ekterya.com

शिशुओं के लिए केले के साथ भोजन कैसे करें

केन बेबी फूड, उन खाद्य पदार्थों में से एक है जो कई माता-पिता अपने बच्चों को देते हैं और जब आप 4 से 6 महीने के होते हैं तो उन्हें देना शुरू कर सकते हैं। यह एक उत्कृष्ट पहला भोजन है क्योंकि यह बहुत हल्का है, लेकिन यह माता-पिता के लिए भी आसान है क्योंकि यह ऐसा करने के लिए ज्यादा प्रयास नहीं करता है। आपको केवल एक पके हुए केले के साथ शुरू करने की ज़रूरत है

चरणों

विधि 1
बच्चों के लिए केले के साथ भोजन करें और इसे तुरंत खाया जाना चाहिए

बनाये जाने वाली छवि बनाना बनाना बेबी फूड चरण 1
1
सामग्री में शामिल हों आपको एक परिपक्व केले, एक कांटा या आलू मैशर और एक कटोरा की आवश्यकता होगी।
  • बनाये जाने वाली छवि बनाना केले बेबी फ़ूड चरण 2
    2

    Video: 2 केले खाकर साथ ले गर्म दूध बढ़ेगा जल्दी वजन व शारीरिक ताक़त

    एक सिरका कुल्ला के साथ केले के बाहर साफ करें सिरका के कुल्ला में 1/3 सफेद सिरका और पानी का 2/3 होना चाहिए। बैक्टीरिया और कीटनाशकों को प्राप्त करने के लिए केले के बाहर घूमना। यहां तक ​​कि जब आप छील को छोड़ देते हैं, तो आप बैक्टीरिया को बाहर के कोने के अंदर से पारित कर सकते हैं यदि आप इसे छीलने से पहले धो नहीं लेते हैं।
  • बनाये जाने वाली छवि बनाना बनाना बेबी फूड चरण 3
    3
    तैयारी क्षेत्र को साफ करें काउंटर को साफ करने के लिए उन्हें साफ करें और सुनिश्चित करें कि बर्तन और व्यंजन जितना संभव हो उतना स्वच्छ हो।
  • बनाये जाने वाली छवि बनाना केले बेबी फूड चरण 4
    4
    केला पील केले के छील को हटा दें और इसे हटा दें। कटोरे में बड़े टुकड़ों में केले काट लें।
  • बनाये जाने वाली छवि बनाना केले बेबी फ़ूड चरण 5
    5

    Video: Pregnancy me Banana khane ke Fayede - गर्भावस्था में केले खाने के फायदे

    केला को कुचल दें केले के साथ एक चिकनी मैश बनाने के लिए कांटा या आलू मैशर का उपयोग करें। सुनिश्चित करें कि आप किसी भी बड़े टुकड़े छोड़ नहीं सकते हैं जिसके साथ बच्चा फंस सकता है।
  • यदि आप केला को नरम होना चाहते हैं, तो आप केले को प्यूरी करने के लिए ब्लेंडर या एक छोटा सा खाना प्रोसेसर का उपयोग कर सकते हैं। आपको गठबंधन करने में मदद करने के लिए थोड़ा सूत्र जोड़ने का प्रयास करें।
  • बनाये जाने वाली छवि बनाना बेबी फूड चरण 6
    6
    प्यूरी के आधे से फ्रिज करें। प्यूरी को एक छोटे कंटेनर में रखें और सीधे केरल के ऊपर एक प्लास्टिक की चादर डाल दीजिये। बाद में आपके बच्चे को एक बार में सभी केवन नहीं खाए जाने के लिए रेफ्रिजरेट करें।
  • बनाम केला बेबी फूड चरण 7 को बनाएं
    7
    बच्चे को प्याला प्यूरी दें अपने बच्चे के केला प्यूरी को देने के लिए चम्मच का प्रयोग करें। केला एक उत्कृष्ट प्रारंभिक भोजन है क्योंकि यह बहुत नरम और पचाने में आसान है।
  • विधि 2
    आपके बच्चे के लिए अन्य खाद्य पदार्थों के साथ केले को मिलाएं

    बनाये जाने वाली छवि बनाना बनाना बेबी फूड चरण 8

    Video: गर्भावस्था के दौरान केला खाने के कुछ खास फायदे।

    1
    अपने बच्चे के चावल अनाज को केले जोड़ें चावल अनाज को कुक दें और फिर अंत में केले प्यूरी जोड़ें।
    • अपने बच्चे को चावल अनाज बनाने के लिए, एक साफ कॉफी की चक्की में ब्राउन चावल पीसें। एक छोटे से बर्तन में 237 मिलीलीटर (8 औंस) पानी उबालें। पानी में 1/4 कप चावल पाउडर जोड़ें, सख्ती से सरगर्मी करें। 10 मिनट के लिए उबाल लें, खाना पकाने के दौरान सरगर्मी करें। यदि यह बहुत मोटी है, तो आप फॉर्मूला या स्तनपान को रिहा करने के लिए जोड़ सकते हैं। एक चम्मच का उपयोग करते हुए प्लेट पर सेवा करना मुश्किल हो जाता है, यह बहुत मोटी होगी।
  • बनाये जाने वाली छवि बनाना बेबी फूड चरण 9

    Video: केला खाने का सही समय और इसके फायदे। राइट केले और लाभ खाने के लिए समय




    2
    एवोकाडो पुरी के साथ मिलाएं केले के साथ, आपको बस एवोकैडो के साथ क्या करना है बर्तन और फल को साफ करना है एक कांटा या आलू माशर के साथ एवकाडो क्रश करें और इसे केला में जोड़ें। यह मिश्रण करने के लिए मिलाएं। एक-एक-एक रिश्ते ठीक हो जाएंगे - हालांकि, यदि आपके पास एक या दूसरे से ज्यादा है तो यह भी ठीक होगा।
  • बनाम केला बेबी फूड चरण 10 बनाएं
    3
    एक बच्चा दही parfait करें प्राकृतिक दही के साथ शुरू करें इसे केला प्यूरी में जोड़ें आप इसे स्ट्रॉबेरी पुरी में भी जोड़ सकते हैं (यदि आपके बच्चे को एलर्जी नहीं है तो) और गेहूं के बीज में (अपने डॉक्टर से जांच लें कि आपका बच्चा लस खा सकता है)।
  • बनाये जाने वाली छवि बनाना बनाना बेबी फूड चरण 11
    4
    दलिया के साथ इसे मिलाएं ओटमील पाउडर से दलिया बनाओ और इसे केले प्यूरी में मिलाएं।
  • अपने बच्चे के लिए दलिया बनाने के लिए, एक मसालेदार मसाले में दलिया पीसकर शुरू करें। स्टोव पर उबलते पानी का एक कप रखें और 1/4 कप ओटमील पाउडर जोड़ें। 10 मिनट के लिए उबाल लें, जबकि इसे सरगर्मी के साथ छड़ी नहीं है। रिलीज करने के लिए, सूत्र या स्तन दूध जोड़ें
  • बनाये जाने वाली छवि बनाना केले बेबी फूड चरण 12
    5
    कच्ची पालक के साथ केले प्यूरी बनाएं सुनिश्चित करें कि पालक ताजा और साफ है आप पहले से धोए गए पालक का उपयोग कर सकते हैं - हालांकि, यदि आप चाहें तो इसे फिर से धो सकते हैं एक छोटी मुट्ठी भर पालक ले लो और दो केले के साथ एक ब्लेंडर में मैश करें। इसे परोसें, जैसा कि आप बच्चे के साथ नियमित भोजन के साथ करते हैं।
  • बनाये जाने वाली छवि बनाना केले बेबी फूड चरण 13
    6
    इसे मीठे आलू प्यूरी के साथ मिलाएं एक-से-एक रिश्ते को आज़माएं उबला हुआ या एक मीठी आलू भाप तक यह नरम है। खोल ले लो एक ब्लेंडर में कांटा या प्यूरी के साथ समतल करें। एक बार इसे ठंडा होने के बाद इसे केला पुरी में डाल दें।
  • विधि 3
    बेबी केला के साथ खाद्य पदार्थों को रुकें

    बनाम केला बेबी फूड चरण 14 बनाओ चित्र
    1
    बर्फ के क्यूब्स में बच्चे के केला के साथ खाना विभाजित करें एक चम्मच के साथ बर्फ क्यूब्स में मसला हुआ केले डालता है। प्रत्येक क्यूब भरें, लेकिन उन्हें एक साथ आने से रोकें।
  • बनाम केला बेबी फूड चरण 15 बनाम छवि
    2
    ट्रे को कवर करें ट्रे को कवर करने के लिए एक प्लास्टिक की चादर या एल्यूमीनियम पन्नी का उपयोग करें। यदि आप प्लास्टिक की चादर का इस्तेमाल करते हैं, तो उसे हवा में प्रवेश करने से रोकने के लिए प्रत्येक व्यक्तिगत घन के ऊपर दबाएं।
  • बनाये जाने वाली छवि बनाना केले बेबी फूड चरण 16
    3
    ट्रे रुकें क्यूब्स जमी जाने के बाद, आप उन्हें ज़ीप्पेड फ्रीजर बैग में स्थानांतरित कर सकते हैं। बैग की तारीख और प्रकार के भोजन के साथ एक लेबल रखो: आपको फ्रिज़र में 3 से 6 महीनों तक ही रखना चाहिए।
  • बनाये जाने वाला मूला बनाना बेबी फूड चरण 17
    4
    इसे रेफ्रिजरेटर में रोकें जब आप इसे खोलते हैं, तो रेफ्रिजरेटर में कुछ क्यूब्स को रात भर रखें एक बर्फ घन लगभग 30 मिलीलीटर (1 औंस) है और, 6 से 8 महीने के लिए, आपका बच्चा प्रति दिन भोजन की 60 से 120 मिलीलीटर (2 से 4 औंस) खा सकता है।
  • भोजन में किसी भी बर्फ को पिघलाने के लिए पर्याप्त मात्रा में डालना, उसे रेफ्रिजरेटर तापमान तक पहुंचने की इजाजत देता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com