमानदार रहें और अपने साथी को बताएं कि आप बच्चे क्यों चाहते हैं आपके द्वारा नोट किए गए नोटों का उपयोग करके आपको यह बताने में सहायता के लिए उपयोग किया जाता है कि बच्चों को आपके लिए क्यों महत्वपूर्ण बनाना है और आप इसे अब क्यों करना चाहते हैं अपने तर्क को शांत और स्पष्ट आवाज में व्यक्त करें और अपने कारणों के बारे में जितना विस्तृत हो सके।
  • बच्चों के बारे में बात करने के लिए अपने पति या पत्नी से बात करें
    4
    अपने साथी से पूछिए कि आपकी क्या चिंताओं है अगर आपका साझेदार बच्चों के लिए तैयार नहीं है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप इस प्रक्रिया के बारे में अपनी चिंताओं को सुनें। अपने साथी से अपनी चिंताओं को साझा करने के लिए और यथासंभव ईमानदार होने के लिए कहें।
  • बच्चों के बारे में बात करने के लिए अपने पति या पत्नी से बात करें
    5
    एक खुले दिमाग से सुनो भले ही आपका साझेदार बच्चों के खिलाफ 100% होने के बावजूद, खुले दिमाग से उसे सुनने के लिए महत्वपूर्ण है और दिखाते हैं कि आप उसकी इच्छाओं का सम्मान करते हैं। सुनिश्चित करें कि आप आँख से संपर्क बनाए रखें, यह दिखाने के लिए सहमत करें कि आप सुनते हैं और सवाल पूछते हैं यदि आपका साथी आपको कुछ नहीं समझता है।
  • यदि आपका साझेदार बच्चों के पक्ष में है, तो उन्हें उनकी तैयारी के बारे में बात करनी होगी और यह निर्धारित करना होगा कि उनके शुरू होने से पहले कुछ करना होगा या नहीं।
  • भाग 2
    बच्चों के लिए अपनी तैयारी के बारे में चर्चा करें

    बच्चे के बारे में बात करने के लिए अपने पति या पत्नी से बात करें
    1
    अपने स्वास्थ्य के बारे में सोचो बच्चों को होने की आवश्यकता है कि आप और आपके पति अच्छी शारीरिक स्थिति में हों गर्भवती होने की कोशिश करने से पहले, आप कितने स्वस्थ हैं और आप अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए क्या कर सकते हैं, यह विचार करने में कुछ समय लें।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप या आपके साथी धूम्रपान करते हैं, तो इसके लिए कदमों का पालन करें धूम्रपान बंद करो. यदि आप और आपका साथी अधिक वजन वाले हैं, तो कदम उठाएं वजन कम करें. अपनी स्वास्थ्य चुनौतियों को बताएं और इसे सुधारने के तरीकों की पहचान करें।
  • बच्चों के बारे में बात करने के लिए अपने पति या पत्नी से बात करें
    2



    अपने रिश्ते की ताकत की जांच करें अपने परिवार के विस्तार से पहले, आप और आपके साथी को अपने रिश्ते में किसी भी चुनौती को हल करने के लिए समय लेना चाहिए। बच्चे होने पर दोनों पर दबाव बना सकते हैं और यदि उन्हें समस्याएं हैं, तो उन्हें उनके भविष्य के बच्चे के लिए समाधान मिलना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप समय-समय पर छोटी चीज़ों पर चर्चा करते हैं, तो अपने साथी के साथ संचार बेहतर बनाने पर काम करें। यदि आपकी समस्या समय-समय पर कुछ तर्कों से अधिक बड़ी होती है, तो आप एक बच्चे की कोशिश करने से पहले अपनी समस्याओं का समाधान करने में मदद करने के लिए एक विवाह परामर्शदाता पर विचार करना चाह सकते हैं।
  • Video: पति को हमेशा कैसे बनायें अपना दीवाना !

    बच्चों के बारे में बात करने के लिए अपने पति या पत्नी से बात करें
    3
    अपने वित्त का मूल्यांकन करें बच्चे को बढ़ाना महंगा है, इसलिए पालना, कपड़े, भोजन और खिलौने जैसे चीजें प्रदान करने की आपकी क्षमता पर विचार करना महत्वपूर्ण है। यदि आपके पास वित्तीय कठिनाइयां हैं, तो आप अपनी स्थिति में सुधार करने और कुछ पैसे बचाने के लिए कुछ समय बिताना चाह सकते हैं इससे पहले कि आप बच्चा बनने की कोशिश करना शुरू करें।
  • बच्चे के बारे में बात करने के लिए अपने पति या पत्नी से बात करें 9
    4
    एक बच्चे को उठाने के तरीके के बारे में अपने विचारों की तुलना करें एक बच्चे को बढ़ाने के लिए आपको और आपके पति या पत्नी के बीच बहुत सारी टीम वर्किंग की आवश्यकता होती है, इसलिए आपको एक ही ट्रैक पर होना चाहिए कि आप अपने बच्चे को कैसे बढ़ाएंगे। उन मूल्यों के बारे में बात करें जो आप और आपके पति या पत्नी साझा करते हैं और उनके बारे में असहमति को कैसे दूर कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, क्या आप और आपके पति अपने बच्चों को अनुशासन के बारे में एक ही विचार साझा करते हैं? क्या आप अपने बच्चे में नैतिक मूल्यों को पैदा करने के लिए सहमत हो सकते हैं? क्या आपके में से किसी भी मजबूत धार्मिक प्राथमिकताएं हैं?
  • बच्चों के बारे में बात करने के लिए अपने पति या पत्नी से बात करें
    5

    Video: पति पत्नी का रिश्ता कैसे निभाएं - Be a Good Husband and Wife - अच्छे पति और पत्नी बने - Monica Gupta

    अपने रिश्ते की लंबाई पर विचार करें लंबे समय तक संबंधों में अधिक स्थिरता होती है और यह आपके भविष्य के बच्चे के लिए महत्वपूर्ण है। विचार करें कि वे कितने समय से एक साथ रहे हैं और अगर उनका रिश्ता एक बच्चे के लिए पर्याप्त स्थिर है यह एक अच्छा विचार है जब तक आप एक बच्चे को एक साथ मिलाने का निर्णय लेने से पहले कम से कम एक साल तक एकत्रित न हों।
  • भाग 3
    अपने साथी के साथ चलते रहें

    बच्चों के बारे में बात करने के लिए अपने पति या पत्नी से बात करें
    1
    यदि आपका पति इंतज़ार करना चाहता है तो धैर्य रखें। अपने पति या पत्नी के साथ अपनी भावनाओं को साझा करने के बाद भी, एक संभावना है कि आप बच्चों के लिए तैयार नहीं महसूस कर सकते हैं। इस मामले में, अपनी इच्छाओं का सम्मान करना महत्वपूर्ण है और उन पर दबाव डालने की कोशिश न करें।
    • यह संभावना नहीं है कि बच्चों के बारे में अपने पति या पत्नी पर दबाव डालने से आपको अपने फैसले के बारे में अलग तरीके से सोचना चाहिए। वास्तव में, यह आपके संबंधों में गंभीर समस्याएं भी पैदा कर सकता है
  • बच्चे के बारे में बात करने के लिए अपने पति या पत्नी से बात करें
    2
    याद रखें कि होने वाले बच्चे आपके रिश्ते को चुनौती दे सकते हैं। बच्चे किसी रिश्ते को ठीक नहीं कर सकते, लेकिन कुछ लोगों का मानना ​​है कि बच्चे होने पर ही ऐसा होगा। यदि आप अपने और आपके पति या पत्नी के बीच के रिश्ते को ठीक करने के लिए एक बच्चे के रूप में बच्चों पर विचार कर रहे हैं, तो आपको बच्चे नहीं होने चाहिए।
  • कोशिश करो आपके रिश्ते पर काम करें बच्चों के लिए निर्णय लेने से पहले अपने साथी के साथ
  • बच्चों के बारे में बात करने के लिए अपने पति या पत्नी से बात करें 13
    3
    विचार करें कि आपका जीवन बच्चों के बिना कैसे होगा बहुत से लोग बच्चों के बिना रहने और खुश और पुरस्कृत जीवन का नेतृत्व करने के लिए चुनते हैं। यदि आप और आपके पति या पत्नी अपने रिश्ते में बच्चों को जोड़कर बिना खुश रहें, तो विचार करें।
  • यह निर्धारित करने का एक तरीका है कि बच्चों के बिना जीवन आपको पछतावा क्यों न करे, अपने भविष्य के स्वभाव की कल्पना करें और विचार करें कि आप बच्चे नहीं होने पर अफसोस करेंगे या नहीं।
  • अगर आप कभी बच्चे नहीं करते हैं, तो आप अपने पैसे और अपने समय को कैसे खर्च कर सकते हैं, इसके बारे में सोचने की कोशिश करें आप अपने बच्चों को समय, पैसा और ऊर्जा के साथ क्या करेंगे?
  • बच्चों के बारे में बात करने के लिए अपने पति या पत्नी से बात करें
    4
    मदद के लिए एक चिकित्सक से परामर्श करें यदि आप और आपका साथी बच्चे होने पर सहमत नहीं हो सकते हैं और इससे आपकी शादी में समस्याएं आती हैं, तो विवाह परामर्शदाता के साथ इलाज की मांग करें। आप अपने दम पर एक चिकित्सक का दौरा करने पर भी विचार कर सकते हैं, जब आपके पति या पत्नी नहीं चाहते हैं, तो बच्चे होने की इच्छा के बारे में अपनी भावनाओं से निपटने में सहायता करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com